NDTV Khabar

नागरिकता कानून


'नागरिकता कानून' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • गुजरात के मंत्री ने कहा- महबूबा मुफ्ती को परिवार के साथ पाकिस्तान चले जाना चाहिए

    गुजरात के मंत्री ने कहा- महबूबा मुफ्ती को परिवार के साथ पाकिस्तान चले जाना चाहिए

    अनुच्छेद 370 (Article 370) समाप्त करने को लेकर पीडीपी (PDP) अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) के हालिया बयान पर नाराजगी जताते हुए गुजरात (Gujarat) के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल (Nitin Patel) ने सोमवार को कहा कि जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) की पूर्व मुख्यमंत्री को यदि भारत और उसके कानून पसंद नहीं हैं तो उन्हें सपरिवार पाकिस्तान (Pakistan) चले जाना चाहिए. वडोदरा के कुराली गांव में उपचुनाव के लिए एक सभा को संबोधित करते हुए पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह देश की सुरक्षा के लिए नागरिकता संशोधन कानून लाए और उन्होंने अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को समाप्त किया.

  • RSS चीफ भागवत के CAA वाले बयान पर ओवैसी का पलटवार - हम बच्चे नहीं कि कोई हमें 'भटका' दे

    RSS चीफ भागवत के CAA वाले बयान पर ओवैसी का पलटवार - हम बच्चे नहीं कि कोई हमें 'भटका' दे

    ओवैसी ने अपने ट्वीट में लिखा, "हम बच्चे नहीं है कि हमें ‘गुमराह’ कर दे. बीजेपी ने इस बारे में कुछ नहीं कहा कि सीएए + एनआऱसी का एक साथ करना क्या था. अगर यह मुसलमानों के बारे में नहीं है, तो कानून में धर्म से जुड़ी सभी चीजों को हटा दें? ये बात जान लें कि जब तक कोई भी ऐसा कानून रहेगा, जिसमें हमें अपनी भारतीयता साबित करने की बात होगी, तब तक हम इसका बार-बार विरोध करते रहेंगे."

  • बिहार चुनाव: ओवैसी ने CAA, NRC को लेकर आरजेडी और जेडीयू पर प्रहार किया

    बिहार चुनाव: ओवैसी ने CAA, NRC को लेकर आरजेडी और जेडीयू पर प्रहार किया

    Bihar Election 2020: एआईएमआईएम (AIMIM) प्रमुख एवं लोकसभा सदस्य असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने रविवार को एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए ‘सीएए’ और ‘एनआरसी’ को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की पार्टी जेडीयू (JDU) और मुख्य विपक्षी दल आरजेडी पर प्रहार किया. ओवैसी ने संशोधित नागरिकता कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) को लेकर जेडीयू और राजद (RJD) पर प्रहार करते हुए आरोप लगाया कि इस मुद्दे पर जहां राजद अपनी जुबां बंद रखे हुए है वहीं नीतीश कुमार लोगों के समक्ष गलत बयानी कर रहे हैं.

  • पश्चिम बंगाल में बोले जेपी नड्डा, "राज्य में अगली सरकार BJP की होगी, बहुत जल्द लागू होगा CAA"

    पश्चिम बंगाल में बोले जेपी नड्डा,

    राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय और उपाध्यक्ष मुकुल रॉय जैसे पार्टी के वरिष्ठ नेता भी नड्डा के साथ मंदिर गए. केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह और नड्डा ने पिछले कुछ महीनों में बंगाल में कई रैलियों और पार्टी कार्यक्रमों को ऑनलाइन संबोधित किया है. मार्च में कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बढ़ने के बाद से भाजपा प्रमुख का राज्य का यह पहला दौरा है.

