NDTV Khabar

नोबेल पुरस्कार


'नोबेल पुरस्कार' - 206 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • दलाई लामा ने पूरे विश्व में जलवायु प्रदर्शन का समर्थन किया

    दलाई लामा ने पूरे विश्व में जलवायु प्रदर्शन का समर्थन किया

    तिब्बती धार्मिक गुरु दलाई लामा ने शुक्रवार को जलवायु को बचाने के लिए आयोजित वैश्विक प्रदर्शनों का समर्थन किया और कहा कि युवा पीढ़ी भविष्य को लेकर काफी वास्तविक रुख अपना रही है. नोबेल पुरस्कार विजेता ने ट्वीट कर कहा, "यह बिल्कुल सही है कि छात्रों और आज की युवा पीढ़ी को जलवायु संकट और पर्यावरण पर इसके प्रभावों के बारे मे चिंतित होना चाहिए."

  • नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक का दावा, ISRO मून लैंडर समस्या को सही कर लेगा

    नोबेल पुरस्कार विजेता वैज्ञानिक का दावा, ISRO मून लैंडर समस्या को सही कर लेगा

    नोबेल पुरस्कार विजेता सर्जे हरोशे ने बुधवार को कहा कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र (इसरो) के वैज्ञानिक निश्चित ही भारत के पहले मून लैंडर की समस्या को दूर करने की कोशिश करेंगे. हरोशे के अनुसार विज्ञान हमें हैरान करता रहता है-कभी इसमें असफलता मिलती है तो कभी सफलता.

  • Ramon Magsasay Award 2019 : रैमॉन मैगसेसे के मंच से बोले रवीश कुमार, मेरे साथ पूरी हिंदी पत्रकारिता आई है

    Ramon Magsasay Award 2019 : रैमॉन मैगसेसे के मंच से बोले रवीश कुमार, मेरे साथ पूरी हिंदी पत्रकारिता आई है

    आज NDTV और समस्त पत्रकारिता जगत के लिए बेहद गौरव का दिन है. NDTV इंडिया के मैनेजिंग एडिटर रवीश कुमार एशिया के नोबेल कहे जाने वाले रैमॉन पुरस्कार से सम्मानित होने के लिए फ़िलीपींस की राजधानी मनीला पहुंचे और वहां रैमॉन मैगसेसे के मंच से बात रखी. उन्होंने कहा कि गौरव के इस क्षण में मेरी नज़र चांद पर भी है और ज़मीन पर भी, जहां चांद से भी ज़्यादा गहरे गड्ढे हैं. दुनियाभर में सूरज की आग में जलते लोकतंत्र को चांद की ठंडक चाहिए. यह ठंडक आएगी सूचनाओं की पवित्रता और साहसिकता से, न कि नेताओं की ऊंची आवाज़ से. सूचना जितनी पवित्र होगी, नागरिकों के बीच भरोसा उतना ही गहरा होगा. देश सही सूचनाओं से बनता है. फेक न्यूज़, प्रोपेगंडा और झूठे इतिहास से भीड़ बनती है. रैमॉन मैगसेसे फाउंडेशन का शुक्रिया, मुझे हिन्दी में बोलने का मौका दिया, वरना मेरी मां समझ ही नहीं पातीं, कि क्या बोल रहा हूं. आपके पास अंग्रेज़ी में अनुवाद है और यहां सब-टाइटल हैं.

  • UPDATE: NDTV के करोड़ों दर्शकों का शुक्रिया: रैमॉन मैगसेसे अवॉर्ड पर रवीश कुमार

    UPDATE: NDTV के करोड़ों दर्शकों का शुक्रिया: रैमॉन मैगसेसे अवॉर्ड पर रवीश कुमार

    NDTV इंडिया के मैनेजिंग एडिटर रवीश कुमार रेमॉन मैगसेसे अवार्ड लेने के लिए फिलीपीन्स की राजधानी मनीला पहुंच चुके हैं. इस अवार्ड की घोषणा 2 अगस्‍त को हुई थी. NDTV के रवीश कुमार को यह सम्मान हिन्दी टीवी पत्रकारिता में उनके योगदान के लिए मिला है. 'रैमॉन मैगसेसे' को एशिया का नोबेल पुरस्कार भी कहा जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है.

