NDTV Khabar

पंजाब विधानसभा चुनाव


'पंजाब विधानसभा चुनाव' - 377 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Election Results 2019: पीएम मोदी ने बीजेपी को दिलाई 2014 से भी बड़ी जीत (बढ़त) - 10 बातें

    Election Results 2019: पीएम मोदी ने बीजेपी को दिलाई 2014 से भी बड़ी जीत (बढ़त) - 10 बातें

    पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में भारतीय जनता पार्टी ने अपने 2014 लोकसभा चुनावों की जीत को और बड़ा कर दिया है. पीएम मोदी वहां भी कामयाब होते दिख रहे हैं जहां दिसंबर 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने सरकार बनाई थी. मध्‍यप्रदेश, राजस्‍थान और छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस की जीत हुई थी और उम्‍मीद की जा रही थी कि इसका असर लोकसभा चुनाव में भी होगा लेकिन ऐसा दिख नहीं दिख रहा है. मध्‍यप्रदेश में बीजेपी को फायदा दिख रहा है जबकि राजस्‍थान में स्‍थ‍िति बरकरार है. छत्‍तीसगढ़ में भी बीजेपी 2014 वाली अपनी स्‍थि‍ति को बरकरार रखने में कामयाब होती दिख रही है. कांग्रेस को पंजाब और तमिलनाडु में फायदा दिख रहा है. तमिलनाडु में डीएमके के साथ होने का कांग्रेस को फायदा मिला.

  • Punjab Election Results 2019: पंजाब में फिर दिखा कांग्रेस का दबदबा, 8 सीटों पर हुई जीत

    Punjab Election Results 2019: पंजाब में फिर दिखा कांग्रेस का दबदबा, 8 सीटों पर हुई जीत

    पंजाब में कांग्रेस 8 सीटें मिली हैं. अकाली-बीजेपी गंठबंधन को 4 और आप को सिर्फ 1 सीट मिली हैं. पंजाब में अंतिम दिन 19 मई को एक ही चरण में मतदान हुआ था. पंजाब में 13 लोकसभा सीटें और राज्य में 117 विधानसभा क्षेत्र हैं. साल 2011 की जनगणना के अनुसार, पंजाब की आबादी 27,743,338 करोड़ है जिसमें 14,639,465 पुरुष और 27,743,338 महिलाएं शामिल हैं. सन 2014 के लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections 2019) में, बीजेपी- शिरोमणि अकाली दल राज्य में 6 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी. अकाली दल ने चार सीटें जीती थीं और बीजेपी ने दो संसदीय सीटें जीती थीं. आम आदमी पार्टी (AAP) ने राज्य में चार सीटों पर जीत हासिल करते हुए तीसरे विकल्प के रूप में शानदार शुरुआत की. कांग्रेस को सिर्फ तीन सीटों पर जीत मिल सकी थी.

  • Lok Sabha Election 2019 Updates : अंतिम चरण में 59 सीटों पर 64 फीसदी मतदान

    Lok Sabha Election 2019 Updates : अंतिम चरण में 59 सीटों पर 64 फीसदी मतदान

    आज लोकसभा चुनावों का सातवां और आख़िरी चरण हो रहा है. 7 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 59 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. पंजाब की सभी 13, उत्तर प्रदेश की 13,  पश्चिम बंगाल की 9, बिहार और मध्य प्रदेश की 8-8, हिमाचल प्रदेश की 4, झारखंड की 2 सीटों पर मतदान हो रहा है.59 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान में 10 करोड़ से अधिक मतदाता हैं और 918 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. आज 112993 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. शाम तक तमिलनाडु के वेल्लोर को छोड़कर सभी निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव समाप्त हो जाएगा. धन के अत्यधिक इस्तेमाल के बाद वेल्लोर में मतदान रद्द कर दिया गया था. नई तारीख की घोषणा बाद में होगी. इसके अलावा, गोवा की पणजी विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी हो रहा है. यह सीट पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन से रिक्त हुई है. इसके अलावा तमिलनाडु की सुलुर, अरावकुरिची, ओत्तापिदाराम (सुरक्षित) , थिरुपरंकुन्द्रम विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हो रहा है. बिहार की देहरी विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव के लिए वोट डाले जा रहे हैं. उत्तर प्रदेश में, सभी की नजरें वाराणसी सीट पर लगी हुई हैं, जहां से मोदी के अलावा 25 उम्मीदवार मैदान में हैं. प्रधानमंत्री को मुख्य रूप से चुनौती कांग्रेस के अजय राय और सपा-बसपा गठबंधन की प्रत्याशी शालिनी यादव से मिल रही है. 

