NDTV Khabar

पटना


'पटना' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बिहार के बक्सर में भी हैदराबाद जैसा दिल दहला देने वाला मामला, युवती को रेप के बाद मारी गोली, फिर जला दिया

    बिहार के बक्सर में भी हैदराबाद जैसा दिल दहला देने वाला मामला, युवती को रेप के बाद मारी गोली, फिर जला दिया

    बिहार के बक्सर जिले में एक युवती से कथित तौर पर रेप के बाद गोली मारने और उसे जलाने का दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है. बक्सर के पुलिस उपाधीक्षक सतीश कुमार ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि आज सुबह (लगभग 6 बजे) लड़की के जले हुए शरीर को इटाढ़ी से बरामद किया है. बता दें कि बक्सर बिहार की राजधानी पटना से करीब 100 किलोमीटर दूर है.

  • बिहार: इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान में होगी 383 पदों पर भर्तियां, सरकार ने दी स्वीकृति

    बिहार: इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान में होगी 383 पदों पर भर्तियां, सरकार ने दी स्वीकृति

    बिहार राज्य मंत्रिपरिषद ने पटना स्थित इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान :आईजीसी: के लिए मंगलवार को 383 नए पदों को स्वीकृति प्रदान की. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को संपन्न मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के प्रधान सचिव दीपक प्रसाद ने बताया कि इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान, के कुल 07 अनुपयोगी पदों को प्रत्यर्पित करते हुए विभिन्न स्तर के चिकित्सीय, प्रशासनिक, तकनीकी एवं गैर-तकनीकी स्तर के कुल 383 (तीन सौ तेरासी) नये पदों के सृजन को मंत्रिपरिषद ने स्वीकृति प्रदान कर दी है.

  • आख़िर CM नीतीश कुमार की किस बात के मुरीद हुए बिल गेट्स...

    आख़िर CM नीतीश कुमार की किस बात के मुरीद हुए बिल गेट्स...

    बिहार के सीएम के बारे में उन्‍होंने कहा, 'नीतीश कुमार ने काफ़ी अच्छा काम किया है, जिसमें उनकी संस्था भी सहयोगी रही, लेकिन एक लंबे अंतराल के बाद हुई इस बैठक में उन्हें अंदाज़ा भी नहीं था कि वो जलवायु परिवर्तन जैसा मुद्दा उठाएंगे. क्योंकि ये ऐसा मुद्दा है जिस पर सिएटल, वॉशिंगटन, लंदन या पेरिस में विचार का होता है, लेकिन पटना में वो मुझसे कह रहे थे कि देखिए ये सबसे बड़ा मुद्दा है और ये हमारे लिए एक समस्या है.

  • बिहार: 16 लाख रुपये रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार हुआ पथ निर्माण विभाग का इंजीनियर

    बिहार: 16 लाख रुपये रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार हुआ पथ निर्माण विभाग का इंजीनियर

    बिहार निगरानी अन्वेषण ब्यूरो ने सोमवार को पटना में एक इंजीनियर को 16 लाख रुपये रिश्वत लेते रंगेहाथ गिरफ्तार किया.

  • कंप्यूटर जैसे तेज दिमाग वाले बिहार के वशिष्ठ नारायण सिंह ने नासा में किया था काम, जानिए उनके बारे में

    कंप्यूटर जैसे तेज दिमाग वाले बिहार के वशिष्ठ नारायण सिंह ने नासा में किया था काम, जानिए उनके बारे में

    महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह (Vashishtha Narayan Singh) का पटना में निधन हो गया. उनकी उम्र 74 साल थी. वशिष्ठ नाराय़ण 40 साल से मानसिक बीमारी सिजोफ्रेनिया से पीड़ित थे. आरा के बसंतपुर के रहने वाले वशिष्ठ नारायण सिंह (Mathematician Vashishtha Narayan Singh) के नाम कई उपलब्धियां हैं. गरीब परिवार से आने वाले वरिष्ठ नारायण का जीवन बेहद संघर्ष भरा रहा लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी और कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ते रहे.

