NDTV Khabar

नीट 1


'नीट 1' - 24 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • केंद्र सरकार ने परीक्षा के लिए जारी किए संशोधित दिशानिर्देश, जानिए डिटेल

    केंद्र सरकार ने परीक्षा के लिए जारी किए संशोधित दिशानिर्देश, जानिए डिटेल

    देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी का कहर लगातार जारी है. हर गुजरते दिन के साथ कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है. कोरोनावायरस के बीच आयोजित हो रही परीक्षाओं को लेकर छात्रों और अभिभावकों के मन में काफी डर देखने को मिल रहा है. कोरोनावायरस के बीच 1 सितंबर से  6 सितंबर तक जेईई मेन की परीक्षा चलीं. वहीं अब नीट की परीक्षा 13 सितंबर को होगी. इसके अलावा यूनिवर्सिटी की अंतिम ईयर की परीक्षाएं 30 सितंबर तक पूरी की जानी हैं. कोरोनावायरस के बीच हो रही परीक्षाओं के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ समय पहले परीक्षा के लिए गाइडलाइन्स जारी की थीं, ताकी परीक्षा के दौरान छात्र, फैकल्टी और सभी संबंधित लोग कोरोनावायर से सुरक्षित रह सकें. अब एक बार फिर केंद्र सरकार ने परीक्षा के लिए संशोधित एसओपी यानी दिशानिर्देश जारी किए हैं, जिनका परीक्षा के दौरान पालन करना अनिवार्य होगा. 

  • NEET-JEE परीक्षा को SC की हरी झंडी, छह राज्यों की पुनर्विचार याचिका खारिज

    NEET-JEE परीक्षा को SC की हरी झंडी, छह राज्यों की पुनर्विचार याचिका खारिज

    JEE Main And NEET Exams 2020: सुप्रीम कोर्ट ने एक बार फिर 1 सितंबर से 6 सितंबर तक होने वाली जेईई मेन (JEE Main) और 13 सितंबर को आयोजित होने वाली नीट (NEET UG) परीक्षा को हरी झंडी दे दी है. इससे ये साफ हो गया है कि अब देशभर में जेईई मेन और नीट परीक्षाएं अपने तय शेड्यूल पर ही आयोजित की जाएंगी. सुप्रीम कोर्ट ने छह राज्यों के छह कैबिनेट मंत्रियों की पुनर्विचार याचिका को आज खारिज कर दिया है. बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के 17 अगस्त के आदेश के खिलाफ परीक्षाओं को लेकर पुनर्विचार के लिए याचिका दाखिल की गई थी, जिसे सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है. 

  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन्स, परीक्षा के दौरान छात्रों, कॉलेजों और केंद्रों को मानने होंगे ये नियम

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन्स, परीक्षा के दौरान छात्रों, कॉलेजों और केंद्रों को मानने होंगे ये नियम

    देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी का कहर लगातार जारी है. हर गुजरते दिन के साथ कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है. कोरोनावायरस के बीच आयोजित हो रही परीक्षाओं को लेकर छात्रों और अभिभावकों के मन में काफी डर देखने को मिल रहा है. इसके चलते छात्र लंबे समय से जेईई मेन (JEE Main), नीट (NEET) और य़ूनिवर्सिटी की अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को रद्द करने की मांग कर रहे थे, हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षाओं को आयोजित करने की अनुमित दे दी, क्योंकि अदालत का कहना है कोरोनावायरस 1 साल तक भी रह सकता है, परीक्षा रद्द करने से छात्रों का साल बर्बाद हो सकता है. जेईई मेन परीक्षा बीते दिन 1 सितंबर से शुरू हो गई हैं, जो 6 सितंबर तक चलेंगी. वहीं दूसरी ओर यूनिवर्सिटी की अंतिम ईयर की परीक्षाएं 30 सितंबर तक पूरी की जानी हैं. कोरोनावायरस के बीच हो रही परीक्षाओं के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गाइडलाइन्स जारी की हैं, ताकी छात्रों, फैकल्टी और सभी संबंधित लोग कोरोनावायर से सुरक्षित रह सकें. 