  • Lok Sabha Election 2019 Phase 7: 10 बड़े चेहरे जिनकी किस्मत आज EVM में हो जाएगी कैद

    Lok Sabha Election 2019 Phase 7: 10 बड़े चेहरे जिनकी किस्मत आज EVM में हो जाएगी कैद

    रविवार यानी आज लोकसभा चुनावों के आखिरी चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है. कुल 59 सीटों पर आज मतदान हो रहा है. वोटों की गिनती 23 मई को होगी. खास बात ये है कि आज पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी वोट डाले जा रहे हैं, जहां से पीएम दोबारा उम्मीदवार हैं. आज के मतदान से कई बड़े नेताओं की किस्मत का चुनाव होगा जिनमें पीएम मोदी, शत्रुघ्न सिन्हा, सुखबीर सिंह बादल, मनीष तिवारी, किरण खेर अभिषेक बनर्जी, सनी देओल, मीसा भारती, रविशंकर प्रसाद और रवि किशन प्रमुख हैं. सातवें चरण में पंजाब में 13, उत्तर प्रदेश में 13, पश्चिम बंगाल में नौ, बिहार और मध्य प्रदेश में आठ-आठ, हिमाचल प्रदेश में चार, झारखंड में तीन और चंडीगढ़ की एकमात्र लोकसभा सीट पर मतदान हो रहा है. इस चरण में 918 उम्मीदवार अपने किस्मत आजमा रहे हैं. रविवार को ही पणजी विधानसभा सीट के लिए वोट डाले जा रहे हैं, जो पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद रिक्त हो गई थी. इसके साथ ही तमिलनाडु की चार विधानसभा सीटों-सुलूर, अरवाकुरुचि, ओत्तापिदरम (सुरक्षित) और तिरुपरंकुंद्रम पर भी रविवार को उपचुनाव होगा. यूपी में वाराणसी के अलावा गाजीपुर, मिर्जापुर, महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, चंदौली और रॉबर्ट्सगंज सीटों के लिये मतदान शुरू हो चुका है.

  • Lok Sabha Election 2019 Phase 7: 10 करोड़ से ज्यादा वोटर करेंगे 918 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला, जानिए 11 बड़ी बातें

    Lok Sabha Election 2019 Phase 7: 10 करोड़ से ज्यादा वोटर करेंगे 918 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला, जानिए 11 बड़ी बातें

    19 मई यानी आज लोकसभा चुनावों के आखिरी चरण के लिए मतदान शुरू हो गया है. आज का चुनाव इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि आज पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी वोट डाले जा रहे हैं, जहां से पीएम दोबारा उम्मीदवार हैं. कुल 59 सीटों पर आज मतदान हो रहा है. वोटों की गिनती 23 मई को होगी. सातवें चरण में पंजाब में 13, उत्तर प्रदेश में 13, पश्चिम बंगाल में 9, बिहार और मध्य प्रदेश में 8-8, हिमाचल प्रदेश में 4, झारखंड में 3 और चंडीगढ़ की एक मात्र लोकसभा सीट पर मतदान हो रहा है. रविवार को ही पणजी विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव है जो पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद खाली हो गई थी. आज के मतदान से कई बड़े नेताओं की किस्मत का चुनाव होगा जिनमें केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा, यूपी भाजपा के मुखिया महेंद्र नाथ पांडेय, सुखबीर सिंह बादल, केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल, हरदीप सिंह पुरी, किरण खेर, पवन सिंह बंसल, सनी देओल, शत्रुघ्न सिन्हा और भगवंत मान समेत कई प्रमुख नाम हैं.

  • Lok Sabha Election 2019 का आखिरी चरण आज, पीएम मोदी समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

    Lok Sabha Election 2019  का आखिरी चरण आज, पीएम मोदी समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

    Lok Sabha Election 2019: सातवें चरण में पंजाब में 13, उत्तर प्रदेश में 13, पश्चिम बंगाल में नौ, बिहार और मध्य प्रदेश में आठ-आठ, हिमाचल प्रदेश में चार, झारखंड में तीन और चंडीगढ़ की एकमात्र लोकसभा सीट पर मतदान होगा. इस चरण में 10.01 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे और वे 918 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला करेंगे. निर्वाचन आयोग ने मतदान सुगम तरीके से संपन्न कराने के लिए 1.12 लाख मतदान केंद्र बनाए हैं.

