NDTV Khabar

नौकरियां


'नौकरियां' - 298 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • गरीब घरों के बच्चे जेएनयू में कैसे पढ़ पाएंगे?

    गरीब घरों के बच्चे जेएनयू में कैसे पढ़ पाएंगे?

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ही नहीं, आईआईटी के एमटेक और पीएचडी के छात्र भी फीस वृद्धि को लेकर आंदोलन कर रहे हैं. उत्तराखंड के 16 आयुर्वेदिक कालेजों के छात्र भी फीस वृद्धि के खिलाफ 43 दिनों से आंदोलन कर रहे हैं. यह बताता है कि खराब आर्थिक स्थिति का असर आम परिवारों पर पड़ा है. जहां नौकरियां जा रही हों, सैलरी न बढ़ रही हो, मजदूरी घट रही हो, वहां फीस बढ़े यह अजीब है. अगर सरकारी संस्थान महंगे होंगे तो सबको शिक्षा नहीं मिलेगी. जेएनयू में सिर्फ फीस वृद्धि को लेकर नहीं बल्कि होस्टल मैनुअल, लाइब्रेरी के समय को लेकर भी आंदोलन हो रहा है. कई लोग कहते हैं कि छात्र आंदोलन क्यों करते हैं, इसका जवाब ये है कि अगर आंदोलन न करें तो देश की यूनिवर्सिटी में क्या-क्या खेल हो जाएगा, आपको पता नहीं चलेगा. वैसे ही लोगों की चुप्पी यूनिवर्सिटी को कबाड़ में बदल रही है जिसका नुकसान आम लोगों को ही हो रहा है.

  • राहुल गांधी का मोदी सरकार पर निशाना- ‘मेक इन इंडिया’ अब ‘बाय फ्रॉम चाइना’ हो गया

    राहुल गांधी का मोदी सरकार पर निशाना- ‘मेक इन इंडिया’ अब ‘बाय फ्रॉम चाइना’ हो गया

    राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘मेक इन इंडिया’ अब ‘बाय फ्रॉम चाइना’ बन गया है. हर साल हम प्रति भारतीय के लिए 6000 रुपये की वस्तुओं का आयात करते हैं. 2014 के बाद से आयात में 100 फीसदी का इजाफा हुआ है.’ राहुल ने दावा किया, ‘RECP से भारत में सस्ते सामान की बाढ़ आ जाएगी, जिससे लाखों नौकरियां चली जाएंगी और अर्थव्यवस्था को गहरा नुकसान होगा.’

  • POK में सेना की कार्रवाई के बाद सत्यपाल मलिक ने आतंकियों को चेताया - समय है संभल जाओ नहीं तो...

    POK में सेना की कार्रवाई के बाद सत्यपाल मलिक ने आतंकियों को चेताया - समय है संभल जाओ नहीं तो...

    राज्य में कई तरह के विकास कार्य को बढ़ावा दिया जा रहा है, युवाओं के लिए नौकरियां निकाली जा रही हैं. ऐसे में इन युवाओं के पास अभी भी समय है, वह चाहें तो सब कुछ छोड़कर वापस आ सकते हैं. हम चाहते हैं कि वह इस राज्य को आगे बढ़ाने में हमारे साथ मिलकर काम करें. 

  • दुष्यंत चौटाला का आरोप: खट्टर शासन में एक करोड़ रूपये में बिके न्यायिक सेवा के प्रश्नपत्र

    दुष्यंत चौटाला का आरोप: खट्टर शासन में एक करोड़ रूपये में बिके न्यायिक सेवा के प्रश्नपत्र

    चौटाला ने दावा किया कि खट्टर के कार्यकाल में नौकरियां नीलाम हुई, कर्मचारी चयन कार्यालय के माध्यम से नौकरियां बेची गईं जिनका खुलासा बाद में जांच में हुआ.

  • TMC नेता ने बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष पर किया पटलवार, कहा- जंगल से आये हैं नड्डा इसलिए उन्हें...

    TMC नेता ने बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष पर किया पटलवार, कहा- जंगल से आये हैं नड्डा इसलिए उन्हें...

