NDTV Khabar

नरेंद्र मोदी


'नरेंद्र मोदी' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • COVID-19 संकट: योग दिवस के कार्यक्रम में पीएम मोदी के शामिल होने पर संदेह

    COVID-19 संकट:  योग दिवस के कार्यक्रम में पीएम मोदी के शामिल होने पर संदेह

    आयुष मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 21 जून को लेह में एक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में भाग लेना था लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण उनकी यात्रा को लेकर संशय है. मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा था कि 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए मुख्य कार्यक्रम का आयोजन स्थल लेह है और प्रधानमंत्री मोदी इसमें शामिल होंगे.

  • लॉकडाउन को राहुल गांधी ने बताया 'Failed', ग्राफ के जरिए समझाया कहां हुई चूक

    लॉकडाउन को राहुल गांधी ने बताया 'Failed', ग्राफ के जरिए समझाया कहां हुई चूक

    पिछले कुछ सप्ताह से लॉकडाउन में कई तरह की ढील दी गई है और आने वाले समय यह छूट और अधिक बढ़ाई जाएगी. लेकिन कोविड-19 के मामलों में इसी दौरान तेजी से वृद्धि भी देखी गई है. जहां मरने वालों की संख्या 1000 के पार 48 दिनों बाद पहुंची थी अब वही संख्या मात्र 4 दिनों में हो रही है. भारत में अभी तक 2.26 लाखा मामले सामने आ चुके हैं जिनमें से 6300 लोगों की मौत हो चुकी है. सबसे ज्यादा कोरोना केस वाले देशों की सूची में भारत 7वें नंबर पहुंच गया है वहीं कोरोना से होने वाली मौतों के मामले में भारत 12वें स्थान पर है. दोनों की आंकडो़ं में भारत चीन से आगे है जहां से पिछले साल यह वायरस पूरी दुनिया में फैला था. 

  • कांग्रेस ने 'आत्मनिर्भरता' की बात को एक जुमला बताया, कहा, 'आगे की आर्थिक नीति बताएं PM'

    कांग्रेस ने 'आत्मनिर्भरता' की बात को एक जुमला बताया, कहा, 'आगे की आर्थिक नीति बताएं PM'

    पूर्व मानव संसाधन विकास मंत्री सिब्बल ने कहा कि भारत में शोध एवं विकास पर जीडीपी का 0.7 फीसदी खर्च होता है. इस्राइल में चार फीसदी, जर्मनी में तीन फीसदी और कई अन्य देश भी अच्छा खासा खर्च करते हैं.उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में चीन और अन्य देशों से आयात तथा निवेश का हवाला देते हुए कहा कि सिर्फ बातें करने से देश आत्मनिर्भर नहीं बनता है.सिब्बल ने कहा कि प्रधानमंत्री और सरकार को आगे की आर्थिक नीति के बारे में बताना चाहिए और यह स्पष्ट करना चाहिए कि आत्मनिर्भता के लिए क्या कदम उठाए जाएंगे.उन्होंने आरोप लगाया कि विश्विद्यालयों में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ : आरएसएस: से जुड़े लोगों एवं उनसे सहमति रखने वालों की नियुक्तियां की जा रही हैं.

  • PM Modi की राजनीति में कितना फिट बैठते हैं यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ?

    PM Modi की राजनीति में कितना फिट बैठते हैं यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ?

    उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनको बधाई दी है. पीएम मोदी ने ट्वीटर पर कहा, 'यूपी के गतिशील और मेहनती सीएम श्री योगी आदित्यनाथ को जन्मदिन पर शुभकामनाएं. उनकी अगुवाई में राज्य सभी क्षेत्रों में नई ऊंचाइयों को छू रहा है.  नागरिकों को जीवन में विकास को देखा जा सकता है. ईश्वर उन्हें स्वास्थ और दीर्घायु रखे'. गृहमंत्री अमित शाह ने भी सीएम योगी को जन्मदिन की बधाई देते हुए लिखा, ' उत्तर प्रदेश के सीएम श्री योगी आदित्यनाथ जी को जन्मदिन की शुभकामनाएँ. प्रदेश में सुशासन, कानून व्यवस्था और जनता के कल्याण के प्रति आपका समर्पण बहुत ही प्रशंसनीय है. आपके नेतृत्व में प्रदेश नित विकास पथ पर अग्रसर रहे और आप स्वस्थ व दीर्घायु हो ऐसी ईश्वर से कामना करता हूं.' 

