NDTV Khabar

नेपाल


'नेपाल' - 767 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कोर्ट ने सीएम कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया

    कोर्ट ने सीएम कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया

    दिल्ली के राउस एवेन्यू कोर्ट से कमलनाथ के भांजे और उद्योगपति रतुल पुरी को झटका लगा है. कोर्ट ने पुरी के ख़िलाफ़ जारी गैर जमानती वारंट जारी किया है. गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने कोर्ट से रतुल पुरी के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी करने की मांग की थी. मंगलवार की पूछताछ के लिए रतुल पुरी नहीं पहुंचे और उनकी अग्रिम जमानत सीबीआई की विशेष अदालत खारिज भी कर चुकी है. अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदा मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने रतुल पुरी पर मनी लॉन्ड्रिंग करने का आरोप लगाया है. ईडी ने कोर्ट के सामने तर्क़ दिया था कि “रतुल पुरी को गिरफ्तार नहीं किया गया तो वह विदेश भाग सकते हैं. वह नेपाल के रास्ते या अन्य किसी तरह विदेश भाग सकते हैं.”

  • बिहार और असम में बाढ़ का सितम अभी भी जारी, मरने वालों की संख्या 209 पहुंची 

    बिहार और असम में बाढ़ का सितम अभी भी जारी, मरने वालों की संख्या 209 पहुंची 

    राज्य के सबसे बुरी तरह से प्रभावित जिलों में दरभंगा है, जहां अब तक 12 लोगों की मौत हो चुकी है. इस महीने के शुरू में नेपाल के तराई क्षेत्र में मूसलाधार बारिश की वजह से बिहार में बाढ़ आई है. दरभंगा जिले में हायाघाट के पास एक रेलवे पुल के नीचे जल स्तर बढ़ कर खतरे के निशान के ऊपर चला गया.

  • बिहार और असम में बाढ़ का सितम जारी, अभी तक 97 लोगों की गई जान

    बिहार और असम में बाढ़ का सितम जारी, अभी तक 97 लोगों की गई जान

    एक अधिकारी ने बताया कि नेपाल में पिछले दो दिन में बारिश की कमी होने से अब यहां संक्रमित बीमारियों को फैलने से रोकने पर ध्यान केंद्रित होगा. वहीं मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने वेस्ट गारो हिल्स जिला और खासी हिल्स क्षेत्र के कुछ हिस्सों में आई बाढ़ से निपटने के लिए केंद्र सरकार से सहायता मांगी है.

  • बिहार में बाढ़ का कहर: पिछले चार दिनों में 32 लोगों की मौत, 18 लाख से ज्यादा प्रभावित

    बिहार में बाढ़ का कहर: पिछले चार दिनों में 32 लोगों की मौत, 18 लाख से ज्यादा प्रभावित

    आपदा प्रबंधन विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक नेपाल की सीमा से लगे क्षेत्रों में मूसलाधार बारिश राज्य की पांच नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कुछ जिलों के बाढ़ प्रभावित इलाके का हवाई सर्वेक्षण किया. रिपोर्ट में कहा गया है कि कुल चार मौतों में अररिया में दो लोग जबकि शिवहर और किशनगंज में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गयी.

  • बिहार में बाढ़ का कहर जारी, ड्रम से बनी नाव में बैठकर विदा हुई दुल्हन, यहां देखें VIDEO

    बिहार में बाढ़ का कहर जारी, ड्रम से बनी नाव में बैठकर विदा हुई दुल्हन, यहां देखें VIDEO

    बिहार के उत्तरी हिस्सों और नेपाल के तराई क्षेत्रों में हो रही लगातार बारिश के बाद कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया है, जिससे राज्य के कम से कम छह जिलों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है. इस बीच, राज्य के कई स्थानों पर रेल पटरियों पर पानी चढ़ जाने से रेल यातायात बाधित हुआ है.

  • बिहार के 6 जिलों में बाढ़ ने बरपाया कहर, रेल की पटरियां पानी में डूबीं

    बिहार के 6 जिलों में बाढ़ ने बरपाया कहर, रेल की पटरियां पानी में डूबीं

    बिहार के उत्तरी हिस्सों और नेपाल के तराई क्षेत्रों में हो रही लगातार बारिश के बाद कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया है, जिससे राज्य के कम से कम छह जिलों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है. इस बीच, राज्य के कई स्थानों पर रेल पटरियों पर पानी चढ़ जाने से रेल यातायात बाधित हुआ है. 

