NDTV Khabar

नोटबंदी


'नोटबंदी' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • रिजर्व बैंक ने बैंकों से कहा, जनवरी से NEFT लेनदेन पर नहीं लगेगा कोई चार्ज

    रिजर्व बैंक ने बैंकों से कहा, जनवरी से NEFT लेनदेन पर नहीं लगेगा कोई चार्ज

    नोटबंदी की तीसरी वर्षगांठ पर डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारतीय रिजर्व बैंक ने इस संबंध में एक प्रस्ताव पेश किया है. केंद्रीय बैंक ने पार्किंग और पेट्रोल पंपों पर भुगतान के लिये फास्ट टैग का इस्तेमाल करने के लिये जरूरी व्यवस्था किये जाने का प्रस्ताव रखा है. अक्टूबर 2018 से सितंबर 2019 के बीच कुल गैर-नकद खुदरा भुगतान में डिजिटल भुगतान की हिस्सेदारी 96 प्रतिशत रही है. 

  • कहां हैं नोटबंदी के दूरगामी परिणाम, तीन साल हो गए, आगामी कितने साल में आएगी दूरगामी

    कहां हैं नोटबंदी के दूरगामी परिणाम, तीन साल हो गए, आगामी कितने साल में आएगी दूरगामी

    8 नवंबर को एक और ख़बर आई है. रेटिंग एजेंसी मूडी ने भारत के कर्ज़ चुकाने की क्षमता को निगेटिव कर दिया है. इसका कहना है कि पांच तिमाही से आ रहे अर्थव्यवस्था में ढलान से कर्ज़ बढ़ता ही जाएगा. 2020 में बजट घाटा जीडीपी का 3.7 प्रतिशत हो जाएगा जो 3.3 प्रतिशत रखने के सरकार के लक्ष्य से बहुत ज़्यादा है. भारत की जीडीपी 6 साल में सबसे कम 5 प्रतिशत हो गई है.

  • राहुल गांधी बोले, नोटबंदी 'आतंकी हमला' था, जिम्मेदार लोगों को अब तक नहीं मिली सजा

    राहुल गांधी बोले, नोटबंदी 'आतंकी हमला' था, जिम्मेदार लोगों को अब तक नहीं मिली सजा

    नोटबंदी के तीन साल पूरे होने पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने सरकार पर शुक्रवार को हमला बोला और नोटबंदी को 'आतंकी हमला' करार देते हुए कहा कि इसके लिए जिम्मेदार लोगों को अब तक सजा नहीं मिली है.

  • प्रियंका गांधी बोलीं- 'नोटबंदी सारी बीमारियों का शर्तिया इलाज', सरकार और इसके नीम-हक़ीमों द्वारा किए गए दावे धराशायी

    प्रियंका गांधी बोलीं- 'नोटबंदी सारी बीमारियों का शर्तिया इलाज', सरकार और इसके नीम-हक़ीमों द्वारा किए गए दावे धराशायी

    कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने शुक्रवार को मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि नोटबंदी एक ‘आपदा’ साबित हुई है जिसने देश की अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया. प्रियंका ने आठ नवंबर को नोटबंदी के तीन साल पूरे होने के मौके पर मोदी सरकार पर हमला बोला. उन्होंने लिखा, “नोटबंदी को तीन साल हो गए.

  • तमिलनाडु: जयललिता की सहयोगी की 1600 करोड़ रुपए की बेनामी संपत्ति कुर्क

    तमिलनाडु: जयललिता की सहयोगी की 1600 करोड़ रुपए की बेनामी संपत्ति कुर्क

    आयकर विभाग ने तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता की सहयोगी, वीके शशिकला की 1,600 करोड़ रुपये की ''बेनामी'' संपत्ति को कुर्क किया है. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि चेन्नई, पुदुचेरी और कोयम्बटूर में स्थित नौ संपत्तियों को नवंबर 2016 में नोटबंदी के तुरंत बाद खरीद लिया गया था, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 ​​और 1000 रुपये के दो अधिक मूल्य के नोटों को प्रचलन से बाहर कर दिया था. सूत्रों ने कहा कि इन कथित ''बेनामी'' संपत्ति को शशिकला ने लगभग 1,500 करोड़ रुपये के विमुद्रीकृत नोटों का उपयोग करके खरीदा था और संपत्तियों को फर्जी नामों से लिया गया था.

