NDTV Khabar

नीट


'नीट' - 201 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया प्रस्ताव, MD, MS में एडमिशन के लिए खत्म हो जाएगा NEET

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया प्रस्ताव, MD, MS में एडमिशन के लिए खत्म हो जाएगा NEET

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिकित्सा क्षेत्र में स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए मेडिकल छात्रों को राहत देते हुए ‘नीट' (NEET) को खत्म करने का प्रस्ताव किया है और कहा है कि एमडी और एमएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एमबीबीएस की अंतिम वर्ष की परीक्षा ही काफी होगी. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) विधेयक के संशोधित मसौदे में संशोधन शामिल किया गया है जो जल्द ही कैबिनेट को भेजा जाएगा. सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री कार्यालय के निर्देश पर विधेयक में बदलाव शामिल किए गए हैं.

  • केजरीवाल सरकार का ऐलान, सरकारी स्कूलों में नहीं देनी होगी CBSE परीक्षा फीस, 12वीं के बाद मिलेगा 10 लाख तक का लोन

    केजरीवाल सरकार का ऐलान, सरकारी स्कूलों में नहीं देनी होगी CBSE परीक्षा फीस, 12वीं के बाद मिलेगा 10 लाख तक का लोन

    दिल्ली सरकार अगले साल से सीबीएसई के सरकारी स्कूलों के सभी छात्रों की फीस सरकार भरेगी. यह घोषणा शनिवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक कार्यक्रम में की. उक्त कार्यक्रम का आयोजन बोर्ड परीक्षा में कक्षा 12वीं में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को सम्मानित करने के लिए किया गया था. उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, ‘‘उच्च गुणवत्ता शिक्षा तक पहुंच सभी बच्चों का अधिकार है. सरकार छात्रों की परीक्षा फीस का भुगतान करेगी. जल्द ही सरकार नीट और जेईई के लिए छात्रों के लिए कोचिंग की व्यवस्था करेगी.’’  

  • NEET Counselling: नीट की काउंसलिंग से सरकार ने कमाए 15.50 करोड़ रुपए

    NEET Counselling: नीट की काउंसलिंग से सरकार ने कमाए 15.50 करोड़ रुपए

    वित्तवर्ष 2018-19 में नीट की काउंसलिंग (NEET Counselling) के माध्यम से केंद्र सरकार को 15.50 करोड़ रुपये की आमदनी हुई. यह जानकारी सूचना का अधिकार (RTI) के तहत मिली है. नीमच स्थित कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ द्वारा आरटाआई के तहत पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 2018-19 में काउंसलिंग के लिए कुल 114,198 छात्रों ने खुद को पंजीकृत किया, जिनसे पंजीकरण राशि के रूप में कुल 18,32,87,500 रुपये एकत्र किए गए. इसमें से 2,76,78,614 रुपये काउंसलिंग आयोजित करने पर खर्च किए गए. एमसीसी ने शेष राशि 15,56,08,886 रुपये केंद्र सरकार के खाते में जमा की. 

  • NEET और AIIMS के टॉपर अक्षत कहते हैं कि सब्जेक्ट के मुताबिक समय का बंटवारा जरूरी

    NEET और AIIMS के टॉपर अक्षत कहते हैं कि सब्जेक्ट के मुताबिक समय का बंटवारा जरूरी

    नीट की परीक्षा कुल 720 अंको की होती है जिसमें अक्षत को 700 नंबर हासिल हुए हैं. पढ़ने में मेधावी अक्षत कौशिक इससे पहले KVPY यानी किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना में भी अपनी कामयाबी के झंडे गाड़ चुके हैं. KVPY सांइस और रिसर्च के क्षेत्र में छात्रों को प्रोत्साहित करने को लेकर भारत सरकार की तरफ से दी जाने वाली स्कॉलरशिप है

  • नलिन खंडेलवाल कैसे बने NEET टॉपर? पढ़ें- उनकी सफलता का राज

    नलिन खंडेलवाल कैसे बने NEET टॉपर?  पढ़ें- उनकी सफलता का राज

    स्मार्ट फोन भले ही आज जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया हो, लेकिन देशभर के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित NEET (National Eligibility Entrance Test) यानी राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा में अव्वल आए नलिन खंडेलवाल का मानना है कि अगर 12वीं के स्तर पर अच्छा रिजल्ट चाहिये तो स्मार्ट फोन से दूरी बनाना बेहद जरूरी है.