  • बिहार के नालंदा और रोहतास जिलों में अलग-अलग हादसे में आठ की मौत, 11 अन्य जख्मी

    बिहार के नालंदा और रोहतास जिलों में अलग-अलग हादसे में आठ की मौत, 11 अन्य जख्मी

    बिहार के नालंदा जिला के गिरियक थाना अंतर्गत दुर्गानगर के समीप बुधवार की सुबह एक ट्रक से टक्कर लगने से ऑटोरिक्शा पर सवार एक नवजात सहित छह लोगों की मौत हो गयी जबकि तीन अन्य जख्मी हो गए. राजगीर के पुलिस उपाधीक्षक सोमनाथ प्रसाद ने बताया कि शवों का पोस्टमार्टम जिला मुख्यालय स्थित सदर अस्पताल में कराया गया जबकि घायलों को बेहतर इलाज के लिए पटना रेफर कर दिया गया है.

  • बिहार में एक साथ 45 पुलिसवाले घूस लेने के आरोप में निलंबित, CCTV फुटेज से हुआ पर्दाफाश

    बिहार में एक साथ 45 पुलिसवाले घूस लेने के आरोप में निलंबित, CCTV फुटेज से हुआ पर्दाफाश

    बिहार पुलिस के इतिहास में शायद एक साथ इतनी संख्या में घूस लेने के आरोप में एक साथ इतनी संख्या में पुलिस वालों के खिलाफ कारवाई का ये पहला उदाहरण हैं. यह कारवाई पटना के यातायात पुलिस अधीक्षक अमरकेश डी ने किया हैं. दरअसल छठ पूजा के दौरान भयंकर जाम लगा था, ना केवल ट्रक से पैसे लेकर अनुमति दिए जाने के कारण बल्कि घूस के पैसे में बंदरबांट को लेकर पुलिस वालों में मारपीट की घटना भी हुई थी. जिसके जांच में पूरे घोटाले का पर्दाफ़ाश हुआ. निलंबित पुलिसवालों में छह दारोगा, सात एएसआई और 32 सिपाही शामिल हैं.

  • चार्टर प्लेन में जन्मदिन मनाते तेजस्वी यादव की तस्वीरें वायरल, तो JDU ने कहा- शर्म आनी चाहिए

    चार्टर प्लेन में जन्मदिन मनाते तेजस्वी यादव की तस्वीरें वायरल, तो JDU ने कहा- शर्म आनी चाहिए

    आरजेडी नेता तेजस्वी यादव  की कुछ तस्वीरें वायरल हो रही हैं जिसमें वह एक चार्टर प्लेन में शानदार अंदाज में जन्मदिन का केक काटते नजर आ रहे हैं. लेकिन आपको बता दें वह इस प्लेन से रांची से पटना आ रहे थे. तस्वीर में उनके साथ प्लेन में विधायक भोला यादव भी मौजूद हैं

  • Guru Nanak Quotes: ''उसकी चमक से सबकुछ प्रकाशमान है'', जानिए गुरु नानक के 10 विचार

    Guru Nanak Quotes: ''उसकी चमक से सबकुछ प्रकाशमान है'', जानिए गुरु नानक के 10 विचार

    गुरु नानक जंयती (Guru Nanak Jayanti) देश भर में बड़े ही प्रेम और उत्साह के साथ मनाई जाती है. गुरु नानक देव जी (Guru Nanak Dev Ji) का जन्म कार्तिक पुर्णिमा को हुआ था. नानक देव जी ने समाज को जागरूक करने के लिए काफी यात्राएं की. उन्होंने हरिद्वार, अयोध्या, प्रयाग, काशी, गया, पटना, असम, बीकानेर, पुष्कर तीर्थ, दिल्ली, पानीपत, कुरुक्षेत्र, जगन्नाथपुरी, रामेश्वर, सोमनाथ, द्वारका, नर्मदातट, मुल्तान, लाहौर आदि स्थानों का भ्रमण किया.  