  • Maharashtra Elections 2019: राहुल गांधी पर CM फडणवीस का तंज, कहा- वह जितना ज्यादा बोलेंगे, उतना...

    Maharashtra Elections 2019: राहुल गांधी पर CM फडणवीस का तंज, कहा- वह जितना ज्यादा बोलेंगे, उतना...

    सीएम ने कहा, 'कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने हाल ही में कहा था कि पार्टी के नेता लड़ाई के समय भाग जाते हैं. अब राहुल गांधी आए हैं और वही पुरानी बातें बोल रहे हैं.' सीएम का इशारा राहुल गांधी के चुनावी सभाओं में उठाए मुद्दों- जीएसटी, राफेल विमान और नोटबंदी की ओर था. ये वही मुद्दे हैं जिन्हें राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव के दौरान बड़े जोर-शोर से उठाया था.

  • तिहाड़ जेल में बंद चिदंबरम बोले- पूर्व आर्थिक सलाहकार ने माना कि गलत तरीके से लागू किया गया GST, तभी आई मंदी

    तिहाड़ जेल में बंद चिदंबरम बोले- पूर्व आर्थिक सलाहकार ने माना कि गलत तरीके से लागू किया गया GST, तभी आई मंदी

    INX मीडिया केस में पी चिदंबरम की ईडी की कस्टडी के मामले में सोमवार को दिल्ली के रॉउस एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई हुई थी. कोर्ट में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कहा कि हमें मनी लॉन्ड्रिंग केस में कस्टोडियल इंटेरोगेशन की जरूरत है. इस पर पी चिदंबरम (P Chidambaram) के वकील कपिल सिब्बल ने विरोध किया था.  उन्होंने कहा था कि INX मीडिया केस में ईडी को चिदंबरम को कस्टडी में लेने की जरूरत ही नहीं है.

  • लातूर रैली में मोदी सरकार पर बरसे राहुल गांधी, कहा- 15 अमीर लोगों का 5.5 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया

    लातूर रैली में मोदी सरकार पर बरसे राहुल गांधी, कहा- 15 अमीर लोगों का 5.5 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया

    मोदी सरकार ने 15 अमीर लोगों का 5.5 लाख करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया. उन्होंने कहा कि नोटबंदी, जीएसटी का उद्देश्य गरीबों की जेबों से पैसा निकाल कर अमीरों को देना था. उन्होंने कहा कि मीडिया अमीर लोगों की कर्ज माफी पर चुप है.

  • मानहानि के 2 मामलों में आज कोर्ट में पेश होंगे राहुल गांधी, यह है पूरा मामला

    मानहानि के 2 मामलों में आज कोर्ट में पेश होंगे राहुल गांधी, यह है पूरा मामला

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी अपने खिलाफ दर्ज आपराधिक मानहानि के दो मामलों में शुक्रवार को विभिन्न मजिस्ट्रेट अदालतों में पेश होंगे. इनमें से एक मामला कांग्रेस नेता द्वारा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को 'हत्या का आरोपी' कहने से संबद्ध है. वहीं दूसरा मामला, राहुल के इस दावे को लेकर है कि आठ नवंबर 2016 को नोटबंदी के बाद पांच दिनों में अहमदाबाद जिला सहकारी बैंक में 745.58 करोड़ रुपये मूल्य के चलन से बाहर किये गये नोट बदले गए थे. अमित शाह इस बैंक के निदेशक हैं. इस मामले में एडीसी बैंक और उसके अध्यक्ष अजय पटेल ने मामला दायर किया था. कांग्रेस की गुजरात इकाई ने एक बयान में कहा कि राहुल शुक्रवार अपराह्न करीब ढाई बजे अदालत परिसर पहुंचेंगे.

  • अर्थव्यवस्था को मंदी से बचाने के लिए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के ये 12 फैसले क्या काफी हैं?

    अर्थव्यवस्था को मंदी से बचाने के लिए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के ये 12 फैसले क्या काफी हैं?