  • NEET 2019: नीट परीक्षा में फेल होने पर अब तक 3 लड़कियां कर चुकी हैं आत्महत्या

    NEET 2019: नीट परीक्षा में फेल होने पर अब तक 3 लड़कियां कर चुकी हैं आत्महत्या

    NEET 2019 परीक्षा पास करने में असफल रही 18 वर्षीय एक युवती ने गुरुवार को अपने घर में फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली. इस घटना के साथ ही राज्य में नीट परीक्षा में असफल रहने पर आत्महत्या करने वालों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है. इस परीक्षा का परिणाम बुधवार को घोषित किया गया था. इस घटना के बाद से तमिलनाडु में विपक्षी दलों की दो साल पुरानी मांग को एक बार फिल बल मिला है कि राज्य को इस परीक्षा से अलग हो जाना चाहिए. एम मोनिशा दूसरे साल लगातार इस परीक्षा को पास करने में विफल रही.

  • NEET 2019: नीट परीक्षा में फेल होने पर 17 साल की लड़की ने लगाई फांसी, 12वीं में आए थे 81 फीसदी अंक

    NEET 2019: नीट परीक्षा में फेल होने पर 17 साल की लड़की ने लगाई फांसी, 12वीं में आए थे 81 फीसदी अंक

    NEET 2019 Result: तमिलनाडु के तिरुपुर की 17 साल की एक लड़की ने NEET 2019 परीक्षा में फेल होने पर कथित तौर पर आत्महत्या कर ली. पुलिस ने बताया कि ऋतुश्री NEET परीक्षा पास करने में विफल रही और अवसाद में उसने अपने घर में कथित तौर पर फांसी लगा ली. नीट 2019 रिजल्ट 5 जून को जारी किया गया. ऋतुश्री को NEET में पास होने और मेडिकल पाठ्यक्रम में दाखिला मिलने की उम्मीद थी क्योंकि उसे 12वीं कक्षा की परीक्षा में 490 अंक आए थे. ऋतुश्री को 12वीं में 81 फीसदी अंक मिले थे.

  • TOP 5 NEWS: गठबंधन टूटने पर बोले अखिलेश - मेरा प्रयोग फेल हुआ और विश्वकप में भारत ने दक्षिण-अफ्रीका को दिए शुरुआती झटके

    TOP 5 NEWS: गठबंधन टूटने पर बोले अखिलेश - मेरा प्रयोग फेल हुआ और विश्वकप में भारत ने दक्षिण-अफ्रीका को दिए शुरुआती झटके

    नीट का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. इस साल नीट परीक्षा में 7,97,042 स्टूडेंट्स को सफलता मिली हैं. नीट के उम्मीदवार अपना रिजल्ट (NEET Result 2019) ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर देख सकते हैं. NEET 2019 रिजल्‍ट में उम्‍मीदवार अपना नाम, रोल नंबर, श्रेणी के अनुसार पर्सेटाइल और स्‍कोर, विषय के अनुसार स्‍कोर, कुल अंक और ऑल इंडिया रैंक (AIR) देख सकते हैं.

  • NEET 2019 Result: राजस्थान के स्टूडेंट्स ने किया शानदार प्रदर्शन, टॉप 50 में शामिल हुए 7 स्टूडेंट्स

    NEET 2019 Result: राजस्थान के स्टूडेंट्स ने किया शानदार प्रदर्शन, टॉप 50 में शामिल हुए 7 स्टूडेंट्स

    NEET 2019 Result ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जारी कर दिया गया है. इस साल करीब 15.19 लाख स्टूडेंट्स ने नीट के लिए पंजीकरण कराया था. इनमें से करीब 14.10 लाख परीक्षा में शामिल हुए थे. परीक्षा 5 मई और 20 मई को हुई थी. NEET की परीक्षा हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, गुजराती, मराठी, उडीया, बंगाली, असम, तेलुगु, तमिल और कन्नड़ भाषा में आयोजित करवाई गई थी. बता दें कि हर साल देश के प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेजों में यूजी कोर्सेज में एडमिशन के लिए नीट प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है. 

