NDTV Khabar

नामांकन


'नामांकन' - 504 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राज्यसभा के उपसभापति चुनाव के लिए JDU सांसद हरिवंश ने भरा पर्चा, BJP ने जारी किया व्हिप

    राज्यसभा के उपसभापति चुनाव के लिए JDU सांसद हरिवंश ने भरा पर्चा, BJP ने जारी किया व्हिप

    राज्यसभा में नया उपसभापति चुनने के लिए 14 सितंबर यानी अगले सोमवार को चुनाव होने हैं. इसके लिए नामांकन भी भर दिया गया है. केंद्र की एनडीए सरकार की ओर से जनता दल (यूनाइटेड) के सांसद हरिवंश को उम्मीदवार बनाया गया है. राज्यसभा सांसद ने बुधवार को उपसभापति चुनाव के पद के लिए अपना नामांकन भर दिया है.

  • डोनाल्ड ट्रम्प ने स्वीकार किया दूसरे कार्यकाल के लिए रिपब्लिकन पार्टी का नामांकन

    डोनाल्ड ट्रम्प ने स्वीकार किया दूसरे कार्यकाल के लिए रिपब्लिकन पार्टी का नामांकन

    अमेरिका (US Elections 2020) में राष्ट्रपति चुनाव की सरगर्मियां तेज हो चुकी हैं. दोनों ही दलों के नेता जोरशोर से चुनावी प्रचार में जुटे हैं. 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे. वहीं अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने गुरुवार को दूसरे कार्यकाल के लिए रिपब्लिकन पार्टी (Republican Party) का नामांकन स्वीकार कर लिया है. भारी संख्या में लोगों की मौजूदगी के बीच व्हाइट हाउस में ट्रम्प ने नामांकन स्वीकार किया.

  • कोरोना काल में चुनाव के लिए EC की गाइडलाइंस, ऑनलाइन हो सकेंगे नामांकन, वोट डालने के पहले मिलेंगे ग्‍लव्‍ज

    कोरोना काल में चुनाव के लिए EC की गाइडलाइंस, ऑनलाइन हो सकेंगे नामांकन, वोट डालने के पहले मिलेंगे ग्‍लव्‍ज

    कोरोना वायरस महामारी के दौरान चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग (EC) ने गाइडलाइंस जारी की है, इसके तहत केवल 5 लोग ही घर-घर जाकर प्रचार कर सकेंगे.

  • भारतीय मूल की कमला हैरिस को डोनाल्ड ट्रंप ने बताया 'सबसे डरावनी', कहा - बिडेन के चुनाव से 'हैरान' हूं

    भारतीय मूल की कमला हैरिस को डोनाल्ड ट्रंप ने बताया 'सबसे डरावनी', कहा - बिडेन के चुनाव से 'हैरान' हूं

    डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को व्हाइट हाउस में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि वह कमला हैरिस से तब भी कतई प्रभावित नहीं हुए थे, जब वह प्राथमिक चुनावों के दौरान डेमोक्रेटिक नामांकन पाने के लिए प्रयास कर रही थीं, जिन्हें अंततः जो बिडेन ने जीता.

  • Coronavirus: बिहार के स्कूलों में छात्र-छात्राओं की भीड़, संक्रमण का खतरा बढ़ा

    Coronavirus: बिहार के स्कूलों में छात्र-छात्राओं की भीड़, संक्रमण का खतरा बढ़ा

    बिहार (Bihar) में जिस कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी से बचने के लिए मार्च महीने से ही स्कूल, कॉलेज सहित अन्य संस्थानों को अब तक बंद रखा गया है, पिछले दो दिनों से उसी संस्थान में वायरस को फैलने का खुला निमंत्रण दिया जा रहा है. इन संस्थानों में एक साथ सैकड़ों छात्र-छात्राओं की भीड़ जमा हो रही है. दरअसल दसवीं में पास हुए परीक्षार्थियों को मार्क्सशीट, सर्टिफिकेट और एसएलसी यानी स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट के लिए बुला लिया गया है. साथ ही 11वीं में नामांकन की तिथि भी निकाल दी गई है.

  • पंजाब हाईकोर्ट का फैसला, स्कूलों को मिली Tuition Fee लेने की अनुमति

    पंजाब हाईकोर्ट का फैसला, स्कूलों को मिली Tuition Fee लेने की अनुमति

    पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने कोरोनावायरस के कारण लागू लॉकडाउन के दौरान निजी स्कूलों को ट्यूशन फी लेने की अनुमति दे दी है. न्यायमूर्ति निर्मलजीत कौर ने स्कूलों को नामांकन शुल्क एकत्र करने की इजाजत दे दी. इंडिपेन्डेंट स्कूल एसोसिएशन, पंजाब स्कूल वेलफेयर एसोसिएशन, मान्यताप्राप्त और संबद्ध स्कूलों के एसोसिएशन तथा कुछ अन्य संगठनों की याचिकाओं पर यह आदेश आया. अदालत ने कहा, ‘‘लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित की गई या नहीं, इसके बावजूद सभी स्कूलों को ट्यूशन फी जमा करने की अनुमति दी जाती है.''