  • पश्चिम बंगाल में BJP की सरकार बनाने के साथ नागरिकता कानून लागू करेंगे : नड्डा

    पश्चिम बंगाल में BJP की सरकार बनाने के साथ नागरिकता कानून लागू करेंगे : नड्डा

    भाजपा (BJP) अध्यक्ष जे पी नड्डा सोमवार को एक दिन के दौरे पर पश्चिम बंगाल (West Bengal) पहुंचे. उन्होंने ममता सरकार पर फूट डालो-राज करो की नीति पर चलने का आरोप लगाते हुए ऐलान किया कि सत्ता में आते ही राज्य में उनकी पार्टी नागरिकता कानून (CAA) लागू करके रहेगी.

  • सार्वजनिक स्थलों को अनिश्चितकाल तक घेरा नहीं जा सकता, शाहीन बाग सरीखे प्रदर्शन स्वीकार्य नहीं : सुप्रीम कोर्ट

    सार्वजनिक स्थलों को अनिश्चितकाल तक घेरा नहीं जा सकता, शाहीन बाग सरीखे प्रदर्शन स्वीकार्य नहीं : सुप्रीम कोर्ट

    दिल्ली के शाहीन बाग (Shaheen Bagh) में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ सड़क पर धरने के मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने फैसला सुनाते हुए कहा शाहीन बाग सरीखे प्रदर्शन स्वीकार्य नहीं किए जा सकते हैं. इस तरह के विरोध प्रदर्शन (Shaheen Bagh) स्वीकार्य नहीं हैं और अधिकारियों को कार्रवाई करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि लेकिन अधिकारियों को किस तरीके से कार्य करना है यह उनकी जिम्मेदारी है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि प्रशासन को रास्ता जाम कर प्रदर्शन रहे लोगों को हटाना चाहिए, कोर्ट के आदेश का इंतजार नही करना चाहिए. 

  • Time के प्रभावशाली लोगों की सूची में PM Modi सहित 'शाहीनबाग की दादी' भी शामिल, बॉलीवुड एक्टर बोले- रॉकस्टार...

    Time के प्रभावशाली लोगों की सूची में PM Modi सहित 'शाहीनबाग की दादी' भी शामिल, बॉलीवुड एक्टर बोले- रॉकस्टार...

    मशहूर टाइम मैगजीन (Time Magazine) ने 100 प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची जारी की है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ-साथ नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ दिल्ली के शाहीनबाग आंदोलन का चेहरा बनीं 82 साल की बिल्किस बानो (Bilkis Bano) का भी नाम शामिल है.

  • TIME ने जारी की 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट, PM मोदी सहित 'शाहीनबाग की दादी' भी शामिल

    TIME ने जारी की 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट, PM मोदी सहित 'शाहीनबाग की दादी' भी शामिल

    मशहूर टाइम मैगजीन (TIME Magazine) ने 100 प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची जारी की है. इस लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का नाम शामिल है. पीएम मोदी के अलावा सूची में नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ दिल्ली के शाहीनबाग (Shaheen Bagh) में हुए आंदोलन का चेहरा रहीं 82 साल की बिल्किस बानो (Bilkis Bano) को मैगजीन ने विश्व के 100 प्रभावशाली लोगों में शामिल किया है.

  • डॉ कफील खान की रिहाई पर बोले अखिलेश यादव, 'उम्मीद है आजम खां को भी मिलेगा इंसाफ'

    डॉ कफील खान की रिहाई पर बोले अखिलेश यादव, 'उम्मीद है आजम खां को भी मिलेगा इंसाफ'

    रिहा होने के बाद डॉ कफील ने कहा कि प्रशासन उन्हें अब भी रिहा करने को तैयार नहीं था लेकिन लोगों की दुआ की वजह से वह रिहा हुए हैं, मगर आशंका है कि सरकार उन्हें फिर किसी मामले में फंसा सकती है.कफील संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ पिछले साल अलीगढ़ में भड़काऊ भाषण देने के आरोप में राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत करीब साढ़े सात महीने से मथुरा जेल में बंद थे.

