NDTV Khabar

नेपाल


'नेपाल' - 784 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Global Hunger Index में भारत की रैंकिंग गिरने पर राहुल गांधी का मोदी सरकार पर हमला- उठाए ये सवाल

    Global Hunger Index में भारत की रैंकिंग गिरने पर राहुल गांधी का मोदी सरकार पर हमला- उठाए ये सवाल

    ग्लोबल हंगर इंडेक्स (Global Hunger Index) में भारत अपने पड़ोसी मुल्कों नेपाल (Nepal), बांग्लादेश (Bangladesh) और पाकिस्तान (Pakistan) से भी पिछड़ा हुआ है. इसे लेकर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने मोदी सरकार पर हमला बोला.

  • नेपाल, बांग्लादेश, पाकिस्तान से भी पिछड़ गया भारत, भुखमरी के मामले में 117 मुल्कों में 102वें स्थान पर पहुंचा

    नेपाल, बांग्लादेश, पाकिस्तान से भी पिछड़ गया भारत, भुखमरी के मामले में 117 मुल्कों में 102वें स्थान पर पहुंचा

    भूख और कुपोषण पर नजर रखने वाले जीएचआई की वेबसाइट में बुधवार को बताया गया कि बेलारूस, यूक्रेन, तुर्की, क्यूबा और कुवैत समेत 17 देश पांच से कम जीएचआई अंक के साथ शीर्ष स्थान पर रहे. आयरलैंड की एजेंसी ‘कन्सर्न वर्ल्डवाइड’ और जर्मनी के संगठन ‘वेल्ट हंगर हिल्फे’ द्वारा संयुक्त रूप से तैयार रिपोर्ट में भारत में भरपेट भोजन नहीं मिलने के कारण उत्पन्न भूख के स्तर को ‘‘गंभीर’’ बताया गया है. 

  • चीन को विभाजित करने की किसी भी कोशिश को कुचल दिया जाएगा: शी चिनफिंग

    चीन को विभाजित करने की किसी भी कोशिश को कुचल दिया जाएगा: शी चिनफिंग

    पिछले 23 बरसों में नेपाल की यात्रा करने वाले शी पहले चीनी राष्ट्रपति हैं. चीनी राष्ट्रपति ने काठमांडू और तातोपानी ट्रांजिट बिंदु को जोड़ने वाले अरनिको हाईवे का उन्नयन करने का संकल्प लिया. इसे नेपाल में आये 2015 के विनाशकारी भूकंप के बाद बंद कर दिया गया था.

  • चीन दो साल में नेपाल को देगा 56 अरब नेपाली रुपए की सहायता

    चीन दो साल में नेपाल को देगा 56 अरब नेपाली रुपए की सहायता

    चीन अगले दो साल के दौरान नेपाल को उसके विकास कार्यक्रमों तथा उसे जमीनी संपर्क मार्ग से जुड़ा देश बनाने के लिये 56 अरब नेपाली रुपये की सहायता देगा.

  • चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी के साथ की बैठक

    चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी के साथ की बैठक

    शी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ दो दिवसीय अनौपचारिक शिखर वार्ता के बाद यहां पहुंचे. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति भंडारी और प्रधानमंत्री ओली चीनी राष्ट्रपति का गर्मजोशी से स्वागत करने के लिये हवाई अड्डे पहुंचे. बाद में शी ने भंडारी से उनके आवास शीतल निवास पर मुलाकात की.

  • NRC पर आया बांग्लादेश का बयान, कहा- हम अपनी आंखें खुली रखे हुए हैं

    NRC पर आया बांग्लादेश का बयान, कहा- हम अपनी आंखें खुली रखे हुए हैं

    काफी समय से लंबित बीबीआईएन मोटर वाहन समझौते के बारे में हक ने संकेत दिया कि अगर भूटान इसका हिस्सा नहीं बनता तो भारत, नेपाल और बांग्लादेश इस पर हस्ताक्षर करेंगे. बांग्लादेश -भूटान - भारत - नेपाल (बीबीआईएन) मोटर वाहन समझौते का लक्ष्य चारों देशों के बीच परिवहन को बेहतर बनाना है.

  • बलरामपुर के सुहेलदेव वन्य जीव अभयारण्य में लकड़ी की तस्करी पर NDTV का खुलासा, जानें यहां कैसे होता है काला कारोबार

    बलरामपुर के सुहेलदेव वन्य जीव अभयारण्य में लकड़ी की तस्करी पर NDTV का खुलासा, जानें यहां कैसे होता है काला कारोबार

    कुछ दिन पहले की ये फोटो पर्यावरण बचाने की मुहिम पर गंभीर सवाल खड़ा कर रही है. इसीलिए हम इसकी सच्चाई जानने के लिए भारत नेपाल के बढ़नी बार्डर पहुंचे. हम इसी बार्डर से नेपाल के कृष्णानगर गए लेकिन यहां से तस्करों के खुफिया रास्ते देखने के लिए हमने आगे का सफर मोटरसाइकिल से तय करने की कोशिश की.

