NDTV Khabar

नकदी संकट


'नकदी संकट' - 160 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कोरोना महामारी के दौरान वित्तीय संकट झेल रहे छोटे उद्योगों को राहत की बड़ी घोषणाएं

    कोरोना महामारी के दौरान वित्तीय संकट झेल रहे छोटे उद्योगों को राहत की बड़ी घोषणाएं

    कोरोना संकट के दौरान वित्तीय संकट झेल रहे छोटे-लघु उद्योगों, NBFCs, डिस्कॉम्स समेत कई सेक्टरों को राहत देने के लिए वित्त मंत्री ने कई बड़ी घोषणाएं कीं. सबसे ज्यादा फोकस आर्थिक संकट झेल रहे सेक्टरों में नकदी की सप्लाई बढ़ने के साथ-साथ टैक्स पेमेंट की व्यवस्था में राहत शामिल है. वित्त मंत्री ने करीब 3 लाख 70000 करोड़ की लिक्विडिटी मुहैया कराने का ऐलान किया है.

  • लॉकडाउन: विस्तारा एयरलाइंस ने अपने वरिष्ठ कर्मचारियों को मई, जून में चार-चार दिन बिना वेतन छुट्टी पर भेजा

    लॉकडाउन: विस्तारा एयरलाइंस ने अपने वरिष्ठ कर्मचारियों को मई, जून में चार-चार दिन बिना वेतन छुट्टी पर भेजा

    विस्तारा एयरलाइंस के वरिष्ठ कर्मचारियों को मई और जून में चार-चार दिन तक के लिये अनिवार्य रूप से बिना वेतन अवकाश पर जाना होगा. कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी लेसली थंग ने कंपनी में नकदी प्रवाह को बनाए रखने के लिए मंगलवार को यह घोषणा की. थंग ने इस संबंध में कंपनी के कर्मचारियों को ई-मेल किया है. उल्लेखनीय है कि कोरोनावायरस संकट के चलते दुनियाभर में हवाई उड़ानों पर रोक लगी है. उड़ान सेवाओं पर प्रतिबंधों के चलते वैश्विक विमानन क्षेत्र को नकदी की बड़ी समस्या का सामना करना पड़ रहा है. विमानन कंपनियों की आय पर इसका प्रतिकूल असर हुआ है.

  • Reverse Repo Rate में कटौती, कोरोनावायरस से जूझ रही अर्थव्यवस्था के लिए आरबीआई के 5 बड़े ऐलान

    Reverse Repo Rate में कटौती,  कोरोनावायरस से जूझ रही अर्थव्यवस्था के लिए आरबीआई के 5 बड़े ऐलान

    भारतीय रिजर्व बैंक (RB) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि कोविड-19 महामारी के चलते रिजर्व बैंक आर्थिक हालात पर लगातार नजर रखे हुये है और वह आर्थिक तंत्र में पर्याप्त नकदी बनाये रखने के लिये हर संभव कदम उठायेगा. इसके साथ ही रिवर्स रेपो रेट में कटौती का ऐलान किया. रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार सुबह कई घोषणायें करते हुये कहा कि कोरोना वायरस के कारण अर्थव्यवस्था पर बढ़े वित्तीय दबाव को कम करने के लिए केन्द्रीय बैंक पर्याप्त नकदी सुनिश्चित करेगा. गवर्नर ने कहा कि आरबीआई कोविड-19 के प्रकोप से पैदा होने वाले हालात पर नजर बनाए रखे हुए है. उन्होंने बताया कि मार्च में निर्यात 34.6 प्रतिशत घट गया, जो 2008-09 के वैश्विक वित्तीय संकट की तुलना में कहीं बड़ी गिरावट को दर्शाता है. आरबीआई की घोषणाओं के बाद भारतीय रुपया शुक्रवार को दिन के कारोबार के दौरान अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 45 पैसे की जोरदार बढ़त के साथ 76.42 रुपये प्रति डालर पर पहुंच गया. अर्थव्यवस्था में नगदी की उपलब्धता बढ़ाने के लिये शुक्रवार को रिजर्व बैंक की घोषणाओं के बाद रुपये में यह मजबूती दिखी है.

  • भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा,"यस बैंक डिपॉजिटर्स का पैसा सुरक्षित है"

    भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा,

    आरबीआई गवर्नर ने यस बैंक डिपॉजिटर्स से कहा, "विश्वास रखें कि आपका पैसा सुरक्षित है." बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने नकदी संकट से जूझ रहे यस बैंक (Yes Bank) से निकासी की सीमा तय कर दी थी. RBI के इस आदेश के बाद ग्राहक 50 हजार रुपये से ज्यादा नहीं निकाल सकते थे.

  • SBI के बाद यस बैंक में निवेश के लिए आगे आए प्रइवेट बैंक, किया हिस्‍सेदारी खरीदने का ऐलान

    SBI के बाद यस बैंक में निवेश के लिए आगे आए प्रइवेट बैंक, किया हिस्‍सेदारी खरीदने का ऐलान

    Yes Bank Crisis: यस बैंक के ग्राहकों को नकदी निकासी पर लगी पाबंदी से जल्दी राहत मिलेगी. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शुक्रवार को कहा कि वित्तीय संकट से जूझ रहे यस बैंक (Yes Bank) से नकद निकासी पर रोक और अन्य पाबंदियों को एसबीआई की राहत पैकेज योजना के अधिसूचित होने के तीन दिन के भीतर हटा लिया जाएगा. योजना जल्द अधिसूचित होगी.

  • SBI ने एक महीने में दूसरी बार कम की ब्‍याज दरें, कार और होम लोन होंगे सस्‍ते

    SBI ने एक महीने में दूसरी बार कम की ब्‍याज दरें, कार और होम लोन होंगे सस्‍ते

    SBI बोर्ड ने नकदी संकट से जूझ रहे येस बैंक में निवेश के लिए ‘सैद्धांतिक’ स्वीकृति दे दी है. SBI के केंद्रीय बोर्ड ने गुरुवार को एक बैठक में मामले पर चर्चा की. देर शाम, SBI बोर्ड ने शेयर बाजारों को सूचित किया, ‘येस बैंक से संबंधित मामले पर गुरुवार को बैंक के केंद्रीय बोर्ड की बैठक में चर्चा की गई और बोर्ड ने बैंक में निवेश अवसर तलाशने के लिए सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दे दी है.’

  • Yes bank के हैं कस्टमर तो आपके लिए है राहत की खबर, भुगतान करने के लिए करना होगा ये काम

    Yes bank के हैं कस्टमर तो आपके लिए है राहत की खबर, भुगतान करने के लिए करना होगा ये काम

    संकटग्रस्त यस बैंक ने मंगलवार को कहा कि उसके ग्राहक अपने क्रेडिट कार्ड और ऋणों का भुगतान अन्य बैंक खातों के माध्यम से कर सकते हैं. इससे पहले नकदी संकट के चलते रिजर्व बैंक ने उसके कामकाज पर रोक लगा दी थी. बैंक के कामकाज पर रोक के बाद एटीएम और बैंक की शाखाओं के सामने पैसे निकालने के लिए लंबी-लंबी कतारें देखी गईं.

  • जगन्नाथ पुरी मंदिर के यस बैंक में फंसे 545 करोड़ रुपये, तो प्रकाश राज बोले- हे भगवान!, आपको भी लाइन में...

    जगन्नाथ पुरी मंदिर के यस बैंक में फंसे 545 करोड़ रुपये, तो प्रकाश राज बोले- हे भगवान!, आपको भी लाइन में...

    नकदी संकट से जूझ रहे यस बैंक (Yes Bank) में भगवान जगन्नाथ (Jagannath Puri Temple) के नाम जमा 545 करोड़ रुपये की राशि पर अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे हैं. यस बैंक में घौटाले और भगवान जगन्नाथ की फंसी सावधि को लेकर बॉलीवुड एक्टर प्रकाश राज (Prakash Raj) ने सरकार पर निशाना साधा है.

