NDTV Khabar

नोटबंदी


'नोटबंदी' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पतंजलि उत्पादों की बिक्री में आई 10 फीसदी की गिरावट

    पतंजलि उत्पादों की बिक्री में आई 10 फीसदी की गिरावट

    तीन साल पहले तक बाबा रामदेव का कारोबार जहां बुलंदियों पर था वहीं अब इसकी हालत खस्ता होते हुए नजर आ रही है. हाल ही में आई रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक वित्तीय वर्ष 2017-18 में उनकी कंपनी पतंजलि के उत्पादों की बिक्री में 10 फीसदी की कमी आई है.

  • नोटबंदी के दौरान हुए फर्जीवाड़े पर ED ने की कार्रवाई, संपत्तियां अटैच

    नोटबंदी के दौरान हुए फर्जीवाड़े पर ED ने की कार्रवाई, संपत्तियां अटैच

    नोटबंदी के दौरान दिल्ली स्थित एक्सिस बैंक में हुए फर्जीवाड़े के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कार्रवाई की है. ईडी ने प्रोवीजनल अटैचमेंट का निर्देश जारी किया है.

  • नरेंद्र मोदी 18 घंटे काम करते हैं, आप छुट्टी पर चले जाते हैं? रवीश कुमार के इस सवाल पर क्या बोले राहुल गांधी, इंटरव्यू की 6 बड़ी बातें

    नरेंद्र मोदी 18 घंटे काम करते हैं, आप छुट्टी पर चले जाते हैं? रवीश कुमार के इस सवाल पर क्या बोले राहुल गांधी, इंटरव्यू की 6 बड़ी बातें

    लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) की सरगर्मियों के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एनडीटीवी को इंटरव्यू दिया. एनडीटीवी के रवीश कुमार से बातचीत के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि जो विचारधारा देश में नफरत फैला रही है और संविधान पर आक्रमण कर रही है उससे लड़ाई है. मेरी लड़ाई बीजेपी और आरएसएस की विचारधारा से है. इनकी विचारधारा संविधान को खत्म करना चाहती है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नोटबंदी, पीएम पद की दावेदारी, राफेल से लेकर मायावती और किसानों के मुद्दे पर रवीश कुमार के हर सवाल का जवाब दिया.

  • नवजोत सिंह सिद्धू बोले, मैंने हीरो नंबर वन और कुली नंबर वन तो देखी है, लेकिन एक नई फिल्म आ रही है...

    नवजोत सिंह सिद्धू बोले, मैंने हीरो नंबर वन और कुली नंबर वन तो देखी है, लेकिन एक नई फिल्म आ रही है...

    सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) ने अपने चिर-परिचित अंदाज में तंज किया, "मैंने हीरो नम्बर वन, कुली नम्बर वन और बीवी नम्बर वन जैसी फिल्में देखी थीं. लेकिन इन दिनों मोदी की नयी फिल्म आ रही है-फेंकू नम्बर वन". उन्होंने मोदी सरकार पर कटाक्षपूर्ण आक्रमण जारी रखते हुए तुकबंदी की, "ना राम मिला, ना रोजगार मिला, हर गली में मोबाइल चलाता हुआ एक बेरोजगार मिला". 

  • राहुल गांधी ने मंच पर CM कमलनाथ के मोबाइल में देख बताए शिवराज सिंह के रिश्तेदारों के नाम, कहा- इनके भी कर्ज माफ हो गए

    राहुल गांधी ने मंच पर CM कमलनाथ के मोबाइल में देख बताए शिवराज सिंह के रिश्तेदारों के नाम, कहा- इनके भी कर्ज माफ हो गए

    कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि लोगों का भरोसा प्रधानमंत्री मोदी से उठ गया है. मोदी ने वादा किया था कि 15 लाख रुपए हर एकाउंट में आएंगे, 2 करोड़ लोगों को रोजगार मिलेगा. किसानों का कर्जा माफ होगा. अब मोदी अपने भाषणों में यह बात नहीं करते हैं. 56 इंच की छाती वाला पीएम टेलीप्राम्टर में पढ़कर भाषण देता है, जिसमें इन मुद्दों का जिक्र नहीं होता है. पीएम मोदी पर आरोप लगाते हुए उन्होंनें कहा कि 45 साल में देश में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है. जीएसटी, नोटबंदी से छोटा-बड़ा बिजनेस तबाह हो गया. नोटबंदी ने सिस्टम से पूरा पैसा निकाल लिया. अनिल अंबानी को 45 हजार करोड़ रुपए, नीरव मोदी को 35 हजार करोड़ रुपए दे दिए. ये सब रुपया लेकर विदेश भाग गए. विजय माल्या वित्त मंत्री अरूण जेटली से संसद में मिलकर भागा.... अब यदि किसान 20 हजार रुपए का कर्जा नहीं दे तो उसे जेल भेज दिया जाता है. युवा बेरोजगार है, किसान आत्महत्या कर रहा है और पीएम मोदी केवल मन की बात करते हैं.

