NDTV Khabar

निजी स्कूल


'निजी स्कूल' - 173 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • महामारी, आर्थिक तंगी और स्कूलों की मनमानी फीस से जूझ रहे हैं नोएडावासी

    महामारी, आर्थिक तंगी और स्कूलों की मनमानी फीस से जूझ रहे हैं नोएडावासी

    संविधान के अनुच्छेद 19 (1) (जी) में कहा गया है कि कोई भी शिक्षण संस्थान न कैपिटेशन फी ले सकता है, न अनावश्यक मुनाफाखोरी कर सकता है, लेकिन वह अपने संस्थान को जीवित रखने और बेहतर सुविधाएं देने लिए फीस से कमाई कर सकते हैं. परंतु हमारे देश में निजी शिक्षण संस्थान मनमाने ढंग से फीस भी वसूलते हैं और बेहिसाब मुनाफा भी कमाते हैं. पेंसिल, रबर, कॉपी-किताब से लेकर स्कूल यूनिफॉर्म, जूते, बेल्ट, बैग इत्यादि मनमाने दामों पर जबरन बेचे जाते हैं और उनसे मोटा मुनाफा कमाया जाता है.

  • पेरेंट्स को राहत, इस राज्य के स्कूल लॉकडाउन में लेंगे सिर्फ 50 फीसदी फीस

    पेरेंट्स को राहत, इस राज्य के स्कूल लॉकडाउन में लेंगे सिर्फ 50 फीसदी फीस

    मिजोरम के निजी स्कूल लॉकडाउन की अवधि के लिए छात्रों से केवल 50 प्रतिशत फीस लेंगे. अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि यह फैसला शिक्षा विभाग के अधिकारियों, छात्र संगठनों, मिजोरम इंडिपेंडेंट स्कूल एसोसिएशन (एमआईएसए) और अन्य हितधारकों की हुई बैठक में लिया गया.

  • Coronavirus: डोनाल्ड ट्रंप बोले- अमेरिका के पास इस साल के अंत तक होगी कोरोना की वैक्सीन

    Coronavirus: डोनाल्ड ट्रंप बोले- अमेरिका के पास इस साल के अंत तक होगी कोरोना की वैक्सीन

    एक निजी चैनल के कार्यक्रम में उन्होंने कहा, 'हमें पूरा विश्वास है कि हमारे पास इस साल के आखिर तक कोरोनावायरस की वैक्सीन होगी.' ट्रंप ने यह भी कहा कि वो सितंबर में स्कूल और यूनिवर्सिटी खोलने का आग्रह करेंगे. वह चाहते हैं कि बच्चे स्कूल-यूनिवर्सिटी जाएं.

  • कोरोना संकट के बीच स्कूलों ने किया फीस बढ़ाने का ऐलान तो पैरेंट्स परेशान, सरकार से लगाई गुहार 

    कोरोना संकट के बीच स्कूलों ने किया फीस बढ़ाने का ऐलान तो पैरेंट्स परेशान, सरकार से लगाई गुहार 

    Coronavirus News: गुजरात सरकार ने सोमवार को घोषणा की थी कि निजी स्कूल एक वर्ष के लिए शुल्क नहीं बढ़ायेंगे जबकि पश्चिम बंगाल सरकार ने स्कूलों से शुल्क नहीं बढ़ाये जाने की अपील की थी. हालांकि दिल्ली-एनसीआर में शुल्क वृद्धि पर कोई स्पष्ट निर्देश जारी नहीं किये गये हैं. 

  • 61 फीसदी दिल्लीवासियों की पसंद बने सरकारी स्कूल, सर्वे में हुआ खुलासा

    61 फीसदी दिल्लीवासियों की पसंद बने सरकारी स्कूल, सर्वे में हुआ खुलासा

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर इतना सुधर गया है कि लगभग 61 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे अपने बच्चों को एक निजी स्कूल में भेजने की अपेक्षा सरकारी स्कूल में भेजने को तरजीह देंगे. राष्ट्रीय राजधानी में आठ फरवरी को विधानसभा चुनावों से ठीक पहले नेता ऐप जनता बैरोमीटर सर्वे के आंकड़ों में यह खुलासा हुआ है.

  • होमवर्क नहीं करने पर टीचर ने 8 साल की बच्ची से लगवाई 450 उठक-बैठक

    होमवर्क नहीं करने पर टीचर ने 8 साल की बच्ची से लगवाई 450 उठक-बैठक

    अधिकारी ने बताया कि शिक्षिका ने शुक्रवार को होमवर्क नहीं करने को लेकर बच्ची से 450 उठक-बैठक करने को कहा था. बच्ची शांति नगर के मीरा रोड इलाके की रहने वाली है. उन्होंने बताया कि जब बच्ची ट्यूशन से घर लौटी तो उसकी मां ने देखा कि वह चल भी नहीं पा रही थी और उसके दोनों पैर सूज गए थे.