  • बिहार चुनाव 2020: PM Modi के इस चुनावी 'अस्त्र' के आस्ट्रेलियाई पीएम भी हुए मुरीद, लेकिन विपक्ष बिहार चुनाव को लेकर कितना तैयार

    बिहार चुनाव 2020: PM Modi के इस चुनावी 'अस्त्र' के आस्ट्रेलियाई पीएम भी हुए मुरीद, लेकिन विपक्ष बिहार चुनाव को लेकर कितना तैयार

    ऐसा लग रहा है कि बिहार में इस बार विधानसभा चुनाव कुछ अलग तरीके से लड़ा जाएगा और बीजेपी ने इसके लिए पुख्ता रणनीति भी तैयार कर ली है. पीएम  नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने होलोग्राम तकनीकी का इस्तेमाल करके  साल 2014 में लोकसभा चुनाव में एक ही जगह से कई रैलियों को संबोधित किया था. ये तकनीकी कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच होने वाले  बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election) में भी इस्तेमाल की जा सकती है.

  • भारत की NSG सदस्यता के लिए ऑस्ट्रेलिया ने ‘मजबूत समर्थन’ जताया

    भारत की NSG सदस्यता के लिए ऑस्ट्रेलिया ने ‘मजबूत समर्थन’ जताया

    दोनों देशों ने ऊर्जा और पर्यावरण के क्षेत्र में भी संबंध मजबूत करने की प्रतिबद्धता जताई.बयान में कहा गया है, ‘‘दोनों देश जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा सुरक्षा और क्षेत्र तथा दुनिया के लिए महत्वपूर्ण अन्य मुद्दों पर साझीदारी जारी करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, खासकर अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन और कोअलिशन फॉर डिजास्टर रिसिलिएन्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर (सीडीआरआई) के माध्यम से.’’ इसमें कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया को दोनों संगठनों का संस्थापक सदस्य होने का गौरव हासिल है.

  • पीएम मोदी और ऑस्‍ट्रेलियाई पीएम मॉरिसन की मीटिंग में समोसा और गुजराती खिचड़ी पर भी चर्चा

    पीएम मोदी और ऑस्‍ट्रेलियाई पीएम मॉरिसन की मीटिंग में समोसा और गुजराती खिचड़ी पर भी चर्चा

    ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने पिछले सप्ताह अपने घर पर एशिया के सबसे लोकप्रिय व्‍यंजन-समोसा बनाने की कोशिश की थी. अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर उन्‍होंने इसकी फोटो शेयर की की और इसे "स्‍कोमोसास (ScoMosas)" कहा था.

  • भारत-ऑस्ट्रेलिया की पहली वर्चुअल शिखर वार्ता: PM मोदी ने कहा- संबंध मजबूत करने का सबसे सही वक्त

    भारत-ऑस्ट्रेलिया की पहली वर्चुअल शिखर वार्ता: PM मोदी ने कहा- संबंध मजबूत करने का सबसे सही वक्त

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के अपने समकक्ष स्कॉट मॉरिसन के साथ गुरुवार को पहले वर्चुअल शिखर सम्मेलन को लेकर कहा अपनी खुशी जताई और कहा कि भारत-ऑस्ट्रेलिया के हमेशा करीबी संबंध रहे हैं.

  • PM मोदी की पहली 'वर्चुअल द्विपक्षीय बैठक', ऑस्ट्रेलियन प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ आज शिखर वार्ता

    PM मोदी की पहली 'वर्चुअल द्विपक्षीय बैठक', ऑस्ट्रेलियन प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ आज शिखर वार्ता

    पीएम मोदी और स्कॉट मॉरिसन की इस शिखर वार्ता के दौरान दोनों देशों के बीच अन्य समझौतों समेत एक दूसरे के सैन्य ठिकानों का इस्तेमाल करने से संबंधित करार होने की आशा है.