  • Delhi University में नामांकन की प्रक्रिया शनिवार से हुई शुरू, चार घंटे में 25,889 पंजीकरण हुए

    Delhi University में नामांकन की प्रक्रिया शनिवार से हुई शुरू, चार घंटे में 25,889 पंजीकरण हुए

    इस साल प्रवेश प्रक्रिया में काफी बदलाव किया गया है. डीयू ओपन हाउस के स्थान पर वेबिनार का आयोजन होगा, प्रत्यक्ष सत्यापन के बजाय दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन होगा और कोई ईसीए ट्रायल नहीं होंगे.

  • केंद्रीय विद्यालय का बड़ा ऐलान, इस साल से आठवीं कक्षा में पढ़ाया जाएगा यह नया कोर्स, जानिए डिटेल

    केंद्रीय विद्यालय का बड़ा ऐलान, इस साल से आठवीं कक्षा में पढ़ाया जाएगा यह नया कोर्स, जानिए डिटेल

    केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने स्कूली शिक्षा को लेकर एक बड़ी घोषणा की है. केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने मंगलवार को कहा कि केवीएस देशभर में  केंद्रीय शैक्षिक वर्ष 2020-21 से कक्षा 8 में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का पाठ्यक्रम शुरू करेगा. इसके लिए केवीएस ने सभी स्कूलों को 8वीं क्लास में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का कोर्स शुरू करने के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के साथ नामांकन करने के लिए कहा है.

  • महाराष्ट्र : उद्धव ठाकरे सहित नौ उम्मीदवार निर्विरोध विधान परिषद सदस्य चुने गए

    महाराष्ट्र : उद्धव ठाकरे सहित नौ उम्मीदवार निर्विरोध विधान परिषद सदस्य चुने गए

    महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे विधान परिषद सदस्य बन गए हैं. राज्य विधान परिषद का चुनाव निर्विरोध सम्पन्न हो गया. इस चुनाव में 13 में से 4 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन वापस ले लिए. इसलिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सहित सभी 9 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए. बीजेपी से चार, शिवसेना और एनसीपी से दो-दो और कांग्रेस से एक सदस्य का चुनाव हुआ.

  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारतीय मूल की इस महिला को सौंपी यह बड़ी जिम्मेदारी...

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारतीय मूल की इस महिला को सौंपी यह बड़ी जिम्मेदारी...

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक मनीषा सिंह को आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) में अपने दूत पद के लिए नामित किया है. व्हाइट हाउस द्वारा सीनेट को भेजे गए नामांकन के अनुसार, सिंह अभी विदेश मंत्रालय में आर्थिक और व्यावसायिक मामले की सहायक सचिव है. सिंह ओईसीडी में अमेरिका का प्रतिनिधित्व करेंगी. उनकी रैंक राजदूत के बराबर होगी. पेरिस स्थित ओईसीडी आर्थिक प्रगति और विश्व व्यापार को बढ़ावा देने वाला एक अंतर सरकारी आर्थिक संगठन है. 36 देश इसके सदस्य हैं.

  • BJP नेताओं के दलबल के साथ ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राज्यसभा के लिए किया नामांकन

    BJP नेताओं के दलबल के साथ ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राज्यसभा के लिए किया नामांकन

    कांग्रेस का दामन छोड़कर भाजपा में शामिल हो चुके पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शुक्रवार को राज्यसभा के लिए नामांकन दाखिल कर दिया. इस दौरान भाजपा के वरिष्ठ नेता सिंधिया के साथ मौजूद रहे. सिंधिया शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेशाध्यक्ष वी.डी. शर्मा के अलावा भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ विधानसभा परिसर पहुंचे.

  • वरिष्ठ नेताओं को दरकिनार कर RJD ने दिए दो अरबपतियों को राज्यसभा के टिकट!

    वरिष्ठ नेताओं को दरकिनार कर RJD ने दिए दो अरबपतियों को राज्यसभा के टिकट!

    बिहार में राज्य सभा के लिए जिन पांच सीटों पर नामांकन भरा जा रहा हैं उसमें दो सीट लालू यादव की राष्ट्रीय जनता दल (RJD) की तय हैं. गुरुवार को आरजेडी के दोनों उम्मीदवार प्रेम गुप्ता और अमरेन्द्र धारी सिंह ने नामांकन कर दिया है.  लालू यादव के उम्मीदवार ख़ासकर दूसरे उम्मीदवार एडी सिंह का नाम जैसे सार्वजनिक हुआ तो आरजेडी के विधायकों और नेताओं ने भी हैरत जताई और सभी अमरेन्द्र धारी सिंह की पृष्ठभूमि जानने की कोशिश करने लगे.