    तृणमूल कांग्रेस के वरिष्ठ नेता फरहाद हकीम ने हैरानी जताई कि नड्डा को केंद्र में 'जंगलराज' क्यों नहीं दिखा क्योंकि बीजेपी की दोषपूर्ण नीतियों के चलते अर्थव्यवस्था कमजोर हुई और पूरे देश में नौकरियां गईं. पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी नीत सरकार में मंत्री हकीम ने कहा, 'वह (नड्डा) स्वयं जंगल से आये हैं और इसीलिए उन्हें सभी जगह जंगलराज दिखता है,

  • सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह से मिलकर चिदंबरम बोले- हिम्मत नहीं हारूंगा

    सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह से मिलकर चिदंबरम बोले- हिम्मत नहीं हारूंगा

    माना जा रहा है कि दोनों ने चिदंबरम से उनकी खैरियत पूछने के साथ ही उनके प्रति एकजुटता प्रकट की. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को धन्यवाद देने के साथ ही चिदंबरम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि भारत में बेरोजगारी, भीड़ हिंसा, कश्मीर में तालाबंदी, नौकरियां खत्म होने एवं विपक्षी नेताओं को जेल में डालने के अलावा सब अच्छा है.

  • अक्ट्रबर-दिसंबर तिमाही के दौरान 19 प्रतिशत नियोक्ता ही नौकरियां देने को लेकर उत्सुक: स्टडी

    अक्ट्रबर-दिसंबर तिमाही के दौरान 19 प्रतिशत नियोक्ता ही नौकरियां देने को लेकर उत्सुक: स्टडी

    जबकि 52 प्रतिशत नियोक्ताओं को अपने कार्यबल में किसी तरह के बदलाव की उम्मीद नहीं है. एक वैश्विक अध्ययन में यह निष्कर्ष सामने आया है. वैश्विक संस्था मैनपावर ग्रुप एम्पलायमेंट आउटलुक का यह अध्ययन मंगलवार को जारी किया गया. इस अध्ययन में देशभर में 5,131 नियोक्ताओं से अक्टूबर-दिसंबर की तीसरी तिमाही के दौरान आर्थिक परिवेश और नयी नौकरियों की संभावना को लेकर बातचीत की गई.

  • 'मंदी' से गुजर रहा है आभूषण कारोबार, जा सकती हैं हजारों नौकरियां : जीजेसी

    'मंदी' से गुजर रहा है आभूषण कारोबार, जा सकती हैं हजारों नौकरियां : जीजेसी

    अखिल भारतीय रत्न एवं आभूषण घरेलू परिषद ने इसके साथ ही आयातित सोने पर सीमा शुल्क की दरें कम करने और आभूषणों पर जीएसटी की दर घटाने की मांग की है. आम बजट 2019-20 में आयातित सोने पर सीमा शुल्क 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 12.5 प्रतिशत किया गया था. वहीं आभूषण पर माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की दर तीन प्रतिशत तय की गई है. पूर्ववर्ती मूल्य वर्धित कर (वैट) प्रणाली में यह एक प्रतिशत थी.

  • प्रियंका गांधी ने कहा- बीजेपी सरकार के 100 दिनों का जश्न 'बर्बादी के जश्न' की तरह

    प्रियंका गांधी ने कहा- बीजेपी सरकार के 100 दिनों का जश्न 'बर्बादी के जश्न' की तरह

    अर्थव्यवस्था में सुस्ती और वाहनों की बिक्री में गिरावट को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शनिवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि सरकार अपने 100 दिनों का जश्न मना रही है जो कई औद्योगिक क्षेत्रों के लिए 'बर्बादी का जश्न' की तरह है. उन्होंने यह दावा भी किया कि हर जगह से नौकरियां जाने की खबरें आ रही हैं. प्रियंका ने ट्वीट कर कहा, भाजपा सरकार सौ दिन का जश्न मनाने जा रही है. लेकिन ऑटो, परिवहन , खनन क्षेत्रों को तो यह जश्न बर्बादी के जश्न जैसा लगेगा.'

