NDTV Khabar

नकदी संकट


'नकदी संकट' - 147 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • रीयल एस्टेट कंपनियों को आगामी बजट से हैं काफी उम्मीदें, नकदी संकट से जूझ रहा है सेक्टर 

    रीयल एस्टेट कंपनियों को आगामी बजट से हैं काफी उम्मीदें, नकदी संकट से जूझ रहा है सेक्टर 

    सीबीआरई के चेयरमैन और सीईओ (भारत, दक्षिण पूर्व एशिया, पश्चिम एशिया और अफ्रीका) अंशुमन मैगजीन ने कहा, ‘मोदी की अगुवाई वाली सरकार ने पिछले कार्यकाल में क्षेत्र को पटरी पर लाने के इरादे से कई सुधारात्मक कदम उठाये लेकिन कोष जुटाने, पूंजी और नकदी से जुड़ी कई चुनौतियां अभी भी बाधा बनी हुई है.’ उन्होंने कहा कि इसके अलावा क्षेत्र को उद्योग का दर्जा दिये जाने के साथ रीयल्टी कंपनियां सरकार से बाह्य वाणिज्यिक उधारी नियमों में रियायत चाहती हैं.

  • नकदी संकट में फंसे पाकिस्तान के लिए अमेरिका ने रखा सुझाव, कहा - हमारा 'सशर्त पैकेज' अपनाएं

    नकदी संकट में फंसे पाकिस्तान के लिए अमेरिका ने रखा सुझाव, कहा - हमारा 'सशर्त पैकेज' अपनाएं

    नकदी संकट में फंसे पाकिस्तान और अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) में राहत पैकेज के लिए हुए समझौते की खबरों के बीच अमेरिका ने पाकिस्तान को " सशर्त " वित्तीय मदद देने पर जोर दिया है. 

  • आखिरी 'मज़बूत' कंपनी को बचाने के लिए दो अरब डॉलर चाहिए अनिल अंबानी को...

    आखिरी 'मज़बूत' कंपनी को बचाने के लिए दो अरब डॉलर चाहिए अनिल अंबानी को...

    आर्थिक संकट के दौर से गुज़र रहे बिज़नेस टायकून अनिल अंबानी की आखिरी 'मज़बूत' कंपनी की हालत में भी दरार पड़ती दिखाई देने लगी हैं. पांच साल में मुनाफे को दोगुना कर लेने वाले फाइनेंशियल सर्विस व्यापार, यानी रिलायंस कैपिटल लिमिटेड पर अब तक पूरे ग्रुप पर छाए संकट का असर नहीं पड़ा था, लेकिन देश के पांचवें सबसे बड़े म्यूचुअल फंड को नियंत्रित करने वाली कंपनी अपने 2 अरब डॉलर की एसेट बिक्री को पूरा करने जा रही है, ताकि वित्तीय हालत को सुधारा जा सके, क्योंकि CARE रेटिंग्स के मुताबिक, मार्च महीने तक उसके पास मौजूद नकदी सिर्फ 11 करोड़ रुपये रह गई है. 

  • पाकिस्तान सरकार ने नीलामी के लिए रखे 49 वाहन, बिका सिर्फ एक

    पाकिस्तान सरकार ने नीलामी के लिए रखे 49 वाहन, बिका सिर्फ एक

    नकदी के संकट से जूझ रही पाकिस्तान सरकार ने बुधवार को 49 और सरकारी वाहनों को नीलामी के लिए रखा. इसमें 19 बुलेट प्रूफ कारें शामिल रहीं. इसमें सिर्फ एक कार की नीलामी ही सफल रही. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान देश पर भारी कर्ज से निबटने के लिए इस तरह के कदम उठा रहे हैं.

  • नकदी संकट से जूझ रहा पाकिस्तान 'बेलआउट पैकेज’ के लिए आईएमएफ का रूख करेगा

    नकदी संकट से जूझ रहा पाकिस्तान 'बेलआउट पैकेज’ के लिए आईएमएफ का रूख करेगा

    पाकिस्तान ने शुरूआती हिचकिचाहट और विलंब के बाद यह कदम उठाने की घोषणा की. आईएमएफ से संपर्क करने का निर्णय पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने लिया है. 

