NDTV Khabar

निर्मला सीतारमण


'निर्मला सीतारमण' - 661 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • वित्त मंत्री के उपस्थित नहीं रहने की वजह से गुरुवार को लोकसभा में नहीं पेश हुआ कराधान विधेयक

    वित्त मंत्री के उपस्थित नहीं रहने की वजह से गुरुवार को लोकसभा में नहीं पेश हुआ कराधान विधेयक

    रिटर्न फाइल करने की समय सीमा बढ़ाने और पैन कार्ड को आधार से जोड़ने समेत करदाताओं के लिए अनेक राहत उपायों को प्रभाव देने वाला एक विधेयक लोकसभा में बृहस्पतिवार को पेश नहीं किया जा सका क्योंकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सदन में उपस्थित नहीं थीं.

  • TMC सांसद ने वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के पहनावे पर की टिप्पणी, लोकसभा में हंगामा

    TMC सांसद ने वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के पहनावे पर की टिप्पणी, लोकसभा में हंगामा

    संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा, "किसी के निजी पहनावे पर टिप्पणी करना वो भी सदन के एक वरिष्ठ सदस्य का सही नहीं है. वह क्या बात कर रहे हैं? उन्हें बिना शर्त माफी मांगनी चाहिए. यह महिला का अपमान है."

  • लोकसभा: PM मोदी नजर आए मास्क में तो कई सदस्यों के चेहरे पर नजर आई फेस शील्ड भी, देखें PHOTOS

    लोकसभा: PM मोदी नजर आए मास्क में तो कई सदस्यों के चेहरे पर नजर आई फेस शील्ड भी, देखें PHOTOS

    Monsoon Session Photos:लोकसभा की बैठक में शामिल हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मंत्री और सदस्य मास्क पहनकर पहुंचे और सामाजिक दूरी की अनुपालना सुनिश्चित की. प्रधानमंत्री मोदी ने नीले रंग का थ्री प्लाई मॉस्क पहन रखा था तो वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख चिराग पासवान मधुबनी मास्क पहने नजर आए. तृणमूल कांग्रेस के कल्याण बनर्जी तथा कुछ सदस्य फेस शील्ड पहनकर सदन में पहुंचे. 

  • Parliament Monsoon Session Updates: NDA के उम्मीदवार हरिवंश चुने गए राज्यसभा के उपसभापति

    Parliament Monsoon Session Updates: NDA के उम्मीदवार हरिवंश चुने गए राज्यसभा के उपसभापति

    Parliament Monsoon Session Updates: कोरोना वायरस महामारी से जुड़े दिशानिर्देशों का पालन करते हुए सोमवार को संसद के मानसून सत्र का आगाज हुआ. पहले दिन की कार्यवाही के बाद इसे मंगलवार 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया. कोविड-19 के प्रकोप का असर सदन की कार्यवाही में भी नजर आया. सभी सांसद मास्क के साथ दिखाई दिए तो कुछ सांसदों ने फेस शील्ड का भी इस्तेमाल किया. मानसून सत्र के पहले दिन लोकसभा की कार्यवाही परंपरा के मुताबिक राष्ट्रगान के साथ शुरू हुई. सत्तापक्ष की तरफ पहली पंक्ति में प्रधानमंत्री मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर मौजूद थे. इसके साथ ही संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और सरकार के कई अन्य मंत्री भी उपस्थित थे. विपक्ष की तरफ सदन में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और कई अन्य दलों नेता मौजूद रहे. हिरासत से रिहा होने के बाद फारूक अब्दुल्ला पहली बार लोकसभा पहुंचे थे. 

  • अर्थव्‍यवस्‍था को उबारने में बैंकों की महत्‍वपूर्ण भूमिका : वित्‍त मंत्री

    अर्थव्‍यवस्‍था को उबारने में बैंकों की महत्‍वपूर्ण भूमिका : वित्‍त मंत्री

    वित्‍त मंत्री ने कहा, ‘‘आपको (बैंकों को) अपना मूल काम नहीं भूलना चाहिए, जो लोगों को ऋण देना और उससे पैसा कमाना है. यह पूर्णतया कानून सम्मत है. यह आपको करना चाहिए और साथ ही सरकारी बैंक होने के नाते आपको कुछ काम कल्याण का भी करना चाहिए जो सरकार की घोषणाओं से जुड़ा हो.’’

  • शिवसेना का तंज, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी मुद्दों पर बात करते हैं, लेकिन...

    शिवसेना का तंज, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी मुद्दों पर बात करते हैं, लेकिन...

