Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

पंचायत चुनाव


'पंचायत चुनाव' - 202 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव हुए स्थगित, सुरक्षा कारणों का दिया गया हवाला

    जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव हुए स्थगित, सुरक्षा कारणों का दिया गया हवाला

    जम्मू-कश्मीर (Jammu And Kashmir) में सुरक्षा कारणों का हवाला देकर पंचायत चुनावों (Panchayat Elections) को स्थगित कर दिया गया है.

  • नेशनल कॉन्फ्रेंस की चुनाव आयोग से गुहार, नेताओं पर लगा PSA, पार्टी कैसे लड़े पंचायत चुनाव?

    नेशनल कॉन्फ्रेंस की चुनाव आयोग से गुहार, नेताओं पर लगा PSA, पार्टी कैसे लड़े पंचायत चुनाव?

    नेशनल कॉन्फ्रेंस ने जम्मू कश्मीर में अगले महीने होने वाले पंचायत चुनाव में हिस्सा लेने का फैसला किया है लेकिन पार्टी उसकी राह में अटकाए गए ‘रोड़े’ हटाना चाहती है, ताकि वह मुक्त रूप से चुनाव प्रचार कर सकें. जम्मू कश्मीर के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) शैलेंद्र कुमार को लिखे पत्र में नेशनल कॉन्फ्रेंस के केंद्रीय सचिव रतनलाल गुप्ता ने कहा कि पार्टी लोकतांत्रिक प्रक्रिया की सख्त समर्थक है और वह 11,000 से अधिक सीटों पर पांच मार्च से आठ चरण में होने वाले चुनावों में हिस्सा लेना चाहती है.

  • जम्मू एवं कश्मीर : मार्च में होंगे पंचायत उपचुनाव, अनुच्छेद 370 हटने के बाद होगी पहली बड़ी राजनैतिक गतिविधि

    जम्मू एवं कश्मीर : मार्च में होंगे पंचायत उपचुनाव, अनुच्छेद 370 हटने के बाद होगी पहली बड़ी राजनैतिक गतिविधि

    साल 2018 में हुए पंचायत चुनाव में दो प्रमुख पार्टी नेशनल कॉंफ्रेस और PDP ने चुनाव का बहिष्कार किया था जिसके बाद लगभग 12 हजार सीटों खाली रह गए थे. इधर कश्मीर के हालत का जायजा लेने के  लिए आए विदेशी राजनयिकों के प्रतिनिधिमंडल को सेना के अधिकारियों ने गुरूवार को सुरक्षा हालात के बारे में जानकारी दी.

  • वोट पाने के लिए नेताजी ने वोटरों को दिए 'महंगे गिफ्ट', केवल 8 ही वोट मिले तो पहुंचे वापस लेने, लोगों ने किया फिर ऐसा...

    वोट पाने के लिए नेताजी ने वोटरों को दिए 'महंगे गिफ्ट', केवल 8 ही वोट मिले तो पहुंचे वापस लेने, लोगों ने किया फिर ऐसा...

    Chhattisgarh की राजधानी Raipur के करीब भानसोज में पंचायत चुनाव (Chhattisgarh Panchayat Elections) के उम्मीदवार मनोहर देवांगन (Manohar Dewangan) ने वोटरों को लुभाने के लिए महंगे गिफ्ट दिए. हारे तो मांगे वापस. लोगों ने बस स्टेंड पर लाकर रख दिए.

  • पश्चिम बंगाल में बीजेपी कार्यकर्ता की मौत के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने ममता सरकार से मांगा जवाब

    पश्चिम बंगाल में बीजेपी कार्यकर्ता की मौत के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने ममता सरकार से मांगा जवाब

    पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के बाद बीजेपी कार्यकर्ता 32 वर्षीय दुलाल कुमार का शव दो जून, 2018 को पुरूलिया जिले के बलरामपुर में बिजली के एक खंबे पर लटका मिला था. बीजेपी प्रवक्ता और वरिष्ठ अधिवक्ता गौरव भाटिया ने दुलाल की कथित हत्या के मामले की CBI जांच के लिये जनहित याचिका दायर की थी. चीफ जस्टिस एस ए बोबडे, जज बी आर गवई और जज सूर्य कांत की बेंच ने कहा, "आप (राज्य सरकार) इस मामले में पक्षकार बनने के लिये दायर आवेदन पर चार सप्ताह में जवाब दाखिल करें