  • रिलायंस कम्युनिकेशंस दूरसंचार कारोबार से पूरी तरह बाहर होगी, रीयल्टी पर देगी ध्यान : अनिल अंबानी

    रिलायंस कम्युनिकेशंस दूरसंचार कारोबार से पूरी तरह बाहर होगी, रीयल्टी पर देगी ध्यान : अनिल अंबानी

    अनिल अंबानी ने मंगलवार को घोषणा की है कि नकदी संकट से जूझ रही रिलायंस कम्युनिकेशंस अपने दूरसंचार कारोबार से पूरी तरह बाहर निकल जायेगी और भविष्य में केवल रीयल एस्टेट कारोबार पर ही ध्यान देगी.

  • नकदी संकट से जूझ रही एयर इंडिया के निदेशक मंडल की बैठक 

    नकदी संकट से जूझ रही एयर इंडिया के निदेशक मंडल की बैठक 

    कंपनी के निदेशक मंडल में दो स्वतंत्र निदेशकों- आईटीसी के चेयरमैन वाई सी देवेश्वर और आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला के शामिल होने के बाद पहली बैठक है. सूत्रों के अनुसार देवेश्वर बैठक में शामिल हुये लेकिन बिड़ला नहीं आये. निदेशक मंडल की बैठक में हुयी चर्चा के के बारे में अभी पता नहीं चला है.

  • आईएचएच हेल्थकेयर करेगा फोर्टिस में 4,000 करोड़ रुपये का निवेश

    आईएचएच हेल्थकेयर करेगा फोर्टिस में 4,000 करोड़ रुपये का निवेश

    नकदी के संकट से जूझ रही फोर्टिस हेल्थकेयर को कई महीनों की तलाश के बाद आखिरकार मलेशिया की आईएचएच हेल्थकेयर बरहाद के रुप में निवेशक मिल गया. यह कंपनी फोर्टिस में 4,000 करोड़ रुपये निवेश करेगी जिसके लिए उसे 170 रुपये प्रति शेयर तरजीही तौर पर आवंटित किए जाएंगे. 

  • चीनी का दाम एक महीने में प्रति क्विंटल 500 रुपये बढ़ा

    चीनी का दाम एक महीने में प्रति क्विंटल 500 रुपये बढ़ा

    नकदी के संकट से जूझ रहे चीनी उद्योग की सेहत सुधारने के लिए केंद्र सरकार की ओर से की गई पहल का असर बाजार में दिखने लगा है. पिछले करीब एक महीने में घरेलू बाजार में चीनी के दाम में करीब 500-600 रुपये प्रति क्विंटल का इजाफा हुआ है. देश की राजधानी दिल्ली में गुरुवार को चीनी का खुदरा मूल्य 37-40 रुपये प्रति किलोग्राम था. 

  • कोई मिल 29 रुपये किलो से कम दाम पर चीनी नहीं बेच सकती है

    कोई मिल 29 रुपये किलो से कम दाम पर चीनी नहीं बेच सकती है

    सरकार ने चीनी मिलों के लिये एक्स-मिल चीनी मूल्य 29 रुपये प्रति किलो निर्धारित करने के साथ-साथ मिलों में मासिक चीनी स्टॉक रखने की सीमा तय करने के अपने फैसले को गुरुवार को अधिसूचित कर दिया. सरकार का यह कदम नकदी संकट से जूझ रहे चीनी उद्योग को गन्ना किसानों के बकाये के भुगतान में मदद देने के प्रयास के तहत उठाया गया है. 

  • सरकार के पास अटका है 20,000 करोड़ रुपये का जीएसटी रिफंड: फियो

    सरकार के पास अटका है 20,000 करोड़ रुपये का जीएसटी रिफंड: फियो

    निर्यातकों के प्रमुख संगठन फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट आर्गेनाइजेशन (फियो) ने कहा कि निर्यातकों का सरकार के पास करीब 20,000 करोड़ रुपये का माल एवं सेवा कर (जीएसटी) रिफंड अटका हुआ है. इससे निर्यातकों को नकदी का संकट हो गया है. 

  • जल्द दूर होगी नकदी की समस्या, सरकार ने उठाया अब यह बड़ा कदम

    जल्द दूर होगी नकदी की समस्या, सरकार ने उठाया अब यह बड़ा कदम

    गर्ग ने कहा कि उन्होंने पिछले सप्ताह देश में नकदी की स्थिति की समीक्षा की थी और 85 प्रतिशत एटीएम पूरी तरह से कार्य कर रहे थे. पूरे देश में , मेरा मानना है कि नकदी की स्थिति बेहतर है. पर्याप्त मात्रा में नकदी की आपूर्ति की जा रही और अतिरिक्त मांग को भी पूरा किया जा रहा है. मुझे नहीं लगता है कि इस समय नकदी का कोई संकट है.