    शिवसेना (Shiv Sena) सांसद संजय राउत (Sanjay Raut) ने रविवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) पर आरोप लगाया कि देश की अर्थव्यवस्था (Economy) में गिरावट के लिए वह ईश्वर को दोष दे रही हैं.

  • सुधारों के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को लेकर विदेशी निवेशक गंभीर : सीतारमण

    सुधारों के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को लेकर विदेशी निवेशक गंभीर : सीतारमण

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि सुधारों के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को विदेशी निवेशक गंभीरता से ले रहे हैं. उन्होंने कहा कि इसका पता इस बात से चलता है कि कोविड-19 के समय भी देश में अच्छा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) आया है. चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जुलाई की अवधि के दौरान देश में 20 अरब डॉलर का विदेशी निवेश आया.

  • कारोबार सुगमता रैंकिंग में आंध्र प्रदेश फिर अव्वल, यूपी 10 स्थानों की छलांग के साथ दूसरे नंबर पर

    कारोबार सुगमता रैंकिंग में आंध्र प्रदेश फिर अव्वल, यूपी 10 स्थानों की छलांग के साथ दूसरे नंबर पर

    राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की कारोबार सुगमता रैंकिंग में आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) एक बार फिर से शीर्ष पर रहा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) द्वारा शनिवार को जारी एक रिपोर्ट के अनुसार राज्यों-संघ शासित प्रदेशों को यह रैंकिंग कारोबार सुधार कार्रवाई योजना के आधार पर दी गई है.

  • केंद्र ने कहा, कोरोना के चलते राजस्व में कमी के बावजूद राज्यों को जीएसटी की बकाया राशि दी जाएगी

    केंद्र ने कहा, कोरोना के चलते राजस्व में कमी के बावजूद राज्यों को जीएसटी की बकाया राशि दी जाएगी

    केंद्र सरकार ने कहा है कि कोरोना वायरस महमारी के चलते राजस्व में कमी हुई है लेकिन फिर वह राज्यों को जीएसटी की बकाया रकम का भुगतान करेगी. 

  • पी. चिदंबरम ने पूछा- क्या वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 'मैसेंजर ऑफ गॉड' की तरह जवाब देंगी

    पी. चिदंबरम ने पूछा- क्या वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 'मैसेंजर ऑफ गॉड' की तरह जवाब देंगी

    देश के पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम (P Chidambaram) ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) के 'दैवीय घटना' (ऐक्ट ऑ गॉड) वाले बयान को लेकर उनपर निशाना साधा है. चिदंबरम ने कुछ देर पहले एक के बाद एक, कई ट्वीट किए और सरकार से सवाल पूछे. चिदंबरम ने अपने पहले ट्वीट में लिखा, 'अगर ये महामारी दैवीय घटना है तो हम 2017-18, 2018-19 और 2019-20 के दौरान अर्थव्यवस्था के कुप्रबंधन का वर्णन कैसे करेंगे? क्या वित्त मंत्री मैसेंजर ऑफ गॉड के तौर पर जवाब देंगी.'

  • राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा-अर्थव्‍यवस्‍था तीन कार्यों से तबाह हुई, इसके अलावा..

    राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा-अर्थव्‍यवस्‍था तीन कार्यों से तबाह हुई, इसके अलावा..

    राहुल ने अपने ट्वीट में कहा, 'भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था तीन कार्यों से तबाह हुई-नोटबंदी, दोषषूर्ण जीएसटी और नाकाम लॉकडाउन, इसके अलावा बाकी सब झूठ है.'राहुल से पहले CPI (M) ने भी GST राजस्व (GST Revenue) की कमी के मामले पर शुक्रवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधा था

  • निर्मला सीतारमण के 'दैवीय आपदा' वाले बयान पर CPI का हमला- खुद बर्बाद करके भगवान को....

    निर्मला सीतारमण के 'दैवीय आपदा' वाले बयान पर CPI का हमला- खुद बर्बाद करके भगवान को....

    भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) ने GST राजस्व की कमी के मामले पर शुक्रवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए दावा किया कि सरकार उद्योगपतियों से मिलीभगत, नाकाम नीतियों और कठोर रवैए से अर्थव्यवस्था को बर्बाद करके 'भगवान को कोस रही है.'

  • COVID "दैवीय आपदा", अर्थव्यवस्था में देखने को मिल सकती है मंदी : निर्मला सीतारमण

    COVID

    वहीं, केंद्र सरकार ने कानूनी राय का हवाला देते हुए कहा कि अगर कर संग्रह में कमी होती है तो उसकी ऐसी कोई बाध्यता नहीं है. सूत्रों के अनुसार, केंद्र के साथ-साथ भाजपा-जद (यू) शासित बिहार की राय है कि राज्यों को कर राजस्व में कमी की भरपाई के लिये बाजार से कर्ज लेना चाहिए.

