NDTV Khabar

नरेंद्र मोदी का भाषण


'नरेंद्र मोदी का भाषण' - 389 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जवानों के सामने PM ने रामधारी सिंह दिनकर की जोशीली पंक्तियों का किया जिक्र, कहा- 'जिनके सिंहनाद से...'

    जवानों के सामने PM ने रामधारी सिंह दिनकर की जोशीली पंक्तियों का किया जिक्र, कहा- 'जिनके सिंहनाद से...'

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुकवार को लद्दाख की यात्रा पर पहुंचे, जहां उन्होंने जवानों से मिलकर उनकी हौसलाअफजाई की. पीएम ने यहां पर एक बड़े से मैदान में बैठे जवानों को संबोधित किया. पीएम ने अपने भाषण की शुरुआत भी जवानों के लिए जोशीली पंक्तियों से कीं. उन्होंने इस मौके पर राष्ट्रकवि रामधारी सिंह 'दिनकर' की पंक्तियों से की.

  • PM नरेंद्र मोदी के भाषण पर ओवैसी का तंज- 'कई त्योहारों का किया जिक्र, बकरीद भूल गए?' चलिए फिर भी आपको पेशगी...''

    PM नरेंद्र मोदी के भाषण पर ओवैसी का तंज- 'कई त्योहारों का किया जिक्र, बकरीद भूल गए?' चलिए फिर भी आपको पेशगी...''

    असदुद्दीन ओवैसी ने प्रधानमंत्री मोदी द्वारा अपने संबोधऩ में चीन का जिक्र नहीं करने पर निशाना साधा है. उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय को टैग करते हुए अपने ट्वीट में लिखा- "आज चीन पर बोलना था, बोल गए चना पर. असल में इसकी जरूरत भी थी कि क्योंकि आपके अनियोजित लॉकडाउन (Lockdown) से कई लोग भूखे रह गए हैं."

  • पीएम मोदी ने अपने भाषण में नहीं लिया चीन का नाम, राहुल गांधी ने शायराना अंदाज में किया वार

    पीएम मोदी ने अपने भाषण में नहीं लिया चीन का नाम, राहुल गांधी ने शायराना अंदाज में किया वार

    कांग्रेस पार्टी ने भी पीएम के भाषण की आलोचना की और कहा: "हमें 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाने के प्रतीकात्मक तरीकों से आगे बढ़ने की जरूरत है; हम चीन से अधिक आयात कर रहे हैं. क्या यह 20 बहादुरों के लिए अपनी जान गंवाने की प्रतिक्रिया है? हमें और अधिक निर्णायक फैसले और वास्तविक कदमों की आवश्यकता है.

  • भारत-चीन झड़प पर बोले PM मोदी- 'उकसाने पर हम सही जवाब देना जानते हैं', पढ़ें प्रधानमंत्री का पूरा भाषण

    भारत-चीन झड़प पर बोले PM मोदी- 'उकसाने पर हम सही जवाब देना जानते हैं', पढ़ें प्रधानमंत्री का पूरा भाषण

    पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में जान गंवाने वाले भारतीय जवानों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि उनकी शहादत बेकार नहीं जाएगी. उन्होंने कहा कि भारत किसी को कभी उकसाता नहीं है, लेकिन अपनी संप्रभुता और अखंडता से भी कोई समझौता नहीं करता है.

  • PM Modi का क्यों है MSME पर जोर, आप इससे कैसे बन सकते हैं बिजनेसमैन, पढ़ें पूरी डिटेल

    PM Modi का क्यों है  MSME पर जोर, आप इससे कैसे बन सकते हैं बिजनेसमैन, पढ़ें पूरी डिटेल

    पीएम मोदी इस अब MSME पर जोर दे रहे हैं. यह सेक्टर उनकी मदद कर सकता है जो  बिजनेस करने का सपना देखते हैं लेकिन उनके सामने पूंजी की कमी सामने आ जाती है. अगर आपके पास कोई अच्छा बिजनेस आइडिया है और मेहनत करने का जज्बा रखते हैं तो इस समय एक मौका हो सकता है आगे बढ़ने का. क्योंकि भारत सरकार ने अपनी नीति बदलते हुए अब छोटे उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए कमर कस चुकी है. छोटे उद्योग MSME के दायरे में आते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि MSME  क्या है, यह सवाल कोरोना वायरस की वजह से मंदी में आई अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 20 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान के बाद हर कोई जानने की कोशिश कर रहा है. दरअसल  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस पैकेज की राशि के आवंटन के लिए पहली प्रेस कांन्फ्रेंस में MSME पर खासा जोर दिया है. इसके साथ ही सरकार की आर्थिक नीतियों में बड़ा बदलाव आता दिख रहा है. पीएम मोदी ने अपील की है कि जिस तरह से देशवासियों ने उनके कहने पर खादी का सामान खरीदना शुरू कर दिया जो कि आज एक ब्रांड बन गया है उसी तरह अन्य स्थानीय और देसी चीजों को लोग खरीदना शुरू करें. पीएम मोदी ने अपने भाषण में 'वोकल फॉर लोकल'  और आत्मनिर्भर बनने का नारा दिया है. सरकार अपनी इसी नीति के तहत अब MSME पर फोकस कर रही है.

