NDTV Khabar

निर्वाचन आयोग


'निर्वाचन आयोग' - 282 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • निर्वाचन आयोग ने वृद्ध मतदाताओं को डाक मतपत्र जारी करने के दिशा निर्देश पर काम शुरू किया

    निर्वाचन आयोग ने वृद्ध मतदाताओं को डाक मतपत्र जारी करने के दिशा निर्देश पर काम शुरू किया

    आयोग ने कहा कि नियोजित दिशा निर्देशों में ऐसे मतदाताओं की पहचान करना, संपर्क करने के तरीके तथा प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में उचित मतदान केंद्र पर मतदान सुनिश्चित करना प्रमुख होगा.

  • दिव्यांग और 80 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग डाक मतपत्र से कर सकेंगे मतदान

    दिव्यांग और 80 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग डाक मतपत्र से कर सकेंगे मतदान

    चुनाव में मत प्रतिशत बढ़ाने के लिये सरकार ने 80 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं को डाक मतपत्र (पोस्टल बैलट) से मतदान करने की सुविधा प्रदान की है. चुनाव आयोग की सिफारिश पर कानून मंत्रालय ने 22 अक्टूबर को इस फैसले को लागू करने की अधिसूचना जारी कर दी है. मंत्रालय ने दिव्यांगों और 80 साल से अधिक उम्र वाले मतदाताओं को डाक मतपत्र से मताधिकार देने के लिये निर्वाचन के संचालन नियम 1961 में संशोधन करते हुये इन्हें ‘अनुपस्थित मतदाता’ की श्रेणी में शामिल कर दिया है.

  • Maharashtra Election Result 2019: परली विधानसभा सीट पर धनंजय मुंडे ने बहन पंकजा मुंडे को हराया, कही ये बात

    Maharashtra Election Result 2019: परली विधानसभा सीट पर धनंजय मुंडे ने बहन पंकजा मुंडे को हराया, कही ये बात

    निर्वाचन आयोग द्वारा अभी तक मिले रुझानों के अनुसार, एनसीपी नेता ने बीजेपी की अपनी प्रतिद्वंद्वी के 91,413 मतों के मुकाबले 1.22 लाख मत हासिल किए हैं. इस मौके पर भावुक दिखे धनंजय मुंडे ने कहा, 'परली के लोगों ने मुझे अभूतपूर्व जीत दी है. मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं. स्वर्गीय अन्ना (अपने पिता का जिक्र करते हुए) मुझे जीतते हुए देखना चाहते थे. मैं उन्हें कैसे बताऊं कि उनका बेटा जीत गया है और वो भी परली में?'

  • यूपी विधानसभा उपचुनाव 2019: आधी से ज्यादा सीटों पर BJP को बढ़त, दो सीटों पर सपा आगे

    यूपी विधानसभा उपचुनाव 2019: आधी से ज्यादा सीटों पर BJP को बढ़त, दो सीटों पर सपा आगे

    निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक, सुबह 8 बजे शुरू हुई मतगणना के प्रारंभिक रुझान में भाजपा ने छह सीटों इगलास, लखनऊ कैंट, मानिकपुर, गोविंदपुर, घोसी और बलहा सीटों पर बढ़त बना रखी है. इसके अलावा रामपुर और जैदपुर सीटों पर सपा के प्रत्याशी आगे चल रहे हैं.

  • Haryana Assembly Elections 2019 Updates: हरियाणा में विधानसभा चुनाव खत्म होने तक 65 प्रतिशत मतदान हुआ

    Haryana Assembly Elections 2019 Updates: हरियाणा में विधानसभा चुनाव खत्म होने तक 65 प्रतिशत मतदान हुआ

    हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को 65 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया. निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सुबह सात बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान प्रारंभ हुआ और शाम छह बजे समाप्त हुआ. चुनाव आयोग के अनुसार शाम छह बजे मतदान समाप्त होने तक 65 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके हैं.

  • BJP विधायक के EVM पर दिए बयान के बाद चुनाव आयोग की तरफ से आया यह Reaction

    BJP विधायक के EVM पर दिए बयान के बाद चुनाव आयोग की तरफ से आया यह Reaction

    हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने कहा कि ईवीएम (EVM) पूरी तरह सुरक्षित हैं और इनसे छेड़छाड़ की कोई गुंजाइश नहीं है.

  • अपनी ही बहन पंकजा मुंडे पर अश्लील टिप्पणी करने के लिए धनजंय मुंडे के खिलाफ FIR दर्ज

    अपनी ही बहन पंकजा मुंडे पर अश्लील टिप्पणी करने के लिए धनजंय मुंडे के खिलाफ FIR दर्ज

    महाराष्ट्र की मंत्री और अपनी चचेरी बहन पंकजा मुंडे पर एक चुनाव रैली में कथित आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में एनसीपी नेता धनंजय मुंडे के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है.

  • गुजरात में उपचुनाव को लेकर EC पर भड़की कांग्रेस, कहा- भाजपा के दबाव में आयोग...

