NDTV Khabar

परमाणु


'परमाणु' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारत को ‘अतीत के तीन बोझ’ के कारण विदेश नीति में प्रभाव हासिल करने के लिए संघर्ष करना पड़ा : एस जयशंकर 

    भारत को ‘अतीत के तीन बोझ’ के कारण विदेश नीति में प्रभाव हासिल करने के लिए संघर्ष करना पड़ा : एस जयशंकर 

    विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत को विदेश नीति के क्षेत्र में अपना प्रभाव हासिल करने के लिये पराक्रम के साथ संघर्ष करना पड़ा क्योंकि उसकी विदेश नीति को अतीत के तीन बड़े बोझ- बंटवारा, आर्थिक सुधार में देरी और परमाणु विकल्प संबंधी लंबी कवायद का सामना करना पड़ा. 

  • इजराइल के पीएम नेतन्याहू ने परमाणु 'उल्लंघनों' को लेकर ईरान पर प्रतिबंध लगाने की मांग की

    इजराइल के पीएम नेतन्याहू ने परमाणु 'उल्लंघनों' को लेकर ईरान पर प्रतिबंध लगाने की मांग की

    इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को वैश्विक शक्तियों से ईरान के खिलाफ फिर से सख्त प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया. यह प्रतिक्रिया सीरिया में ईरान समर्थक लड़ाकों के घातक हमले के चंद घंटों बाद आई है जो कि तेहरान की क्षेत्रीय "आक्रामकता" पर अंकुश लगाने की कवायद है. नेतन्याहू ने अपनी कैबिनेट को बताया कि "इंटरनेशनल एटॉमिक इनर्जी एजेंसी ने पाया है कि ईरान ने गुप्त जगहों पर एजेंसी के इंस्पेक्टरों को गुप्त परमाणु सैन्य गतिविधियों तक पहुंच देने से इनकार कर दिया."

  • भारत की NSG सदस्यता के लिए ऑस्ट्रेलिया ने ‘मजबूत समर्थन’ जताया

    भारत की NSG सदस्यता के लिए ऑस्ट्रेलिया ने ‘मजबूत समर्थन’ जताया

    दोनों देशों ने ऊर्जा और पर्यावरण के क्षेत्र में भी संबंध मजबूत करने की प्रतिबद्धता जताई.बयान में कहा गया है, ‘‘दोनों देश जलवायु परिवर्तन, ऊर्जा सुरक्षा और क्षेत्र तथा दुनिया के लिए महत्वपूर्ण अन्य मुद्दों पर साझीदारी जारी करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, खासकर अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन और कोअलिशन फॉर डिजास्टर रिसिलिएन्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर (सीडीआरआई) के माध्यम से.’’ इसमें कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया को दोनों संगठनों का संस्थापक सदस्य होने का गौरव हासिल है.

  • चक्रवात 'निसर्ग' को लेकर MHA ने समीक्षा बैठक, 9 जिलों में अलर्ट, NDRF की 40 टीमें तैनात

    चक्रवात 'निसर्ग' को लेकर MHA ने समीक्षा बैठक, 9 जिलों में अलर्ट, NDRF की 40 टीमें तैनात

    गृह मंत्रालय, शिपिंग, पावर, रेलवे, दूरसंचार, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस, परमाणु ऊर्जा, रसायन और पेट्रो रसायन, नागरिक उड्डयन, स्वास्थ्य, आईएमडी, आईडीएस, एनडीएमए और एनडीआरएफ के मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों ने बैठक में भाग लिया. एमएचए के बयान में कहा गया है कि मौजूदा स्थिति का जायजा लेने के लिए एनसीएमसी फिर से बैठक करेगा.