  • 20 साल बाद क्यों याद किया Y2K को मोदी ने, 21वीं सदी का पहला ग्लोबल झूठ था Y2K

    20 साल बाद क्यों याद किया Y2K को मोदी ने, 21वीं सदी का पहला ग्लोबल झूठ था Y2K

    भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मई के अपने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि इस सदी की शुरूआत में दुनिया में Y2K संकट आया था, तब भारत के इंजीनियरों ने उसे सुलझाया था. प्रधानमंत्री ने जाने-अनजाने में कोरोना संकट की वैश्विकता की तुलना Y2K जैसे एक बनावटी संकट से कर दी.

  • PM के संबोधन पर बोले चिदम्बरम, प्रधानमंत्री ने हमें एक हेडलाइन और खाली पन्ना दिया, अब ध्यान से जांच करेंगे कि...

    PM के संबोधन पर बोले चिदम्बरम, प्रधानमंत्री ने हमें एक हेडलाइन और खाली पन्ना दिया, अब ध्यान से जांच करेंगे कि...

    पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के नाम संबोधन के बाद अपनी प्रतिक्रिया ट्विटर पर दी है. पीएम की स्पीच को उन्होंने एक हेडलाइन और खाली पन्ने से तुलना की. पी. चिदंबरम ने एक नहीं बल्कि तीन ट्वीट किए. उन्होंने उम्मीद जताया कि आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर क्या ऐलान करेंगी. चिदंबरम ने ट्वीट में लिखा, ''कल, प्रधानमंत्री ने हमें एक हेडलाइन और एक खाली पन्ना दिया.

  • PM मोदी ने 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज और लॉकडाउन-4 की घोषणा की, पढ़ें भाषण की 10 बड़ी बातें...

    PM मोदी ने 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज और लॉकडाउन-4 की घोषणा की, पढ़ें भाषण की 10 बड़ी बातें...

    कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने एक बार फिर राष्ट्र को संबोधित किया. राष्ट्र के नाम संबोधन में पीएम मोदी ने 20 लाख करोड़ के पैकेज का ऐलान किया. इसके साथ-साथ उन्होंने लॉकडाउन 4.0 की भी बात की. पीएम ने कहा कि 20 लाख करोड़ रुपये का यह पैकेज 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' को नई गति देगा. उन्होंने कहा कि इसका ब्योरा अगले कुछ दिनों में जारी किया जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस ने भारत को आत्मनिर्भर बनने और दुनिया में आगे बढ़ने अवसर उपलब्ध कराया है. पीएम मोदी ने यह भी कहा कि 18 मई से लॉकडाउन का चौथा चरण भी लागू किया जाएगा पर यह पहले के तीन चरणों से काफी अलग होगा. बता दें कि लॉकडाउन का तीसरा चरण 17 मई को समाप्त होने जा रहा है. तीसरे चरण में भी कारोबारी गतिविधियों के मामले में कई तरह की रियायतें दी गई.

  • PM Modi Updates: लॉकडाउन का चौथा चरण पूरी तरह नये रंग रूप वाला होगा : पीएम मोदी

    PM Modi Updates: लॉकडाउन का चौथा चरण पूरी तरह नये रंग रूप वाला होगा : पीएम मोदी

    PM Modi Meeting today Updates: कोरोना संकट (Coronavirus) के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार शाम को राष्ट्र को संबोधित किया.