  • YES बैंक के खाताधारकों के लिए राहत भरी खबर: अब किसी भी ATM से कर सकेंगे निकासी, देर रात को किया ऐलान

    YES बैंक के खाताधारकों के लिए राहत भरी खबर: अब किसी भी ATM से कर सकेंगे निकासी, देर रात को किया ऐलान

    6 मार्च को नकदी के संकट से जूझ रहे यस बैंक पर पाबंदी लगाते हुए  RBI ने निकासी की सीमा तय कर दी थी. RBI के इस आदेश के बाद बैंक से ग्राहक 50 हजार रुपये से ज्यादा नहीं निकाल सकते थे. RBI के अनुसार फिलहाल यह रोक 5 मार्च से 3 अप्रैल तक लगी रहेगी. इसके साथ ही भारतीय रिजर्व बैंक ने यस बैंक के निदेशक मंडल को भी भंग करते हुए उस पर प्रशासक नियुक्त कर दिया था.

  • कांग्रेस ने यस बैंक में जमा भगवान जगन्नाथ के कोष की सुरक्षा पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मांगी सफाई

    कांग्रेस ने यस बैंक में जमा भगवान जगन्नाथ के कोष की सुरक्षा पर मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मांगी सफाई

    नकदी संकट से जूझ रहे यस बैंक में भगवान जगन्नाथ के नाम जमा 545 करोड़ रुपये के सावधि पर अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे हैं. इस बीच, ओडिशा में विपक्षी कांग्रेस ने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मामले में स्थिति स्पष्ट करने की मांग की है. विपक्षी पार्टी ने कहा कि कानून मंत्री प्रताप जेना द्वारा दिए गए बयान में मार्च महीने के अंत तक भगवान के पैसे को राष्ट्रीयकृत बैंक में स्थानांतरित करने की घोषणा पर्याप्त नहीं है.

  • पाकिस्तान में बढ़ती महंगाई पर आया पीएम इमरान खान का बयान, बोले- समस्याएं विरासत में मिली

    पाकिस्तान में बढ़ती महंगाई पर आया पीएम इमरान खान का बयान, बोले- समस्याएं विरासत में मिली

    प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तान में महंगाई के ताजा हालात पिछली सरकारों की गलत आर्थिक नीतियों की वजह से है. नकदी संकट से जूझ रहा देश जल्दी ही इस समस्या से उबर जाएगा.

  • संयुक्त राष्ट्र में गहराया नकदी संकट, UN प्रमुख ने चेताया- इस महीने खत्म हो जाएगा फंड

    संयुक्त राष्ट्र में गहराया नकदी संकट, UN प्रमुख ने चेताया- इस महीने खत्म हो जाएगा फंड

    भारत संयुक्त राष्ट्र के उन चंद सदस्यों में शामिल है, जिन्होंने समय पर भुगतान किया है. भारत ने नियमित बजट में अपने हिस्से का 232.5 लाख डॉलर 30 जनवरी को ही चुका दिया है. जिन देशों पर बकाया है, उन्होंने अगर इस महीने और धन नहीं चुकाए तो संयुक्त राष्ट्र को अपनी कार्यशील पूंजी में से अस्थायी तौर पर खर्च करना पड़ेगा.

  • यात्रियों के बिना पाकिस्तान की एयरलाइन ने भरी 46 उड़ानें, हुआ 8 करोड़ का नुकसान : ऑडिट रिपोर्ट

    यात्रियों के बिना पाकिस्तान की एयरलाइन ने भरी 46 उड़ानें, हुआ 8 करोड़ का नुकसान : ऑडिट रिपोर्ट

    नकदी से संकट से गुजर रही पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (Pakistan International Airport) ने 2016-17 में बिना किसी यात्री के 46 उड़ानों का परिचालन किया. इससे एयरलाइंस को 11 लाख अमेरिकी डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है.