  • रेमॉन मैगसेसे अवॉर्ड लेने मनीला पहुंचे रवीश कुमार, कुछ ही देर में सिटिज़न जर्नलिज़्म पर देंगे स्‍पीच

    रेमॉन मैगसेसे अवॉर्ड लेने मनीला पहुंचे रवीश कुमार, कुछ ही देर में सिटिज़न जर्नलिज़्म पर देंगे स्‍पीच

    NDTV के रवीश कुमार को यह सम्मान हिन्दी टीवी पत्रकारिता में उनके योगदान के लिए मिला है. 'रैमॉन मैगसेसे' को एशिया का नोबेल पुरस्कार भी कहा जाता है. यह पुरस्कार फिलीपीन्स के भूतपूर्व राष्ट्रपति रैमॉन मैगसेसे की याद में दिया जाता है. 6 सितंबर को रवीश कुमारकी स्‍पीच होगी, जिसे आप NDTV इंडिया की वेबसाइट (https://ndtv.in) और फेसबुक पेज (https://www.facebook.com/NDTVIndia/) पर सुबह 6:30 बजे से देख सकते हैं. रवीश कुमार 'लोकतंत्र को आगे बढ़ाने में सिटिज़न जर्नलिज़्म की ताकत' विषय पर अपनी बात रखेंगे.

  • कश्मीर पर सरकार के फैसले की नोबेल विजेता अमर्त्य सेन ने की आलोचना, बोले- 'भारतीय के रूप में इस पर गर्व नहीं'

    कश्मीर पर सरकार के फैसले की नोबेल विजेता अमर्त्य सेन ने की आलोचना, बोले- 'भारतीय के रूप में इस पर गर्व नहीं'

    नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन (Amartya Sen) ने कश्मीर पर सरकार द्वारा उठाए गए कदक की कड़ी आलोचना की. उन्होंने NDTV को दिए एक इंटरव्यू में सरकार के इस फैसले को न सिर्फ बहुसंख्यकवाद की हुकूमत बताया, बल्कि यह भी कहा कि यह सभी लोगों के लिए समान अधिकारों के खिलाफ भी है. मुझे नहीं लगता कि लोकतंत्र के बिना जम्मू-कश्मीर में कोई समाधान निकलेगा.

  • जल संकट के प्रति युवा पीढ़ी को सचेत करने की जरूरत है: डॉ. जांगिड

    जल संकट के प्रति युवा पीढ़ी को सचेत करने की जरूरत है: डॉ. जांगिड

    प्रो. जांगिड पूरे एशिया में ऐसे पहले और अकेले मीडिया शिक्षक हैं, जिनके दो छात्रों अंश गुप्ता और रवीश कुमार को ‘एशिया का नोबेल पुरस्कार’माने जाने वाले रैमन मैग्सेस सम्मान मिला है. हिन्दी भाषा में पत्राकारिता के लिए यह पुरस्कार पाने वाला रवीश कुमार पहले व्यक्ति हैं. भारतीय जन संचार संस्थान, नई दिल्ली में वर्ष 1979 में डॉ. रामजीलाल जांगिड ने देश का जो पहला और एकमात्रा पूर्णकालिक स्नातकोत्तर हिन्दी पत्राकारिता डिप्लोमा पाठ्यक्रम शुरू किया था.

  • मलाला यूसुफजई को हो रही है कश्मीर की फिक्र, 2 पन्नों की चिट्ठी में लिखीं ये बातें

    मलाला यूसुफजई को हो रही है कश्मीर की फिक्र, 2 पन्नों की चिट्ठी में लिखीं ये बातें

    जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित एवं पाकिस्तानी शिक्षा अधिकार कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई (Malala Yousafzai) को कश्मीर (Kashmir) की फिक्र हो रही है.

  • जम्मू-कश्मीर को लेकर आया मलाला यूसुफजई का रिएक्शन, कहा- जब मैं बच्ची थी, कश्मीर में...