  • बैंक अधिकारियों ने कहा, नकदी की आपूर्ति सुधरी, संकट कायम

    बैंक अधिकारियों ने कहा, नकदी की आपूर्ति सुधरी, संकट कायम

    वहीं भारतीय स्टेट बैंक के एक अधिकारी ने कहा कि हमने देशभर में अपने पीओएस टर्मिनलों से मुफ्त में निकासी की सुविधा दी है. बैंक ने ग्राहकों को पैसा निकालने के लिए एक और विकल्प दिया है. हमें उम्मीद है कि एटीएम में नकदी की कमी की समस्या जल्द खत्म होगी हो जाएगी.

  • देश में पैदा नकदी संकट की वजह सरकार और रिजर्व बैंक का कुप्रबंधन है : यशवंत सिन्हा

    देश में पैदा नकदी संकट की वजह सरकार और रिजर्व बैंक का कुप्रबंधन है : यशवंत सिन्हा

    पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने गुरुवार को केंद्र सरकार पर नकदी संकट को लेकर निशाना साधा. यशवंत सिन्हा ने कहा कि देश में पैदा नकदी संकट की वजह सरकार और रिजर्व बैंक का कुप्रबंधन है.

  • आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में जारी है कैश की किल्‍लत, यूपी के ग्रामीण इलाकों में सुधरे हालात

    आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में जारी है कैश की किल्‍लत, यूपी के ग्रामीण इलाकों में सुधरे हालात

    कैश का संकट आंध्र प्रदेश, कर्नाटक के साथ-साथ अरुणाचल प्रदेश में अब भी जारी है. हालांकि उत्तर प्रदेश के कुछ ग्रामीण इलाकों में कैश सप्लाई में सुधार की खबर है. आंध्र प्रदेश में कैश का संकट कई शहरों में जारी है.

  • ATM पर नोटों की किल्लत: विपक्ष का आरोप 2000 का नोट सिर्फ जमाखोरों के लिए

    ATM पर नोटों की किल्लत: विपक्ष का आरोप 2000 का नोट सिर्फ जमाखोरों के लिए

    नकदी संकट के मुद्दे को लेकर सरकार पर हमला तेज करते हुए विपक्ष ने आज आरोप लगाया कि 2,000 का नोट जमाखोरों की मदद के लिए लाया गया था. वहीं बैंकों ने कहा है कि एटीएम में नकदी की स्थिति सुधरी है. एसबीआई रिसर्च की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रणाली में नकदी की कमी 70,000 करोड़ रुपये की है. यह राशि एटीएम से मासिक निकासी की एक-तिहाई है.

  • ATM पर नोटों की किल्लत: विपक्ष का आरोप 2000 का नोट सिर्फ जमाखोरों के लिए

    ATM पर नोटों की किल्लत: विपक्ष का आरोप 2000 का नोट सिर्फ जमाखोरों के लिए

    नकदी संकट के मुद्दे को लेकर सरकार पर हमला तेज करते हुए विपक्ष ने आज आरोप लगाया कि 2,000 का नोट जमाखोरों की मदद के लिए लाया गया था. वहीं बैंकों ने कहा है कि एटीएम में नकदी की स्थिति सुधरी है. एसबीआई रिसर्च की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रणाली में नकदी की कमी 70,000 करोड़ रुपये की है. यह राशि एटीएम से मासिक निकासी की एक-तिहाई है.

  • बैंकों के एटीएम क्यों हो गए खाली, यह है सबसे बड़ा कारण

    बैंकों के एटीएम क्यों हो गए खाली, यह है सबसे बड़ा कारण

    एटीएम को 200 रुपये के नोट के अनुकूल बनाने में देरी देश के कुछ हिस्सों में नकदी संकट की एक वजह है. सूत्रों ने कहा कि रिजर्व बैंक द्वारा 200 रुपये का नोट पेश किए जाने के बाद एटीएम को इसके अनुकूल बनाने का फैसला किया गया. सूत्रों ने बताया कि यह अभियान तुरंत शुरू हो गया लेकिन देश के कुछ हिस्सों में इसमें देरी हुई.