NDTV Khabar

नीट एग्जाम News in Hindi


'नीट एग्जाम' - 93 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • NEET PG 2021 Postponed: नीट पीजी 2021 परीक्षा हुई स्थगित, जानिए आवेदन प्रक्रिया और एग्जाम से जुड़ी अहम जानकारी

    NEET PG 2021 Postponed: नीट पीजी 2021 परीक्षा हुई स्थगित, जानिए आवेदन प्रक्रिया और एग्जाम से जुड़ी अहम जानकारी

    NEET PG 2021 Postponed: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) ने नीट पीजी 2021 (NEET PG 2021) परीक्षा स्थगित कर दी है. आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, नीट पीजी 2021 परीक्षा जो 10 जनवरी 2021 को आयोजित होने वाली थी, उसे अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है. नीट पीजी परीक्षा (NEET PG 2021) की नई तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गई है. 

  • शिक्षा मंत्री ने कहा- JEE मुख्य परीक्षा और अधिक क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी

    शिक्षा मंत्री ने कहा- JEE मुख्य परीक्षा और अधिक क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी

    केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया है कि 23 आईआईटी में प्रवेश के लिए परीक्षा आयोजित कराने वाले संयुक्त प्रवेश बोर्ड (JAB) ने बृहस्पतिवार को निर्णय लिया है कि देशभर के इंजीनियरिंग कालेजों में प्रवेश के होने वाली जेईई मुख्य परीक्षा अब और ज्यादा क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित कराई जाएगी. बता दें कि वर्तमान में जेईई मुख्य परीक्षा अंग्रेजी, हिंदी और गुजरती भाषा में आयोजित होती है. लेकिन अब अगले साल से यह परीक्षा और अधिक क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित होगी. 

  • NEET Results 2020: नीट के टॉपर शोएब आफताब को ओडिशा के मुख्यमंत्री ने किया कॉल, उज्ज्वल भविष्य की दीं शुभकामनाएं

    NEET Results 2020: नीट के टॉपर शोएब आफताब को ओडिशा के मुख्यमंत्री ने किया कॉल, उज्ज्वल भविष्य की दीं शुभकामनाएं

    NEET Results 2020: ओडिशा के रहने वाले शोएब आफताब (Soyeb Aftab) ने नीट की परीक्षा में 720 में से 720 अंक लाकर इतिहास रच दिया है. मेडिकल की पढ़ाई का सपना देखने वाले कई छात्रों के लिए शोएब  प्रेरणा बन गए हैं. उनकी कामयाबी के चर्चे हर जगह छाए हुए हैं. शोएब की इस कामयाबी पर अब ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) ने रविवार को NEET 2020 के टॉपर शोएब आफताब को फोन किया और उनकी सफलता के लिए उन्हें बधाई दी. नवीन पटनायक ने NEET के टॉपर शोएब को उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दीं. 

  • NEET Answer Key 2020: नीट आंसर की पर आपत्ति उठाने के लिए NTA ने खोली विंडो, जानिए डिटेल

    NEET Answer Key 2020: नीट आंसर की पर आपत्ति उठाने के लिए NTA ने खोली विंडो, जानिए डिटेल

    NEET Answer Key 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नीट 2020 परीक्षा 13 सितंबर को देशभर में आयोजित की. एनटीए ने 27 सितंबर को नीट परीक्षा (NEET Exams) की आंसर की भी जारी कर दी है. आंसर की जारी करने के बाद अब एनटीए ने आंसर की पर आपत्ति उठाने के लिए विंडो भी खोल दी है. आंसर की पर आपत्ति उठाने की अंतिम तारीख 29 सितंबर है.  29 तारीख को दोपहर 2 बजे तक ही परीक्षा देने वाले उम्मीदवार आंसर की पर आपत्ति उठा सकते हैं. 

  • मद्रास HC ने कहा- NEET एग्जाम पर एक्टर सूर्या का बयान "अनावश्यक" लेकिन, अवमानना नहीं

    मद्रास HC ने कहा- NEET एग्जाम पर एक्टर सूर्या का बयान

    अदालत ने कहा, "सिने एक्टर की ओर से दिया गया कथन अनावश्यक और अनुचित है." कोर्ट ने कहा, "हमारे विवेकपूर्ण नजरिये से यह मामला आगे बढ़ाने लायक नहीं है. हम एडवोकेट जनरल की ओर से दिए गए विचार से पूरी तरह से सहमत हैं." 