  • बुद्ध पूर्णिमा पर बोले PM मोदी - समय, स्थिति, व्यवस्थाएं बदलीं, लेकिन भगवान बुद्ध का संदेश जीवन में निरंतर प्रवाहमान रहा

    बुद्ध पूर्णिमा पर बोले PM मोदी - समय, स्थिति, व्यवस्थाएं बदलीं, लेकिन भगवान बुद्ध का संदेश जीवन में निरंतर प्रवाहमान रहा

    बुद्ध पूर्णिमा के मौके पर एक कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल तरीके से देश को संबोधित किया. उन्होंने कहा, ''आप सभी को और विश्वभर में फैले भगवान बुद्ध के अनुयायियों को बुद्ध पूर्णिमा की, वेसाक उत्सव की बहुत-बहुत शुभकामनाएं.''

  • कोरोना की खासियत है, यह खुद कहीं नहीं जाता, दो गज़ की दूरी हमें बचाएगी : पंचों से बैठक में PM की 10 बड़ी बातें

    कोरोना की खासियत है, यह खुद कहीं नहीं जाता, दो गज़ की दूरी हमें बचाएगी : पंचों से बैठक में PM की 10 बड़ी बातें

    राष्ट्रीय पंचायतराज दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) पूरे देश की ग्राम पंचायतों के साथ वीडियो कांन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की. केंद्र सरकार की ओर से कहा गया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम में ग्राम पंचायतों ने अहम भूमिका निभाई है जिसमें गरीबों और प्रवासी मजदूरों तक अनाज की आपूर्ति में अहम भूमिका रही है. इस मौके पर पीएम मोदी एकीकृत ई-ग्राम स्वराज पोर्टल भी लांच किया. इसके साथ ही पीएम मोदी ने स्वामित्व योजना की भी शुरुआत की. ग्राम पंचायतों से बातचीत की शुरुआत करते हुए पीएम मोदी ने सभी लोगों को पंचायतीराज दिवस पर शुभकामनाएं दीं. पीएम मोदी ने इस दौरान पंच और सरपंचों से क्या कहा और क्या बातचीत की, आइए 10 प्वाइंट में जानते हैं.

  • PM मोदी का राष्ट्र को संबोधन: 3 मई तक के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन, अगले एक सप्ताह में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी

    PM मोदी का राष्ट्र को संबोधन: 3 मई तक के लिए बढ़ाया गया लॉकडाउन, अगले एक सप्ताह में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी

    कोरोनावायरस (Coronavirus) के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा देशभर में लागू किया गया 21 दिन का लॉकडाउन (Lockdown) आज खत्म होने जा रहा है. लॉकडाउन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर राष्ट्र के नाम संबोधित किया.

  • बॉलीवुड एक्ट्रेस की पीएम मोदी को राष्ट्र के नाम संबोधन के लिए सलाह, बोलीं- इस बार ताली-थाली को छोड़ कुछ सॉलिड...

    बॉलीवुड एक्ट्रेस की पीएम मोदी को राष्ट्र के नाम संबोधन के लिए सलाह, बोलीं- इस बार ताली-थाली को छोड़ कुछ सॉलिड...

    बॉलीवुड एक्ट्रेस पूजा बेदी (Pooja Bedi) ने अपने ट्वीट में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Modi) को संबोधित करते हुए लिखा है, 'रात 8 बजे पीएम हमें संबोधित करेंगे. मुझे उम्मीद है कि उनका भाषण ताली और थाली को छोड़ हमें कुछ ठोस...'

  • कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकरा उठाएगी यह कदम, पढ़ें पीएम मोदी का पूरा भाषण...

    कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकरा उठाएगी यह कदम, पढ़ें पीएम मोदी का पूरा भाषण...

    गुरुवार को पीएम मोदी ने कोरोना वायरस को लेकर देश को संबोधित किया. पीएम ने कहा, 'आप जिन-जिन लोगों से सेवाएं लेते हैं, उनके आर्थिक हितों का ध्यान रखें. संकट के इस समय में मेरा देश के व्यापारी जगत, उच्च आय वर्ग से भी आग्रह है कि अगर संभव है तो आप जिन-जिन लोगों से सेवाएं लेते हैं, उनके आर्थिक हितों का ध्यान रखें. हो सकता है आने वाले कुछ दिनों में, ये लोग दफ्तर न आ पाएं, आपके घर न आ पाएं.' पीएम मोदी ने आगे कहा, 'ऐसे में उनका वेतन न काटें, पूरी मानवीयता के साथ, संवेदनशीलता के साथ फैसला लें. हमेशा याद रखिएगा, उन्हें भी अपना परिवार चलाना है, अपने परिवार को बीमारी से बचाना है.'