  • राजस्थान में पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान आज

    राजस्थान में पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान आज

    राजस्थान में पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान शुक्रवार को सुबह आठ बजे शुरू हुआ. अनेक इलाकों में कड़ाके की सर्दी के बीच शुरुआती दो घंटे में मतदान बेहद धीमा रहा.

  • पाकिस्तान से आईं नीता भारत में लड़ रहीं हैं पंचायत चुनाव, 4 महीने पहले ही मिली नागरिकता

    पाकिस्तान से आईं नीता भारत में लड़ रहीं हैं पंचायत चुनाव, 4 महीने पहले ही मिली नागरिकता

    राजस्थान के नटवारा पंचायत क्षेत्र से हाल ही में भारतीय नागरिकता प्राप्त महिला उम्मीदवार नीता सोढ़ा पंचायत चुनाव लड़ने जा रही हैं.

  • महाराष्ट्र : 3 जिलों के स्थानीय निकाय चुनाव में BJP को झटका, MVA बड़े विजेता के रूप में उभरी

    महाराष्ट्र : 3 जिलों के स्थानीय निकाय चुनाव में BJP को झटका, MVA बड़े विजेता के रूप में उभरी

    महाराष्ट्र विकास अघाडी (एमवीए) सरकार में शामिल शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और कांग्रेस हाल में तीन जिलों में हुए नगर परिषद और नगर पंचायत चुनाव में बड़े विजेता के रूप में उभरी हैं.

  • तमिलनाडु के पंचायत चुनावों में द्रमुक ने सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक पर बनाई बढ़त

    तमिलनाडु के पंचायत चुनावों में द्रमुक ने सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक पर बनाई बढ़त

    तमिलनाडु के 27 जिलों में पंचायत चुनावों में शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन मतपत्रों की गिनती जारी है. अभी तक के नतीजों के अनुसार द्रमुक और उसके सहयोगी दलों ने सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक पर स्पष्ट बढ़त बना ली है.

  • उत्तराखंड जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में बीजेपी का डंका,12 में से नौ सीटों पर दर्ज की जीत

    उत्तराखंड जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव में बीजेपी का डंका,12 में से नौ सीटों पर दर्ज की जीत

    बीजेपी के अलावा कांग्रेस ने तीन सीटों पर जीत दर्ज की है, कांग्रेस ने अल्मोडा, उत्तरकाशी और चमोली जिला पंचायत अध्यक्ष पद पर जीत दर्ज की है.

  • जम्मू में नजरबंद रखे गए नेताओं को पंचायत चुनाव से पहले किया गया रिहा, हटाए गए सारे प्रतिबंध

    जम्मू में नजरबंद रखे गए नेताओं को पंचायत चुनाव से पहले किया गया रिहा, हटाए गए सारे प्रतिबंध

    आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि चूंकि जम्मू क्षेत्र शांतिपूर्ण है, इसलिए राजनीतिक बंदियों को रिहा करने का निर्णय जम्मू-कश्मीर के मुख्य चुनाव अधिकारी द्वारा सोमवार को खंड विकास परिषद चुनाव के लिए मतदान की घोषणा के बाद लिया गया. जिन्हें रिहा किया गया है, उनमें देवेंद्र सिंह राणा, रमन भल्ला, हर्षदेव सिंह, चौधरी लाल सिंह, विकार रसूल, जावेद राणा, सुरजीत सलाथिया और सज्जाद अहमद किचलू शामिल हैं.