  • NEET 2020 Answer Key: नीट आंसर की कब होगी जारी? जानिए डाउनलोड करने का तरीका

    NEET 2020 Answer Key: नीट आंसर की कब होगी जारी? जानिए डाउनलोड करने का तरीका

    NTA NEET Answer Key 2020: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही नीट 2020 परीक्षा की ऑफिशियल आंसर की (NEET Official Answer Key 2020) जारी करेगी. हालांकि, एनटीए (NTA) की तरफ से आंसर की जारी करने के लिए किसी तय समय या तारीख की जानकारी नहीं दी गई है. NEET की आधिकारिक आंसर की को NEET 2020 परीक्षा के दौरान दिए किए गए सभी प्रश्न पत्र के सेट के लिए जारी किया जाएगा. जो उम्मीदवार NEET 2020 परीक्षा में शामिल हुए हैं, वे  एनटीए द्वारा आंसर की जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट से उसे डाउनलोड कर सकेंगे. 

  • राहुल गांधी ने दी NEET एग्जाम में बैठने वाले छात्रों को शुभकामनाएं, PM मोदी पर किया वार

    राहुल गांधी ने दी NEET एग्जाम में बैठने वाले छात्रों को शुभकामनाएं, PM मोदी पर किया वार

    राहुल गांधी ने रविवार को अपने ट्वीट में लिखा- "नीट (NEET) एग्जाम में बैठने वाले छात्रों को मेरी शुभकामनाएं और Covid महामारी और बाढ़ की वजह से परीक्षा में भाग नहीं ले पाने वाले छात्रों के साथ मेरी सहानुभूति है. काश मोदी जी को जितनी चिंता अपने क्रोनी कैपिटलिस्ट दोस्तों को लेकर होती है उतनी चिंता जेईई-नीट अभ्यार्थियों और छात्रों को लेकर होती." 

  • NEET 2020 : कोरोना संकट के बीच देशभर में नीट परीक्षा कल, अब एक क्लास में बैठेंगे सिर्फ इतने छात्र

    NEET 2020 : कोरोना संकट के बीच देशभर में नीट परीक्षा कल, अब एक क्लास में बैठेंगे सिर्फ इतने छात्र

    नीट परीक्षा 2020 के लिए जारी हुए एडमिट कार्ड पर जरूरी निर्देश बताए गए हैं, जिनका परीक्षा के दिन उम्मीदवारों को पालन करना होगा.

  • NEET परीक्षा को 60 दिनों तक टालने की एक अन्य याचिका को SC ने किया खारिज, जानिए डिटेल

    NEET परीक्षा को 60 दिनों तक टालने की एक अन्य याचिका को SC ने किया खारिज, जानिए डिटेल

    NEET Exam 2020: देश की अहम एंट्रेंस परीक्षाओं में शुमार NEET परीक्षा दो दिन बाद 13 सितंबर को आयोजित होने वाली है, लेकिन अभी भी परीक्षा को स्थगित करने के लिए मांग की जा रही है. NEET मेडिकल परीक्षा को 60 दिनों के लिए टालने वाली एक अन्य याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने आज एक बार फिर खारिज कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस चरण में वो याचिका पर सुनवाई नहीं करेंगे. सुप्रीम कोर्ट ने ये भी आदेश दिया कि NEET परीक्षा अपने तय शेड्यूल के अनुसार ही 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी. 

  • NEET 2020: 13 सितंबर को होगी नीट परीक्षा, एग्जाम हॉल में ले जा सकेंगे ये चीजें

    NEET 2020: 13 सितंबर को होगी नीट परीक्षा, एग्जाम हॉल में ले जा सकेंगे ये चीजें

    NEET Exam 2020:  जेईई मेन परीक्षा आयोजित करने के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) 13 सितंबर को नीट परीक्षा (NEET Exam) आयोजित करेगी. इस परीक्षा के लिए करीब 15 लाख से अधिक छात्रों ने आवेदन किया है. कोरोनावायरस महामारी के चलते नीट परीक्षा को आयोजित करने के लिए एनटीए (NTA) कई एहतियाती कदम उठाएगी. नीट परीक्षा 2020 के लिए जारी हुए एडमिट कार्ड पर जरूरी निर्देश बताए गए हैं, जिनका परीक्षा के दिन उम्मीदवारों को पालन करना होगा. नीट परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन एग्जाम हॉल में कुछ ही चीजें ले जाने की इजाज़त होगी.