    गुजरात में  उपचुनाव को लेकर EC पर भड़की कांग्रेस, कहा- भाजपा के दबाव में आयोग...

    प्रदेश में दो अन्य विधानसभा क्षेत्र राधनपुर और बयाड के कांग्रेस विधायकों क्रमश: अल्पेश ठाकोर और धवलसिंह जाला ने भाजपा में शामिल होने के लिए विधानसभा की सदस्यता से त्यागपत्र दे दिया था. मोरवा हदाफ के विधायक भूपेंद्रसिंह खांट अवैध जाति प्रमाण पत्र रखने के कारण अयोग्य करार दिए गए थे. यह सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है.

  • चुनाव होर्डिंग पर बलात्कार के दोषी की तस्वीर, दिल्ली महिला आयोग ने ईसी को जारी किया नोटिस

    चुनाव होर्डिंग पर बलात्कार के दोषी की तस्वीर, दिल्ली महिला आयोग ने ईसी को जारी किया नोटिस

    दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) ने पंजाब में एक चुनाव होर्डिंग पर 2012 के दिल्ली सामूहिक बलात्कार मामले के दोषी की कथित रूप से तस्वीर लगाये जाने को लेकर सोमवार को चुनाव आयोग को एक नोटिस जारी किया. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि चुनाव आयोग ने इस मुद्दे पर पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मंगलवार की सुबह तक एक रिपोर्ट मांगी है. 

  • राज्यसभा उपचुनाव: विदेश मंत्री जयशंकर समेत बीजेपी के दोनों उम्मीदवारों को मिली जीत

    राज्यसभा उपचुनाव: विदेश मंत्री जयशंकर समेत बीजेपी के दोनों उम्मीदवारों को मिली जीत

    चुनाव आयोग के सूत्रों ने इस चुनाव परिणाम की पुष्टि की है जिसकी घोषणा निर्वाचन अधिकारी द्वारा रिपोर्ट देने के बाद ही आधिकारिक रूप से की जाएगी. जयशंकर को 104 वोट मिले और ठाकोर को 105. कांग्रेस उम्मीदवारों- चंद्रिका चूड़ासामा और गौरव पांड्या को 70-70 वोट मिले.

  • BJP सांसद सनी देओल को चुनाव आयोग का नोटिस, जानें क्या है मामला...

    BJP सांसद सनी देओल को चुनाव आयोग का नोटिस, जानें क्या है मामला...

    फिल्म अभिनेता एवं पंजाब के गुरदासपुर संसदीय क्षेत्र से नवनिर्वाचित सांसद सनी देओल (Sunny Deol) से हालिया लोकसभा चुनाव में अपने खर्च का ब्योरा मांगा गया है. गुरदासपुर जिला निर्वाचन अधिकारी-सह-उपायुक्त विपुल उज्ज्वल ने सनी देओल को अपने चुनाव खर्च खाते का ब्योरा देने के लिए नोटिस जारी किया है.

  • गुजरात राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस की याचिका पर न्यायालय ने निर्वाचन आयोग से जवाब मांगा

    गुजरात राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस की याचिका पर न्यायालय ने निर्वाचन आयोग से जवाब मांगा

    न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता और न्यायमूर्ति सूर्यकांत की अवकाश पीठ ने मामले की सुनवाई के लिए 25 जून की तारीख तय करते हुए कहा कि इस पर सुनवाई की जरूरी है.

  • गुजरात राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस की याचिका पर न्यायालय ने निर्वाचन आयोग से जवाब मांगा

    गुजरात राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस की याचिका पर न्यायालय ने निर्वाचन आयोग से जवाब मांगा

    न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता और न्यायमूर्ति सूर्यकांत की अवकाश पीठ ने मामले की सुनवाई के लिए 25 जून की तारीख तय करते हुए कहा कि इस पर सुनवाई की जरूरी है.

  • राज्यसभा की छह खाली सीटों के लिए 5 जुलाई को होगा उपचुनाव, 18 जून को जारी होगी अधिसूचना

    राज्यसभा की छह खाली सीटों के लिए 5 जुलाई को होगा उपचुनाव, 18 जून को जारी होगी अधिसूचना

    भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद सहित छह राज्यसभा सदस्यों के हाल ही में लोकसभा चुनाव जीतने के कारण उच्च सदन की रिक्त हुयी छह सीटों के लिये उपचुनाव पांच जुलाई को होगा. निर्वाचन आयोग द्वारा शनिवार को जारी चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक बिहार, ओडिशा और गुजरात से रिक्त हुयी छह सीटों पर उपचुनाव होगा. इनमें से बिहार से एक, गुजरात से दो और ओडिशा से तीन सीट रिक्त हुयी हैं. 

