NDTV Khabar

निशानेबाजी


'निशानेबाजी' - 84 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • शूटिंग विश्व कपः भारत ने पाकिस्तानी खिलाड़ियों को दिया वीजा, अटकलों पर लगा विराम

    शूटिंग विश्व कपः भारत ने पाकिस्तानी खिलाड़ियों को दिया वीजा, अटकलों पर लगा विराम

    भारत की मेजबानी में बुधवार से नई दिल्ली में शुरू हो रहे नई इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन (आईएसएसएफ) विश्व कप में पाकिस्तानी निशानेबाज भी हिस्सा लेंगे. उन्हें भारत से वीजा मिल गया है.

  • Asian Games LIVE Updates: आज होगा एशियन गेम्स का समापन, भारत ने झटके अभी तक 14 स्वर्ण पदक

    Asian Games LIVE Updates: आज होगा एशियन गेम्स का समापन, भारत ने झटके अभी तक 14 स्वर्ण पदक

    भारत की तरफ से 572 एथलीट कुश्ती (Wrestling), बॉक्सिंग (Boxing), बैडमिंटन (Badminton), निशानेबाजी (Shooting), टेनिस (Tennis), टेबल टेनिस (Table Tennis), तीरंदाजी (Archery), हॉकी (Hockey), कबड्डी (Kabaddi), भारोत्तोलन (Weightlifting), एथलेटिक्स (Athletics), जिम्नास्टिक (Gymnastics) और तैराकी (Swimming) सहित कई खेलों में अपनी चुनौती पेश कर रहे हैं.

  • Asian Games LIVE Updates: महिला हॉकी के सेमीफाइनल में चीन को 1-0 से हराकर फाइनल में पहुंची भारतीय टीम

    Asian Games LIVE Updates: महिला हॉकी के सेमीफाइनल में चीन को 1-0 से हराकर फाइनल में पहुंची भारतीय टीम

    भारत की तरफ से 572 एथलीट कुश्ती (Wrestling), बॉक्सिंग (Boxing), बैडमिंटन (Badminton), निशानेबाजी (Shooting), टेनिस (Tennis), टेबल टेनिस (Table Tennis), तीरंदाजी (Archery), हॉकी (Hockey), कबड्डी (Kabaddi), भारोत्तोलन (Weightlifting), एथलेटिक्स (Athletics), जिम्नास्टिक (Gymnastics) और तैराकी (Swimming) सहित कई खेलों में अपनी चुनौती पेश कर रहे हैं.

  • Asian Games LIVE Updates: भारत ने 400 मीटर मिश्रित रिले में हिमा दास को बाधा पहुंचाने के आरोप में बहरीन के खिलाफ विरोध दर्ज कराया

    Asian Games LIVE Updates:  भारत ने 400 मीटर मिश्रित रिले में हिमा दास को बाधा पहुंचाने के आरोप में बहरीन के खिलाफ विरोध दर्ज कराया

    भारत की तरफ से 572 एथलीट कुश्ती (Wrestling), बॉक्सिंग (Boxing), बैडमिंटन (Badminton), निशानेबाजी (Shooting), टेनिस (Tennis), टेबल टेनिस (Table Tennis), तीरंदाजी (Archery), हॉकी (Hockey), कबड्डी (Kabaddi), भारोत्तोलन (Weightlifting), एथलेटिक्स (Athletics), जिम्नास्टिक (Gymnastics) और तैराकी (Swimming) सहित कई खेलों में अपनी चुनौती पेश कर रहे हैं.

  • Asian Games 2018: खाली समय में सौरभ करते थे खेत में काम, निशानेबाजी में मौका मिला तो कर दिया कमाल

    Asian Games 2018: खाली समय में सौरभ करते थे खेत में काम, निशानेबाजी में मौका मिला तो कर दिया कमाल

    एशियन गेम्स 2018 में सोना जीतने वाले सौरभ चौधरी खेत में काम भी करते रहे हैं. 16 साल के इस खिलाड़ी ने पहले ही एशियन गेम्स में कमाल कर दिया.

  • इस योगदान के चलते शूटर हीना सिद्धू ने जीता स्वर्ण पदक

    इस योगदान के चलते शूटर हीना सिद्धू ने जीता स्वर्ण पदक

    भारत की अनुभवी महिला निशानेबाज हीना सिद्धू ने हनोवर में आयोजित की गई अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी प्रतियोगिता में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम किया. इस स्पर्धा में जहां हीना को सोना मिला, वहीं भारत की एक अन्य महिला निशानेबाज श्री निवेथा ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का कांस्य पदक जीता. हीना सिद्धू अगर कर सकीं, तो उसके पीछे एक खास कारण रहा, जिसकी बात हीना ने भी स्वीकार की.