  • स्कूलों में EWS कोटा मामला: सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात हाईकोर्ट से कमेटी गठित करने को कहा

    स्कूलों में EWS कोटा मामला: सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात हाईकोर्ट से कमेटी गठित करने को कहा

    सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को गुजरात हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश से राज्य में निजी गैर सहायता प्राप्त स्कूलों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) के बच्चों को 25 फीसदी आरक्षण नहीं देने संबंधी कथित गड़बड़ियों के मामले को देखने के लिए एक पूर्व जज की अध्यक्षता में तथ्यान्वेषी समिति गठित करने को कहा. चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एस ए बोबडे और जज एस ए नजीर और जज संजीव खन्ना की बेंच ने याचिका पर संज्ञान लिया जिसमें आरोप लगाया गया है कि राज्य के हजारों स्कूल कक्षा 1 के स्तर पर इस हद तक छात्रों की संख्या छिपा रहे हैं कि शिक्षा के अधिकार (RTI) का मजाक बन गया है जिसके तहत EWS कैटेगरी के बच्चों के लिए 25 प्रतिशत सीटें आरक्षित रखना अनिवार्य है. 

  • भीषण ठंड के चलते हरियाणा में 30 दिसंबर से 15 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

    भीषण ठंड के चलते हरियाणा में 30 दिसंबर से 15 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

    पिछले कुछ दिनों में चल रही भीषण शीतलहर के कारण 30 और 31 दिसंबर को हरियाणा में सभी स्कूल बंद रहेंगे. रविवार को एक आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘‘भीषण ठंड के मद्देनजर सरकार ने 30 और 31 दिसंबर को राज्य में सभी सरकारी और निजी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है.’’

  • जामिया में हुई घटना के बाद दक्षिणपूर्व दिल्ली के स्कूल सोमवार को रहेंगे बंद

    जामिया में हुई घटना के बाद दक्षिणपूर्व दिल्ली के स्कूल सोमवार को रहेंगे बंद

     उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने यह घोषणा की. सिसोदिया ने हिंदी में ट्वीट किया, ‘‘दिल्ली में जामिया, ओखला, न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी और मदनपुर खादर समेत दक्षिण पूर्व जिले के इलाकों में सभी सरकारी और निजी स्कूल कल बंद रहेंगे. दिल्ली सरकार ने मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह फैसला लिया है.’’ 

  • महिला सहकर्मी की आग लगाकर हत्या करने के आरोप में शिक्षक को उम्रकैद

    महिला सहकर्मी की आग लगाकर हत्या करने के आरोप में शिक्षक को उम्रकैद

    पुलिस ने बताया कि 32 वर्षीय महिला शिक्षक और शिवा प्रसाद के बीच कुछ वित्तीय लेन-देन को लेकर अक्सर झगड़ा हुआ करता था. दोनों मिलकर स्कूल चलाते थे. इसके साथ ही पुलिस ने बताया कि महिला के पति की शिकायत के आधार पर मामला दर्ज किया गया और शिवा प्रसाद को गिरफ्तार कर लिया गया.

  • नित्यानंद के आश्रम को जमीन पट्टे पर देने का मामला: CBSE ने स्कूल को जारी किया कारण बताओ नोटिस

    नित्यानंद के आश्रम को जमीन पट्टे पर देने का मामला: CBSE ने स्कूल को जारी किया कारण बताओ नोटिस

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अहमदाबाद में एक निजी विद्यालय को अपनी जमीन स्वयंभू बाबा नित्यानंद को आश्रम के लिए पट्टे पर दिए जाने को लेकर कारण बताओ नोटिस जारी किया है. सीबीएसई ने गुरुवार को गुजरात शिक्षा विभाग से भी इस संबंध में रिपोर्ट देने को कहा था कि कैसे बिना उसकी अनुमति के स्कूल ने अहमदाबाद में नित्यानंद के आश्रम को पट्टे पर जमीन दे दी.

  • Delhi Air Pollution: प्रदूषण खतरनाक स्तर पर- अगले दो दिनों तक बंद रहेंगे दिल्ली-NCR के सभी स्कूल

    Delhi Air Pollution: प्रदूषण खतरनाक स्तर पर- अगले दो दिनों तक बंद रहेंगे दिल्ली-NCR के सभी स्कूल

    प्रदूषण के खतरनाक स्तर को देखते हुए दिल्ली-NCR के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को दो दिनों तक (14-15 नवंबर) बंद रखने का फैसला किया गया है.