    देश की अर्थव्यवस्था को मंदी से बचाने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से कोशिशें जारी हैं. पिछले 2 महीने में वित्तमंत्री की ओर से देश को मंदी की ओर जाने से रोकने के लिए कई ऐलान किए गए हैं. आज हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कारपोरेट टैक्स घटाकर 30 फीसदी से 25.2 फीसदी कर दिया है. उनके इस ऐलान के बाद शेयर बाजार में तगड़ा उछाल आया और सेंसेक्स 1600 अंकों तक पहुंच गया है. गौरतलब है कि इस तिमाही में देश की विकास दर 5 फीसदी पर पहुंच गई है. इसके बाद से मोदी सरकार विपक्ष के निशाने पर आ गई. पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने इसे नोटबंदी और जल्दबाजी में लागू किए जीएसटी को वजह बताया. इसके साथ ही उन्होंने मोदी सरकार को कुछ कदम उठाने की सलाह दी. मंदी का सबसे कारण घरेलू बाजार में मांग की कमी है जिसमें ग्रामीण अर्थव्यवस्था सबसे ज्यादा प्रभावित है. इसका सबसे ज्यादा असर ऑटो सेक्टर पर दिखाई दे रहा है. वहीं मैन्यूफैक्चरिंग और कृषि के हालात भी ठीक नहीं है. सरकार इससे निपटने के लिए पिछले दो महीने में कई बड़े ऐलान कर चुकी है और कई फैसले भी वापस भी लिए हैं जो बजट के दौरान किए गए थे. हालांकि उसकी ओर से अंतरराष्ट्रीय बाजार में मंदी का असर भारत पर बताया जा रहा है. इससे पहले जो ऐलान किए गए थे उसका स्वागत भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) ने भी किया है और उम्मीद जताई कि इससे अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी.

  • इकॉनमी को लेकर प्रियंका के बाद राहुल गांधी ने साधा मोदी सरकार पर निशाना- इसे ठीक करने के लिए दुष्प्रचार नहीं, ठोस नीति की जरूरत

    इकॉनमी को लेकर प्रियंका के बाद राहुल गांधी ने साधा मोदी सरकार पर निशाना- इसे ठीक करने के लिए दुष्प्रचार नहीं, ठोस नीति की जरूरत

    साथ ही राहुल गांधी ने कहा, ‘पहले स्वीकार करिये कि हमारे सामने समस्या है. यह स्वीकार करना ही अच्छी शुरुआत होगी.’ उन्होंने मनमोहन सिंह के जिस साक्षात्कार का हवाला दिया उसमें पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा है कि नोटबंदी और गलत ढंग से जीएसटी लागू करने के कारण अर्थव्यवस्था की स्थिति खराब हुई है.

  • देश आर्थिक मंदी की ओर, सरकार राजनीतिक बदले का एजेंडा छोड़े और अर्थव्यवस्था संभाले : मनमोहन सिंह

    देश आर्थिक मंदी की ओर, सरकार राजनीतिक बदले का एजेंडा छोड़े और अर्थव्यवस्था संभाले : मनमोहन सिंह

    पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन  सिंह ने देश की गिरती अर्थव्यवस्था पर चिंता जताई है. उन्होंने कहा कि पिछली तिमाही में जीडीपी का 5 फीसदी पर आना दिखाता है कि अर्थव्यवस्था एक गहरी मंदी की ओर जा रही है. उन्होंने कहा कि भारत के पास तेजी से विकास दर की संभावना है लेकिन मोदी सरकार के कुप्रंधन की वजह से मंदी आई है. उन्होंने कहा कि यह परेशान करने वाला है कि मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में ग्रोथ रेट 0.6 फीसदी पर लड़खड़ा रही है. इससे साफ जाहिर होता है कि हमारी अर्थव्यवस्था अभी तक नोटबंदी और हड़बड़ी में लागू किए गए जीएसटी से उबर नहीं पाई है. 

  • जम्मू-कश्मीर से Article 370 हटाने को चेतन भगत ने बताया मोदी सरकार का सबसे बोल्ड डिसिजन, लिखा- नोटबंदी से भी...