  • 18 मई का इतिहास: स्माइलिंग बुद्धा ने भारत को पहुंचाया था परमाणु संपन्न देशों की कतार में

    18 मई का इतिहास: स्माइलिंग बुद्धा ने भारत को पहुंचाया था परमाणु संपन्न देशों की कतार में

    इस विशाल जगत में हर दिन कुछ न कुछ अच्छा बुरा घटित होता रहता है. कभी धरती पर तो कभी सुदूर अंतरिक्ष में. इनमें से कुछ घटनाएं वक्त के साथ भुला दी जाती हैं और कुछ महत्वपूर्ण घटनाएं इतिहास में अपना नाम दर्ज कराती हैं. 1974 में 18 मई का दिन एक ऐसी अहम घटना के साथ इतिहास में दर्ज है, जिसने भारत को दुनिया के परमाणु संपन्न देशों की कतार में खड़ा कर दिया.

  • 11 मई का इतिहास: इस दिन भारत ने किया था सफल पोखरण परमाणु परीक्षण का ऐलान

    11 मई का इतिहास: इस दिन भारत ने किया था सफल पोखरण परमाणु परीक्षण का ऐलान

    11 मई साल का 131वां दिन है और इतिहास में इस दिन के नाम पर बहुत सी घटनाएं दर्ज हैं. वर्ष 2000 में 11 मई के ही दिन भारत की आबादी ने एक अरब का आंकड़ा छू लिया, जब नयी दिल्ली में जन्मी एक बच्ची को देश का एक अरबवां नागरिक करार दिया गया. यह दिन देश के इतिहास में एक और खास घटना के साथ दर्ज है. 11 मई 1998 को भारत सरकार ने पोखरण में सफलतापूर्वक परमाणु परीक्षण करने का ऐलान किया था.

  • CISF में COVID-19 के 13 नए मामले, सर्वाधिक संक्रमित जवान दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा में तैनात इकाई में

    CISF में COVID-19 के 13 नए मामले, सर्वाधिक संक्रमित जवान दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा में तैनात इकाई में

    CISF के कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों में दिल्ली हवाईअड्डे पर तीन, अहमदाबाद हवाईअड्डे के दो, कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के तीन और एक मामला ग्रेटर नोएडा में वीआईपी सुरक्षा में तैनात इकाई में भी सामने आया है. यह बल देश में नागरिक हवाईअड्डों (वर्तमान में 63) और एयरोस्पेस एवं परमाणु क्षेत्र के महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा में भी तैनात है.

  • प्रेमिका और कई जनरलों की हत्या के आरोपी किम जोंग उन की रहस्यमयी दुनिया की 10 बड़ी बातें

    प्रेमिका और कई जनरलों की हत्या के आरोपी किम जोंग उन की रहस्यमयी दुनिया की 10 बड़ी बातें

    दुनिया के तमाम देशों के साथ तनाव भरे संबंधों के लिए चर्चित देश उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग−उन 20 दिन तक ग़ायब रहने के बाद आख़िरकार मीडिया में दिखाई दिए. दुनियाभर के रहस्यमयी बन चुके इस तानाशाह कि कोई भी गतिविधि या उससे जुड़ी खबर पूरी दुनिया को चौंका देती है. अमेरिका पर परमाणु बम से हमला करने की धमकी दे चुके किम जोंग उन की दुनिया रहस्यों से भरी पड़ी है जिसके बारे में किसी के लिए भी जानना फिलहाल मुमकिन नहीं है. बीते साल ही डोनाल्ड ट्रंप और उनके बीच तीखी बयानबाजी हो चुकी है और उसका स्तर व्यक्तिगत छींटाकसी तक पहुंच गया था और माना जा रहा था कि दोनों देश युद्ध के काफी करीब पहुंच चुके हैं. लेकिन इसके बाद दोनों नेताओं ने आपस में हाथ भी मिला लिया और एक शिखर वार्ता के दौरान एक दूसरे की तारीफ भी कर डाली. अब डोनाल्ड ट्रंप किम जोंग उन एक दूसरे को अच्छा दोस्त मानते हैं.