    जम्मू-कश्मीर को लेकर आया मलाला यूसुफजई का रिएक्शन, कहा- जब मैं बच्ची थी, कश्मीर में...

    जम्मू-कश्मीर से धारा 370 (Article 370) हटाए जाने को लेकर पाकिस्तान से विरोध की आवाजें उठ रही हैं. देश में चल रही इस हलचल के बीच अब पाकिस्तान की नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई का भी रिएक्शन आया है.

  • 'रैमॉन मैगसेसे' पुरस्कार से सम्मानित रवीश कुमार पहले देखते थे NDTV में चिट्ठियों का काम, 10 बातें

    'रैमॉन मैगसेसे' पुरस्कार से सम्मानित रवीश कुमार पहले देखते थे NDTV में चिट्ठियों का काम, 10 बातें

    एनडीटीवी के रवीश कुमार को 'रैमॉन मैगसेसे' पुरस्कार 2019 से शुक्रवार को सम्मानित किया गया है. इस पुरस्कार को नोबेल पुरस्कार का एशियाई संस्करण माना जाता है. प्रशस्ति पत्र में 44 वर्षीय कुमार को भारत के सबसे प्रभावी टीवी पत्रकारों में से एक बताया गया है. वह एनडीटीवी इंडिया में पत्रकार हैं. उनका नाम उन पांच व्यक्तियों में शुमार है जिन्हें इस पुरस्कार का विजेता घोषित किया गया है. प्रशस्ति पत्र में कहा गया कि कुमार का कार्यक्रम “प्राइम टाइम” “आम लोगों की वास्तविक, अनकही समस्याओं को उठाता है.’’ साथ ही इसमें कहा गया, “अगर आप लोगों की अवाज बन गए हैं, तो आप पत्रकार हैं.” इस साल के रमन मैगसेसे पुरस्कार के चार अन्य विजेताओं में म्यामां के ‘को स्वे विन’, थाइलैंड की ‘अंगखाना नीलापाइजित’, फिलीपीन के ‘रैयमुंडो पुजंते कायाबायऐब’ और दक्षिण कोरिया के ‘किम जोंग की’ शामिल हैं. 1957 में शुरू हुए इस पुरस्कार को एशिया का सर्वोच्च सम्मान माना जाता है.

  • डोनाल्ड ट्रंप से मिलीं नोबेल विजेता नादिया मुराद, मिलते ही ट्रंप ने पूछा - आपको नोबल पुरस्कार क्यों मिला?

    डोनाल्ड ट्रंप से मिलीं नोबेल विजेता नादिया मुराद, मिलते ही ट्रंप ने पूछा - आपको नोबल पुरस्कार क्यों मिला?

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप नोबेल पुरस्कार विजेता यजीदी कार्यकर्ता नादिया मुराद (Nadia Murad) के काम एवं योगदान से बेखबर नजर आए. मुराद इराक के यजीदियों की मदद का अनुरोध लेकर ट्रंप से मुलाकात करने पहुंची थीं. 

  • 'जय श्री राम' पर टिप्पणी को लेकर अमर्त्य सेन से मेघालय के राज्यपाल ने पूछा- भूत से डरते हुए राम-राम नहीं कहते?

    'जय श्री राम' पर टिप्पणी को लेकर अमर्त्य सेन से मेघालय के राज्यपाल ने पूछा- भूत से डरते हुए राम-राम नहीं कहते?

    मेघालय के राज्यपाल तथागत रॉय ने रविवार को नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन की 'जय श्री राम' को लेकर की गई टिप्पणी की आलोचना की है.

  • कैलाश सत्यार्थी ने कहा- गोडसे ने गांधी के शरीर की हत्या की लेकिन प्रज्ञा ठाकुर ने तो उनकी आत्मा की हत्या कर दी

    कैलाश सत्यार्थी ने कहा- गोडसे ने गांधी के शरीर की हत्या की लेकिन प्रज्ञा ठाकुर ने तो उनकी आत्मा की हत्या कर दी

    नाथूराम गोडसे पर बीजेपी नेता साध्वी प्रज्ञा ठाकुर के दिए बयान के बाद यह मामला तूल पकड़ता जा रहा है. अब इस मामले में नोबेल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी का बयान सामने आया है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, गोडसे ने गांधी के शरीर की हत्या की थी, लेकिन प्रज्ञा जैसे लोग उनकी आत्मा की हत्या के साथ, अहिंसा, शांति, सहिष्णुता और भारत की आत्मा की हत्या कर रहे हैं.