  • कैबिनेट के फैसलों पर PM का ट्वीट, 'ग्रामीण भारत और हमारे मेहनती किसानों को मिलेगा फायदा'

    कैबिनेट के फैसलों पर PM का ट्वीट, 'ग्रामीण भारत और हमारे मेहनती किसानों को मिलेगा फायदा'

    कैबिनेट बैठक में लिए गए फैसलों को लेकर पीएम मोदी ने कई ट्वीट किए हैं. एक ट्वीट में उन्‍होंने लिखा-कैबिनेट द्वारा आज लिए गए फैसलों का ग्रामीण भारत, विशेषकर हमारे परिश्रमी किसानों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. लंबे समय से लंबित कृषि क्षेत्र में सुधार का मार्ग प्रशस्‍त करेंगे.

  • किसानों के लिए वन नेशन, वन मार्केट का रास्‍ता साफ, मोदी कैबिनेट की बैठक में अध्‍यादेश को मंजूरी..

    किसानों के लिए वन नेशन, वन मार्केट का रास्‍ता साफ, मोदी  कैबिनेट की बैठक में अध्‍यादेश को मंजूरी..

    सरकार ने किसानों को किसी भी राज्य में फसल बेचने की अनुमति दी है. यह फैसला बुधवार को नरेंद्र मोदी कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) में लिया गया. बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और केंद्रीय सूचना-प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने बताया कि किसानों के हित में कानून में सुधार किया गया है.

  • जल्द ही मुंबई के पास अलीबाग से टकराएगा चक्रवाती तूफान 'निसर्ग', 120 KMPH की रफ्तार से चल सकती हैं हवाएं, जानें 5 अहम बातें

    जल्द ही मुंबई के पास अलीबाग से टकराएगा चक्रवाती तूफान 'निसर्ग', 120 KMPH की रफ्तार से चल सकती हैं हवाएं, जानें 5 अहम बातें

    चक्रवाती तूफान निसर्ग (Cyclone Nisarga) महाराष्ट्र और गुजरात के तटों की ओर तेजी से बढ़ रहा है और आज दोपहर में मुंबई से 100 किलोमीटर दूर अलीबाग में तट से यह तूफान टकराएगा. इस दौरान, 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. इससे भूस्खलन (Landfall) की भी आशंका है. मौसम विभाग का कहना है कि 12 घंटे में चक्रवाती तूफान निसर्ग एक विकराल चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा. इस दौरान, भारी बारिश और 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. एहतियात बरतते हुए 10,000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है. निसर्ग को लेकर मुंबई अलर्ट पर है. इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी से बात की और उन्हें हर संभव मदद का भरोसा दिया है. 

  • अमेरिका से आएगी दान में मिले वेंटिलेटर्स की पहली खेप, अगले हफ्ते मिलेंगे 100 वेंटिलेटर

    अमेरिका से आएगी दान में मिले वेंटिलेटर्स की पहली खेप, अगले हफ्ते मिलेंगे 100 वेंटिलेटर

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बुधवार को कई मुद्दों को लेकर बातचीत हुई, जिस दौरान उन्होंने बताया कि उनका देश भारत को दान में दिए 100 वेंटीलेटर्स की पहली खेप अगले हफ्ते भेजने के लिए तैयार है.

  • PM मोदी-डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुई बात, 'भारत-चीन सीमा की स्थिति और अमेरिका में चल रहे प्रदर्शनों पर चर्चा'

    PM मोदी-डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुई बात, 'भारत-चीन सीमा की स्थिति और अमेरिका में चल रहे प्रदर्शनों पर चर्चा'

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के बीच फोन पर बात हुई है. इस दौरान भारत-चीन सीमा (India-China Border) की स्थिति और अमेरिका में चल रहे प्रदर्शनों पर भी बात हुई.

