NDTV Khabar

निर्भया कांड


'निर्भया कांड' - 68 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • त्रिपुरा में 'निर्भया' जैसा दिल दहलाने वाला मामला, चलती कार में 9 लोगों ने गैंगरेप के बाद महिला को फेंका

    त्रिपुरा में 'निर्भया' जैसा दिल दहलाने वाला मामला, चलती कार में 9 लोगों ने गैंगरेप के बाद महिला को फेंका

    त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में 'निर्भया कांड' जैसा दिल दहलाने वाला मामला सामने आया है. अगरतला चिकित्सा महाविद्यालय से छह साल की बीमार बेटी से मिलकर लौट रही महिला के साथ चलती कार में गैंगरेप के बाद आरोपियों ने उसे एक सड़क पर फेंक दिया.

  • पश्चिम बंगाल में दिव्यांग लड़की से बलात्कार, मौत 

    पश्चिम बंगाल में दिव्यांग लड़की से बलात्कार, मौत 

    अधिकारी ने बताया कि 18 वर्षीय आरोपी को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया और उसे उलुबेरिया की अदालत में पेश किया गया जिसने उसे सात दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया. गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में रेप की यह कोई पहली घटना नहीं है. इससे पहले निर्भया कांड की तरह ही पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में जमीन विवाद में एक महिला के कथित रिश्तेदार ने उससे बलात्कार किया और उसके निजी अंगों में लोहे की रॉड डाल दी

  • पश्चिम बंगाल में निर्भया जैसा मामला, रेप के बाद कथित रिश्तेदार ने प्राइवेट पार्ट में डाल दी रॉड

    पश्चिम बंगाल में निर्भया जैसा मामला, रेप के बाद कथित रिश्तेदार ने प्राइवेट पार्ट में डाल दी रॉड

    निर्भया कांड की तरह ही पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में जमीन विवाद में एक महिला के कथित रिश्तेदार ने उससे बलात्कार किया और उसके निजी अंगों में लोहे की रॉड डाल दी. पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी. महिला को जलपाईगुड़ी सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उसकी हालत नाजुक बनी हुई है. पुलिस ने बताया कि धूपगुड़ी पुलिस थाना क्षेत्र के तहत आने वाले एक तालाब के पास महिला के साथ शनिवार रात कथित तौर पर उसके एक रिश्तेदार ने दुष्कर्म किया.

  • जब जस्टिस दीपक मिश्रा ने की आधी रात को सुनवाई, ये हैं उनके 5 ऐतिहासिक फैसले

    जब जस्टिस दीपक मिश्रा ने की आधी रात को सुनवाई, ये हैं उनके 5 ऐतिहासिक फैसले

    चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा दो अक्टूबर को रिटायर होने जा रहे हैं. उन्होंने जस्टिस रंजन गोगोई का नाम अगले CJI के लिए केंद्र सरकार को भेजा है. जस्टिस दीपक मिश्रा ने 14 फरवरी 1977 को उड़ीसा हाई कोर्ट में वकालत की प्रैक्टिस शुरू की थी. इसके बाद 1996 में उन्हें उड़ीसा हाई कोर्ट का एडिशनल जज बनाया गया और बाद में उनका ट्रांसफर मध्य प्रदेश हाई कोर्ट  कर दिया गया. इसके बाद वे दिसंबर 2009 में पटना हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस बने. 24 मई 2010 में दिल्ली हाई कोर्ट में बतौर चीफ जस्टिस उनका ट्रांसफर हुआ और 10 अक्टूबर 2011 को उन्हें सुप्रीम कोर्ट का जज बनाया गया. पिछले साल 28 अगस्त को उन्होंने बतौर चीफ जस्टिस कार्यभार ग्रहण किया. सुप्रीम कोर्ट में अपने कार्यकाल के दौरान जस्टिस दीपक मिश्रा ने कई ऐतिहासिक फैसले सुनाये. बहुचर्चित निर्भया कांड में दोषियों की सजा को बरकरार रखने का उनका फैसला लैंडमार्क माना गया. तो वहीं आतंकी याकूब मेमन की फांसी से ऐन पहले आधी रात को सुनवाई की और सजा बरकरार रखी. आइये आपको चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के ऐसे ही पांच ऐतिहासिक फैसलों के बारे में बताते हैं. 

  • Nirbhaya Rape Case: सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद जानिये क्या कहा निर्भया की मां ने, देखें VIDEO

    Nirbhaya Rape Case: सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद जानिये क्या कहा निर्भया की मां ने, देखें VIDEO

    देश-दुनिया को झकझोरने वाले 'निर्भया' गैंगरेप (Nirbhaya Rape Case) के तीन गुनहगारों की मौत की सजा सुप्रीम कोर्ट द्वारा बरकरार रखे जाने के बाद इस कांड के भुक्तभोगी परिवार और उसके बलिया स्थित पैतृक गांव के लोगों ने खुशी का इजहार किया है. फैसले के बाद निर्भया की मां ने कहा कि उनका परिवार लगभग 6 वर्ष से संघर्ष कर न्याय की लड़ाई लड़ रहा है. उन्हें खुशी है कि दरिंदों को किसी न्यायालय से अब तक कोई राहत नहीं मिली है. उन्होंने कहा कि दोषियों को जल्द से जल्द फांसी मिले. 