  • JEE Main के बाद अब 13 सितंबर को होगी NEET की परीक्षा, NTA इस तरह कर रही तैयारी

    JEE Main के बाद अब 13 सितंबर को होगी NEET की परीक्षा, NTA इस तरह कर रही तैयारी

    NEET EXAM 2020: इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए जेईई-मेंस (JEE Main) कराने के बाद राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने चिकित्सा के स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए 13 सितंबर को होने वाली परीक्षा के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं, जिसमें 15 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है. इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई-मेंस) एक सितंबर को शुरू हुई थी और रविवार को यह संपन्न हो गई. कोविड-19 महामारी के मद्देनजर दो बार स्थगित करने के बाद यह अहम परीक्षा सितंबर में कराई गई. एनटीए के अधिकारियों के मुताबिक जेईई-मेंस में कंप्यूटर आधारित परीक्षा के विपरीत पांरपरिक रूप से कागज और कलम से होने वाली नीट (NEET Exam 2020) के लिए देशभर में 15.97 लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है. 

  • कोविड-19 के नियमों के साथ JEE एग्जाम आज से शुरू, 10 प्वाइंट्स में समझें- कैसे किए गए हैं इंतजाम

    कोविड-19 के नियमों के साथ JEE एग्जाम आज से शुरू, 10 प्वाइंट्स में समझें- कैसे किए गए हैं इंतजाम

    तमाम विरोध के बीच नेशनल टेस्ट एजेंसी आज से IIT JEE के एग्जाम कराने जा रही है. जेईई की परीक्षाएं आज से 6 सितंबर तक होंगी जबकि नीट की परीक्षा 13 सितंबर को होनी हैं. संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE)- Mains के लिये 8.58 लाख जबकि NEET के लिये 15.97 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. कोविड-19 के बढ़ते मामलों के चलते JEE-Mains और मेडिकल में प्रवेश के लिये ली जाने वाली NEET की परीक्षा टलने के आसार नजर आ रहे थे. बता दें कि इन परीक्षाओं को लेकर 6 राज्य सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था. कोर्ट ने याचिकाओं को खारिज करते हुए परीक्षाओं को कराने की मंजूरी दे दी थी. कोर्ट ने कहा कि बच्चों के भविष्य के साथ रिस्क नहीं ले सकते हैं, जीवन चलते रहना चाहिए. बताते चलें कि कोरोना वायरस महामारी के चलते ये परीक्षाएं दो बार टाली जा चुकी हैं. सभी छात्रों से फेस माक्स लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने की अपील की गई है.

  • NEET-JEE एग्जाम पर बोले छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल, कोरोना के बीच परीक्षा कराना सही नहीं 

    NEET-JEE एग्जाम पर बोले छत्तीसगढ़ के CM भूपेश बघेल, कोरोना के बीच परीक्षा कराना सही नहीं 

    छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने सवाल उठाया है कि परीक्षाओं के बीच सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) पर अमल कैसे होगा. उन्होंने कहा कि कोरोना का प्रकोप कम हो जाए तो परीक्षाएं कराई जा सकती हैं. बता दें कि विभिन्न राज्यों ने NEET-JEE परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग की है.

  • NEET,JEE Exam: 'अगर मैं संक्रमित हो जाता हूं तो मेरी और मेरे परिवार की जिम्मेदारी कौन लेगा'

    NEET,JEE Exam: 'अगर मैं संक्रमित हो जाता हूं तो मेरी और मेरे परिवार की जिम्मेदारी कौन लेगा'

    Jee and Neet Exam Latest Update : जेईई (JEE) और नीट (NEET) परीक्षाएं देने वाले अभ्यर्थियों को कोविड-19 होने का डर, परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने के लिए परिवहन सुविधाओं का अभाव, परीक्षा भवन में मास्क और दस्ताने पहन कर उत्तर पुस्तिका पर लिखने में होने वाली समस्या का डर सता रहा है.  वाम दल से संबद्ध ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (आइसा) ने गुरुवार को ट्विटर पर कई हैशटैग के साथ परीक्षा आयोजित कराने का विरोध किया. छात्रों ने काली पट्टी और मुखौटे पहनकर तस्वीर पोस्ट करते हुए महामारी के समय में परीक्षा को स्थगित करने की मांग की. 