  • हेट स्पीच मामले में अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा के खिलाफ FIR की मांग वाली याचिका खारिज

    हेट स्पीच मामले में अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा के खिलाफ FIR की मांग वाली याचिका खारिज

    दिल्ली की एक अदालत ने बृंदा करात की एक याचिका को खारिज कर दिया, अनुराग ठाकुर और भारतीय जनता पार्टी के सांसद प्रवेश वर्मा के कथित हेट स्पीच के लिए उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का अनुरोध किया गया था.

  • शाहीन बाग के अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों को शामिल करने पर BJP में अंदर से नाराजगी

    शाहीन बाग के अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों को शामिल करने पर BJP में अंदर से नाराजगी

    दिल्ली भाजपा इकाई के अध्यक्ष आदेश गुप्ता इन लोगों को पार्टी में शामिल कराने वाले पार्टी कार्यालय में रविवार को हुए कार्यक्रम में मौजूद थे. वह इस पर टिप्पणी करने के लिए उपलब्ध नहीं हो सके. इस साल की शुरुआत में शाहीन बाग शहर में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शनों का केंद्र था. दिल्ली भाजपा के एक शीर्ष नेता ने कहा, ‘‘

  • लखनऊ : CAA पर प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के 4 आरोपियों की बेल के खिलाफ सुनवाई 5 सितम्बर को

    लखनऊ :  CAA पर प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के 4 आरोपियों की बेल के खिलाफ सुनवाई  5 सितम्बर को

    संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ पिछले साल दिसम्बर में  उत्तर प्रदेश  की राजधानी लखनऊ में हुए हिंसक प्रदर्शन के आरोपी चार प्रदर्शनकारियों की जमानत खारिज करने के आग्रह वाली राज्य सरकार की याचिका पर अदालत आगामी पांच सितम्बर को सुनवाई करेगी.  अपर सत्र न्यायाधीश अमरजीत सिंह की अदालत में सरकार की तरफ से पैरवी कर रहे शासकीय अधिवक्ता मनोज त्रिपाठी ने कहा कि चार प्रदर्शनकारियों कांग्रेस नेता सदफ जाफर, रिहाई मंच संस्थापक मोहम्मद शोएब, सामाजिक कार्यकर्ता दीपक कबीर और शावेज ने जमानत की शर्तों का उल्लंघन किया है, लिहाजा उनकी जमानत खारिज की जानी चाहिये.इन आरोपियों की जमानत खारिज करने की अर्जी दी गयी है.  

  • बेंगलुरू हिंसा: कर्नाटक के मंत्री बोले, 'यूपी की तर्ज पर दंगाइयों से नष्‍ट हुई संपत्ति की कीमत वसूल करेंगे'

    बेंगलुरू हिंसा: कर्नाटक के मंत्री बोले, 'यूपी की तर्ज पर दंगाइयों से नष्‍ट हुई संपत्ति की कीमत वसूल करेंगे'

    मंत्री रवि ने बुधवार से संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि बीजेपी शासित यूपी की ही तर्ज पर राज्‍य सरकार हिंसा के दौरान नष्‍ट हुई संपत्ति की कीमत की दंगाइयोंसे वसूली करेगी. गौरतलब है कि पिछले साल नागरिकता संशोधन कानून के विरोध के दौरान हुए हिंसक संघर्ष को लेकर यूपी की योगी आदित्‍यनाथ सरकार ने ऐसा कदम उठाया था. 

  • CAA विरोधी हिंसा के मामले में फैजाबाद से गिरफ्तार युवक को सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिली

    CAA विरोधी हिंसा के मामले में फैजाबाद से गिरफ्तार युवक को सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिली

    नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध के दौरान हिंसा के मामले में फैजाबाद में गिरफ्तार 19 साल के युवक को सुप्रीम कोर्ट ने जमानत दे दी है. बाकी सभी आरोपियों को जमानत पहले ही मिल चुकी है. जस्टिस आरएफ नरीमन और जस्टिस नवीन शर्मा की बेंच ने एक याचिका पर सुनवाई की, जिसमें यूपी में सीएए विरोधी धरने में शामिल एक युवक फराज ने  जमानत मांगी थी. 