  • नरेंद्र मोदी सरकार को RBI से मिलेगा 1.76 लाख करोड़ रुपये का पेआउट : 10 खास बातें

    नरेंद्र मोदी सरकार को RBI से मिलेगा 1.76 लाख करोड़ रुपये का पेआउट : 10 खास बातें

    भारतीय रिज़र्व बैंक, यानी रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पूर्व अध्यक्ष बिमल जालान की अध्यक्षता वाली एक विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों को मानते हुए सोमवार को अपने सरप्लस तथा रिज़र्व भंडार में से 1.76 लाख करोड़ रुपये केंद्र सरकार को दिए जाने को मंज़ूरी दे दी. इस रिकॉर्ड ट्रांसफर, जिसमें वर्ष 2018-19 के लिए 1.23 लाख करोड़ रुपये का सरप्लस शामिल है, से सरकार की वित्तीय स्थिति ऐसे समय में मज़बूत हो पाएगी, जब वह लगभग पांच साल में सबसे कम आर्थिक वृद्धि का सामना कर रही है और लगभग हर क्षेत्र में लाखों नौकरियां खत्म हो जाने की आशंका सिर पर झूल रही है. इसके अलावा, इस भुगतान की मदद से सरकार वित्तीय घाटे को सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के 3.3 फीसदी तक सीमित रखने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य को भी पूरा कर पाएगी. अर्थशास्त्रियों का मानना है कि इस भुगतान से सरकार को कर राजस्व में कमी से निपटने में भी मदद मिलेगी, और वह अपने बढ़े खर्चों के लिए भी राशि जुटा पाएगी.

  • पचास लाख नौकरियां गईं हैं टेक्सटाइल में?

    पचास लाख नौकरियां गईं हैं टेक्सटाइल में?

    क्या पूर्व गृहमंत्री पी चिदंबरम गिरफ्तार किए जा सकते हैं? दिल्ली हाई कोर्ट के जज सुनील गौड़ ने INX Media केस में अग्रिम ज़मानत देने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा कि जांच एजेंसियों ने जो सामग्री प्रस्तुत की है, उसकी भयावहता और विशालता को देखते हुए अग्रिम ज़मानत नहीं दी जा सकती है. चिदंबरम को हाई कोर्ट से पिछले साल राहत मिली थी, तब कोर्ट ने कुछ सवालों के जवाब एजेंसियों से मांगे थे. जिस तरह से प्रवर्तन निदेशालय और सीबीआई दिल्ली के जंगपुरा में उनके घर पर दबिश दिए बैठी है उससे गिरफ्तारी की आशंका बेमानी नहीं लगती है.

  • ऑटो के बाद अब टेक्सटाइल सेक्टर में मंदी की मार, बड़ी तादाद में गईं नौकरियां

    ऑटो के बाद अब टेक्सटाइल सेक्टर में मंदी की मार, बड़ी तादाद में गईं नौकरियां

    अंग्रेज़ी समाचारपत्र 'इंडियन एक्सप्रेस' में मंगलवार को आधे पेज का एक बड़ा-सा विज्ञापन छपा है, जिसमें नौकरियां खत्म होने के बाद फैक्टरी से बाहर आते लोगों का स्केच बनाया गया है. इसके नीचे बारीक आकार में लिखा है कि देश की एक-तिहाई धागा मिलें बंद हो चुकी हैं, और जो चल रही हैं, वे भारी घाटे में हैं. उनकी स्थिति ऐसी भी नहीं है कि वे भारतीय कपास ख़रीद सकें, सो, कपास की आगामी फ़सल का कोई ख़रीदार नहीं होगा. अनुमान है, 80,000 करोड़ रुपये का कपास उगने जा रहे है, सो, इसका असर कपास के किसानों पर भी होगा."

  • प्रियंका गांधी का हमला- कहा- 'फैक्ट्रियां बंद हो रही हैं, नौकरियां खत्म हो रही हैं, लेकिन सरकार...'

    प्रियंका गांधी का हमला- कहा- 'फैक्ट्रियां बंद हो रही हैं, नौकरियां खत्म हो रही हैं, लेकिन सरकार...'

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने अर्थव्यवस्था की सुस्ती को लेकर शनिवार को मोदी सरकार (Modi Govt) पर जमकर हमला बोला. प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने आरोप लगाया कि इस 'भयंकर मंदी' पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और सरकार में बैठे लोगों का मुंह नहीं खुल रहा है.