  • 'नमस्ते ट्रंप' में US राष्ट्रपति ने किया पाकिस्तान का जिक्र, कहा- मेरी सरकार पाकिस्तान के साथ मिलकर कर रही है....

    'नमस्ते ट्रंप' में US राष्ट्रपति ने किया पाकिस्तान का जिक्र, कहा- मेरी सरकार पाकिस्तान के साथ मिलकर कर रही है....

    डोनाल्ड ट्रंप ने 'नमस्ते' कहते हुए अपना भाषण शुरू किया. उन्होंने कहा, 'यहां होना मेरे लिए बेहद सम्मान की बात है. अमेरिका हमेशा भारत का एक वफादार ओर निष्ठावान मित्र रहा है और हमेशा रहेगा. भव्य स्वागत के लिए भारत का शुक्रिया. अमेरिका भारत से प्यार करता है और इतने बड़े लोकतंत्रिक देश का सम्मान करता है. भारत आना मेरे लिए सौभाग्य है. ये मेरे लिए बहुत बडे़ सम्मान की बात है. सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में ऐसे स्वागत के लिए अभिभूत हूं. 1.25 लाख लोगों का इस स्वागत के लिए धन्यवाद.'

  • अरविंद केजरीवाल तीसरी बार बने दिल्ली के मुख्यमंत्री, शपथ ग्रहण समारोह की 10 खास बातें

    अरविंद केजरीवाल तीसरी बार बने दिल्ली के मुख्यमंत्री, शपथ ग्रहण समारोह की 10 खास बातें

    आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक और संस्थापक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने तीसरी बार दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उनके साथ केजरीवाल सरकार के पिछले कार्यकाल के सभी मंत्री- मनीष सिसोदिया, सत्येंद्र जैन, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, इमरान हुसैन और राजेंद्र पाल गौतम ने भी मंत्री पद की शपथ ली. दिल्ली के रामलीला मैदान में शपथ ग्रहण कार्यक्रम आयोजित किया गया था. करीब 40 हजार लोग रामलीला मैदान पहुंचे थे. शपथ समारोह में AAP ने 50 आम लोगों को बतौर मुख्य अतिथि बुलाया था. इनमें बस कंडक्टर, बम मार्शल, किसान, शिक्षक, डॉक्टर, सफाई कर्मी व अन्य पेशों से जुड़े लोग शामिल थे. शपथ समारोह में भाषण देते हुए केजरीवाल ने पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि अन्य कार्यक्रम में व्यस्त होने की वजह से पीएम शपथ समारोह में शिरकत नहीं कर सके. शपथ समारोह के लिए दिल्ली से बीजेपी के सातों सांसदों को भी आमंत्रित किया गया था लेकिन वह नहीं पहुंचे.

  • MP के मुख्यमंत्री कमलनाथ का प्रधानमंत्री पर तंज- मोदी जी, मुंह चलाने और देश चलाने में अंतर होता है

    MP के मुख्यमंत्री कमलनाथ का प्रधानमंत्री पर तंज- मोदी जी, मुंह चलाने और देश चलाने में अंतर होता है

    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा, 'मोदी जी ध्यान मोड़ने के लिए कभी राष्ट्रवाद की बात करेंगे, कभी पाकिस्तान की बात करेंगे लेकिन नौजवानों और किसानों की बात नहीं करेंगे. मुंह चलाने में और देश चलाने में बहुत अंतर होता है.'

  • PM के ताने पर कांग्रेस का पलटवार- नफरत की आग में जलता लाल 'बल्‍ब' सफेद 'ट्यूबलाइट' से...

    PM के ताने पर कांग्रेस का पलटवार- नफरत की आग में जलता लाल 'बल्‍ब' सफेद 'ट्यूबलाइट' से...

    पीएम नरेंद्र मोदी के जवाब देने के दौरान जब कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी उनके भाषण के बीच बोलने के लिए तो पीएम मोदी ने कहा, ''...मैं 30-40 मिनट से बोल रहा हूं, लगता है अब वहां तक करंट पहुंची है. बहुत सी ट्यूबलाइट ऐसी ही होती है.'' प्रधानमंत्री के इस बयान के बाद कांग्रेस ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. कांग्रेस ने पीएम मोदी के बयान पर एक ट्वीट किया जिसमें लिखा है, ''नफरत की आग में जलता लाल 'बल्‍ब' प्‍यार की रौशनी फैलाती स्‍वेत 'ट्यूबलाइट' से अक्‍सर डरता है. सबको डराने की सोचने वाले का ये डर लाज़मी है.''

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com