  • 28 अप्रैल का इतिहास: सोवियत संघ ने चेरनोबिल में परमाणु विकीरण की बात स्वीकार की

    28 अप्रैल का इतिहास: सोवियत संघ ने चेरनोबिल में परमाणु विकीरण की बात स्वीकार की

    इतिहास में 28 अप्रैल की तारीख बहुत सी घटनाओं की गवाह रही. वह 28 अप्रैल 1986 का दिन था, जब सोवियत संघ ने यह स्वीकार किया कि दो दिन पहले यूक्रेन के चेरनोबिल में परमाणु विकीरण हुआ था. 26 अप्रैल को ही अमेरिका के वेस्ट वर्जीनिया में एस्सेल्स इलाके में एक कोयला खदान में भीषण हादसे में 181 लोगों की मौत हुई.

  • 1 मार्च का इतिहास: आज ही के दिन पहली बार हुआ थ हाइड्रोजन बम का परीक्षण

    1 मार्च का इतिहास: आज ही के दिन पहली बार हुआ थ हाइड्रोजन बम का परीक्षण

    इतिहास में साल का हर दिन किसी अच्छी या बुरी घटना के साथ दर्ज है. एक मार्च साल के तीसरे महीने का पहला दिन है और यह दुनिया में पहले हाइड्रोजन बम के परीक्षण के दिन के तौर पर इतिहास में दर्ज है. एक मार्च 1954 को अमेरिका ने हाइड्रोजन बम का परीक्षण किया और यह मानव इतिहास में उस समय तक का सबसे बड़ा विस्फोट था.

  • 26 फरवरी का इतिहास: आज की तारीख पर दर्ज हैं देश और दुनिया की ये महत्वपूर्ण घटनाएं

    26 फरवरी का इतिहास: आज की तारीख पर दर्ज हैं देश और दुनिया की ये महत्वपूर्ण घटनाएं

    व्यापारी के रूप में भारत में आए अंग्रेजों ने धीरे धीरे जिस बर्बर और घृणित तरीके से अपनी साम्राज्यवादी चालों को आकार देना शुरू किया, उसका समाज के प्रत्येक वर्ग ने अपने अपने तरीके से विरोध किया. अंतत: यही असंतोष 1857 के जन विद्रोह के रूप में सामने आया, जिसने अंग्रेजी शासन की जड़ों पर प्रहार किया.

  • सोनभद्र में जमीन के नीचे 'हजारों टन सोना दबे होने' की खबर के बाद अब जगी 'एक और' आस, शुरू हुआ सर्वे

    सोनभद्र में जमीन के नीचे 'हजारों टन सोना दबे होने' की खबर के बाद अब जगी 'एक और' आस, शुरू हुआ सर्वे

    सर्वे में शामिल एक अधिकारी ने बताया, "सोनभद्र जिले के कुदरी पहाड़ी क्षेत्र में कई टन यूरेनियम मिलने की उम्मीद है. पहाड़ी पर GSI की टीम तीन स्थानों पर सैंपल के लिए खुदाई करवा रही है. यूरेनियम कितनी गहराई पर है इसका पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है. इसके लिए परमाणु ऊर्जा विभाग के अधिकारियों की टीम लगी हुई है." 

  • NPCIL ने 10वीं पास, 12वीं पास और डिप्लोमा इंजीनियर के लिए निकाली वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

    NPCIL ने 10वीं पास, 12वीं पास और डिप्लोमा इंजीनियर के लिए निकाली वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

    न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NPCIL) ने गोरखपुर हरियाणा अणु विद्युत परियोजना के लिए वैकेंसी निकाली हैं. परमाणु ऊर्जा विभाग के अंतर्गत आने वाले एनपीसीआईएल ने 102 साइंटिफिक असिस्टेंट और टेक्निशियन (बी) पदों पर भर्ती की घोषणा की है.

  • पश्चिम बंगाल के राज्यपाल का दावा- रामायण के दिनों में भी था 'पुष्पक विमान', अर्जुन के तीरों में थी परमाणु शक्ति

    पश्चिम बंगाल के राज्यपाल का दावा- रामायण के दिनों में भी था 'पुष्पक विमान', अर्जुन के तीरों में थी परमाणु शक्ति

    पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने मंगलवार को दावा किया कि रामायण के दिनों में भी 'पुष्पक विमान' था और महाभारत के अर्जुन के तीरों मे परमाणु शक्ति थी.

  • राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ईरान को चेतावनी- प्रदर्शनकारियों को मत मारो, अमेरिका देख रहा है

    राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ईरान को चेतावनी- प्रदर्शनकारियों को मत मारो, अमेरिका देख रहा है

    राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया, 'राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने आज सुझाव दिया कि ईरान पर प्रतिबंधों और वहां हो रहे विरोध प्रदर्शनों ने उस देश का दम घोंट दिया है. उन्हें बातचीत के लिए मजबूर किया जाएगा. हकीकत में अगर वो बातचीत करते हैं तो मुझे भी इसकी कम परवाह नहीं है. अब ये उनपर निर्भर करेगा. कोई परमाणु हथियार नहीं और अपने प्रदर्शनकारियों को मत मारो.'

  • DAE Recruitment: हैवी वाटर बोर्ड ने 10वीं, 12वीं, ITI और इंजीनियर उम्मीदवारों से मांगे आवेदन, यहां से करें अप्लाई

    DAE Recruitment: हैवी वाटर  बोर्ड ने 10वीं, 12वीं, ITI और इंजीनियर उम्मीदवारों से मांगे आवेदन, यहां से करें अप्लाई

    DAE Recruitment: परमाणु ऊर्जा विभाग के अंतर्गत आने वाले हैवी वाटर बोर्ड (Heavy Water Board) ने विभिन्न पदों पर वैकेंसी निकाली है. इन पदों के लिए ग्रेजुएट इंजीनियर, डिप्लोमा इंजीनियर, 10वीं पास, 12वीं पास और आईटीआई सर्टिफिकेट धारक उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत पहले ही हो चुकी है. इच्छुक उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट hwb.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. जहां ग्रेजुएट इंजीनियर टेक्निकल ऑफिसर पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं. वहीं बाकी उम्मीदवार स्टिपेंडियरी ट्रेनी के तौर पर भर्ती किए जाएंगे. बता दें कि हैवी वाटर बोर्ड उद्योग और खनिज क्षेत्र की ही एक इकाई है.  

  • पूर्व राष्ट्रपति ओबामा ने ईरान को दिए थे 150 अरब डॉलर, अब वह उतना धनवान नहीं है, उसके पास कभी परमाणु बम नहीं होंगे : ट्रंप

    पूर्व राष्ट्रपति ओबामा ने ईरान को दिए थे 150 अरब डॉलर, अब वह उतना धनवान नहीं है, उसके पास कभी परमाणु बम नहीं होंगे : ट्रंप

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को कहा है कि ईरान अमेरिकी प्रतिबंधों से बुरी तरह से परेशान है और उसके पास परमाणु हथियार कभी नहीं होंगे.  ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवादाताओं से कहा, 'ईरान वर्तमान में अराजक है. वे अपनी अर्थव्यवस्था बहुत जल्द ठीक कर सकते हैं. देखते हैं कि वे बातचीत करेंगे अथवा नहीं.'

  • आज का इतिहास: जब अमेरिका और रूस अपने-अपने परमाणु हथियार भंडार को आधा करने पर हुए थे सहमत

    आज का इतिहास: जब अमेरिका और रूस अपने-अपने परमाणु हथियार भंडार को आधा करने पर हुए थे सहमत

    ग्रेगोरियन कैलेंडर के हिसाब से साल का तीसरा दिन देश और दुनिया में तमाम तरह की कई अहम घटनाओं का साक्षी रहा है. इस दिन की सबसे अहम घटना यह रही कि 1993 को दुनिया की दो महाशक्तियां रूस (Russia) और अमेरिका (USA) अपने-अपने परमाणु हथियारों के भंडार को आधा करने के लिए तैयार हो गईं थीं. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com