  • JEE Main-NEET Exams: 6 फीट की दूरी, आइसोलेशन रूम में एग्जाम, जानिए छात्रों को परीक्षा में किन नियमों का करना होगा पालन

    JEE Main-NEET Exams: 6 फीट की दूरी, आइसोलेशन रूम में एग्जाम, जानिए छात्रों को परीक्षा में किन नियमों का करना होगा पालन

    JEE And NEET Exams Guidelines: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जेईई मेन (JEE Main) और नीट (NEET) परीक्षा आयोजित कराने के लिए पूरी तरह से तैयार है. जेईई मेन परीक्षा (JEE Main 2020) 1 सितंबर से 6 सितंबर तक आयोजित की जाएगी, जबकि नीट परीक्षा (NEET 2020) 13 सितंबर को होगी. एनटीए  (NTA) ने जेईई मेन परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए हैं. उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.  लेकिन परीक्षा शुरू होने से होने पहले परीक्षा को स्थगित करने की मांग ज़ोर पकड़ रही है. देश भर के स्टूडेंट्स कोरोनावायरस (Coronavirus) के बीच जेईई मेन (JEE Main 2020) और नीट परीक्षा (NEET Exam 2020) को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं. 

  • JEE-NEET एग्जाम पर विपक्ष एकजुट, अब ममता बनर्जी ने कहा- स्थगित हो परीक्षा, छात्रों की सुरक्षा हमारी ड्यूटी

    JEE-NEET एग्जाम पर विपक्ष एकजुट, अब ममता बनर्जी ने कहा- स्थगित हो परीक्षा, छात्रों की सुरक्षा हमारी ड्यूटी

    जेईई मेन (JEE Main) और नीट परीक्षा (NEET Exam 2020) के आयोजन को लेकर विरोध बढ़ता ही जा रहा है. परीक्षा में अब 1 महीने से भी कम समय बचा है और सुप्रीम कोर्ट ने भी जेईई मेन और नीट परीक्षा आयोजित कराने के लिए अनुमति दे दी है. लेकिन इन सबके बाद भी जेईई मेन (JEE Main) और नीट परीक्षा (NEET Exam 2020) के आयोजन को लेकर जमकर विरोध हो रहा है. छात्रों समेत कई राजनीतिक हस्तियां भी परीक्षा को स्थगित करने की मांग कर रही हैं. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी अब उन राजनेताओं में शामिल हो गई हैं, जो JEE मेन 2020 और  NEET 2020 को स्थगित करने की मांग कर रहे हैं. 

  • JEE And NEET Exams: जेईई-नीट परीक्षा पर विवाद जारी, छात्र कर रहे परीक्षा स्थगित करने की मांग

    JEE And NEET Exams: जेईई-नीट परीक्षा पर विवाद जारी, छात्र कर रहे परीक्षा स्थगित करने की मांग

    NEET and JEE Exams 2020: जेईई मेन (JEE Main 2020) और नीट परीक्षा (NEET Exam 2020)  को आयोजित करने में जब 1 महीने से भी कम समय रह गया है, ऐसे में एक बार फिर परीक्षा को स्थगित करने की मांग ज़ोर पकड़ रही है. देश भर के स्टूडेंट्स कोरोनावायरस (Coronavirus) के बीच जेईई मेन (JEE Main 2020) और नीट परीक्षा (NEET Exam 2020) को स्थगित करने के लिए सोशल मीडिया पर #SatyagrahAgainstExamsInCOVID कैंपेन चला रहे हैं. इस कैंपेन के जरिए कुछ स्टूडेंट्स जहां जेईई मेन और नीट परीक्षा स्थगित करने की मांग कर रहे हैं, वहीं, दूसरी ओर कुछ स्टूडेंट्स की मांग है कि यूनिवर्सिटी की अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को पूरी तरह से कैंसिल किया जाए. 

  • CBSE ने कैंसिल की बोर्ड की परीक्षाएं, स्टूडेंट्स ने HRD मंत्री से कहा- JEE और NEET पर भी सुनाएं फैसला

    CBSE ने कैंसिल की बोर्ड की परीक्षाएं, स्टूडेंट्स ने HRD मंत्री से कहा- JEE और NEET पर भी सुनाएं फैसला

    सीबीएसई (CBSE) ने आज सुप्रीम कोर्ट में बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का अहम फैसला सुना दिया है. सीबीएसई ने कहा कि 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होनी वाली बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द किया जाता है. केंद्र सरकार और सीबीएसई की तरफ से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता कोर्ट में पेश हुए. सुनवाई के दौरान तुषार मेहता ने बताया कि बोर्ड ने 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होने वाली 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी हैं. हालांकि, 12वीं बोर्ड के बच्चों को एग्जाम देने का विकल्प भी दिया जाएगा, लेकिन यह तब होगा, जब हालात बेहतर हो जाएंगे. वहीं, दूसरी ओर जुलाई में जेईई मेन (JEE Main) और नीट (NEET) की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स भी अपने परीक्षाओं पर अंतिम फैसले का इंतजार कर रहे हैं. 