  • BHU में एडमिशन के लिए शुरू एंट्रेंस एग्जाम, सोशल डिस्टेंसिंग- सैनिटाइजेशन का रखा जा रहा है खास ख्याल

    BHU में एडमिशन के लिए शुरू एंट्रेंस एग्जाम, सोशल डिस्टेंसिंग- सैनिटाइजेशन का रखा जा रहा है खास ख्याल

    BHU Entrance Examination 2020: देशभर में एक ओर जहां कोरोनावायरस के चलते जेईई मेन और नीट परीक्षा स्थगित करने की मांग की जा रही है तो वहीं दूसरी ओर बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU) तमाम एहतियाती इंतज़ाम के साथ अंडरग्रेजुएट (UG) और पोस्ट ग्रेजुएट (PG) कोर्स में एडमिशन के लिए एंट्रेंस परीक्षाएं आयोजित कर रही है. एंट्रेंस परीक्षाएं 24 अगस्त से शुरू होकर 18 सितंबर तक चलेंगी. पहले एंट्रेंस परीक्षाएं 16 अगस्त से 31 अगस्त तक निर्धारित की गई थीं, लेकिन छात्रों के परीक्षा को स्थगित करने की मांग के चलते परीक्षा की तारीखों को बदल दिया गया था. 

  • JEE-NEET की परीक्षाएं टालने के समर्थन में उतरे सोनू सूद, बोले- मैं भी इंजीनियर हूं...

    JEE-NEET की परीक्षाएं टालने के समर्थन में उतरे सोनू सूद, बोले- मैं भी इंजीनियर हूं...

    देशभर में कोरोनावायरस के बीच मेडिकल और इंजीनियरिंग के लिए एंट्रेंस एग्जाम JEE-NEET की परीक्षाएं कराने के फैसले पर विरोध देखने को मिल रहा है. अब बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद भी छात्रों के समर्थन में कूद पड़े हैं. सूद ने NDTV से इस मुद्दे पर बातचीत में कहा कि बच्चों को इस महामारी के बीच में परीक्षाएं देने के लिए बाहर निकलने को मजबूर नहीं किया जाना चाहिए.

  • सोनू सूद ने NEET-JEE परीक्षाओं को टालने को लेकर कर किया ट्वीट, PMO से की यह अपील

    सोनू सूद ने NEET-JEE परीक्षाओं को टालने को लेकर कर किया ट्वीट, PMO से की यह अपील

    सोनू सूद ने मंगलवार को अपने ट्वीट में लिखा- "देश में कोरोना की मौजूदा स्थिति को देखते हुए मैं सरकार से नीट-जेईई एग्जाम को स्थगित करने की अपील करता हूं! कोरोना की स्थिति को देखते हुए हमें ज्यादा ध्यान देना चाहिए और छात्रों की जान को जोखिम में नहीं डालना चाहिए."   

  • JEE Main-NEET Exams: 6 फीट की दूरी, आइसोलेशन रूम में एग्जाम, जानिए छात्रों को परीक्षा में किन नियमों का करना होगा पालन

    JEE Main-NEET Exams: 6 फीट की दूरी, आइसोलेशन रूम में एग्जाम, जानिए छात्रों को परीक्षा में किन नियमों का करना होगा पालन

    JEE And NEET Exams Guidelines: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जेईई मेन (JEE Main) और नीट (NEET) परीक्षा आयोजित कराने के लिए पूरी तरह से तैयार है. जेईई मेन परीक्षा (JEE Main 2020) 1 सितंबर से 6 सितंबर तक आयोजित की जाएगी, जबकि नीट परीक्षा (NEET 2020) 13 सितंबर को होगी. एनटीए  (NTA) ने जेईई मेन परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए हैं. उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.  लेकिन परीक्षा शुरू होने से होने पहले परीक्षा को स्थगित करने की मांग ज़ोर पकड़ रही है. देश भर के स्टूडेंट्स कोरोनावायरस (Coronavirus) के बीच जेईई मेन (JEE Main 2020) और नीट परीक्षा (NEET Exam 2020) को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं. 

12345»

Advertisement

नीट एग्जाम वीडियो

नीट एग्जाम से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com