  • 20 दिन से चुप बैठे हैं नवजोत सिंह सिद्धू, नाराजगी ऐसी कि काम-धाम छोड़ चुके हैं, किसी के संपर्क में भी नहीं

    20 दिन से चुप बैठे हैं नवजोत सिंह सिद्धू, नाराजगी ऐसी कि काम-धाम छोड़ चुके हैं, किसी के संपर्क में भी नहीं

    साल 2014 में अमृतसर से अरुण जेटली को उम्मीदवार बनाए जाने के बाद नवजोत सिंह सिद्धू ने भारतीय जनता पार्टी छोड़ दी थी. सिद्धू ने पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी का हाथ थाम लिया था. बताया जा रहा है कि मोगा में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की रैली में उन्हें बोलने के लिए आमंत्रित नहीं करने पर भी वह नाराज हैं. इसके साथ ही उनके करीबी सूत्रों ने बताया कि वह इस बात से भी नाराज हैं कि वह छत्तीसगढ़ के लिए पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची में नहीं हैं, हालांकि वह देश भर में चुनाव प्रचार की मांग में बने हुए हैं.

  • पंजाब में आप-अकाली दल (टकसाली) का गठबंधन तय, जल्द हो सकता है- सूत्र

    पंजाब में आप-अकाली दल (टकसाली) का गठबंधन तय, जल्द हो सकता है- सूत्र

    बता दें कि दिल्ली की तरह ही आम आदमी पार्टी अब हरियाणा में भी लोकसभा चुनाव अकेले ही लड़ने जा रही है. आम आदमी पार्टी के हरियाणा संयोजक नवीन जयहिंद ने ट्वीट कर कहा कि 'हरियाणा में आप सभी 10 लोकसभा और 90 विधानसभा पर अपने दम पर चुनाव लड़ेगी. JJP के साथ गठबंधन की बातचीत समाप्त.

  • NDTV के कार्यक्रम में बीजेपी प्रवक्ता ने ऐसा क्या कहा कि नवजोत सिंह सिद्धू शो छोड़कर ही चले गए

    NDTV के कार्यक्रम में बीजेपी प्रवक्ता ने ऐसा क्या कहा कि नवजोत सिंह सिद्धू शो छोड़कर ही चले गए

    विधानसभा चुनाव के नतीजों की तस्वीरें अब स्पष्ट होने लगी हैं. अगर अब तक आए रुझानों को देखें तो राजस्थान में कांग्रेस ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है और वसुंधरा राजे की सरकार को उखाड़ फेंका है. मगर सुबह में जब कांग्रेस और बीजेपी में राजस्थान में जबरदस्त टक्कर हो रही थी और ऐसा लग रहा था कि कांग्रेस सौ का आंकड़ा भी नहीं पार कर सकती है तो उस वक्त कांग्रेस के नेता और पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू एनडीटीवी के कार्यक्रम से सवाल का जवाब दिए बिना ही उठकर चल दिए. दरअसल, एनडीटीवी के चुनावी विश्लेषण कार्यक्रम में नवजोत सिंह सिद्धू अभिज्ञान प्रकाश के साथ लाइव थे. नवजोत सिंह सिद्धू उस वक्त एनडीटीवी से बातचीत कर रहे थे, जब रुझानों में कांग्रेस राजस्थान में सौ के आंकड़े से काफी दूर थी. इसी पर एक सवाल से नवजोत सिंह सिद्धू इस तरह खफा हुए कि वह लाइव से उठकर चल दिए. 

  • नवजोत सिंह सिद्धू की आवाज जाने का खतरा, डॉक्टरों ने दी आराम की सलाह, कहा- 'अब ऐसा किया तो...'

    नवजोत सिंह सिद्धू की आवाज जाने का खतरा, डॉक्टरों ने दी आराम की सलाह, कहा- 'अब ऐसा किया तो...'

    पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह (Navjot Singh Sidhu) की आवाज खतरे के कगार पर है. सिद्धू के वोकल कॉर्ड्स (Navjot Sidhu Vocal Cords) में नुकसान पहुंचने की वजह से डॉक्टरों ने उन्हें आराम करने की सलाह दी है.

  • मध्य प्रदेश चुनाव: कमलनाथ के बयान पर योगी ने किया तंज, कहा- 'आपके लिए अली तो हमारे लिए बजरंगबली जरूरी'

    मध्य प्रदेश चुनाव: कमलनाथ के बयान पर योगी ने किया तंज, कहा- 'आपके लिए अली तो हमारे लिए बजरंगबली जरूरी'

    भोपाल में एक रैली के दौरान योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मैनें यह पढ़ा कि कांग्रेस के नेता कमलनाथ कह रहे हैं कि उन्हें एससी व एसटी के वोट नहीं चाहिए. उन्हें सिर्फ मुस्लिमों का वोट चाहिए. योगी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के उस बयान की भी निंदा की जिसमें उन्होंने सत्ता में आने के बाद दस दिन के अंदर ही किसानों का लोन माफ करने की बात कही थी. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी बार-बार यह कह रहे हैं कि वह एमपी और छत्तीसगढ़ में अगर सत्ता में आए तो वह किसानों का लोन माफ करेंगे लेकिन उनकी सरकार पंजाब में है वहां तो अभी तक किसानों का लोन माफ नहीं कि जा सका है.