  • NEET PG Counselling 2020: पहले राउंड में अलॉट हुई सीटों को छोड़ने की अंतिम तारीख आगे बढ़ी

    NEET PG Counselling 2020: पहले राउंड में अलॉट हुई सीटों को छोड़ने की अंतिम तारीख आगे बढ़ी

    NEET PG Counselling 2020: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ने उन उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग की अंतिम तारीख आगे बढ़ा दी है, जिन्होंने NEET PG राउंड 1 काउंसलिंग में अपने अलॉटेड कॉलेज को ज्वॉइन करके अपनी सीट को खारिज कर दिया है. उम्मीदवार अब 8 मई शाम 5 बजे तक अपनी अलॉटेड सीट को छोड़ सकते हैं. जो उम्मीदवार अपनी सीट छोड़ना चाहते हैं कि वे ई-मेल द्वारा अपनी जानकारी अलॉट किए हुए कॉलेज को भेज सकते हैं.

  • NEET PG 2020 Score Card: नीट पीजी 2020 परीक्षा के स्कोर कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

    NEET PG 2020 Score Card: नीट पीजी 2020 परीक्षा के स्कोर कार्ड जारी, ऐसे करें डाउनलोड

    NEET PG 2020 Score Card: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) ने नीट पीजी 2020 परीक्षा के स्कोर कार्ड जारी कर दिए हैं. स्‍टूडेंंट एनबीई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. बता दें कि नीट पीजी 2020 परीक्षा के रिजल्ट 30 जनवरी को जारी किए गए थे. इस परीक्षा में 1,60,888 स्‍टूडेंंट बैठे थे और 89,549 ने परीक्षा में सफलता हासिल की है.

  • NEET PG Exam 2020: नीट पीजी परीक्षा का स्कोर कार्ड जल्द होगा जारी, ऐसे कर सकेंगे चेक

    NEET PG Exam 2020: नीट पीजी परीक्षा का स्कोर कार्ड जल्द होगा जारी, ऐसे कर सकेंगे चेक

    NEET PG Examination Score Card: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनशेन (NBE) नीट पीजी 2020 परीक्षा के उम्मीदवारों के लिए जल्द ही स्कोर कार्ड जारी करेगा. एनबीई ने नीटी पीजी परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा 30 जनवरी को की थी. नीट पीजी परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को स्कोर कार्ड देखने के लिए एनबीई की वेबासाइट nbe.edu.in पर जाकर लॉग इन करना होगा. बता दें कि साल 2020 नीट पीजी परीक्षा के लिए 1,67,102 उम्मीदवारों ने खुद को रजिस्टर किया था.जबकि परीक्षा में कुल 1,60,888 उम्मीदवार बैठे थे.

  • NEET 2020: 6 जनवरी है आवेदन की आखिरी तारीख, यहां से करें अप्लाई

    NEET 2020: 6 जनवरी है आवेदन की आखिरी तारीख, यहां से करें अप्लाई

    NEET अंडरग्रेजुएट 2020 आवेदन प्रक्रिया 6 जनवरी 2020 को समाप्त हो जाएगी. इसलिए उम्मीदवार जल्द आवेदन करें.  साल 2020 में  NEET परीक्षा 3 मई को होनी है. बता दें कि नीट परीक्षा एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है. यह दूसरा मौका है जब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency) नीट परीक्षा (NEET UG exam) आयोजित करने जा रहा है. एक बार आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवार एप्लीकेशन फॉर्म एडिट कर सकेंगे.

  • NTA ने जारी किया एग्जाम शेड्यूल, जानिए कब होगी NET, NEET, JEE और अन्य परीक्षाएं

    NTA ने जारी किया एग्जाम शेड्यूल, जानिए कब होगी NET, NEET, JEE और अन्य परीक्षाएं

    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 2020 में होने वाली परीक्षाओं का शेड्यूल (NTA Exam Calender) जारी कर दिया गया है. एग्जाम शेड्यूल NTA की ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in पर जारी किया गया है. उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर हर जानकारी हासिल कर सकते हैं. NET, NEET, JEE और अन्य परीक्षाओं से जुड़ी हर डिटेल आप आसानी से चेक कर सकते हैं. अगले साल यूजीसी नेट (UGC NET) जून परीक्षा 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 16 मार्च से 16 अप्रैल तक चलेगी. परीक्षा 15 जून से 20 2020 तक आयोजित की जाएगी. वहीं, नीट (NEET Exam) परीक्षा 1 बार ही आयोजित होगी.

