NDTV Khabar

नोएडा


'नोएडा' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दिल्ली-एनसीआर की ओर फिर लौटी दमघोंटू हवा, गंभीर श्रेणी में पहुंचा AQI

    दिल्ली-एनसीआर की ओर फिर लौटी दमघोंटू हवा, गंभीर श्रेणी में पहुंचा AQI

    गाजियाबाद में भी प्रदूषण का स्तर (441) भी ‘गंभीर’ श्रेणी में आ गया. ग्रेटर नोएडा और नोएडा में भी इसमें बढ़ोतरी देखने को मिली. सर्दियों की शुरुआत के साथ ही न्यूनतम तापमान में गिरावट से हवा में ठंडक बढ़ गई है और भारीपन आ गया है, जिससे प्रदूषक तत्व जमीन के निकट जमा हो रहे हैं.

  • ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे पर दुर्घटना में एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत

    ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे पर दुर्घटना में एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत

    ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे पर इस तरह की दुर्घटना का यह कोई पहला मामला नहीं है. इससे पहले दादरी क्षेत्र के ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे पर हुए एक सड़क हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी. तब पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया था.

  • दिल्ली में फिर जहरीली हुई हवा, मंगलवार को गंभीर हो सकते हैं हालात

    दिल्ली में फिर जहरीली हुई हवा, मंगलवार को गंभीर हो सकते हैं हालात

    पराली जलाये जाने की घटनाओं में बढ़ोतरी और हवा की दिशा बदलकर पश्चिमोत्तर होने के कारण राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक गिरकर ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंच गया. सरकार की वायु गुणवत्ता निगरानी और पूर्वानुमान सेवा ‘सफर’ ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक मंगलवार को ‘गंभीर’ होने की आशंका है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक रविवार शाम चार बजे 321 दर्ज किया जो शनिवार के 283 से अधिक है.

  • मारुति सुजुकी संयुक्त उद्यम के जरिए नोएडा में रिसाइक्लिंग यूनिट लगाएगी

    मारुति सुजुकी संयुक्त उद्यम के जरिए नोएडा में रिसाइक्लिंग यूनिट लगाएगी

    प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी, मारुति सुजुकी 2020-21 के बीच टोयोटा त्सुशो समूह के साथ एक संयुक्त उद्यम (ज्वाइंट वेंचर कंपनी) के जरिए नोएडा में वाहनों के विखंडन एवं रीसाइक्लिंग की एक इकाई की स्थापना करेगी. इस संयुक्त उद्यम में मारुति सुजुकी इंडिया और टोयोटा त्सुशो समूह की बराबर की हिस्सेदारी होगी.

  • दमघोटू प्रदूषण और डॉक्टरों की लापरवाही ने छीन ली मासूम बच्ची की जिंदगी, जानें पूरा मामला

    दमघोटू प्रदूषण और डॉक्टरों की लापरवाही ने छीन ली मासूम बच्ची की जिंदगी, जानें पूरा मामला

    अस्पताल की सीएमएस अब एक कमेटी बनाकर सारे मामले की जांच करने की बात कह रही हैं, लेकिन इस कमेटी का जांच का फैसला चाहे जो भी हो एक मां को उसकी बच्ची की सांसे नहीं लौटा पाएगा.

  • Delhi-NCR में प्रदूषित ईंधन से चलने वाले उद्योग आठ नवंबर तक रहेंगे बंद: EPCA

    Delhi-NCR में प्रदूषित ईंधन से चलने वाले उद्योग आठ नवंबर तक रहेंगे बंद: EPCA

    EPCA प्रमुख भूरे लाल ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के मुख्य सचिवों को पत्र लिख कर कहा कि फरीदाबाद, गुरुग्राम, गाजियाबाद, नोएडा, बहादुरगढ़, भिवाड़ी, ग्रेटर नोएडा, सोनीपत, पानीपत के सभी कोयला और अन्य ईंधन आधारित उद्योग जो अभी प्राकृतिक गैस या जैव ईंधन पर नहीं चलते हैं, आठ नवंबर की सुबह तक बंद रहेंगे.

  • ग्रेटर नोएडा : महिला को 18वीं मंजिल से फेंक कर मारने का आरोप

    ग्रेटर नोएडा : महिला को 18वीं मंजिल से फेंक कर मारने का आरोप

    अधिकारी ने कहा कि पुलिस संदिग्ध आरोपी की तलाश कर रही है. वहीं महिला की पहचान फिलहाल नहीं हो सकी है. जांच में जुटी पुलिस सोसायटी के सीसीटीवी फुटेज की भी मदद ले रही है. इस सिलसिले में थाना सूरजपुर कोतवाली में मामला दर्ज किया गया है.