  • लोकसभा चुनाव होने की वजह से 15 हजार स्कूलों को मिली बिजली की सौगात, यहां जानिए पूरा मामला

    लोकसभा चुनाव होने की वजह से 15 हजार स्कूलों को मिली बिजली की सौगात, यहां जानिए पूरा मामला

    मध्य प्रदेश के दूरदराज के हजारों स्कूलों के बच्चे अब तक बिना बिजली के पढ़ाई करने को मजबूर थे लेकिन चुनावों में मतदान केंद्र बनाये जाने की वजह से इनके दिन फिर गये हैं और यहां बिजली-पानी जैसी बुनियादी सहूलियतें उपलब्ध हुई हैं. निर्वाचन आयोग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, मध्य प्रदेश के दूरदराज के इलाकों में स्थित 15 हजार प्राथमिक पाठशालाओं में चुनाव के दौरान बिजली के स्थायी कनेक्शन दे दिए गए.

  • Lok Sabha Election 2019 : राहुल गांधी क्यों नहीं समझ सके पीएम मोदी की रणनीति की ये 5 अहम बातें

    Lok Sabha Election 2019 : राहुल गांधी क्यों नहीं समझ सके पीएम मोदी की रणनीति की ये 5 अहम बातें

    लोकसभा चुनाव  में लगातार दूसरी बार ' प्रचंड मोदी लहर' पर सवार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) रिकॉर्ड सीटों के साथ फिर से केंद्र की सत्ता पर काबिज होने जा रही है. जिस तरह से बीजेपी जीती है उससे साफ है कि इस बार पीएम मोदी ने जातिगत समीकरणों को तोड़ दिया है. निर्वाचन आयोग की ओर से बृहस्पतिवार को जारी मतगणना की ताजा जानकारी के अनुसार भाजपा ने जहां एक सीट अपनी झोली में डाल ली है, वहीं 299 सीटों पर आगे चल रही है। उधर, कांग्रेस 50 सीटों पर आगे है। आयोग ने 542 सीटों के रुझान/परिणाम जारी किये हैं.

  • Election Results 2019 : लाल कृष्ण आडवाणी ने PM मोदी और अमित शाह को बधाई देते हुए कही ये बात

    Election Results 2019 : लाल कृष्ण आडवाणी ने PM मोदी और अमित शाह को बधाई देते हुए कही ये बात

    लोकसभा चुनाव में लगातार दूसरी बार 'प्रचंड मोदी लहर' पर सवार भारतीय जनता पार्टी रिकॉर्ड सीटों के साथ फिर से केंद्र की सत्ता पर काबिज होने जा रही है. निर्वाचन आयोग की ओर से गुरुवार को जारी मतगणना की ताजा जानकारी के अनुसार भाजपा ने जहां एक सीट अपनी झोली में डाल ली है, वहीं 299 सीटों पर आगे चल रही है. उधर, कांग्रेस 50 सीटों पर आगे है. आयोग ने 542 सीटों के रुझान/परिणाम जारी किये हैं. कर्नाटक की हावेरी सीट पर भाजपा के उदासी एस सी ने एक लाख 40 हजार से अधिक मतों से जीत दर्ज की है.

  • Lok Sabha Election Results : अमेठी से राहुल गांधी लगातार पीछे, 'प्रचंड बहुमत' की ओर बीजेपी, अब तक की 10 बड़ी बातें

    Lok Sabha Election Results : अमेठी से राहुल गांधी लगातार पीछे, 'प्रचंड बहुमत' की ओर बीजेपी, अब तक की 10 बड़ी बातें

    लोकसभा चुनाव की मतगणना के रुझानों में भाजपा की बढ़त 300 सीट तक पहुंच गई है, कांग्रेस 53 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. निर्वाचन आयोग की ओर से बृहस्पतिवार को जारी मतगणना के रुझानों के अनुसार भाजपा जहां 297 सीटों पर आगे चल रही थी वहीं, कांग्रेस 50 सीटों पर आगे थी. आयोग ने सभी 542 सीटों के रुझान जारी किये हैं. अगर मौजूदा रुझान अंतिम परिणामों में परिवर्तित हुए तो भाजपा 2014 के अपने प्रदर्शन में सुधार कर ज्यादा सीटें जीतती दिख रही है. 2014 में भाजपा ने लोकसभा की 543 सीटों में से 282 सीटें जीती थीं. भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) 2014 की 336 सीटों के मुकाबले 343 सीटों पर काबिज होता दिख रहा है. चुनाव रुझानों का बाजार ने भी स्वागत किया है. बीएसएसी सेंसेक्स ने पहली बार 40 हजार की ऊंचाई को छुआ वहीं एनएसई के निफ्टी ने 12 हजार के स्तर को पार किया. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया भी 14 पैसे मजबूत होकर 69.51 पैसे पर रहा. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी. सुषमा ने ट्वीट किया, ‘‘ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी - भारतीय जनता पार्टी को इतनी बड़ी विजय दिलाने के लिए आपका बहुत बहुत अभिनन्दन. मैं देशवासियों के प्रति हृदय से कृतज्ञता व्यक्त करती हूं. ’’ मतगणना के रुझानों के आधार पर चुनाव परिणामों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता, उनकी सरकार के पिछले पांच साल के कार्यों और चुनाव प्रचार अभियान का नतीजा माना जा रहा है. चुनाव प्रचार राष्ट्रीय सुरक्षा और राष्ट्रवाद के इर्द-गिर्द रहा.