  • नवजोत सिंह सिद्धू की सुरक्षा बढ़ाए जाने को लेकर कांग्रेस ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह को लिखा पत्र

    नवजोत सिंह सिद्धू की सुरक्षा बढ़ाए जाने को लेकर कांग्रेस ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह को लिखा पत्र

    कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि चुकि नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) चुनाव प्रचार के लिए अकसर पंजाब से बाहर रहते हैं और ऐसे इलाकों में भी जाते हैं जहां उनकी सुरक्षा पर खतरा हो सकता है. ऐसे में उनकी सुरक्षा में सीआईएसएफ जवानों को तैनात किया जाना चाहिए.

  • 'आप' ने 2019 लोकसभा चुनाव के लिए पंजाब से 5 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की 

    'आप' ने 2019 लोकसभा चुनाव के लिए पंजाब से 5 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की 

    आम आदमी पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारियों को लेकर अपनी कमर कस ली है. आप ने इसी के मद्देनजर पंजाब में 5 उम्मीदवारों ने नाम की घोषणा की. पार्टी की कोर समिति के अध्यक्ष बुध राम ने कहा  कि मौजूदा सांसद भगवंत मान और साधू सिंह अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र संगरूर और फरीदकोट से चुनाव लड़ेंगे. शाम चौरासी सीट से 2017 का विधानसभा चुनाव लड़ चुके रवजोत सिंह होशियारपुर सीट से चुनाव लड़ेंगे.

  • 'आप' से पहले कांग्रेस के असरदार नेता रहे हैं सुखपाल सिंह खैरा

    'आप' से पहले कांग्रेस के असरदार नेता रहे हैं सुखपाल सिंह खैरा

    खालिस्तान के मुद्दे पर जनमत संग्रह कराए जाने की कथित रूप से वकालत करने के मामले में पंजाब के आम आदमी पार्टी के विधायक सुखपाल सिंह खैरा चर्चा में हैं. हालांकि खैरा ने जनमत संग्रह का समर्थन करने की बात से इनकार किया है. खैरा आम आदमी पार्टी से पहले लंबे समय तक कांग्रेस के नेता रहे हैं और इसी पार्टी से विधायक भी चुने गए थे.

  • केजरीवाल के लिए खतरे की घंटी, थम नहीं रहा 'AAP' उम्‍मीदवारों की जमानत जब्‍त होने का सिलसिला

    केजरीवाल के लिए खतरे की घंटी, थम नहीं रहा 'AAP' उम्‍मीदवारों की जमानत जब्‍त होने का सिलसिला

    ये पहली बार नहीं है इससे पहले भी कर्नाटक विधानसभा चुनाव में भी आप के सभी उम्‍मीदवारों की जमानत जब्‍त हो गई थी.

  • शाहकोट चुनाव परिणाम : पंजाब में कैप्टन का जलवा बरकरार, कांग्रेस उम्मीदवार हरदेव सिंह लादी ने जीत दर्ज की

    शाहकोट चुनाव परिणाम : पंजाब में कैप्टन का जलवा बरकरार,  कांग्रेस उम्मीदवार हरदेव सिंह लादी ने जीत दर्ज की

    पंजाब की शाहकोट विधानसभा सीट   पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है. इसके साथ यह भी तय हो गया है कि पंजाब में अभी तक कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार के कामकाज से लोग खुश हैं. इससे पहले निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया था कि  कांग्रेस उम्मीदवार हरदेव सिंह लादी शेरोवालिया शिरोमणि पहले दो दौर की मतगणना के बाद अकाली दल के अपने प्रतिद्वंद्वी नायब सिंह कोहर से आगे चल रहे हैं. 

  • वीवीपैट में खराबी चिंता का विषय नहीं : मुख्य चुनाव आयुक्त

    वीवीपैट में खराबी चिंता का विषय नहीं : मुख्य चुनाव आयुक्त

    वीवीपैट में खराबी चिंता की बात नहीं है. स्टाफ को ट्रेनिंग में कमी और नई वीवीपैट और लाइट सेंसटिविटी का ध्यान न रखने से ये समस्या हुई. यह बात मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने एनडीटीवी इंडिया से बातचीत में कही.

  • कर्नाटक चुनाव: केजरीवाल के सभी उम्‍मीदवारों की जमानत जब्‍त, BJP को फायदा, कांग्रेस को नुकसान

    कर्नाटक चुनाव: केजरीवाल के सभी उम्‍मीदवारों की जमानत जब्‍त, BJP को फायदा, कांग्रेस को नुकसान

    कर्नाटक विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) को दिल्ली और पंजाब से बाहर पांव पसारने के प्रयासों को झटका लगा है और उसके सभी 29 प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गयी है.