  • बीजेपी के लिए कांग्रेस ने "आज कौन ड्यूटी पर है" रोस्टर किया पोस्ट, ट्विटर यूजर्स ने दिया ये रिएक्शन...

    बीजेपी के लिए कांग्रेस ने

    कोरोनोवायरस, चीन, राजस्थान और हाल ही में उत्तर प्रदेश की कानून-व्यवस्था को लेकर कांग्रेस और बीजेपी के बीच छिड़े घमासान ने आज हंसी-मजाक का रूप ले लिया. ट्विटर पर कांग्रेस ने बीजेपी से सवाल किया, "आज कौन ड्यूटी पर है"?  कांग्रेस ने विभिन्न केंद्रीय मंत्रियों का रोस्टर "वर्क फ्रॉम होम" शेड्यूल पोस्ट किया. इस सूची में विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ-साथ प्रकाश जावड़ेकर, जेपी नड्डा, अमित शाह, राजनाथ सिंह, निर्मला सीतारमण और स्मृति ईरानी के नाम शामिल रहे. इस पर ट्विटर यूजर्स ने पूछा कि रविशंकर प्रसाद इस रोस्टर में कहां फिट बैठते हैं. एक अन्य ने कहा कि प्रधानमंत्री को भी छोड़ दिया गया है.

  • 81 करोड़ लोगों को मिलेगा नवंबर तक मुफ्त राशन, PMGKAY के विस्तार को कैबिनेट की हरी झंडी : सीतारमण

    81 करोड़ लोगों को मिलेगा नवंबर तक मुफ्त राशन, PMGKAY के विस्तार को कैबिनेट की हरी झंडी : सीतारमण

    वित्त मंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा, "प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में कैबिनेट ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार नवंबर तक करने की मंजूरी दे दी है. इस कदम से 81.09 करोड़ लोगों को लगातार आठ महीने के लिए मुफ्त अनाज (5 किलो प्रति व्यक्ति) मिलेगा."

  • TMC सांसद ने निर्मला सीतारमण के खिलाफ दिया विवादित बयान, BJP ने कही यह बात..

    TMC सांसद ने निर्मला सीतारमण के खिलाफ दिया विवादित बयान, BJP ने कही यह बात..

    तृणमूल कांग्रेस के सांसद कल्याण बनर्जी (Kalyan Banerjee) ने विवादित टिप्पणी करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की तुलना 'जहरीले सांप' से की. ' टीएमसी (TMC) सांसद के इस बयान पर BJP ने तीखी प्रतिक्रिया दी. भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने अपनी पार्टी के नेताओं से नियंत्रण खो दिया है और वे हताशा में 'बेतुकी' बातें कर रहे हैं.

  • पासवान कहते हैं 2.13 करोड़ प्रवासी मज़दूरों को अनाज दिया, BJP कहती है 8 करोड़

    पासवान कहते हैं 2.13 करोड़ प्रवासी मज़दूरों को अनाज दिया, BJP कहती है 8 करोड़

    16 मई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि सभी राज्यों ने जो मोटा-मोटी आंकड़े दिए हैं उसके आधार पर हमें लगता है कि 8 करोड़ प्रवासी मज़दूर हैं जिन्हें मुफ्त में अनाज देने की योजना का लाभ पहुंचेगा. केंद्र सरकार इसका ख़र्च उठाएगा.

  • नई कर व्यवस्था के तहत यात्रा भत्ते पर आयकर से छूट का दावा कर सकते हैं कर्मचारी

    नई कर व्यवस्था के तहत यात्रा भत्ते पर आयकर से छूट का दावा कर सकते हैं कर्मचारी

    इनके अलावा यदि नियोक्ता नि:शुल्क आने-जाने की सुविधा नहीं प्रदान कर रहे हों, तो रोजाना काम पर आने-जाने के खर्च के लिए दिए जाने वाले भत्ते पर भी आयकर से छूट का दावा किया जा सकता है. CBDTने यह भी स्पष्ट किया कि अनुलाभ के मूल्य का निर्धारण करते समय नियोक्ता द्वारा प्रदत्त वाउचर (पेड) के माध्यम से मुफ्त भोजन और गैर-मादक पेय के संबंध में कोई छूट नहीं मिलेगी. इसके अलावा, नेत्रहीन, मूक, बधिर अथवा हड्डियों से दिव्यांग कर्मचारी 3,200 रुपये प्रति माह के परिवहन भत्ते में छूट का दावा कर सकते हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com