  • NEET Result 2019 Declared: नीट का रिजल्ट जारी, यहां एक क्लिक में देखें

    NEET Result 2019 Declared: नीट का रिजल्ट जारी, यहां एक क्लिक में देखें

    NEET 2019 Result Declared: नीट का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. नीट के उम्मीदवारों के रिजल्ट (NTA NEET Result 2019) का इंतजार खत्म हो गया है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा NEET 2019 Result घोषित किया गया है. उम्मीदवार ऑफिशियल साइट पर रिजल्ट (NEET UG 2019 Result) देख सकते हैं. NEET 2019 के लिए कुल 15,19,375 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था.

  • NEET 2019 Result: जारी हुआ नीट का रिजल्ट, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    NEET 2019 Result: जारी हुआ नीट का रिजल्ट, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    नीट का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. नीट के उम्मीदवार अपना रिजल्ट (NEET Result 2019) ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर देख सकते हैं. NEET 2019 रिजल्‍ट में उम्‍मीदवार अपना नाम, रोल नंबर, श्रेणी के अनुसार पर्सेटाइल और स्‍कोर, विषय के अनुसार स्‍कोर, कुल अंक और ऑल इंडिया रैंक (AIR) देख सकते हैं. उम्‍मीदवार NTA NEET की ऑफिशियल वेबसाइट से ही अपना रिजल्ट (NTA NEET 2019 Result) चेक कर सकते हैं. रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को लॉग इन करना होगा.

  • NEET 2019 Result Updates: जल्द आएगा नीट का रिजल्ट, एक क्लिक में यूं देख पाएंगे

    NEET 2019 Result Updates: जल्द आएगा नीट का रिजल्ट, एक क्लिक में यूं देख पाएंगे

    NEET 2019 परीक्षा का रिजल्ट (NEET 2019 Result) जल्द नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जारी कर दिया जाएगा. स्टूडेंट्स नीट 2019 रिजल्ट (NEET Result 2019) NTA NEET की ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर चेक कर पाएंगे. स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट से ही रिजल्ट (NTA NEET 2019 Result) चेक कर पाएंगे. स्टूडेंट्स को रिजल्ट (NTA NEET Result 2019) चेक करने के लिए एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि भरकर सबमिट करनी होगी.  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 5 और 20 मई को नीट 2019 परीक्षा का आयोजन किया था.

  • NTA NEET 2019 Result: जारी हुआ नीट का रिजल्ट, राजस्थान के नलिन खंडेलवाल ने किया टॉप

    NTA NEET 2019 Result: जारी हुआ नीट का रिजल्ट, राजस्थान के नलिन खंडेलवाल ने किया टॉप

    NEET 2019 Result जारी कर दिया गया है. नीट (NEET 2019) के उम्मीदवारों का इंतजार अब खत्म हो चुका है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट (NEET Result) NTA की ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. उम्मीदवारों को रिजल्ट (NTA NEET 2019 Result) चेक करने के लिए एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि भरकर सबमिट करनी होगी. NTA NEET 2019 परीक्षा 5 और 20 मई को आयोजित की गई थी.

  • NEET 2019 Result: किसी भी समय आ सकता है नीट रिजल्ट, ये है डायरेक्ट लिंक

    NEET 2019 Result: किसी भी समय आ सकता है नीट रिजल्ट, ये है डायरेक्ट लिंक

    नीट परीक्षा का रिजल्ट (NEET 2019 Result) किसी भी समय जारी किया जा सकता है. ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक NTA नीट रिजल्ट (NEET Result) 5 जून तक जारी किया जाना है. ऐसे में अगर आज रिजल्ट (NEET Result 2019) नहीं जारी होता है तो कल रिजल्ट की घोषणा कर दी जाएगी. नीट के उम्मीदवारों का इंतजार अब बहुत ही जल्द खत्म होने वाला है. NEET 2019 Result NTA की ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जारी किया जाएगा.