  • एवरेस्ट पर मिले 10,000 किलो कचरे को खजाने में बदलने की कोशिश, कुछ ऐसी है प्लानिंग

    एवरेस्ट पर मिले 10,000 किलो कचरे को खजाने में बदलने की कोशिश, कुछ ऐसी है प्लानिंग

    पर्वतीय क्षेत्र से अब तक 10,000 किलोग्राम से अधिक कचरा इकट्ठा किया गया है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने रविवार को बताया कि इस ऐतिहासिक सफाई अभियान को सरकारी और गैर-सरकारी एजेंसियों ने मिलकर बेस कैंप और चार उच्च शिविरों से समर्पित शेरपा टीम को जुटाकर चलाया, जिसमें संसार की छत से न केवल कचरे को एकत्रित किया गया, बल्कि चार शवों को भी हटाया गया.

  • कलयुगी पिता की काली करतूत, बीमा की रकम पाने के लिए कर दिया अपनी ही बेटी का कत्ल

    कलयुगी पिता की काली करतूत, बीमा की रकम पाने के लिए कर दिया अपनी ही बेटी का कत्ल

     पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. पुलिस प्रवक्ता नबीन कर्की ने बताया कि सिराहा जिले की नगरपालिका के मौलापुर इलाके के निवासी राम किशोर यादव (39) ने सोमवार को रिश्तों को तार तार करते हुये अपनी चार साल की बेटी लक्ष्मी की पूरी निर्ममता से गला घोंटकर हत्या कर दी. बच्ची का शव अगली सुबह एक तालाब में तैरता पाया गया. 

  • नेपाल में बनेगी महर्षि वेदव्‍यास की 108 फीट ऊंची मूर्ति, महागुरु ने की थी महाभारत और चार वेदों की रचना

    नेपाल में बनेगी महर्षि वेदव्‍यास की 108 फीट ऊंची मूर्ति, महागुरु ने की थी महाभारत और चार वेदों की रचना

    पश्चिमी नेपाल के तान्हु जिले के व्यास नगर निगम में महर्षि वेदव्यास (Ved Vyas) की 108 फुट ऊंची प्रतिमा बनाने की योजना तैयार की गई है.

  • अयोध्या में हो सकता है आतंकी हमला, सुरक्षा एजेंसियां हाई अलर्ट पर

    अयोध्या में हो सकता है आतंकी हमला, सुरक्षा एजेंसियां हाई अलर्ट पर

    सुरक्षा एजेंसियों ने अयोध्या में संभावित आतंकी हमले को लेकर एक खुफिया जानकारी दी है, जिसके बाद इस धार्मिक शहर को हाई अलर्ट पर कर दिया गया है. शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों के अनुसार, खुफिया जानकारी में बताया गया है कि आतंकवादी नेपाल से उत्तर प्रदेश में प्रवेश कर सकते हैं. सभी आने वाले ट्रेनों और बसों की तलाशी ली जा रही है और होटल, लॉज और गेस्ट हाऊस पर नजर रखी जा रही है.

  • माउंट एवरेस्ट पर सिर्फ 'ट्रैफिक जाम' से नहीं हुई पर्वतारोहियों की मौत, नेपाल सरकार ने बताई 'असली' वजह

    माउंट एवरेस्ट पर सिर्फ 'ट्रैफिक जाम' से नहीं हुई पर्वतारोहियों की मौत, नेपाल सरकार ने बताई 'असली' वजह

    नेपाल सरकार (Nepal Govt) ने बताया कि दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट (Mount Everest) पर बड़ी संख्या में पर्वतारोहियों की मौत सिर्फ 'ट्रैफिक जाम' होने की वजह से ही नहीं हुई है.

  • मायावती ने SAARC देशों को लेकर पीएम मोदी की विदेश नीति पर उठाए सवाल, कहा- पड़ोसी से झगड़ा कर कोई नहीं रह सकता खुश

    मायावती ने SAARC देशों को लेकर पीएम मोदी की विदेश नीति पर उठाए सवाल, कहा- पड़ोसी से झगड़ा कर कोई नहीं रह सकता खुश

    बसपा अध्यक्ष मायावती ने बीजेपी की अगुवाई वाली मोदी सरकार पर दक्षिण एशियाई देशों के संगठन दक्षेस को नजरंदाज करने का आरोप लगाया है. मायावती ने कहा कि यह नीति भारत के हित में नहीं है

  • नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर के पास 9 किलो सोना और 1.29 अरब कैश

    नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर के पास 9 किलो सोना और 1.29 अरब कैश

    नेपाल के प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर के पास नौ किलो सोना, 316 किलो चांदी है. इसके अलावा मंदिर का 1.29 अरब रुपया (नेपाली मुद्रा) बैंकों में जमा है. इसका जिक्र एक मीडिया रिपोर्ट में किया गया है.

  • दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर मिला 11 हजार किलो कूड़ा, चार शव के साथ मिले खाली सिलेंडर

    दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर मिला 11 हजार किलो कूड़ा, चार शव के साथ मिले खाली सिलेंडर

    दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर नेपाल सरकार के दो महीने के सफाई अभियान के दौरान वहां से 11000 किलोग्राम कूड़ा और चार शव हटाये गये. सेना के हेलीकॉप्टर एवरेस्ट के आधार शिविर से इस कूड़े को काठमांडू लाए.

  • गोदाम में छापा मारने पर मिला लाखों का चंदन, तस्करी के तार चीन तक जुड़े

    गोदाम में छापा मारने पर मिला लाखों का चंदन, तस्करी के तार चीन तक जुड़े

    तमिलनाडु, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश से लगातार लाल चंदन की तस्करी हो रही है. दक्षिणी राज्यों से चंदन दिल्ली और फिर दिल्ली से नेपाल होते हुए चीन पहुंचता है. दिल्ली पुलिस ने एक चंदन तस्कर अमित वर्मा को गिरफ्तार कर बड़ी मात्रा में चंदन बरामद कर यह खुलासा किया है.

  • दिल्ली से चोरी के फोन नेपाल भेजने वाला गिरोह चढ़ा पुलिस के हत्थे, सात गिरफ्तार

    दिल्ली से चोरी के फोन नेपाल भेजने वाला गिरोह चढ़ा पुलिस के हत्थे, सात गिरफ्तार

    एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी (Delhi Police) ने बताया कि यह गिरोह संगठित रूप में काम करता था. गिरोह के सभी सदस्यों का काम बंटा हुआ था. यह गिरोह दिल्ली से लेकर नेपाल तक सक्रिय है. पुलिस (Delhi Police) की अभी तक की जांच में पता चला है कि इस गिरोह ने अभी तक 10 हजार से ज्यादा मोबाइल फोन नेपाल भेज चुके हैं.

  • NIA का खुलासा: भारत में नकली नोट भेज कर रही है ISI और D-कंपनी, सप्लाई के लिए खोजा नया रास्ता

    NIA का खुलासा: भारत में नकली नोट भेज कर रही है ISI और D-कंपनी, सप्लाई के लिए खोजा नया रास्ता

    क अधिकारी ने बताया कि गिरफ्तारी के वक्त अंसारी और उसके सहयोगियों के पास से सात करोड़ रुपये मूल्य के नकली नोट बरामद हुए. अंसारी की गिरफ्तारी से यह भी पता चला कि भारत में नकली नोट भरने का जरिया अब नेपाल नहीं रहा, बल्कि अब बांग्लादेश से लगती भारत की पूर्वी सीमा के रास्ते नकली नोट आ रहे हैं. गौरतलब है कि पाकिस्तान पहले भारत में नकली नोट भेजने के लिए नेपाल के रास्ते का उपयोग करता था. यह बात एनआईए की जांच में सामने आई है.

  • मोदी सरकार के गठन के लिए केंद्र बना अमित शाह का घर, 10 बातों में जानें अब तक क्या हुआ

    मोदी सरकार के गठन के लिए केंद्र बना अमित शाह का घर, 10 बातों में जानें अब तक क्या हुआ

    राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित होने वाले इस शपथ ग्रहण समारोह में करीब आठ हजार मेहमानों के शामिल होने की उम्मीद है. वर्ष 2014 में मोदी को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दक्षेस देशों के प्रमुखों सहित 3500 से अधिक मेहमानों की मौजूदगी में शपथ दिलायी थी. राष्ट्रपति भवन के प्रांगण का इस्तेमाल आम तौर पर देश की यात्रा पर आने वाले राष्ट्राध्यक्षों एवं सरकार के प्रमुखों के औपचारिक स्वागत के लिए किया जाता है. इससे पहले 1990 में चंद्रशेखर और 1999 में अटल बिहारी वाजपेयी को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में शपथ दिलायी गई थी. शपथ ग्रहण समारोह में बिम्सटेक देशों, बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद, श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना, नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली, म्यामांर के राष्ट्रपति यू विन मिंट और भूटान के प्रधानमंत्री लोताय शेरिंग ने शामिल होने की पुष्टि पहले ही कर दी है. थाईलैंड से उसके विशेष दूत जी बूनराच देश का प्रतिनिधित्व करेंगे. भारत के अलावा बिम्सटेक में बांग्लादेश, म्यामां, श्रीलंका, थाईलैंड, नेपाल और भूटान शामिल हैं. इन नेताओं के साथ-साथ शंघाई सहयोग संगठन के वर्तमान अध्यक्ष और किर्गिस्तान के वर्तमान राष्ट्रपति जीनबेकोव और मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ को भी शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया गया है. मोदी नीत भाजपा ने लोकसभा चुनाव में 542 सीटों में से 303 सीटें जीतकर सत्ता में बहुमत के साथ वापसी की है.