    जम्मू-कश्मीर से Article 370 हटाने को चेतन भगत ने बताया मोदी सरकार का सबसे बोल्ड डिसिजन, लिखा- नोटबंदी से भी...

    चेतन भगत (Chetan Bhagat) ने जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) से धारा 370 (Article 370) हटाने के सरकार के फैसले पर ट्वीट किया: 'मोदी सरकार का अब तक का सबसे बोल्ड डिसिजन...'

  • स्कूल बैग में एक करोड़ से ज्यादा के बंद हुए नोट लेकर घूम रहे थे छह लोग, पुलिस को मिली सूचना और फिर...

    स्कूल बैग में एक करोड़ से ज्यादा के बंद हुए नोट लेकर घूम रहे थे छह लोग, पुलिस को मिली सूचना और फिर...

    नोटबंदी के करीब ढाई साल बाद पुलिस ने चौंकाने वाले एक मामले में एक गिरोह के छह सदस्यों को चलन से बाहर किए गए एक करोड़ रुपये से ज्यादा के नोटों के साथ धर दबोचा.

  • पतंजलि उत्पादों की बिक्री में आई 10 फीसदी की गिरावट

    पतंजलि उत्पादों की बिक्री में आई 10 फीसदी की गिरावट

    तीन साल पहले तक बाबा रामदेव का कारोबार जहां बुलंदियों पर था वहीं अब इसकी हालत खस्ता होते हुए नजर आ रही है. हाल ही में आई रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक वित्तीय वर्ष 2017-18 में उनकी कंपनी पतंजलि के उत्पादों की बिक्री में 10 फीसदी की कमी आई है.

  • नोटबंदी के दौरान हुए फर्जीवाड़े पर ED ने की कार्रवाई, संपत्तियां अटैच

    नोटबंदी के दौरान हुए फर्जीवाड़े पर ED ने की कार्रवाई, संपत्तियां अटैच

    नोटबंदी के दौरान दिल्ली स्थित एक्सिस बैंक में हुए फर्जीवाड़े के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कार्रवाई की है. ईडी ने प्रोवीजनल अटैचमेंट का निर्देश जारी किया है.

  • नरेंद्र मोदी 18 घंटे काम करते हैं, आप छुट्टी पर चले जाते हैं? रवीश कुमार के इस सवाल पर क्या बोले राहुल गांधी, इंटरव्यू की 6 बड़ी बातें

    नरेंद्र मोदी 18 घंटे काम करते हैं, आप छुट्टी पर चले जाते हैं? रवीश कुमार के इस सवाल पर क्या बोले राहुल गांधी, इंटरव्यू की 6 बड़ी बातें

    लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) की सरगर्मियों के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एनडीटीवी को इंटरव्यू दिया. एनडीटीवी के रवीश कुमार से बातचीत के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि जो विचारधारा देश में नफरत फैला रही है और संविधान पर आक्रमण कर रही है उससे लड़ाई है. मेरी लड़ाई बीजेपी और आरएसएस की विचारधारा से है. इनकी विचारधारा संविधान को खत्म करना चाहती है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नोटबंदी, पीएम पद की दावेदारी, राफेल से लेकर मायावती और किसानों के मुद्दे पर रवीश कुमार के हर सवाल का जवाब दिया.

  • नवजोत सिंह सिद्धू बोले, मैंने हीरो नंबर वन और कुली नंबर वन तो देखी है, लेकिन एक नई फिल्म आ रही है...

    नवजोत सिंह सिद्धू बोले, मैंने हीरो नंबर वन और कुली नंबर वन तो देखी है, लेकिन एक नई फिल्म आ रही है...

    सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) ने अपने चिर-परिचित अंदाज में तंज किया, "मैंने हीरो नम्बर वन, कुली नम्बर वन और बीवी नम्बर वन जैसी फिल्में देखी थीं. लेकिन इन दिनों मोदी की नयी फिल्म आ रही है-फेंकू नम्बर वन". उन्होंने मोदी सरकार पर कटाक्षपूर्ण आक्रमण जारी रखते हुए तुकबंदी की, "ना राम मिला, ना रोजगार मिला, हर गली में मोबाइल चलाता हुआ एक बेरोजगार मिला".