NDTV Khabar

नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल News in Hindi


'नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल' - 255 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सरकार ने तीन सार्वजनिक बीमा कंपनियों का विलय टाला, डालेगी 12,450 करोड़ रुपये की पूंजी

    सरकार ने तीन सार्वजनिक बीमा कंपनियों का विलय टाला, डालेगी 12,450 करोड़ रुपये की पूंजी

    सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की तीन साधारण बीमा कंपनियों ओरिएंटल इंश्योरेंस, नेशनल इंश्योरेंस और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस के विलय की प्रक्रिया को रोकने और इनमें नयी पूंजी डालने का का बुधवार को फैसला किया. सरकार अब इन कंपनियों की वित्तीय स्थिति बेहतर बनाने के लिये इनमें 12,450 करोड़ रुपये की पूंजी डालेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बुधवार को हुई बैठक में इस फैसले पर मुहर लगायी गयी.

  • नरेंद्र मोदी कैबिनेट की बैठक, गरीब अन्‍न और उज्‍जवला योजना से जुड़े फैसलों को मिली मंजूरी, 10 खास बातें..

    नरेंद्र मोदी कैबिनेट की बैठक, गरीब अन्‍न और उज्‍जवला योजना से जुड़े फैसलों को मिली मंजूरी, 10 खास बातें..

    कोविड-19 संकट के दौरान देशभर में गरीबों को खाद्यान्न सहायता देने के लिए शुरू की गयी ‘प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना’ की अवधि पांच महीने और बढ़ाने के फैसले को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी. बैठक में उज्ज्वला योजना की लाभार्थियों को तीन सिलेंडर मुफ्त देने के समय विस्तार समेत अन्य कई महत्वपूर्ण कदमों पर मंत्रिमंडल ने अपनी मुहर लगा दी.

  • प्रधानमंत्री मोदी ने मंत्रिमंडल के फैसलों पर किया ट्वीट, कहा- सुधार यात्रा जारी

    प्रधानमंत्री मोदी ने मंत्रिमंडल के फैसलों पर किया ट्वीट, कहा- सुधार यात्रा जारी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा लिए गए ऐतिहासिक फैसलों का उद्देश्य आर्थिक विकास तथा अंतरिक्ष में देश की उन्नति को गति प्रदान करना एवं किसानों, ग्रामीणों व छोटे कारोबारों की मदद करना है. मंत्रिमंडल की बैठक की अध्यक्षता करने के बाद प्रधानमंत्री ने ट्वीट करके कहा कि इन फैसलों से करोड़ों भारतीय लाभान्वित होंगे.

  • PM मोदी के बयान 'हम सभी एक परिवार के सदस्य' पर TMC ने कहा- आज एक अप्रैल नहीं है

    PM मोदी के बयान 'हम सभी एक परिवार के सदस्य'  पर TMC ने कहा- आज एक अप्रैल नहीं है

    केंद्रीय मंत्रिमंडल की बुधवार को हुई बैठक में ‘श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र’ के गठन के प्रस्ताव को मंजूरी की जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में दी. यह ट्रस्ट अयोध्या में भगवान राम के मंदिर के निर्माण और उससे संबंधित विषयों पर निर्णय के लिए पूर्ण रूप से स्वतंत्र होगा.

  • झारखंड में BJP की हार से क्यों खुश न हों नीतीश कुमार, आखिर वह सही साबित हुए

    झारखंड में BJP की हार से क्यों खुश न हों नीतीश कुमार, आखिर वह सही साबित हुए

    झारखंड में बीजेपी की सरकार चली गई और इस परिणाम से  बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी खुश हो सकते हैं और इसमें ख़ुश होने के कई कारण हैं. सबसे पहले नीतीश कुमार को अब इस बात का विश्वास हैं कि बीजेपी अपने सहयोगियों से ढंग से बर्ताव करेगी. नीतीश लोकसभा चुनाव के बाद उस घटनाक्रम को अभी तक नहीं भूले हैं जिसमें केंद्रीय मंत्रिमंडल में अनुपातिक प्रतिनिधित्व की मांग को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैसे ठुकराया दिया था.

  • नमामि गंगे: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंथन शुरू, स्टीमर पर सवार होकर लिया जायजा

    नमामि गंगे: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंथन शुरू, स्टीमर पर सवार होकर लिया जायजा

    इसके पहले मोदी विशेष विमान से चकेरी एयरपोर्ट पर पहुंचे, जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने अपने मंत्रिमंडल के सहयोगियों तथा केंद्रीय मंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री की अगवानी की. प्रधानमंत्री चकेरी एयरपोर्ट पर उतरने के बाद हेलीकॉप्टर से चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय पहुंचे

  • सरकार ने कोई राहत नहीं दी तो वोडाफोन- आइडिया बंद हो जाएगा : कुमार मंगलम बिड़ला

    सरकार ने कोई राहत नहीं दी तो वोडाफोन- आइडिया बंद हो जाएगा : कुमार मंगलम बिड़ला

    गौरतलब है कि सरकार ने पिछले महीने वित्तीय संकट से जूझ रही दूरसंचार कंपनियों को राहत देते हुए उनके लिए स्पेक्ट्रम किस्त का भुगतान दो साल के लिए टालने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक के बाद यह फैसला लिया गया था.