  • देखें VIDEO REPORTS, निर्भया गैंगरेप कांड में कब-कब क्या-क्या हुआ...

    देखें VIDEO REPORTS, निर्भया गैंगरेप कांड में कब-कब क्या-क्या हुआ...

    सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने चार में से तीन दोषियों - पवन गुप्ता, मुकेश सिंह, विनय शर्मा - की पुनर्विचार याचिका को भी खारिज कर दिया है, जिसमें उनके मृत्युदंड को उम्रकैद में तब्दील करने का आग्रह किया गया था.

  • निर्भया के दोषियों को फांसी ही मिलेगी, सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली रियायत, अब ये हैं दो अंतिम रास्ते

    निर्भया के दोषियों को फांसी ही मिलेगी, सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली रियायत, अब ये हैं दो अंतिम रास्ते

    निर्भया कांड यानी निर्भया गैंगरेप मामले (Nirbhaya Gangrape Case) में सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाते हुए चार दोषियों में से तीन की पुनर्विचार याचिका खारिज कर दी और फांसी की सजा को बरकरार रखा. सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को निर्भया के साथ दुष्कर्म और फिर उसकी हत्या के मामले में दोषियों को फांसी की सजा को बरकरार रखा. बता दें कि पांच मई 2017 को फांसी की सजा के फैसले को वापस लेने के लिए दोषियों द्वारा दाखिल याचिका को खारिज करते हुए चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस आर. भानुमति और जस्टिस अशोक भूषण की बेंच ने कहा कि समीक्षा याचिका में पुनर्विचार के आधार की कमी है. अब सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद फांसी की सजा से बचने के लिए दोषियों के पास सिर्फ दो ही रास्ते हैं.

  • मंदसौर की घटना के बहाने चुप्पी पूछने का खेल खेलने वालों का इरादा क्या है?

    मंदसौर की घटना के बहाने चुप्पी पूछने का खेल खेलने वालों का इरादा क्या है?

    बलात्कार की हर घटना हम सबको पिछली घटना को लेकर हुई बहस पर ला छोड़ती है. सारे सवाल उसी तरह घूर रहे होते हैं. निर्भया कांड के बाद इतना सख़्त कानून बना इसके बाद भी हमारे सामने हर दूसरे दिन निर्भया जैसी दर्दनाक घटना सामने आ खड़ी होती है.

  • मासूम का रेप करने पर फांसी: निर्भया के पिता बोले- लोकसभा चुनावों को देखते हुए अध्यादेश लाया गया

    मासूम का रेप करने पर फांसी: निर्भया के पिता बोले- लोकसभा चुनावों को देखते हुए अध्यादेश लाया गया

    केंद्र सरकार ने मासूम यानी 12 साल से कम उम्र की बच्चियों के साथ रेप करने वाले दोषियों को मौत की सजा देने के प्रावधान संबंधी अध्यादेश को मंजूरी दे दी, मगर इस पर निर्भया के पिता ने नाराजगी जाहिर की है. निर्भया के पिता ने केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा लाये गए 12 वर्ष से कम आयु की बच्ची से बलात्कार के मामले में दोषी पाये जाने पर मृत्युदंड के प्रावधान वाले अध्यादेश को ‘औचित्यहीन’ करार देते हुए आरोप लगाया कि 2019 के लोकसभा चुनावों के मद्देनजर यह फैसला किया गया है.

  • बच्ची से रेप और हत्या का मामला हिंदू-मुस्लिम कैसे हो गया?

    बच्ची से रेप और हत्या का मामला हिंदू-मुस्लिम कैसे हो गया?

    साल 2012 का दिसबंर था. एक अंग्रेज़ी अख़बार में निर्भया के साथ बलात्कार और फिर हत्या की ख़बर विस्तार से छपी थी. उसी शाम या उसके अगले दिन वो ख़बर टीवी पर सवार होती है और देखते देखते दो तीन दिनों के भीतर जैसे जैसे उस कांड की एक एक कहानी लोगों तक पहुंचनी शुरू होती है, लोग घरों से बाहर आने लगते हैं. शुरूआत लेफ्ट से जुड़े महिला संगठनों ने की थी मगर बाद में वो आंदोलन पहले दिल्ली का हुआ है, फिर देश का हो गया.

  • हरियाणा: 7 दिन 4 रेप, जींद के आरोपी का मिला शव

    हरियाणा: 7 दिन 4 रेप, जींद के आरोपी का मिला शव

    हरियाणा के जींद में एक दलित नाबालिग के साथ आरोपियों ने ऐसी हैवानियत दिखाई जिसके बाद लोग इस मामले की तुलना दिल्ली के निर्भया कांड से करने लगे. पुलिस के अनुसार आरोपियों ने 15 साल की लड़की को पहले अगवा किया और बाद में उसके साथ रेप करने के बाद उसकी हत्या कर दी गई.