  • किसान नेता अखिल गोगोई की रिहाई और CAA वापस लेने की मांग को लेकर पूरे असम में प्रदर्शन

    किसान नेता अखिल गोगोई की रिहाई और CAA वापस लेने की मांग को लेकर पूरे असम में प्रदर्शन

    किसानों के संगठन कृषक मुक्ति संग्राम समिति (केएमएसएस) ने मंगलवार को अपने नेता अखिल गोगोई को रिहा करने और विवादित संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को वापस लेने की मांग करते हुए समूचे असम में प्रदर्शन किया.

  • NIA की हिरासत में कोरोना पॉजिटिव मिली महिला को दिल्ली की अदालत से नहीं मिली जमानत

    NIA की हिरासत में कोरोना पॉजिटिव मिली महिला को दिल्ली की अदालत से नहीं मिली जमानत

    दिल्ली की अदालत ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की हिरासत में रहने के दौरान कोरोना पॉजिटिव मिली कश्मीरी महिला को मंगलवार को अंतरिम जमानत देने से इनकार कर दिया. हिना बशीर बेग नामक इस महिला को संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान देश में आतंकवादी हमले की योजना बनाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है

  • दिल्ली दंगों की चार्जशीट : कपिल मिश्रा का ज़िक्र तक नहीं, दंगों की साज़िश में सिर्फ़ जामिया से जुड़े लोगों, CAA विरोधियों पर आरोप

    दिल्ली दंगों की चार्जशीट : कपिल मिश्रा का ज़िक्र तक नहीं, दंगों की साज़िश में सिर्फ़ जामिया से जुड़े लोगों, CAA विरोधियों पर आरोप

    दिल्ली दंगों को लेकर दायर की गई चार्जशीट में बीजेपी नेता (BJP) नेता कपिल मिश्रा के भड़काऊ का कहीं कोई जिक्र नहीं है. दंगों की साज़िश में सिर्फ़ जामिया और नागरिकता कानून के विरोधियों पर आरोप है.

  • मोदी सरकार 2.0 के एक साल : हिंदुत्व के पथ पर दौड़ता रथ, कोरोना वायरस ने लगाया ब्रेक

    मोदी सरकार 2.0 के एक साल : हिंदुत्व के पथ पर दौड़ता रथ, कोरोना वायरस ने लगाया ब्रेक

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार के दूसरे कार्यकाल के एक साल पूरे होने पर देशवासियों के नाम चिट्ठी लिखी है. जिसमें उन्होंने कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद उपजे हालात से निपटने का संकल्प लिया. साथ में पीएम मोदी ने अपनी पार्टी कि विचारधारा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता भी जाहिए की. उन्होंने कहा, राष्ट्रीय एकता-अखंडता के लिए आर्टिकल 370 की बात हो, सदियों पुराने संघर्ष के सुखद परिणाम - राम मंदिर निर्माण की बात हो, आधुनिक समाज व्यवस्था में रुकावट बना ट्रिपल तलाक हो, या फिर भारत की करुणा का प्रतीक नागरिकता संशोधन कानून हो, ये सारी उपलब्धियां आप सभी को स्मरण हैं. एक के बाद एक हुए इन ऐतिहासिक निर्णयों के बीच अनेक फैसले, अनेक बदलाव ऐसे भी हैं, जिन्होंने भारत की विकास यात्रा को नई गति दी है, नए लक्ष्य दिए हैं, लोगों की अपेक्षाओं को पूरा किया है'.  इसके साथ ही गृहमंत्री अमित शाह ने भी कहा कि  'मोदी जी ने इन 6 वर्षों के कार्यकाल में न सिर्फ कई ऐतिहासिक गलतियों को सुधारा है बल्कि 6 दशक की खाई को पाट कर विकासपथ पर अग्रसर एक आत्मनिर्भर भारत की नींव भी रखी है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com