  • प्रियंका गांधी ने रोड शो में पीएम मोदी को किया चैलेंज, ''दिल्ली में जन्मी हूं, हमने हर गलियां देखी हैं, मैं बताऊंगी कि...'

    प्रियंका गांधी ने रोड शो में पीएम मोदी को किया चैलेंज, ''दिल्ली में जन्मी हूं, हमने हर गलियां देखी हैं, मैं बताऊंगी कि...'

    प्रियंका ने लोगों से भावनात्मक अपील करते हुए कहा कि उनका जन्म दिल्ली में हुआ है और दावा किया कि वह यहां के लोगों की आकांक्षाओं को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बेहतर जानती हैं जो यहां केवल पांच वर्षों से हैं. शीला दीक्षित के समर्थन में राष्ट्रीय राजधानी में पहला रोड शो करते हुए प्रियंका गांधी ने मोदी को चुनौती दी कि वह जीएसटी, नोटबंदी और महिलाओं की सुरक्षा के मुद्दे पर चुनाव लड़ें.

  • महाभारत का प्रसंग सुनाकर प्रियंका गांधी ने साधा निशाना, अमित शाह ने कहा- 23 मई को तय होगा कौन दुर्योधन और कौन अर्जुन

    महाभारत का प्रसंग सुनाकर प्रियंका गांधी ने साधा निशाना, अमित शाह ने कहा- 23 मई को तय होगा कौन दुर्योधन और कौन अर्जुन

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने हरियाणा के अंबाला में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि यह चुनाव किसी परिवार को लेकर नहीं है केंद्र सरकार की उपलब्धियों को लेकर है. प्रियंका ने कहा कि जब केंद्र और हरियाणा में बीजेपी सरकार बनी तो बहुत उम्मीदें थीं. 2 करोड़ रोजगार के वादे किए गए थे. लेकिन 5 करोड़ रोजगार खत्म हो जिसमें हमने 5 लाख तो सिर्फ नोटबंदी खो दिए. उन्होंने महाभारत का प्रसंग सुनाते कहा कि इतिहास गवाह है कि इस देश ने कभी अहंकार बर्दाश्त नहीं किया है. ऐसा अहंकर दुर्योधन में भी था.

  • मोदी सरकार के घोर विरोधी यशवंत सिन्हा ने हजारीबाग में डाला वोट, इस सीट पर उनके बेटे जयंत हैं BJP प्रत्याशी

    मोदी सरकार के घोर विरोधी यशवंत सिन्हा ने हजारीबाग में डाला वोट, इस सीट पर उनके बेटे जयंत हैं  BJP प्रत्याशी

    वाजपेयी सरकार में कैबिनेट मंत्री और अब बीजेपी के बागी नेता यशवंत सिन्हा ने झारखंड के हजारीबाग में अपना वोट डाला. उनके साथ उनकी पत्नी भी थीं. हजारीबाग सीट से बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री और यशवंत सिन्हा के बेटे जयंत को टिकट दिया है. जयंत यहां से निर्वतमान सांसद हैं. हजारीबाग में इस बात की चर्चा है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ने किसे वोट दिया होगा. क्योंकि सिन्हा मोदी सरकार के घोर निंदकों में से एक हैं. नोटबंदी, जीएसटी, राफेल के मुद्दे पर उन्होंने पीएम मोदी के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है तो दूसरी ओर उनके बेट जयंत सिन्हा मोदी सरकार में ही मंत्री हैं जो इन्हीं मुद्दों पर पार्टी की ओर से मीडिया में अपनी राय रखते रहे हैं. हालांकि यशवंत सिन्हा पर इन बातों का कोई फर्क नहीं पड़ा और उनके हमले वक्त के साथ तीखे होते गए. 