  • Odd-Even Scheme: नोएडा से वाहन लेकर आए शख्स पर लगा जुर्माना, कहा- मुझे पता ही नहीं...

    Odd-Even Scheme: नोएडा से वाहन लेकर आए शख्स पर लगा जुर्माना, कहा- मुझे पता ही नहीं...

    दिल्ली में आज से ऑड-ईवन का नियम लागू है. लेकिन ऐसा लग रहा है कि इतना प्रचार-प्रसार होने के बाद भी इस नियम के बारे में ठीक से जान नहीं पाए हैं. दिल्ली के आईटीओ में पुलिस ने नोएडा से आई कार चालक पर जुर्माना लगाया है. उधर वाहन चालक का कहना है कि वह नोएडा में रहता है उसे इस बात का जानकारी नहीं थी कि ऑड-ईवन आज से ही लागू है.

  • दिल्ली में वायु गुणवत्ता पिछले तीन साल में सबसे खराब स्तर पर, सांस लेना हुआ दूभर

    दिल्ली में वायु गुणवत्ता पिछले तीन साल में सबसे खराब स्तर पर, सांस लेना हुआ दूभर

    राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में एक्यूआई फरीदाबाद में 493, नोएडा में 494, गाजियाबाद में 499, ग्रेटर नोएडा में 488 और गुड़गांव में 479 रहा.

  • प्रदूषण की वजह से कितने प्रतिशत लोग दिल्ली-NCR छोड़कर बाहर बसना चाहते हैं, जानें यहां

    प्रदूषण की वजह से कितने प्रतिशत लोग दिल्ली-NCR छोड़कर बाहर बसना चाहते हैं, जानें यहां

    दिल्ली और एनसीआर के 17 हजार निवासियों पर किए गए सर्वेक्षण में यह सामने आया कि 13 प्रतिशत लोग यह मानते हैं कि उनके पास प्रदूषण को झेलने के अतिरिक्त और कोई चारा नहीं है. सर्वेक्षण में पाया गया कि 16 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे स्थायी तौर पर दिल्ली में ही निवास करेंगे लेकिन प्रदूषण अधिक होने के दौरान कहीं बाहर घूमना चाहेंगे.

  • दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए काम कर रही हैं करीब 300 टीमें, केंद्र सरकार की नजर मुख्य रूप से यहां

    दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए काम कर रही हैं करीब 300 टीमें, केंद्र सरकार की नजर मुख्य रूप से यहां

    प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी.के. मिश्रा ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में वायु प्रदूषण की गंभीर स्थिति पर रविवार को उच्चस्तरीय बैठक की. बैठक में पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के वरिष्ठ अधिकारी वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये शामिल हुए. 

  • केंद्र ने की दिल्‍ली में प्रदूषण की स्थिति की समीक्षा, NCR में स्‍कूल बंद, विमानों पर भी असर, 10 बातें

    केंद्र ने की दिल्‍ली में प्रदूषण की स्थिति की समीक्षा, NCR में स्‍कूल बंद, विमानों पर भी असर, 10 बातें

    दिल्ली-एनसीआर में रविवार का दिन भी हवा में फैले धुआंसे यानी स्मॉग के नाम रहा. हालत ये रही कि घरों से बाहर निकलने पर अधिकतर लोगों को आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत होने लगी. दिल्ली के कई इलाकों में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स दिन में एक हज़ार और नोएडा, ग़ाज़ियाबाद में डेढ़ हज़ार तक पहुंच गया. हालांकि शाम होते होते थोड़ी हवा चलने से इसमें गिरावट आई लेकिन हवा का स्तर ख़तरनाक बना ही रहा. ये एक तरह की एयर इमरजेंसी है. हालात को देखते हुए दिल्ली के अलावा नोएडा, ग़ाज़ियाबाद, गुड़गांव और फरीदाबाद के स्कूलों को पांच नवंबर तक बंद करने का आदेश दिया गया. इस बीच दिल्ली में प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पीके मिश्रा की अगुवाई में दिल्ली और एनसीआर से जुड़े राज्यों के मुख्य सचिवों की वीडियो कांफ्रेंसिंग से बैठक हुई जिसमें निर्देश दिया गया कि कैबिनेट सेक्रेटरी और इन राज्यों के मुख्य सचिव लगातार वायु प्रदूषण पर निगाह बनाए रखें और उसे कम करने के उपायों पर अमल करते रहें. इस बैठक में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन और मौसम विभाग के निदेशक भी मौजूद रहे. जानकारी के मुताबिक दिल्ली में क़रीब 300 टीमों को प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए तैनात किया गया है. इन टीमों का मुख्य ध्यान सात औद्योगिक इलाकों, दिल्ली एनसीआर के मुख्य मार्गों, निर्माण से जुड़ी जगहों और कूड़ा-कचरा जलने से जुड़ी जगहों पर है. कई इलाकों में धूल को नीचे बैठाने के लिए पानी का भी छिड़काव किया जा रहा है लेकिन ये सब उपाय नाकाफ़ी ही लग रहे हैं.