  • 'नोबेल शांति पुरस्कार' के बहाने इमरान खान ने अलापा कश्मीर राग, बोले- मैं लायक नहीं लेकिन जो...

    'नोबेल शांति पुरस्कार' के बहाने इमरान खान ने अलापा कश्मीर राग, बोले- मैं लायक नहीं लेकिन जो...

    पाकिस्तानी संसद में इमरान खान (Imran Khan) को नोबेल शांति पुरस्कार देने की मांग उठने के बाद अब खुद इमरान खान ने इसपर बयान दिया है.

  • इमरान खान को नोबेल शांति पुरस्कार के प्रस्ताव पर कुमार विश्वास की चुटकी, बोले- फिर ऑस्कर...

    इमरान खान को नोबेल शांति पुरस्कार के प्रस्ताव पर कुमार विश्वास की चुटकी, बोले- फिर ऑस्कर...

    पाकिस्तान की संसद में प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) को नोबेल शांति पुरस्कार देने की मांग उठने के बाद डॉ. कुमार विश्वास (Dr Kumar Vishvas) ने इस पर चुटकी ली है. कुमार विश्वास ने अपने ट्विटर अकाउंट पर तंज कसते हुए लिखा, ''ऑस्कर क्यों नहीं दे देते''.

  • इमरान खान को मिले नोबेल शांति पुरस्कार- पाकिस्तान की संसद में पेश हुआ प्रस्ताव

    इमरान खान को मिले नोबेल शांति पुरस्कार- पाकिस्तान की संसद में पेश हुआ प्रस्ताव

    Imran Khan : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को नोबल शांति पुरस्कार देने की मांग उठी है. इस बाबत एक प्रस्ताव पाकिस्तान की संसद में पेश हुआ है.

  • National Science Day: महान वैज्ञानिक सी वी रमन ने आज ही के दिन किया था 'रमन प्रभाव' का अविष्कार, जानिए 28 February का इतिहास

    National Science Day: महान वैज्ञानिक सी वी रमन ने आज ही के दिन किया था 'रमन प्रभाव' का अविष्कार, जानिए 28 February का इतिहास

    28 February in History: महान भौतिक विज्ञानी सर चंद्रशेखर वेंकट रमन ने 28 फरवरी 1928 को भौतिकी के गंभीर विषय में एक महत्वपूर्ण खोज की थी. पारदर्शी पदार्थ से गुजरने पर प्रकाश की किरणों में आने वाले बदलाव पर की गई इस महत्‍वपूर्ण खोज के लिए 1930 में उन्हें भौतिकी के नोबेल पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया. वह यह पुरस्कार ग्रहण करने वाले भारत ही नहीं बल्कि एशिया के पहले वैज्ञानिक थे.

  • इन कारणों से महात्मा गांधी को 5 बार नामित होने के बाद भी नहीं मिला था शांति का नोबेल पुरस्कार

    इन कारणों से महात्मा गांधी को 5 बार नामित होने के बाद भी नहीं मिला था शांति का नोबेल पुरस्कार

    महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) को पूरी दुनिया में अहिंसा के सबसे बड़े पुजारी के रूप में जाना जाता है. अहिंसा के बल पर देश को आजादी दिलाने वाले गांधी जी (Gandhi ji) को 5 बार शांति के नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize) के लिए नामित किया गया था. लेकिन बापू को 1 बार भी शांति पुरस्कार नहीं दिया गया. महात्मा गांधी  को शांति के नोबेल पुरस्कार के लिए पहली बार 1937 में नामिक किया गया था. Nobelprize.org पर दी गई जानकारी के मुताबिक 1937 में पहली बार नॉर्वे की संसद “स्टॉर्टिंग” के लेबर पार्टी सदस्य ओले कोल्बजोर्नसन ने एमके गांधी का नाम सुझाया था.

Advertisement