  • देश को मिलेगी पहली केंद्रीय संस्कृत यूनिवर्सिटी, कैबिनेट ने दी बिल को मंजूरी

    देश को मिलेगी पहली केंद्रीय संस्कृत यूनिवर्सिटी, कैबिनेट ने दी बिल को मंजूरी

    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्रीय संस्कृत यूनिवर्सिटी बिल को मंजूरी दे दी है. सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यह जानकारी दी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस बिल को मंजूरी मिली है. बैठक के बाद प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा,''हमारी 3 संस्कृत डीम्ड यूनिवर्सिटी है, वो 3 संस्कृत डीम्ड यूनिवर्सिटी की एक सेंट्रल यूनिवर्सिटी होगी.''

  • क्या है नागरिकता (संशोधन) बिल, जिसे केंद्रीय कैबिनेट ने दी है मंज़ूरी : 10 खास बातें

    क्या है नागरिकता (संशोधन) बिल, जिसे केंद्रीय कैबिनेट ने दी है मंज़ूरी : 10 खास बातें

    नागरिकता (संशोधन) विधेयक, यानी सिटिज़नशिप (अमेंडमेंट) बिल (Citizenship (Amendment) Bill) या CAB को बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्वीकृति दे दी, जिसके ज़रिये पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से आए गैर-मुस्लिम शरणार्थियों को नागरिकता दी जा सकेगी. लोकसभा के पिछले कार्यकाल के दौरान निष्प्रभावी हो चुके इस बिल को अगले सप्ताह संसद में प्रस्तुत किए जाने की संभावना है. केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सांसदों से कहा कि यह विधेयक शीर्ष प्राथमिकता है, और उतना ही अहम है, जितना जम्मू एवं कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के लिए अनुच्छेद 370 को हटाने को लेकर लाया गया प्रस्ताव था.

  • माफिया और घोटालेबाजों से जीवन भर लड़ने वाले इस नेता को अमित शाह ने क्यों नहीं दिया टिकट

    माफिया और घोटालेबाजों से जीवन भर लड़ने वाले इस नेता को अमित शाह ने क्यों नहीं दिया टिकट

    झारखंड में दूसरे चरण के मतदान के लिए प्रचार अब ज़ोर पकड़ता जा रहा है. लेकिन सबकी निगाहें दूसरे जमशेदपुर पूर्व की सीट पर टिकी हुई है. इसलिए नहीं कि मुख्यमंत्री रघुवर दास वहां से छठी बार विधायक बनने की रेस में हैं बल्कि इसलिए लोगों की दिलचस्पी इस बार कुछ ज़्यादा दिख रही है क्योंकि चुनाव मैदान में उनको चुनौती देने वाले के मंत्रिमंडल के सहयोगी और बीजेपी के वरिष्ठ नेता सरयू राय हैं. सरयू राय को पार्टी ने विधिवत रूप से निलम्बित कर दिया है. मंगलवार को रघुबर दास के समर्थन में प्रचार करने ख़ुद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जमशेदपुर पहुंचे. 

  • केंद्रीय मंत्री अठावले बोले- शरद पवार केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल हों, महत्वपूर्ण प्रभार दिए जा सकते हैं

    केंद्रीय मंत्री अठावले बोले- शरद पवार केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल हों, महत्वपूर्ण प्रभार दिए जा सकते हैं

    रामदास अठावले (Ramdas Athawale) ने कहा कि राकांपा अध्यक्ष शरद पवार और उनकी बेटी व लोकसभा सांसद सुप्रिया सुले को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होना चाहिए.

  • मोदी सरकार का बड़ा फैसला- दिल्ली की अवैध कॉलोनियां नियमित होंगी, 40 लाख लोगों को होगा फायदा

    मोदी सरकार का बड़ा फैसला- दिल्ली की अवैध कॉलोनियां नियमित होंगी, 40 लाख लोगों को होगा फायदा

    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दिल्ली की अवैध कॉलोनियां को नियमित करने का फैसला लिया है. कैबिनेट ने Delhi Unauthorized Colonies: दिल्ली में अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले 40 लाख लोगों को मालिकाना हक देने वाले बिल को मंजूरी दे दी है. कैबिनेट बैठक के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इसकी घोषणा की.