  • बिहार : पटना में साल 2021 से डीजल ऑटो नहीं चलेंगे

    बिहार : पटना में साल 2021 से डीजल ऑटो नहीं चलेंगे

    बैठक के बाद परिवहन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि बैठक में परिवहन विभाग के अन्तर्गत शहरी क्षेत्र की परिवेशीय वायु गुणवत्ता में सुधार एवं प्रदूषण रहित परिवहन व्यवस्था के लिए चरणबद्घ तरीके से 31 जनवरी, 2021 के मध्य रात्रि से पटना नगर निगम तथा 31 मार्च के मध्य रात्रि से दानापुर नगर परिषद्, फुलवारीशरीफ नगर परिषद, खगौल नगर परिषद क्षेत्र में डीजल चालित ऑटो पर प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है.

  • बिहार : जेपी नड्डा ने दोहराया, दरभंगा में ही बनेगा राज्य का दूसरा एम्स

    बिहार : जेपी नड्डा ने दोहराया, दरभंगा में ही बनेगा राज्य का दूसरा एम्स

    भारतीय जनता पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा मंगलवार को एक दिवसीय पटना दौरे पर आए. इस दौरान जहां उन्होंने पार्टी के कार्यकर्ताओं और नेताओं को अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में पार्टी को सबसे बड़ा दल बनाने की अपील की वहीं उन्होंने दोहराया कि राज्य में दूसरा AIIMS दरभंगा में ही बनेगा.

  • प्रदूषण को लेकर बिहार सरकार सख्त: 15 साल से पुराने वाहनों पर लगा प्रतिबंध, निर्माण कार्य पर भी सजा

    प्रदूषण को लेकर बिहार सरकार सख्त: 15 साल से पुराने वाहनों पर लगा प्रतिबंध, निर्माण कार्य पर भी सजा

    इस बैठक में अब जिला के स्तर पर प्रदूषण नियंत्रण के लिए जिलाधिकारियों की अध्यक्षता में भी एक समिति बनाने का फ़ैसला लिया गया. साथ ही नगर पटना नगर निगम को शहर की सफ़ाई उठाने वाली गाड़ी को डम्पिंग पॉइंट तक कचरे को उठाकर ले जाने का भी निर्देश दिया गया.

  • Chhath Puja: सूर्य देव को अर्घ्य देकर संपन्न हुआ महापर्व छठ

    Chhath Puja: सूर्य देव को अर्घ्य देकर संपन्न हुआ महापर्व छठ

    लोक आस्था का पर्व छठ रविवार की सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही संपन्न हो गया. चार दिवसीय इस अनुष्ठान के चौथे दिन अर्घ्य के बाद व्रतियों ने अन्न जल ग्रहण कर 'पारण' किया. छठ पर्व को लेकर चार दिनों तक पूरा बिहार भक्तिमय रहा. मुहल्लों से लेकर गंगा तटों तक यानी पूरे इलाके में छठ पूजा के पारंपरिक गीत गूंजते रहे. राजधानी पटना की सभी सड़कों को दुल्हन की तरह सजाया गया. राजधानी के मुख्य सड़कों से लेकर गलियों तक की सफाई की गई. आम से लेकर खास वर्ग तक के लोग सड़कों की सफाई में व्यस्त रहे.

  • बिहार में छठ पर अस्ताचलगामी सूर्य को दिया गया अर्घ्य, नीतीश ने श्रद्धालुओं को दी शुभकामनाएं

    बिहार में छठ पर अस्ताचलगामी सूर्य को दिया गया अर्घ्य, नीतीश ने श्रद्धालुओं को दी शुभकामनाएं

    बिहार की राजधानी पटना में शनिवार को छठ पर्व के पहले अर्घ्य पर लोगों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला. लाखों लोग यहां गंगा किनारे बने घाटों पर पहुंचे और अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया. पटना शहर में गंगा नदी की ओर जाने वाली हर सड़क पर श्रद्धालुओं की जबर्दस्त भीड़ देखने को मिली. युवा से लेकर बुजुर्ग, पुरुष एवं महिलाएं छठ के कठिन व्रत के बीच नंगे पांव घाटों की ओर जाती दिखीं.