  • बलात्कार का लगा आरोप तो इस देश के संसद अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा, बोला - निष्पक्ष जांच हो

    बलात्कार का लगा आरोप तो इस देश के संसद अध्यक्ष ने दिया इस्तीफा, बोला - निष्पक्ष जांच हो

    नेपाल की संसद के अध्यक्ष ने संसदीय सचिवालय में एक महिला कर्मी के साथ बलात्कार का आरोप लगने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया. अधिकारियों ने बताया कि अध्यक्ष कृष्णा बहादुर महरा (Krishna Bahadur Mahara) ने विधानसभा उपाध्यक्ष शिवमाया तुंबाहंफे को अपना त्यागपत्र सौंपा.

  • दक्षिण एशिया में सबसे कम GDP वाला देश पाकिस्तान, बांग्लादेश नं. 1, जानिए किस स्थान पर है भारत

    दक्षिण एशिया में सबसे कम GDP वाला देश पाकिस्तान, बांग्लादेश नं. 1, जानिए किस स्थान पर है  भारत

    दक्षिण एशिया में मौजूदा वित्तीय वर्ष में पाकिस्तान के बाद सबसे कम जीडीपी अफगानिस्तान (3.4 फीसदी) रह सकती है. इसके बाद श्रीलंका (3.5 फीसदी), भूटान (6 फीसदी), मालदीव और नेपाल (दोनों की अनुमानित जीडीपी 6.3 फीसदी), भारत (7.2 फीसदी) और बांग्लादेश (8 फीसदी) का नंबर है.

  • भारत में नेपाल के हैं सर्वाधिक विदेशी छात्र, उच्च शिक्षा के लिए कर्नाटक पसंदीदा शहर : HRD

    भारत में नेपाल के हैं सर्वाधिक विदेशी छात्र, उच्च शिक्षा के लिए कर्नाटक पसंदीदा शहर : HRD

    भारत में पढ़ने आने वाले विदेशी छात्रों में सर्वाधिक छात्र नेपाल के हैं और इस मामले में दूसरे नंबर पर अफगानिस्तान हैं. इसके साथ ही भारत में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले विदेशी छात्रों का पसंदीदा राज्य कर्नाटक है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों में यह बताया गया है. भारत में पढ़ने वाले विदेशी छात्रों की संख्या विदेशी छात्राओं से अधिक है. विदेशी छात्रों के बीच बी-टेक सबसे लोकप्रिय पाठ्यक्रम है.

  • बीयर पीकर सड़क पर घूम रहा था बौद्ध भिक्षु, पकड़ा लड़की का हाथ, शोर मचाया तो...

    बीयर पीकर सड़क पर घूम रहा था बौद्ध भिक्षु, पकड़ा लड़की का हाथ, शोर मचाया तो...

    नेपाल के एक बौद्ध भिक्षु को यहां शराब पीकर एक महिला से छेड़छाड़ करने के जुर्म में पांच महीने की जेल की सजा सुनाई गई.

  • नेपाली नागरिकों को वीजा दिलाने के नाम पर ठगता था गैंग, पुलिस ने किया भंडाफोड़

    नेपाली नागरिकों को वीजा दिलाने के नाम पर ठगता था गैंग, पुलिस ने किया भंडाफोड़

    नेपाल में बहुत कम देशों के दूतावास हैं, इसलिए दूसरे देशों की यात्रा करने के लिए नेपाल के नागरिक भारत से वीज़ा लगवाते हैं. दिल्ली पुलिस ने एक ऐसा गैंग पकड़ा है जो बड़े पैमाने पर नेपाल के नागरिकों को अलग-अलग देशों के वीज़ा देने के नाम पर ठग रहा था.

  • दिल्ली की अमर कॉलोनी में नेपाल के शख्स की गला रेतकर हत्या

    दिल्ली की अमर कॉलोनी में नेपाल के शख्स की गला रेतकर हत्या

    दक्षिणी पूर्वी दिल्ली के अमर कॉलोनी इलाके में नेपाल मूल के एक शख्स की गला रेतकर हत्या कर दी गई. हत्या की जानकारी तब मिली जब मृतक की लिव इन पार्टनर ने पुलिस को फोन किया. दक्षिणी पूर्वी दिल्ली के डीसीपी चिन्मय बिस्वाल के मुताबिक मंगलवार दोपहर एके दत्ता नाम के शख्स ने फोन किया और बताया कि अमर कॉलोनी के डबल स्टोरी के उनके मकान में तीसरी मंजिल में उनके किराएदार के घर का दरवाजा खुला हुआ है और अंदर उसका शव खून से लथपथ पड़ा हुआ है.