  • दिग्विजय का राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन, कांग्रेस संकट में, आंकड़ों से बीजेपी जीत सकती है बाजी

    दिग्विजय का राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन, कांग्रेस संकट में, आंकड़ों से बीजेपी जीत सकती है बाजी

    मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने 26 मार्च को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए गुरुवार को नामांकन दाखिल किया. उधर बुधवार को बीजेपी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को पार्टी ज्वाइन करने के चंद घंटों बाद ही राज्यसभा चुनाव के लिए पार्टी का प्रत्याशी घोषित कर दिया था. बीजेपी ने गुरुवार को अपने दूसरे उम्मीदवार का नाम भी घोषित कर दिया. बीजेपी ने सुमेर सिंह सोलंकी को राज्यसभा चुनाव में प्रत्याशी बनाकर आदिवासियों को साधने की कोशिश की है.

  • BJP ज्वाइन करने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया की तस्वीरों पर भोपाल में पोती गई कालिख

    BJP ज्वाइन करने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया की तस्वीरों पर भोपाल में पोती गई कालिख

    तय कार्यक्रम के मुताबिक सिंधिया गुरुवार को मध्य प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं. सिंधिया इस प्रवास के दौरान राज्यसभा के लिए नामांकन भरेंगे.

  • ज्योतिरादित्य सिंधिया आज भोपाल जाएंगे, 13 को जमा करेंगे नामांकन पत्र

    ज्योतिरादित्य सिंधिया आज भोपाल जाएंगे, 13 को जमा करेंगे नामांकन पत्र

    भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया कल अपरान्ह 3 बजे विमान द्वारा भोपाल पहुंचेंगे. वे राजा भोज विमानतल से भाजपा कार्यालय पंडित दीनदयाल परिसर पहुंचेंगे.

  • बीजेपी ने राज्यसभा उम्मीदवारों का किया ऐलान, लिस्ट में 11 में से दो कैंडिडेट सहयोगी दलों के

    बीजेपी ने राज्यसभा उम्मीदवारों का किया ऐलान, लिस्ट में 11 में से दो कैंडिडेट सहयोगी दलों के

    भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Elections) के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. बीजेपी ने अपने 9 प्रत्याशियों और सहयोगी दलों के दो प्रत्याशियों की घोषणा की. पार्टी ने नौ राज्यों की 11 सीटों के लिए अपने उम्मीदवार घोषित किए हैं. राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 13 मार्च है. चुनाव 26 मार्च को होगा. बीजेपी ने असम की दो, बिहार की एक, गुजरात की दो, झारखंड की एक, मणिपुर की एक, मध्यप्रदेश की एक, महाराष्ट्र की दो और राजस्थान की एक सीट के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं.

  • मध्यप्रदेश : ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया होंगे बीजेपी से राज्‍यसभा उम्‍मीदवार, हर्ष चौहान के नाम पर फिलहाल फैसला नहीं

    मध्यप्रदेश : ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया होंगे बीजेपी से राज्‍यसभा उम्‍मीदवार, हर्ष चौहान के नाम पर फिलहाल फैसला नहीं

    बीजेपी से ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) को पार्टी ज्वाइन करते ही राज्यसभा चुनाव ( Rajya Sabha Election) के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिया गया है. इसके अलावा हर्ष चौहान (Harsh Chauhan) को भी उम्मीदवार बनाया गया है. पार्टी की ओर से इनकी उम्मीदवारी की आधिकारिक घोषणा होना बाकी है. मध्यप्रदेश की तीन राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होना है. ज्योतिरादित्य ने आज ही कांग्रेस (Congress) को अलविदा कहकर बीजेपी (BJP) की सदस्यता ले ली है. वे बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में बीजेपी में शामिल हुए.

  • राज्यसभा चुनाव में RJD और कांग्रेस के बीच क्यों जारी हैं विवाद?

    राज्यसभा चुनाव में RJD और कांग्रेस के बीच क्यों जारी हैं विवाद?

    बिहार में इस हफ्ते राज्यसभा की पांच सीटों के लिए नामांकन होगा. एनडीए खेमें दो सीटें जनता दल यूनाइटेड (JDU) को जानी हैं और एक बीजेपी को. लेकिन राष्ट्रीय जनता दल (RJD) को मिलने वाली दो सीटों में एक पर कांग्रेस दावा कर रही है- याद दिलाते हुए कि लोकसभा चुनाव से पहले आरजेडी ने ये वादा किया था.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com