  • रीयल एस्टेट कंपनियों को आगामी बजट से हैं काफी उम्मीदें, नकदी संकट से जूझ रहा है सेक्टर 

    रीयल एस्टेट कंपनियों को आगामी बजट से हैं काफी उम्मीदें, नकदी संकट से जूझ रहा है सेक्टर 

    सीबीआरई के चेयरमैन और सीईओ (भारत, दक्षिण पूर्व एशिया, पश्चिम एशिया और अफ्रीका) अंशुमन मैगजीन ने कहा, ‘मोदी की अगुवाई वाली सरकार ने पिछले कार्यकाल में क्षेत्र को पटरी पर लाने के इरादे से कई सुधारात्मक कदम उठाये लेकिन कोष जुटाने, पूंजी और नकदी से जुड़ी कई चुनौतियां अभी भी बाधा बनी हुई है.’ उन्होंने कहा कि इसके अलावा क्षेत्र को उद्योग का दर्जा दिये जाने के साथ रीयल्टी कंपनियां सरकार से बाह्य वाणिज्यिक उधारी नियमों में रियायत चाहती हैं.

  • नकदी संकट में फंसे पाकिस्तान के लिए अमेरिका ने रखा सुझाव, कहा - हमारा 'सशर्त पैकेज' अपनाएं

    नकदी संकट में फंसे पाकिस्तान के लिए अमेरिका ने रखा सुझाव, कहा - हमारा 'सशर्त पैकेज' अपनाएं

    नकदी संकट में फंसे पाकिस्तान और अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) में राहत पैकेज के लिए हुए समझौते की खबरों के बीच अमेरिका ने पाकिस्तान को " सशर्त " वित्तीय मदद देने पर जोर दिया है. 

  • आखिरी 'मज़बूत' कंपनी को बचाने के लिए दो अरब डॉलर चाहिए अनिल अंबानी को...

    आखिरी 'मज़बूत' कंपनी को बचाने के लिए दो अरब डॉलर चाहिए अनिल अंबानी को...

    आर्थिक संकट के दौर से गुज़र रहे बिज़नेस टायकून अनिल अंबानी की आखिरी 'मज़बूत' कंपनी की हालत में भी दरार पड़ती दिखाई देने लगी हैं. पांच साल में मुनाफे को दोगुना कर लेने वाले फाइनेंशियल सर्विस व्यापार, यानी रिलायंस कैपिटल लिमिटेड पर अब तक पूरे ग्रुप पर छाए संकट का असर नहीं पड़ा था, लेकिन देश के पांचवें सबसे बड़े म्यूचुअल फंड को नियंत्रित करने वाली कंपनी अपने 2 अरब डॉलर की एसेट बिक्री को पूरा करने जा रही है, ताकि वित्तीय हालत को सुधारा जा सके, क्योंकि CARE रेटिंग्स के मुताबिक, मार्च महीने तक उसके पास मौजूद नकदी सिर्फ 11 करोड़ रुपये रह गई है. 

  • पाकिस्तान सरकार ने नीलामी के लिए रखे 49 वाहन, बिका सिर्फ एक

    पाकिस्तान सरकार ने नीलामी के लिए रखे 49 वाहन, बिका सिर्फ एक

    नकदी के संकट से जूझ रही पाकिस्तान सरकार ने बुधवार को 49 और सरकारी वाहनों को नीलामी के लिए रखा. इसमें 19 बुलेट प्रूफ कारें शामिल रहीं. इसमें सिर्फ एक कार की नीलामी ही सफल रही. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान देश पर भारी कर्ज से निबटने के लिए इस तरह के कदम उठा रहे हैं.

  • नकदी संकट से जूझ रहा पाकिस्तान 'बेलआउट पैकेज’ के लिए आईएमएफ का रूख करेगा

    नकदी संकट से जूझ रहा पाकिस्तान 'बेलआउट पैकेज’ के लिए आईएमएफ का रूख करेगा

    पाकिस्तान ने शुरूआती हिचकिचाहट और विलंब के बाद यह कदम उठाने की घोषणा की. आईएमएफ से संपर्क करने का निर्णय पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने लिया है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com