  • भारत-नेपाल के बीच दक्षिण एशिया की पहली क्रॉस-बॉर्डर पाइपलाइन की शुरुआत, जानिए 5 बड़ी बातें

    भारत-नेपाल के बीच दक्षिण एशिया की पहली क्रॉस-बॉर्डर पाइपलाइन की शुरुआत, जानिए 5 बड़ी बातें

    पीएम मोदी ने अपने नेपाली समकक्ष केपी शर्मा ओली के साथ रिमोट के जरिए मोतिहारी-अमालेखगंज पेट्रोलियम पाइपलाइन का उद्घाटन किया. पीएम मोदी नई दिल्ली में अपने कार्यालय में और उनके नेपाली समकक्ष केपी शर्मा ओली काठमांडु में मौजूद थे. इस परियोजना का प्रस्ताव साल 1996 में पेश हुआ था. लेकिन 2014 में मोदी सरकार आने के बाद इस परियोजना पर तेजी से काम शुरू हुआ और 2015 में दोनों देशों ने इस पर समझौते के लिए हस्ताक्षर किये. जुलाई में दोनों देशों ने सफलतापूर्वक ऑयल पाइपलाइन के जरिए ट्रांसफर का परीक्षण भी कर लिया था. इस परियोजना के बारे में पीएम मोदी ने कहा, 'मई 2019 में नेपाल के पीएम की भारत यात्रा के दौरान, हम प्रोजेक्ट के जल्द उद्घाटन पर सहमत हुए थे. मुझे खुशी है कि हमारी संयुक्त कोशिशों से हमारे द्विपक्षीय प्रोजेक्ट प्रगति कर रहे हैं और आज हम मोतीहारी-अमलेखगंज पाइप लाइन के संयुक्त उद्घाटन में भाग ले रहे हैं.'

  • पिता ने किया नाबालिग बेटियों का यौन उत्पीड़न, मां ने दर्ज कराई शिकायत, हुआ गिरफ्तार

    पिता ने किया नाबालिग बेटियों का यौन उत्पीड़न, मां ने दर्ज कराई शिकायत, हुआ गिरफ्तार

    सोहना क्षेत्र में दो नाबालिग बेटियों के कथित यौन उत्पीड़न मामले में एक पिता को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी. इस घटना की जानकारी महिला पुलिस चौकी को नाबालिग लड़कियों की मां ने दी. उसका ताल्लुक नेपाल से है. महिला ने अपनी शिकायत में कहा कि उसका पति यहां एक श्रमिक के रूप में काम करता है और उसने उसकी 17 वर्षीय बेटी से उसकी गैरमौजूदगी में दुष्कर्म किया. यह नाबालिग लड़की महिला की पहली शादी से है. महिला ने आरोप लगाया कि व्यक्ति ने अपनी नौ साल की बच्ची का भी कई बार यौन उत्पीड़न किया है.

  • चीन के विदेश मंत्री वांग यी करेंगे पाकिस्तान और नेपाल की यात्रा

    चीन के विदेश मंत्री वांग यी करेंगे पाकिस्तान और नेपाल की यात्रा

    चीन के विदेश मंत्रालय ने घोषणा की कि पाकिस्तान के बाद वांग द्विपक्षीय वार्ता के लिए नेपाल की यात्रा करेंगे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने बताया कि चीन के स्टेट काउंसलर वांग सात सितंबर से लेकर 10 सितंबर तक पाकिस्तान एवं नेपाल की यात्रा करेंगे.

  • भारत ने नेपाल को सौंपा 2.2 करोड़ की लागत से बना स्कूल, बारहवीं तक होती है पढ़ाई

    भारत ने नेपाल को सौंपा 2.2 करोड़ की लागत से बना स्कूल, बारहवीं तक होती है पढ़ाई

    भारत ने नेपाल को प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली (K P Sharma Oli) के गृह जिले झापा में 2.2 करोड़ रूपये की लागत से बना नया स्कूल भवन सौंपा है. 

  • कोर्ट ने सीएम कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया

    कोर्ट ने सीएम कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया

    दिल्ली के राउस एवेन्यू कोर्ट से कमलनाथ के भांजे और उद्योगपति रतुल पुरी को झटका लगा है. कोर्ट ने पुरी के ख़िलाफ़ जारी गैर जमानती वारंट जारी किया है. गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने कोर्ट से रतुल पुरी के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी करने की मांग की थी. मंगलवार की पूछताछ के लिए रतुल पुरी नहीं पहुंचे और उनकी अग्रिम जमानत सीबीआई की विशेष अदालत खारिज भी कर चुकी है. अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदा मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने रतुल पुरी पर मनी लॉन्ड्रिंग करने का आरोप लगाया है. ईडी ने कोर्ट के सामने तर्क़ दिया था कि “रतुल पुरी को गिरफ्तार नहीं किया गया तो वह विदेश भाग सकते हैं. वह नेपाल के रास्ते या अन्य किसी तरह विदेश भाग सकते हैं.”