  • उत्तराखंड: दो से अधिक बच्चे वाले प्रत्याशी भी लड़ सकेंगे पंचायत चुनाव, SC ने हाईकोर्ट के फैसले को सही बताया

    उत्तराखंड: दो से अधिक बच्चे वाले प्रत्याशी भी लड़ सकेंगे पंचायत चुनाव, SC ने हाईकोर्ट के फैसले को सही बताया

    कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि इस बार यह नियम लागू होगा. यानी इस संशोधन को लागू करने की कटऑफ डेट 25 जुलाई 2019 होगी. इसका साफ मतलब यह हुआ कि इस तारीख के बाद दो से अधिक च्चे वाले प्रत्याशी पंचायत चुनाव लड़ने के अयोग्य माने जाएंगे. जबकि 25 जुलाई 2019 से पहले जिनके तीन बच्चे हैं, वह चुनाव लड़ सकेंगे.

  • जम्मू कश्मीर में बीजेपी की चुनावी तैयारी युद्ध स्तर पर, मिली यह बड़ी कामयाबी...

    जम्मू कश्मीर में बीजेपी की चुनावी तैयारी युद्ध स्तर पर, मिली यह बड़ी कामयाबी...

    पार्टी से जुड़े एक बड़े नेता ने बताया कि पंद्रह अगस्त को बीजेपी के सभी पंचायत प्रमुख अपने-अपने गांवों में झंडा फहराएंगे. राज्य में कानून व्यवस्था बनी रहे इसके लिए सुरक्षा बलों की अतिरिक्त तैनाती की गई है. पार्टी की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा और पार्टी महासचिव राम माधव जल्दी ही राज्य का दौरा करेंगे.

  • NEWS FLASH: भगोड़े कारोबारी विजय माल्‍या की सुप्रीम कोर्ट में अर्जी, संपत्तियों को जब्‍त नहीं करने की मांग

    NEWS FLASH: भगोड़े कारोबारी विजय माल्‍या की सुप्रीम कोर्ट में अर्जी, संपत्तियों को जब्‍त नहीं करने की मांग

    मौसम विभाग ने पूरे उत्तर भारत में आज भारी बारिश की संभावना जताई है. मुंबई में भी अगले दो दिन भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

  • जूनागढ़ नगर निगम चुनाव : मुस्लिम बहुल इलाके में बीजेपी ने 60 में से जीतीं 54 सीटें , कांग्रेस को मिली सिर्फ 1

    जूनागढ़ नगर निगम चुनाव : मुस्लिम बहुल इलाके में बीजेपी ने 60 में से जीतीं 54 सीटें , कांग्रेस को मिली सिर्फ 1

    गुजरात के जूनागढ़ नगर निगम के चुनाव में बीजेपी ने अब तक सबसे बड़ी जीत दर्ज की है. उसने 56 में से 51 सीटें जीत ली हैं. कांग्रेस को अब सिर्फ 1 ही सीट जीत सकी. पहले उसके पास 56 सीटें थीं. खास बात यह है कि जूनागढ़ नगर निगम का मुस्लिम बहुल इलाके में है. यह चुनाव एक बार फिर संकेत दे रहे हैं कि जमीन पर कांग्रेस बिलकुल खत्म होती जा रही है. वहीं बीजेपी नगर निगम से लेकर पंचायत तक का चुनाव भी बड़े जोर-शोर लड़ती है. यह एक तरह से बीजेपी की रणनीति भी है कि वह अपने सभी कार्यकर्ताओं को चुनाव के बहाने व्यस्त रखती है और पार्टी से टिकट देकर उम्मीद दिखाती है कि जिनको सांसद और विधायक का टिकट नहीं मिला उनको कम से कम यहां नगर निगम या पंचायत तक का चुनाव तो पार्टी लड़ा ही सकती है. बीजेपी की इस रणनीति पर चुनाव विशेषज्ञ भी कहते हैं कि यह पार्टी एक तरह से 'चुनाव लड़ने की मशीन' बन चुकी है.