  • मेरठ: नोटबंदी से परेशान बीजेपी के पूर्व पार्षद ने की फांसी लगाकर आत्महत्या

    मेरठ: नोटबंदी से परेशान बीजेपी के पूर्व पार्षद ने की फांसी लगाकर आत्महत्या

    यूपी के मेरठ में बीजेपी (BJP) के एक पूर्व पार्षद ने रविवार को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. सुसाइड नोट चौंकाने वाला है. इस नोट के मुताबिक पूर्व पार्षद नोटबंदी के बाद से परेशान थे और इसी वजह ये कदम उठाया.

  • पीएम मोदी के दावे '70 साल में कांग्रेस ने कुछ नहीं किया' पर राहुल गांधी ने दिया जवाब

    पीएम मोदी के दावे '70 साल में कांग्रेस ने कुछ नहीं किया' पर राहुल गांधी ने दिया जवाब

    राहुल गांधी ने पूछा, 'मोदी ने नोटबंदी को काला धन और भ्रष्टाचार के खिलाफ एक लड़ाई बताकर देश से झूठ बोला था. यदि यह काला धन के खिलाफ लड़ाई थी, तो 2016 में नोटबंदी के बाद कोई चोर बैंकों और एटीएम के बाहर कतारों में क्यों नहीं खड़ा था.' राहुल ने प्रधानमंत्री पर 22 लाख सरकारी नौकरियां न भरने का आरोप लगाते हुए कहा, 'यदि कांग्रेस सत्ता में आती है तो एक साल के भीतर सभी पदों को भर दिया जाएगा.' साथ ही यह भी वादा किया कि यदि उनकी पार्टी उत्तर प्रदेश में सरकार बनाती है तो किसानों के कर्ज माफ कर दिए जाएंगे.

  • अब शत्रुघ्न सिन्हा ने गांधी जी, नेहरू और पटेल के साथ-साथ जिन्ना को भी 'कांग्रेस परिवार' का बताया

    अब शत्रुघ्न सिन्हा ने गांधी जी, नेहरू और पटेल के साथ-साथ जिन्ना को भी 'कांग्रेस परिवार' का बताया

    अपने बयानों से बीजेपी के लिए परेशानी खड़ी करते रहे शत्रुघ्न सिन्हा ने ऐसा बयान दे दिया है जो चुनाव में कांग्रेस के लिए खड़ी मुश्किल कर सकता है. मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में एक सभा को संबोधित करते हुए शत्रुघ्न सिन्हा ने भारत के बंटवारे की मांग करने वाले मोहम्मद अली जिन्ना को 'कांग्रेस परिवार' का सदस्य बता डाला. हालांकि उन्होंने जिन्ना के अलावा महात्मा गांधी, सरदार पटेल और जवाहर लाल नेहरू का भी नाम लिया और कहा कि यह ऐसे लोगों की पार्टी है जिनका देश की आजादी और विकास में योगदान रहा है. शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा, ' कांग्रेस महात्मा गांधी से लेकर सरदार पटेल, मोहम्मद अली जिन्ना से लेकर जवाहर लाल नेहरू तक एक परिवार है. यह उनकी पार्टी है जिनका देश की आजादी और विकास में योगदान रहा है. इसलिए मैं इसमें आया हूं'. आपको बता दें कि शत्रुघ्न सिन्हा हाल ही में बीजेपी छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए हैं और उनको पटना साहिब से ही लोकसभा का टिकट दिया है. सिन्हा अभी तक इसी सीट से बीजेपी के सांसद रहे हैं. लेकिन साल 2015 से उनका पार्टी के अंदर मनमुटाव शुरू हो गया था और वह हमेशा अपनी ही सरकार की नीतियों पर निशाना साधते रहे. लेकिन बाद में उन्होंने हमले और तेज कर दिया और सीधे पीएम मोदी पर सवाल दागने लगे. हालांकि इस दौरान पार्टी के नेता उन पर बयान देने से बचते रहे. लेकिन शत्रुघ्न सिन्हा ने नोटबंदी, जीएसटी और सर्जिकल स्ट्राइक पर पार्टी के रुख के खिलाफ बयानबाजी जारी रखी. 

  • कांग्रेस में शामिल होने के बाद BJP नेताओं पर और मुखर हुए शत्रुघ्न सिन्हा, बोले- 'दो लोगों की सेना' ने तोड़ दी अर्थव्यवस्था की कमर

    कांग्रेस में शामिल होने के बाद BJP नेताओं पर और मुखर हुए शत्रुघ्न सिन्हा, बोले- 'दो लोगों की सेना' ने तोड़ दी अर्थव्यवस्था की कमर

    बीजेपी से कांग्रेस में शामिल होने पर शत्रुघ्न सिन्हा पीएम मोदी और अमित शाह पर और मुखर हो उठे हैं. बीजेपी के शीर्ष नेताओं पर निशाना साधते हुए उन्होंने गुरुवार को कहा कि ‘‘दो लोगों की सेना’’ द्वारा थोपी गई नोटबंदी और माल एवं सेवा कर (जीएसटी) ने देश की अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ दी.