  • Ground Report: ऑटोमोबाइल सेक्टर की मंदी ने ले ली लाखों नौकरियां, फरीदाबाद और गुरुग्राम में हालत खस्ता

    Ground Report: ऑटोमोबाइल सेक्टर की मंदी ने ले ली लाखों नौकरियां, फरीदाबाद और गुरुग्राम में हालत खस्ता

    मंदी का सबसे ज्यादा असर पैसेंजर गड़ियों के बिक्री पर पड़ा है. जुलाई में करीब 31 प्रतिशत पैसेंजर गाड़ियों की बिक्री कम हुई है. पिछले साल जुलाई में कुल-मिलाकर 2,90,391 पैसेंजर गाड़ियां बिकी थीं. जबकि इस साल यह संख्या 2,00,790 रह गई है. सियाम के रिपोर्ट के हिसाब से जुलाई में हौंडा के पैसेंजर गाड़ियों की बिक्री लगभग 49 प्रतिशत कम हो गई

  • ऑटोमोबाइल सेक्‍टर में संकट गहराया, 10 लाख नौकरियों पर मंडराया खतरा

    ऑटोमोबाइल सेक्‍टर में संकट गहराया, 10 लाख नौकरियों पर मंडराया खतरा

    ऑटो सेक्टर अपने सबसे मुश्किल दौर से गुज़र रहा है. हर तरह की गाड़ियों की बिक्री घटी है. लगातार आठवें महीने गाड़ियों की बिक्री गिरी है. अब पहली बार सियाम- यानी सोसाइटी ऑफ़ इंडियन ऑटमोबाइल मैन्युफ़ैक्चरर्स ने आधिकारिक तौर पर माना है कि करीब साढ़े तीन लाख अस्थायी और कैजुअल नौकरियां जा चुकी हैं. यही नहीं, दस लाख लोगों की नौकरी ख़तरे में है.

  • महेंद्रनाथ पांडे ने कहा- जम्मू-कश्मीर में युवाओं को मिलेंगी विश्वस्तरीय नौकरियां

    महेंद्रनाथ पांडे ने कहा- जम्मू-कश्मीर में युवाओं को मिलेंगी विश्वस्तरीय नौकरियां

    केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री महेंद्र नाथ पाण्डेय ने बृहस्पतिवार को कहा कि जम्मू - कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के कुछ प्रावधानों को हटाने से यहां के युवाओं के लिए विश्वस्तरीय रोजगार के अवसर खुलेंगे. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में पाकिस्तान खुद भारत से द्विपक्षीय व्यापार शुरू करने की अपील करेगा.  पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायुक्त को निष्कासित करने और भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार को बंद करने की बुधवार को घोषणा की थी. जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा खत्म करने के बाद पाकिस्तान ने यह कार्रवाई की. 

  • सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है भारतीय ऑटो सेक्टर, 4 महीने में चली गईं 3.5 लाख नौकरियां

    सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है भारतीय ऑटो सेक्टर, 4 महीने में चली गईं 3.5 लाख नौकरियां

    ऑटो सेक्टर में मंदी रुख बरकरार है. ऐसे कई स्रोतों से जानकारी मिली है कि कारों और मोटरसाइकिलों की बिक्री में कमी से ऑटो सेक्टर में बड़े पैमाने पर नौकरी में कटौती हो रही है. कई कंपनियां अपने कारखानों को बंद करने के लिए मजबूर हैं.

  • नौकरियां जा रही हैं तो कोई बता क्यों नहीं रहा, मंदी है तो कहां है मंदी?

    नौकरियां जा रही हैं तो कोई बता क्यों नहीं रहा, मंदी है तो कहां है मंदी?

    अर्थव्यवस्था के आकार के मामले में भारत का स्थान फिसल गया है. 2018 में भारत पांचवे नंबर पर आ गया था अब फिर से सातवें नंबर पर आ गया है. 31 जुलाई के बिजनेस स्टैंडर्ड में ख़बर छपी है कि 2018 में भारत ने ब्रिटेन और फ्रांस को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की पांचवी बड़ी अर्थव्यवस्था का स्थान प्राप्त किया था. 2017 में भारत की अर्थव्यवस्था का आकार 2.65 ट्रिलियन डॉलर का था. ब्रिटेन का 2.64 ट्रिलियन डॉलर का था और फ्रांस का 2.59 ट्रिलियन डॉलर का.