  • रघुबर दास वो 'दाग' हैं जिसे 'मोदी डिटर्जेंट' और 'शाह लॉन्‍ड्री' भी धो नहीं सकती : सरयू राय

    रघुबर दास वो 'दाग' हैं जिसे 'मोदी डिटर्जेंट' और 'शाह लॉन्‍ड्री' भी धो नहीं सकती : सरयू राय

    झारखंड की राजनीति में जमशेदपुर पूर्व सीट पर मुक़ाबला रोचक हो गया है. इस सीट से वर्तमान में मुख्यमंत्री और इस चुनाव में भाजपा के चेहरे रघुबर दास पांच बार से जीत रहे हैं लेकिन इस बार उन्‍हें सरयू राय चुनौती दे रहे हैं जो रविवार तक उन्हीं के मंत्रिमंडल के वरिष्ठ सहयोगी थे.

  • आवास क्षेत्र के लिए सरकार का पैकेज : अटकी परियोजनाओं के लिए 25,000 करोड़ रुपये का कोष

    आवास क्षेत्र के लिए सरकार का पैकेज : अटकी परियोजनाओं के लिए 25,000 करोड़ रुपये का कोष

    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अटकी आवासीय परियोजनाओं को पूरा करने के लिए 25,000 करोड़ रुपये का वैकल्पिक निवेश कोष (एआईएफ) बनाने की मंजूरी दे दी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद यह जानकारी दी.

  • JDU में मतभेद? अब नीतीश कुमार ने मोदी कैबिनेट में शामिल होने की बात को सिरे से किया खारिज

    JDU में मतभेद? अब नीतीश कुमार ने मोदी कैबिनेट में शामिल होने की बात को सिरे से किया खारिज

    ऐसा लग रहा है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होने के लेकर जनता दल युनाइटेड में ही मतभेद हैं. बुधवार को ही पार्टी के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने कहा था कि अगर संख्या बल के आधार पर केंद्र सरकार में भागीदारी मिलती है और NDA के शीर्ष नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के द्वारा प्रयास किया जाता है तो वह इसका स्वागत करेगी.

  • कैबिनेट ले सकता है बड़ा फैसला: शॉपिंग मॉल और बड़ी रिटेल शॉप पर भी मिल सकेगा पेट्रोल-डीजल

    कैबिनेट ले सकता है बड़ा फैसला: शॉपिंग मॉल और बड़ी रिटेल शॉप पर भी मिल सकेगा पेट्रोल-डीजल

    दूसरी ओर नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार किसानों को दीवाली का तोहफा देने की तैयारी कर रही है. मोदी सरकार रबी की फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में इजाफा कर सकती है. इसको लेकर केंद्रीय मंत्रिमडल की बैठक में फैसला लिया जा सकता है. बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक है, जिसमें रबी फसलों की बुआई शुरू होने से पहले रबी की प्रमुख फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी की घोषणा हो सकती है.

  • गृहमंत्री अमित शाह के जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर दी शुभकामनाएं, लिखी ये बात

    गृहमंत्री अमित शाह के जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर दी शुभकामनाएं, लिखी ये बात

    उन्होंने शुभकामनाएं के साथ ही सरकार में बहुमूल्य भूमिका निभाने की सराहना भी की. पीएम मोदी ने ट्वीट किया और लिखा- ''कर्मठ, अनुभवी, कुशल संगठनकर्ता एवं मंत्रिमंडल में मेरे सहयोगी अमित शाह जी को जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं। सरकार में बहुमूल्य भूमिका निभाने के साथ ही वे भारत को सशक्त और सुरक्षित करने में भी महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। ईश्वर उन्हें दीर्घायु करे और सदा स्वस्थ रखे.''

  • मोदी सरकार ने निजी क्षेत्र के 9 विशेषज्ञों को विभिन्न मंत्रालयों में संयुक्त सचिव नियुक्त किया

    मोदी सरकार ने निजी क्षेत्र के 9 विशेषज्ञों को विभिन्न मंत्रालयों में संयुक्त सचिव नियुक्त किया

    केंद्र सरकार ने अपनी लैटरल भर्ती नीति के तहत विभिन्न क्षेत्रों में नौ निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों को शुक्रवार को विभिन्न मंत्रालयों में संयुक्त सचिव नियुक्त किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने इन नियुक्तियों को मंजूरी दी. सरकार की एक अधिसूचना में कहा गया है कि निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों के नौ संयुक्त सचिवों को तीन साल की अवधि के लिए या अगले आदेश तक नियुक्त किया गया है.

12345»

Advertisement

नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल वीडियो

नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com