  • ‘निर्भया’ कांड की पांचवीं बरसी पर हुए शालीमार बाग गैंगरेप में तीन आरोपी गिरफ्तार

    ‘निर्भया’ कांड की पांचवीं बरसी पर हुए शालीमार बाग गैंगरेप में तीन आरोपी गिरफ्तार

    उत्तर पश्चिम दिल्ली के शालीमार बाग में 16 दिसम्बर को एक पार्क में 16 वर्षीय किशोरी के साथ सामूहिक दुष्कर्म और उसके दोस्त पर हमले के आरोप में पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस उपायुक्त (उत्तर-पश्चिम) असलम खान ने बताया कि तीनों आरोपियों की पहचान शिव प्रसाद उर्फ बबुआ (33), अरुण यादव (36) और कमलेश उर्फ बाबा (28) के रूप में की गई है.

  • दिल्ली : नाबालिग से कथित तौर से रेप, आरोपियों की धरपकड़ के लिए बनाई गई स्पेशल टीमें

    दिल्ली : नाबालिग से कथित तौर से रेप, आरोपियों की धरपकड़ के लिए बनाई गई स्पेशल टीमें

    उत्तर-पश्चिम दिल्ली के शालीमार बाग में कल तीन लोगों ने एक पार्क में कथित तौर पर 16 साल की लड़की के साथ बलात्कार किया. यह घटना उस दिन घटी जब निर्भया कांड की पांचवीं बरसी मनाई जा रही थी.

  • निर्भया कांड की 5वीं बरसी पर उत्तर पश्चिम दिल्ली में नाबालिग से गैंगरेप

    निर्भया कांड की 5वीं बरसी पर उत्तर पश्चिम दिल्ली में नाबालिग से गैंगरेप

    उत्तर पश्चिम दिल्ली के शालीमार बाग में तीन लोगों ने एक पार्क में कथित तौर पर 16 साल की लड़की के साथ बलात्कार किया. यह घटना उस दिन घटी जब निर्भया कांड की पांचवीं बरसी मनाई जा रही थी.

  • सीएम केजरीवाल बोले, निर्भया कांड के बाद भी महिला सुरक्षा के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाए गए

    सीएम केजरीवाल बोले, निर्भया कांड के बाद भी महिला सुरक्षा के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाए गए

     दिल्ली में 16 दिसंबर 2012 को हुए सामुहिक बलात्कार की घटना को याद करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि महिलाओं की सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाए गए हैं. हालांकि, उन्होंने जोर देकर कहा कि उनकी सरकार जल्द ही यहां सीसीटीवी कैमरे लगाएगी. मुकुंदपुर में एक फ्लाईओवर का उद्घाटन करने के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने घोषणा की कि अनधिकृत कॉलोनियों में अगले दो-तीन बरसों में सड़क और पानी तथा सीवर लाइन जैसी पर्याप्त सुविधाएं होंगी.

  • निर्भया कांड के 5 साल बाद दिल्ली कितनी सुरक्षित?

    निर्भया कांड के 5 साल बाद दिल्ली कितनी सुरक्षित?

    16 दिसंबर की रात पांच दरिंदों ने 23 वर्षीया निर्भया के साथ क्रूरतम तरीके से सामूहिक दुष्कर्म किया था. निर्भया ने मौत से 13 दिन तक जूझते हुए इलाज के दौरान सिंगापुर में दम तोड़ दिया था. इस भयानक हादसे के बाद राजधानी को 'दुष्कर्म की राजधानी' की संज्ञा दी जाने लगी. क्या महिलाओं के लिए दिल्ली अब सुरक्षित है? आपराधिक आंकड़ों में तो इसकी पुष्टि होती नहीं दिखती.

  • निर्भया गैंगरेप के दो मुजरिमों ने सुप्रीम कोर्ट में समीक्षा याचिका दायर की

    निर्भया गैंगरेप के दो मुजरिमों ने सुप्रीम कोर्ट में समीक्षा याचिका दायर की

    विनय शर्मा और पवन कुमार गुप्ता ने समीक्षा याचिकाएं ऐसे समय दायर की हैं जब महज 12 दिसंबर को शीर्ष अदालत ने मृत्यु की सजा वाले अन्य मुजरिम मुकेश की समीक्षा याचिका पर सुनवाई पूरी की.

  • निर्भया कांड के 5 साल : नहीं बदली दिल्ली, 2016-2017 में रेप के 2,155 मामले हुए दर्ज

    निर्भया कांड के 5 साल : नहीं बदली दिल्ली,  2016-2017 में रेप के 2,155 मामले हुए दर्ज

    दिल्ली में निर्भया कांड  के पांच साल बाद राष्ट्रीय राजधानी महिलाओं के लिए दिल्ली कितनी सुरक्षित हुई हैं?