  • अखिलेश यादव ने पीएम मोदी से पूछा- इस बच्चे को पहचाना, ये वही खजांची है...

    अखिलेश यादव ने पीएम मोदी से पूछा- इस बच्चे को पहचाना, ये वही खजांची है...

    समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर उस बच्चे को लेकर निशाना साधा है, जो नोटबंदी के दौरान पैदा हुआ था. जिसे उन्होंने खजांची नाम दिया था.

  • नोटबंदी के बाद भारत में 50 लाख लोगों ने गंवाई नौकरी: रिपोर्ट में हुआ खुलासा

    नोटबंदी के बाद भारत में 50 लाख लोगों ने गंवाई नौकरी: रिपोर्ट में हुआ खुलासा

    अजीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर ससटेनेबल एम्पलॉयमेंट द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, 8 नवंबर 2016 की आधी रात लागू हुई नोटबंदी के बाद 50 लाख लोगों की नौकरियां चली गई हैं.

  • राहुल ने दी फिर दी पीएम मोदी राहुल ने फिर दी पीएम मोदी को चुनौती: राफेल और नोटबंदी पर पूरी तैयारी कर मेरे साथ बहस करेंको चुनौती: राफेल और नोटबंदी पर पूरी तैयारी कर मेरे साथ बहस करें

    राहुल ने दी फिर दी पीएम मोदी राहुल ने फिर दी पीएम मोदी को चुनौती: राफेल और नोटबंदी पर पूरी तैयारी कर मेरे साथ बहस करेंको चुनौती: राफेल और नोटबंदी पर पूरी तैयारी कर मेरे साथ बहस करें

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है. भ्रष्टाचार के मुद्दे पर राहुल गांधी ने पीएम मोदी से एक बार फिर बहस करने की चुनौती दी है

  • बीजेपी के मैनिफेस्टो को लेकर भड़के दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, कहा- आप तो हमेशा झूठ ही...

    बीजेपी के मैनिफेस्टो को लेकर भड़के दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, कहा- आप तो हमेशा झूठ ही...

    अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने बीजेपी के मैनिफेस्टो (BJP Manifesto) को जुमलों की किताब बताया था. उन्होंने (Arvind Kejriwal) कहा था कि बीजेपी ने अभी तक यह नहीं बताया है कि 2014 में जो जुमले मैनिफेस्टो के रूप में जनता के सामने रखे गए थे. उनका क्या हुआ. नोटबंदी क्यों की गई यह बताने की मोदी-शाह में हिम्मत तक नही है? हर साल दो करोड़ नौकरियां का क्या हुआ? किसानों की इतनी दुर्दशा क्यों है?

  • बीजेपी छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए शत्रुघ्न सिन्हा, बोले- नोटबंदी देश का सबसे बड़ा घोटाला, मोदी-शाह तो...

    बीजेपी छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए शत्रुघ्न सिन्हा, बोले- नोटबंदी देश का सबसे बड़ा घोटाला, मोदी-शाह तो...

    लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बीजेपी के बागी नेता शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha) ने कांग्रेस का 'हाथ' थाम लिया है. पटना साहिब से सांसद शत्रुघ्न सिन्हा आज दिल्ली में कांग्रेस में शामिल हुए. इस दौरान उनका दर्द भी छलक पड़ा. शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि पार्टी में मेरी बात नहीं सुनी गई.

  • आईटीआर भरने वालों की संख्या में हुई 1 करोड़ की वृद्धि, क्या नोटबंदी से हुआ इजाफा?

    आईटीआर भरने वालों की संख्या में हुई 1 करोड़ की वृद्धि, क्या नोटबंदी से हुआ इजाफा?

    यह नोटबंदी के सकारात्मक प्रभाव को दर्शाता है. एक बयान में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने कहा कि वित्त वर्ष 2017-18 में 6.87 करोड़ आयकर रिटर्न (आईटीआर) फाइल किए गए, जबकि 2016-17 में 5.48 करोड़ आईटीआर फाइल किये गये थे यानी इस मोर्चे पर 25 फीसदी वृद्धि हुई.

Advertisement