  • राहुल गांधी शुरू कर सकते हैं पॉडकास्ट, पीएम मोदी की 'मन की बात' को टक्कर देने की है योजना

    राहुल गांधी शुरू कर सकते हैं पॉडकास्ट, पीएम मोदी की 'मन की बात' को टक्कर देने की है योजना

    पॉडकास्ट फिलहाल योजना स्तर पर है, तो ऐसे में इससे संबंधित जानकारी अभी स्पष्ट नहीं है। हालांकि, उम्मीद है कि आने वाले हफ्तों में इस बारे में अधिक जानकारी हासिल हो।

  • पीएम मोदी ने उद्योग जगत से की अपील , कहा- 'मेड इन इंडिया, मेड फॉर द वर्ल्ड' पर दें जोर

    पीएम मोदी ने उद्योग जगत से की अपील , कहा- 'मेड इन इंडिया, मेड फॉर द वर्ल्ड' पर दें जोर

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दावा किया है कि कोरोना संकट के दौरान कमज़ोर पड़ी अर्थव्यवस्था को दोबारा विकास के रास्ते पर लाना संभव है. उद्योग संघ सीआईआई के एनुअल सेशन में पीएम ने कहा, 'उद्योग जगत को अर्थव्यवस्था को आत्म निर्भर बनाने के लिए पहल करनी होगी और फोकस "मेड इन इंडिया, मेड फॉर द वर्ल्ड" पर होना चाहिए.  "प्रधानमंत्री के तौर पर मैं आपको भरोसा दे रहा हूं कि मैं आपके साथ खड़ा हूं.  भारतीय उद्योग जगत के लिए ये 'राइज टू द ओकेजन' की तरह है.   मेरा भरोसा कीजिए, ग्रोथ वापिस हासिल की जा सकती है, इतना मुश्किल भी नहीं है.  और सबसे बड़ी बात कि अब आपके पास, भारतीय उद्योगों के पास एक साफ रास्ता है. आत्मनिर्भर भारत का रास्ता. आत्मनिर्भर भारत का मतलब है कि हम और ज्यादा मजबूत होकर दुनिया को स्वीकार करेंगे."

  • प्रवासी श्रमिकों को एयरलिफ्ट करवा रहे हेमंत सोरेन, शत्रुघ्न सिन्हा ने PM से पूछा- आपको नहीं लगता झारखंड के सीएम...

    प्रवासी श्रमिकों को एयरलिफ्ट करवा रहे हेमंत सोरेन, शत्रुघ्न सिन्हा ने PM से पूछा- आपको नहीं लगता झारखंड के सीएम...

    शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha) ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) को संबोधित करते हुए हेमंत सोरेन (Hemant Soren) को लेकर ट्वीट किया है...

  • CII सम्मेलन : PM मोदी ने जिसे गिनाया बड़ा कदमों में से एक, RSS से जुड़ा संगठन ही उसके विरोध में

    CII सम्मेलन : PM मोदी ने जिसे गिनाया बड़ा कदमों में से एक, RSS से जुड़ा संगठन ही उसके विरोध में

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने आज भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के 125वें सालाना सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना वायरस की वजह से अर्थव्यवस्था में पड़े असर को दूर करने के लिए कई दूरगामी कदम उठाए गए हैं. उन्होंन सरकार की ओर से हाल ही में किए गए लघु उद्योंगों और किसानों के लिए किए गए फैसलो का जिक्र किया. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि रोजगार को बढ़ावा देने के लिए कई श्रम कानूनों भी बदलाव किए जा रहे हैं. आपको बता दें कि उद्योग इन श्रम कानूनों की मांग काफी समय से कर रहा था. कुछ दिन पहले ही उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की सरकारों ने श्रम कानूनों में ढील दी है. इसके पीछे तर्क निवेश को बढ़ावा देना था ताकि रोजगार के अवसर बढ़ाए जा सकें. जिससे बेरोजगारों की रोजी-रोटी का इंतजाम किया जा सके. लेकिन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े संगठन भारतीय मजदूर संघ और तमाम दूसरे संगठनों ने इन फैसलों को मजदूरों के खिलाफ बताया है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com