  • वर्ष 2022 के कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स से शूटिंग को हटाने से युवा खिलाड़ी होंगे प्रभावित : जीतू राय

    वर्ष 2022 के कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स से शूटिंग को हटाने से युवा खिलाड़ी होंगे प्रभावित : जीतू राय

    गोल्ड कोस्ट में भारत के लिए स्‍वर्ण पदक जीतने वाले जीतू ने कहा है कि 2022 के बर्मिंघम खेलों में शूटिंग के शामिल नहीं होने से युवा निशानेबाजी पर प्रतिकूल असर होगा. जीतू ने भारतीय सेना द्वारा आयोजित कार्यक्रम के दौरान कहा , ‘हम राष्ट्रमंडल खेलों की निशानेबाजी स्पर्धा में काफी पदक जीतते हैं. जरा इन बच्चों को देखो जो निशानेबाजी में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं और वे आगे और भी बेहतर खेल दिखाएंगे.

  • राष्ट्रमंडल खेल (निशानेबाजी) : 10 मीटर एयर पिस्टल में जीतू को स्वर्ण, मिथारवल ने जीता कांस्य

    राष्ट्रमंडल खेल (निशानेबाजी) : 10 मीटर एयर पिस्टल में जीतू को स्वर्ण, मिथारवल ने जीता कांस्य

    भारत के अनुभवी निशानेबाज जीतू राय ने ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में सोमवार को पांचवें दिन भारत को आठवां स्वर्ण पदक दिलाया. बेलमोंट शूटिग सेंटर में आयोजित पुरुषों की 10 मीयर एयर पिस्टल निशानेबाजी स्पर्धा के फाइनल में जीतू ने सोना जीता, वहीं भारत के एक अन्य निशानेबाज ओम मिथारवल ने कांस्य पदक पर कब्जा जमाया. 

  • Commonwealth Games 2018: गोल्‍ड कोस्‍ट में ग्‍लास्‍गो खेलों से ज्‍यादा पदक जीतने के लिए भारतीय दल तैयार

    Commonwealth Games 2018: गोल्‍ड कोस्‍ट में ग्‍लास्‍गो खेलों से ज्‍यादा पदक जीतने के लिए भारतीय दल तैयार

    चार साल पहले ग्लास्गो में आयोजित हुए 20वें कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में भारतीय दल ने 64 पदक जीते थे, जिसमें 15 स्वर्ण, 30 रजत और 19 कांस्य पदक शामिल थे. ऐसे में इस बार टीम की कोशिश इन पदकों की संख्या में बढ़ोतरी के साथ-साथ अपने पदक बचाने की कोशिश में होगी. राजधानी दिल्ली में 2010 में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में भारत ने 101 पदक जीते थे. भारत को हमेशा सबसे अधिक पदक निशानेबाजी, कुश्ती, भारोत्तोलन और मुक्केबाजी से मिले हैं. इस बार भी इन खेलों से अधिक पदकों की उम्मीद है.

  • Commonwealth Games 2018: मेडल जीतने का ऐसा जुनून कि पढ़ाई की किताबें लेकर गोल्‍डकोस्‍ट गए शूटर अनीश..

    Commonwealth Games 2018: मेडल जीतने का ऐसा जुनून कि पढ़ाई की किताबें लेकर गोल्‍डकोस्‍ट गए शूटर अनीश..

    खेल जगत के इन उभरते सितारों में भारत के 15 वर्षीय निशानेबाज अनीश भानवाला का नाम भी शामिल है. अनीस 21वें कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में हिस्सा लेने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय खिलाड़ी हैं. अनीश ने हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) जूनियर विश्‍वकप में पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा का स्‍वर्ण जीता था. भारत की ओर से राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा लेने वाले चार निशानेबाजों में शामिल अनीश अपने साथ राष्ट्रमंडल खेल गांव में अपनी किताबें भी लाए हैं.

  • Commonwealth Games 2018: इन खेलों पर टिकी हैं भारतीय दल की पदक जीतने की उम्‍मीद...

    Commonwealth Games 2018: इन खेलों पर टिकी हैं भारतीय दल की पदक जीतने की उम्‍मीद...

    इन खेलों का आयोजन चार से 15 अप्रैल के बीच होना है और इसमें 53 देशों के एथलीट हिस्‍सा लेंगे. इस खेल महोत्‍सव में इस बार भारत के 227 खिलाड़ी भाग लेंगे जिनमें 27 निशानेबाज भी शामिल हैं. निशानेबाजी, बॉक्सिंग, बैडमिंटन, टेबलटेनिस और हॉकी, एथलेटिक्‍स में भारतीय दल का पदक का मजबूत दावेदार माना जा रहा है.

  • निशानेबाजी: मुस्कान के स्वर्ण पदक से भारत ने पदक तालिका में चीन को दी पटखनी...

    निशानेबाजी: मुस्कान के स्वर्ण पदक से भारत ने पदक तालिका में चीन को दी पटखनी...

    मुस्‍कान के इस स्‍वर्ण पदक की बदौलत भारत चैंपियनशिप की पदक तालिका में चीन को पीछे छोड़ने में सफल रहा है. चीन भारत के बाद दूसरे नंबर पर है. 16 बरस की मुस्कान ने चीन की किन सिहांग और थाईलैंड की कन्याकोर्न हिरूनफोएम को हराकर पीला तमगा हासिल किया. टीम वर्ग में भी मुस्कान, मनु भाकर ओर देव्‍यांशी राणा को स्वर्ण पदक मिला.