  • यूपी सरकार के मंत्री ने प्रदूषण कम करने के लिए सरकार को यज्ञ कराने की दी सलाह, कहा - इंद्र भगवान सब ठीक कर देंगे

    यूपी सरकार के मंत्री ने प्रदूषण कम करने के लिए सरकार को यज्ञ कराने की दी सलाह, कहा - इंद्र भगवान सब ठीक कर देंगे

    दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति (Air Pollution in Delhi) बेहद गंभीर हो गई है. रविवार की सुबह 10 बजे एक्यूआई (Delhi AQI) इस सीजन में पहली बार 625 तक पहुंच गया. दिल्ली के धीरपुर में एक्यूआई 509 रहा. वहीं दिल्ली यूनिवर्सिटी के इलाके में 591, चांदनी चौक में 432 और लोधी रोड इलाके में 537 रिकॉर्ड किया गया. दिल्ली से सटे नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में प्रदूषण का स्तर 400 से 709 के बीच रिकॉर्ड किया गया, जो अति गंभीर श्रेणी में आता है.

  • दिल्ली में प्रदूषण खतरनाक स्तर तक पहुंचा, विमानों के परिचालन में देरी, नोएडा के स्कूल 5 नवंबर तक बंद 

    दिल्ली में प्रदूषण खतरनाक स्तर तक पहुंचा, विमानों के परिचालन में देरी, नोएडा के स्कूल 5 नवंबर तक बंद 

    Delhi AQI: दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति (Air Pollution in Delhi) बेहद गंभीर हो गई है. रविवार की सुबह 10 बजे एक्यूआई (एयर क्वालिटी इंडेक्स) इस सीजन में पहली बार 625 तक पहुंच गया.

  • दिल्ली में प्रदूषण का कहर: बारिश से मिली मामूली राहत, पर अभी भी 'गंभीर' स्तर पर है हवा की गुणवत्ता 

    दिल्ली में प्रदूषण का कहर: बारिश से मिली मामूली राहत, पर अभी भी 'गंभीर' स्तर पर है हवा की गुणवत्ता 

    प्रदूषण के स्तर को समान्य तक लाया जा सके इसके लिए पटाखे फोड़ने पर भी बैन लगाया गया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई सुबह 10 बजे क्रमश: 459 और 452 रहा.

  • दिल्ली में प्रदूषण को लेकर शशि थरूर ने किया ट्वीट, 'कुछ तो दिन गुजारो दिल्ली-NCR में' लिखी तस्वीर की शेयर

    दिल्ली में प्रदूषण को लेकर शशि थरूर ने किया ट्वीट, 'कुछ तो दिन गुजारो दिल्ली-NCR में' लिखी तस्वीर की शेयर

    दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण से हालात और खराब होते जा रहे हैं. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा में एक्यूआई सुबह 10 बजे क्रमश: 459 और 452 रहा. कल शुक्रवार शाम चार बजे यह 496 था.

  • दिल्ली मेट्रो की पटरी में दिखी दरार, इस लाइन पर प्रभावित हुई सेवा

    दिल्ली मेट्रो की पटरी में दिखी दरार, इस लाइन पर प्रभावित हुई सेवा

    दिल्ली मेट्रो के इंद्रप्रस्थ स्टेशन पर पटरी में शनिवार की सुबह दरार दिखने के बाद ब्लू लाइन पर मेट्रो सेवा प्रभावित हुई. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के प्रवक्ता अनुज दयाल ने बताया कि ब्लू लाइन पर इन्द्रप्रस्थ और प्रगति मैदान स्टेशनों के बीच एक लाइन में वेल्डिंग की खामी दिखी. यह लाइन वैशाली और नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी को द्वारका सेक्टर 21 से जोड़ती है. यह खामी सुबह करीब साढ़े आठ बजे नजर आयी.

  • यूपी के इस IAS अधिकारी के खिलाफ जांच के आदेश, जानें- क्या है पूरा मामला

    यूपी के इस IAS अधिकारी के खिलाफ जांच के आदेश, जानें- क्या है पूरा मामला

    उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी के खिलाफ जांच के आदेश दिए है. अधिकारी पर नोएडा, ग्रेटर नोएडा और लखनऊ सहित अन्य स्थानों पर बेनामी संपत्ति रखने के अलावा अपनी आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का आरोप है.