  • NEET 2019 Answer Key: जल्द जारी होगी नीट परीक्षा की आंसर-की, यूं कर पाएंगे डाउनलोड

    NEET 2019 Answer Key: जल्द जारी होगी नीट परीक्षा की आंसर-की, यूं कर पाएंगे डाउनलोड

    नीट 2019 (NEET 2019) परीक्षा की आंसर-की (NEET Answer Key) जल्द जारी की जाएगी. नीट 2019 परीक्षा की आंसर-की (NEET 2019 Answer Key) NTA की ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जारी की जाएगी. स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाकर ही आंसर-की (NEET Answer Key 2019) डाउनलोड कर पाएंगे. स्टूडेंट्स को आसंर-की डाउनलोड करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि की मदद से लॉग इन करना होगा.

  • NEET PG: नीट पीजी कट-ऑफ 6 पर्सेंटाइल हुई कम, अब इतने अंकों पर मिलेगा एडमिशन

    NEET PG: नीट पीजी कट-ऑफ 6 पर्सेंटाइल हुई कम, अब इतने अंकों पर मिलेगा एडमिशन

    सरकार ने NEET PG का कट-ऑफ 6 पर्सेंटाइल कम करने की मंजूरी दे दी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) के निदेशक मंडल के परामर्श से 2019-20 तक नीट-पीजी (NEET PG) के लिए दाखिला लेने के लिए अनिवार्य अंकों को छह प्रतिशत घटाने का निर्णय लिया है. एक अधिकारी ने बयान में कहा कि अब सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थी का न्यूनतम अंक 44 पर्सेंटाइल हो गया है, दिव्यांगों के लिए 39 पर्सेंटाइल, जबकि एससी-एसटी और ओबीसी के परीक्षार्थियों लिए कट-ऑफ 34 पर्सेंटाइल हो गया है. उन्होंने कहा कि इस कट-ऑफ को पार करने वाले छात्र अब अकादमिक वर्ष 2019-20 के लिए मेडिकल के परास्नतक पाठ्यक्रम में दाखिल ले सकेंगे.

  • NEET 2019 Exam: ट्रेन लेट होने से परीक्षा नहीं दे पाए छात्रों को मिलेगा एक और मौका, 20 मई को होगा एग्जाम

    NEET 2019 Exam: ट्रेन लेट होने से परीक्षा नहीं दे पाए छात्रों को मिलेगा एक और मौका, 20 मई को होगा एग्जाम

    NEET 2019 परीक्षा 5 मई को देश भर में आयोजित की गई थी. कर्नाटक में ट्रेन लेट होने की वजह से जिन छात्रों की मेडिकल प्रवेश परीक्षा ‘नीट'  (NEET 2019 Exam) छूट गई थी उन्हें एक और मौका दिया जाएगा. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि इन छात्रों के लिये राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) का आयोजन 20 मई को किया जाएगा.

  • NEET 2019: जानिए कैसा था नीट 2019 का पेपर, कितनी जा सकती है कट ऑफ

    NEET 2019: जानिए कैसा था नीट 2019 का पेपर, कितनी जा सकती है कट ऑफ

    NEET 2019 परीक्षा 5 मई को आयोजित की गई थी. परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक चली थी. परीक्षा को लेकर सभी केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा देखी गई. इस परीक्षा में देश भर से छात्रों ने हिस्सा लिया. इस साल मेडिकल और डेंटिस कोर्स में एडमिशन के लिए NEET 2019 Exam का आयोजन एनटीए द्वारा किया गया. वहीं, फानी तूफान के चलते ओडिशा में परीक्षा स्थगित कर दी गई थी. ओडिसा में नीट का एग्जाम एनटीए बाद में आयोजित करेगा.