  • कोलकाता की रैली में बोलीं ममता बनर्जी- वे ईवीएम, सीआरपीएफ चुनाव आयोग के दम पर चुनाव जीते हैं

    कोलकाता की रैली में बोलीं ममता बनर्जी- वे ईवीएम, सीआरपीएफ चुनाव आयोग के दम पर चुनाव जीते हैं

    कोलकाता में रैली को संबोधित करते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने कहा कि वे (बीजेपी) चुनाव ईवीएम, सीआरपीएफ चुनाव आयोग के दम पर चुनाव जीते हैं. उन्हें सिर्फ 18 सीटें मिली हैं. कुछ सीटें जीतकर वे पार्टी ऑफिस कब्जा करने की कोशिश कर रहे हैं और कार्यकर्ताओं को पीट रहे हैं. इसके साथ ही ममता बनर्जी ने चुनाव आयोग से अपील करते हुए कहा कि पंचायत और म्यनिसपल चुनाव बैलेट पेपर से करवाए जाएं. बंगाल की सीएम ने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव 'इतिहास' नहीं, 'रहस्य' है. रैली में ममता बनर्जी ने एक तरह से चेतावनी देते हुए, 'कुछ बीजेपी नेता कहते हैं कि टीएमसी नेताओं को बसों से खींचों, मैं बीजेपी से कहती हूं कि अगर हमने इस तरह से करना शुरू कर दिया तो क्या झेलने के लायक होंगे?

  • यूपी के इन चुनावों में भी उम्मीदवार उतारेगी आम आदमी पार्टी

    यूपी के इन चुनावों में भी उम्मीदवार उतारेगी आम आदमी पार्टी

    यूपी में पैठ मजबूत करने के लिए आप ने अगले साल सितंबर में होने जा रहे जिला पंचायत और ब्लॉक प्रमुख के चुनावों में अपने उम्मीदवार खड़े करने का निर्णय किया है.राज्यसभा सदस्य एवं आम आदमी पार्टी के उत्तर प्रदेश मामलों के प्रभारी संजय सिंह ने कहा कि पार्टी जल्द ही एक राज्यस्तरीय राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) का गठन करेगी जो संगठन की गतिविधियों पर नजर रखेगी.

  • जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन की अवधि 6 महीने और बढ़ाने के लिए अमित शाह ने लोकसभा में प्रस्ताव पेश किया, विपक्ष ने किया विरोध

    जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन की अवधि 6 महीने और बढ़ाने के लिए अमित शाह ने लोकसभा में प्रस्ताव पेश किया, विपक्ष ने किया विरोध

    गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा में आज जम्मू कश्मीर आरक्षण संशोधन विधेयक 2019 पेश किया और राज्य में राष्ट्रपति शासन 6 महीने के लिए बढ़ाने का प्रस्ताव दिया. लोकसभा में प्रस्ताव पेश करते हुए अमित शाह ने कहा कि इस साल के अंत तक राज्य में चुनाव संभव है. गृह मंत्री ने कहा कि रमजान का पवित्र महीना था, अब अमरनाथ यात्रा होनी है, इस वजह से चुनाव कराने इस दौरान मुमकिन नहीं था. इस साल के अंत में चुनाव कराने का फैसला लिया गया. अमित शाह ने इंटरनेशनल बॉर्डर पर रहने वाले लोगों को भी आरक्षण देने का प्रस्ताव लोकसभा में रखा. उन्होंने कहा कि ये विधेयक किसी को खुश करने के लिए नहीं है, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास रहने वालों के लिए है. इस मौके पर उन्होंने कहा है कि कश्मीर में उनकी सरकार में पिछले एक साल में जीरो टोलेरेंस की नीति अपनाई गई है. उन्होंने कहा कि राज्य में चुनाव होता था तो बड़े पैमाने पर हिंसा होती थी. लेकिन इस बार पंचायत चुनाव में किसी का खून नहीं बहा है. आतंकवाद की घटनाएं भी कम हुई हैं. गृहमंत्री ने कहा कि सुरक्षा कारणों से अभी राज्य में चुनाव नहीं कराए जा सकते हैं. लेकिन उम्मीद है कि अगले 6 महीने में आयोग वहां चुनाव कराएगा. शाह ने कहा कि वह सदन में रिकॉर्ड पर तत्कालीन गृहमंत्री और रक्षा मंत्री को धन्यवाद देना चाहता हूं.

Advertisement