  • स्कूल में एडवेंचर स्पोर्ट्स के दौरान 25 फीट की ऊंचाई से गिरी बच्ची, देखें - VIDEO

    स्कूल में एडवेंचर स्पोर्ट्स के दौरान 25 फीट की ऊंचाई से गिरी बच्ची, देखें - VIDEO

    छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में एक निजी स्कूल में एडवेंचर स्पोर्ट्स के दौरान दूसरी मंजिल से एक छात्रा गिर गई. 'द रेडिएंट वे' नाम के स्कूल में एडवेंचर पिकनिक के आयोजन के दौरान यह हादसा हुआ. जिप लाइनिंग गेम के दौरान 11 साल की बच्ची 25 फीट की ऊंचाई से गिर गई. आरोप है कि घटना के बाद स्कूल प्रबंधन ने डॉक्टर को नहीं बुलाया, बल्कि बच्ची के माता पिता का इंतजार करते रहे.

  • मध्य प्रदेश के शाजापुर में एक स्कूल के कुएं में बच्चों से भरी वैन गिरी, 24 में से 4 की मौत

    मध्य प्रदेश के शाजापुर में एक स्कूल के कुएं में बच्चों से भरी वैन गिरी, 24 में से 4 की मौत

    गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में शाजापुर जिले के रिछोदा में एक स्कूली बस के कुंए में गिरने से हुए दर्दनाक हादसे में 4 बच्चों के मौत की खबर आ रही है. स्थानीय लोगों के मुताबिक एक निजी स्कूल की वैन छुट्‌टी के बाद बच्चों को घर छोड़ने जा रही थी, वैन के रिवर्स लेने के दौरान वो पीछे बने बिना मुंडेर के कुएं में जा गिरी. लोगों के मुताबिक वैन में लगभग 24 बच्चे सवार थे.

  • पश्चिम बंगाल: छात्राओं ने शिक्षक पर लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप, अभिभावकों ने स्कूल में की तोड़फोड़

    पश्चिम बंगाल: छात्राओं ने शिक्षक पर लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप, अभिभावकों ने स्कूल में की तोड़फोड़

    पश्चिम बंगाल में मालदा जिले के एक निजी आवासीय विद्यालय में एक शिक्षक के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगने के बाद अभिभावकों ने तोड़फोड़ की.

  • पुडुचेरी के मुख्यमंत्री ने कहा, सरकारी स्कूल के शिक्षक अपने बच्चों को सरकारी संस्थानों में पढ़ाएं

    पुडुचेरी के मुख्यमंत्री ने कहा, सरकारी स्कूल के शिक्षक अपने बच्चों को सरकारी संस्थानों में पढ़ाएं

    मुख्यमंत्री ने एक निजी टेलीविजन चैनल द्वारा विभिन्न श्रेणियों के तहत पुरस्कार जीतने वालों को संबोधित करते हुए शुक्रवार को कहा, ‘‘मैं हाल में एक ग्रामीण स्कूल के दौरे पर गया था और यह जानकर काफी निराश हुआ कि सरकारी स्कूलों के शिक्षक अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए निजी स्कूलों को प्राथमिकता देते हैं.’’

  • जम्मू में आज स्कूल और कॉलेज रहेंगे बंद, सुबह 6 बजे से धारा 144 होगी लागू

    जम्मू में आज स्कूल और कॉलेज रहेंगे बंद, सुबह 6 बजे से धारा 144 होगी लागू

    जम्मू की उपायुक्त सुषमा चौहान ने रविवार रात कहा कि सभी निजी और सरकारी स्कूलों और कॉलेजों को ऐतहियातन बंद रखने की सलाह दी गयी है.' अधिकारियों ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की स्थिति के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है, जहां खतरे की आशंका के मद्देनजर सुरक्षा बलों की तैनाती कई गुना बढ़ा दी गई है.

  • हरियाणा सरकार ने भीषण गर्मी को देखते हुए एक सप्ताह बढ़ाई स्कूलों की छुट्टियां

    हरियाणा सरकार ने भीषण गर्मी को देखते हुए एक सप्ताह बढ़ाई स्कूलों की छुट्टियां

    हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने राज्य के अधिकतर हिस्सों में भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूलों (School Holiday) की गर्मी की छुट्टियां एक सप्ताह बढ़ाने की घोषणा की. स्कूलों को एक जुलाई से खुलना था. इस संबंध में एक आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘‘राज्य में भीषण गर्मी के कारण राज्य सरकार ने सरकारी और निजी दोनों तरह के स्कूलों के लिए छुटि्टयां एक सप्ताह बढ़ा दी हैं. स्कूल अब आठ जुलाई को खुलेंगे.'' दक्षिण पश्चिम मानसून के आगमन के पहले हरियाणा में भीषण गर्मी पड़ रही है. पिछले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com