  • Exclusive: नीट काउंसिलिंग के नाम पर सरकार ने छात्रों से वसूले करोड़ों, शुल्क निर्धारण पर उठे सवाल

    Exclusive: नीट काउंसिलिंग के नाम पर सरकार ने छात्रों से वसूले करोड़ों, शुल्क निर्धारण पर उठे सवाल

    देशभर के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित नीट (राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा) में पिछले साल (2018-19 सत्र) पहली बार अभ्यर्थियों से काउंसिलिंग के लिए पंजीकरण शुल्क लिया गया. अकेले पीजी की काउंसिलिंग के लिए 1,14,198 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण किया और इसके जरिये सरकार के खाते में 6.72 करोड़ (6,72,19,000) रुपये आए, लेकिन इस पंजीकरण शुल्क का निर्धारण किस आधार पर किया गया, इसका कुछ अता-पता ही नहीं हैं.

  • NEET 2019: SC के निर्देश के बाद 1 हफ्ता बढ़ेगी आवेदन की तारीख, 25 साल से अधिक उम्र वालों को राहत

    NEET 2019: SC के निर्देश के बाद 1 हफ्ता बढ़ेगी आवेदन की तारीख, 25 साल से अधिक उम्र वालों को राहत

    नीट 2019 (NEET 2019) के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर है. स्टूडेंट्स कल तक आवेदन (NEET UG Registration) कर सकते हैं. आवेदन की प्रक्रिया अंतिम चरण में है. लेकिन इसी बीच सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने 25 साल या उससे अधिक उम्र के परीक्षार्थियो को परीक्षा में भाग लेने की इजाजत दे दी है.

  • NEET UG Registration: नीट 2019 के लिए 30 नवंबर तक ऐसे करें आवेदन, जानिए परीक्षा का पैटर्न

    NEET UG Registration: नीट 2019 के लिए 30 नवंबर तक ऐसे करें आवेदन, जानिए परीक्षा का पैटर्न

    नीट 2019 के लिए आवेदन (NEET UG Registration) करने की आखिरी तारीख नजदीक है. स्टूडेंट्स नीट 2019 (NEET 2019) के लिए 30 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं. जिन स्टूडेंट्स ने अभी तक आवेदन (NEET UG 2019 Registration) नहीं किया वे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

  • CBSE NEET 2017: राउंड 1 ऑल इंडिया कोटा अलॉटमेंट लिस्ट जारी

    CBSE NEET 2017: राउंड 1 ऑल इंडिया कोटा अलॉटमेंट लिस्ट जारी

    NEET 2017: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) ने नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET UG 2017) एडमिशन के लिए ऑल इंडिया कोटा काउंसलिंग के पहले राउंड की लिस्ट जारी कर दी है. रिजल्ट एमएसीसी की आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर देखा जा सकता है.

  • NEET 2017:  एग्‍जाम सेंटर पर 2 मिनट देर से पहुंचना छात्रा को पड़ा महंगा

    NEET 2017:  एग्‍जाम सेंटर पर 2 मिनट देर से पहुंचना छात्रा को पड़ा महंगा

    आपको बता दें कि नीट की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक हुई थी. कोटा में 14 केंद्रों पर 8160 छात्रों ने यह परीक्षा दी है.

  • NEET UG 2017: अगर हो गई हो एप्लीकेशन फॉर्म सब्मिट करने में कोई चूक, तो ऐसे करें ठीक

    NEET UG 2017: अगर हो गई हो एप्लीकेशन फॉर्म सब्मिट करने में कोई चूक, तो ऐसे करें ठीक

    नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट (NEET) की एप्लीकेशन प्रक्रिया 1 मार्च, 2017 को संपन्न हो गई थी. हालांकि सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) ने नीट आवेदकों के लिए 'वन टाइम फॉर्म करेक्शन' का प्रोसेस शुरु किया है. सीबीएसई द्वारा ये प्रक्रिया इसलिए शुरू की गई है, ताकि छात्रों द्वारा एप्लीकेशन फॉर्म सब्मिट कराते समय जो भी जानकारी दी गई है है, उसमें अगर किसी तरह की चूक हो गई है, तो वह इसमें सुधार कर सकते हैं. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com