  • निशानेबाजी: मनु भाकर-अनमोल की जोड़ी ने एयर पिस्‍टल के मिश्रित वर्ग में वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया, जीता स्‍वर्ण पदक...

    निशानेबाजी: मनु भाकर-अनमोल की जोड़ी ने एयर पिस्‍टल के मिश्रित वर्ग में वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया, जीता स्‍वर्ण पदक...

    इस जोड़ी ने आज यहां दस मीटर एयर पिस्टल मिश्रित स्पर्धा में क्वालीफिकेशन में विश्व रिकार्ड के साथ सोने का तमगा जीता जो भारत का आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप निशानेबाजी में सातवां स्वर्ण पदक है. गनेमत शेखों ने महिलाओं की जूनियर स्कीट में फाइनल में 36 अंक बनाकर कांस्य पदक हासिल किया.

  • मनु भाकर व गौरव राणा ने जूनियर विश्व कप में स्वर्ण और रजत जीते

    मनु भाकर व गौरव राणा ने जूनियर विश्व कप में स्वर्ण और रजत जीते

    भारत की उदीयमान निशानेबाज मनु भाकर ने अपना शानदार फार्म बरकरार रखते हुए आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में यहां स्वर्ण पदक जीत लिया जबकि गौरव राणा ने रजत पदक हासिल किया. मैक्सिको में हाल ही में सीनियर विश्व कप में दो स्वर्ण पदक जीतने वाली 16 बरस की मनु ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में व्यक्तिगत स्वर्ण जीता था. थाईलैंड की कन्याकोर्न हिरूनफोएम दूसरे स्थान पर रहीं.

  • ISSF WORLD CUP: पदक तालिका में शीर्ष स्‍थान पर रहकर भारत ने रचा इतिहास..

    ISSF WORLD CUP: पदक तालिका में शीर्ष स्‍थान पर रहकर भारत ने रचा इतिहास..

    यह पहली बार है जब भारत ने अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) के किसी टूर्नामेंट में शीर्ष स्‍थान पर कब्‍जा जमाया है. भारत ने इस वर्ल्‍डकप में चार स्वर्ण पदक, एक रजत और चार कांस्य पदक जीते. भारत के लिए हरियाणा की 11वीं कक्षा की छात्रा मनु भाकर ने टूर्नामेंट में दो स्‍वर्ण जीते. वर्ल्‍डकप के आखिरी दिन भारत के तीन खिलाड़ी हालांकि पुरुषों की स्कीट प्रतियोगिता में पोडियम हासिल नहीं कर सके.

  • Google Doodle Celebrates Fearless Nadia's 110 Birth Anniversary: घुड़सवारी से लेकर निशानेबाजी तक में माहिर मैरी ऐसे बनी 'हंटरवाली'

    Google Doodle Celebrates Fearless Nadia's 110 Birth Anniversary: घुड़सवारी से लेकर निशानेबाजी तक में माहिर मैरी ऐसे बनी 'हंटरवाली'

    नादिया को अपने हैरतअंगेज स्टंट्स की वजह से जाना जाता है. उनका असली नाम मैरी एन इवांस था लेकिन उनका फिल्मी नाम फियरलेस नादिया था.

  • 'इन शूटरों' ने बिखेरी साल 2017 में चमक....पर मिला 'यह बड़ा गम'!

    'इन शूटरों' ने बिखेरी साल 2017 में चमक....पर मिला 'यह बड़ा गम'!

    भारत के युवा निशानेबाजों ने साल 2017 में रेंज पर अपनी प्रतिभा की बेमिसाल बानगी पेश करते हुए भविष्य के लिए उम्मीदें जगाई हैं जबकि अगले साल कई महत्वपूर्ण टूर्नामेंट खेले जाने हैं. अगले साल राष्ट्रमंडल खेल, एशियाई खेल और विश्व चैंपियनशिप के लिए उम्मीदें बढ़ी हैं, लेकिन इसी के साथ ही उन्हें एक बड़ा गम भी मिला है.  

  • निशानेबाजी: गगन नारंग ने जीता सिल्‍वर मेडल, अन्नु राज को मिला ब्रॉन्‍ज

    निशानेबाजी: गगन नारंग ने जीता सिल्‍वर मेडल, अन्नु राज को मिला ब्रॉन्‍ज

    ओलिंपिक कांस्य पदक विजेता गगन नारंग ने शानदार वापसी करते हुए राष्ट्रमंडल निशानेबाजी चैम्पियनशिप में आज पुरुषों की 50 मीटर राइफल प्रोन स्पर्धा में सिल्‍वर मेडल जीता. भारतीय टीम में वापसी करने वाली अन्नु राज सिंह ने महिलाओं की 50 मीटर पिस्टल स्पर्धा में ब्रॉन्‍ज मेडल हासिल किया.