  • Chhath Puja 2019: भगवान भास्कर की भक्ति में सराबोर हुआ बिहार, गूंजे छठी मइया के गीत

    Chhath Puja 2019: भगवान भास्कर की भक्ति में सराबोर हुआ बिहार, गूंजे छठी मइया के गीत

    लोक आस्था के पर्व छठ (Chhath) को लेकर पटना सहित पूरा बिहार भगवान भास्कर की भक्ति में सराबोर हो गया है. चार दिवसीय इस अनुष्ठान के दूसरे दिन शुक्रवार की शाम व्रतधारियों ने खरना किया जबकि शनिवार की शाम व्रती गंगा के तट और विभिन्न जलाशयों में पहुंचकर अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य अर्पित करेंगे.

  • पटना हाईकोर्ट के जज ने कमिश्नर से की जलजमाव की शिकायत, बात तो सुनी लेकिन नहीं हुई कोई कार्रवाई

    पटना हाईकोर्ट के जज ने कमिश्नर से की जलजमाव की शिकायत, बात तो सुनी लेकिन नहीं हुई कोई कार्रवाई

    ये बात खुद उच्च न्यायालय के जज शिवाजी पांडे ने जल जमाव जल निकासी और सफ़ाई पर हो रही सुनवाई के दौरान खुले कोर्ट में नगर निगम के वक़ील से कहा. उन्होंने कहा कि आपके निगम आयुक्त को जब फोन करके ओवरफ्लो और जाम की शिकायत की तो उन्होंने कुछ नहीं किया वो तो किसी की सुनते ही नहीं हैं.

  • बिना लाइसेंस कूड़े से भरा ट्रैक्टर चला रहे थे पूर्व सांसद पप्पू यादव, अब भुगतना पड़ा ये अंजाम

    बिना लाइसेंस कूड़े से भरा ट्रैक्टर चला रहे थे पूर्व सांसद पप्पू यादव, अब भुगतना पड़ा ये अंजाम

    जन अधिकार पार्टी के नेता एवं पूर्व सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव पर बिना वैध लाइसेंस कूड़े से भरा ट्रैक्टर ट्राली चलाने के मामले में जुर्माना लगाया गया है. पुलिस ने बताया कि पप्पू यादव ने इस कूड़े को राज्य सरकार में मंत्री के घर के सामने फेंकने की धमकी दी थी. पप्पू यादव ने कहा कि उन्होंने पटना में आई बाढ़ और जल जमाव के बाद सामने आए 200 से अधिक डेंगू के मरीजों और बीमारी के रोकथाम में राज्य सरकार के असफल रहने के विरोध में यह प्रदर्शन किया.

  • पटना हाईकोर्ट जल जमाव को लेकर सिर्फ अधिकारियों के तबादले से संतुष्ट नहीं

    पटना हाईकोर्ट जल जमाव को लेकर सिर्फ अधिकारियों के तबादले से संतुष्ट नहीं

    पटना हाईकोर्ट का मानना है कि जल जमाव के लिए दोषी अधिकारियों का तबादला पर्याप्त नहीं. जल जमाव के मुद्दे पर भी जनहित याचिका की सुनवाई करते हुए बुधवार को कोर्ट ने कहा कि इसके लिए जिम्मेदार किसी भी अधिकारी को बख्शा नहीं जाएगा. पटना उच्च न्यायालय में इस मुद्दे पर कई जनहित याचिका दायर हुई हैं. जिसकी सुनवाई के दौरान कोर्ट ने यह भी साफ किया कि कुछ अधिकारियों के निलंबन और कुछ वरिष्ठ अधिकारियों के तबादले करके राज्य सरकार अपना पल्ला नहीं झाड़ सकती है और कोर्ट देखेगी कि आखिर दोषी अधिकारियों के ख़िलाफ़ क्या और कार्रवाई की जाए.