NDTV Khabar

परमाणु करार


'परमाणु करार' - 63 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • हथियार खरीदने में भारत की मदद के लिए तैयार अमेरिका, पर रखी एक खास शर्त

    हथियार खरीदने में भारत की मदद के लिए तैयार अमेरिका, पर रखी एक खास शर्त

    ‘एस-400’ रूस का सबसे आधुनिक सतह से हवा तक लंबी दूरी वाला मिसाइल रक्षा तंत्र है. चीन 2014 में इस तंत्र की खरीद के लिए सरकार से सरकार के बीच करार करने वाला पहला देश बन गया था. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के बीच पिछले वर्ष अक्टूबर में अनेक मुद्दों पर विचार विमर्श के बाद भारत और रूस के बीच पांच अरब डॉलर में ‘एस-400’ हवाई रक्षा तंत्र खरीद सौदे पर हस्ताक्षर हुए थे. विदेश मंत्रालय की विशेष अधिकारी एलिस जी वेल्स ने एशिया, प्रशांत एवं परमाणु अप्रसार के लिए विदेश मामलों में सदन की उपसमिति को बताया कि अमेरिका अब किसी अन्य देश के मुकाबले भारत के साथ सबसे अधिक सैन्य अभ्यास करता है.

  • जल, थल और वायु से परमाणु हमला करने वाला देश बना भारत, PM मोदी बोले- INS की कामयाबी दुश्मनों के लिए चुनौती

    जल, थल और वायु से परमाणु हमला करने वाला देश बना भारत, PM मोदी बोले- INS की कामयाबी दुश्मनों के लिए चुनौती

    भारत ने रक्षा के क्षेत्र में एक नया इतिहास रच दिया है. भारत के पहले परमाणु बैलेस्टिक मिसाइल पनडुब्बी INS अरिहंत ने पहला डिटरेंट पैट्रोल (निवारक गश्त) पूरा कर एक नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है और इस तरह से दुश्मन देशों से मुकाबला करने के लिए भारत को और भी ताकतवर बना दिया है. आईएनएस अरिहंत की इस सफलता से भारत वायु, जल और थल तीनों से परमाणु हमला करने वाला देश बन गया है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मिशन से जुड़े दल के सभी लोगों को बधाई दी है औ साथ ही देश के लिए बड़ी उपलब्धि करार दिया है. बता दें कि भारतीय नौसेना पोत (आई एन एस) अरिहंत परमाणु शक्ति चालित भारत की प्रथम पनडुब्बी है.

  • परमाणु करार से अमेरिका के बाहर होने के बाद अब भारत ने दी यह प्रतिक्रिया

    परमाणु करार से अमेरिका के बाहर होने के बाद अब भारत ने दी यह प्रतिक्रिया

    परमाणु करार से अमेरिका के अलग हो जाने पर संभलकर प्रतिक्रिया देते हुए भारत ने कहा कि सभी संबद्ध पक्षों को मुद्दे का शांतिपूर्ण तरीके से समाधान करने के लिए रचनात्मक तरीके से संवाद करना चाहिये. साथ ही विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि मुद्दे का समाधान ढूंढने के दौरान परमाणु ऊर्जा के शांतिपूर्ण इस्तेमाल के ईरान के अधिकार के साथ-साथ ईरान के परमाणु कार्यक्रम की शांतिपूर्ण प्रकृति में अंतरराष्ट्रीय समुदाय की ठोस दिलचस्पी भी सुनिश्चित की जानी चाहिए.

  • सऊदी अरब की वायु रक्षा प्रणाली ने रियाद में दो मिसाइलें पकड़ीं : सरकारी टीवी

    सऊदी अरब की वायु रक्षा प्रणाली ने रियाद में दो मिसाइलें पकड़ीं : सरकारी टीवी

    सऊदी अरब अपने क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्वी ईरान पर हुथियों को बैलेस्टिक मिसाइलें प्रदान करने का आरोप लगाता रहा है. यह नवीनतम हमला ऐसे वक्त किया गया है जब महज एक दिन पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान परमाणु करार से अमेरिका के हटने की घोषणा की है.

  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के लिए नई रणनीति का किया ऐलान

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के लिए नई रणनीति का किया ऐलान

    कई महीनों से चले आ रहे संसय को खत्म करते हुये व्हाइट हाउस ने आज राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नई ईरान रणनीति का ऐलान कर दिया जिसका मकसद क्षेत्र को कथित तौर पर अस्थिर करने के तेहरान के प्रभाव को कम करना है. हालांकि इसमें ऐतिहासिक परमाणु करार को खत्म करने जैसी कोई बात नहीं है.

  • उत्तर कोरिया के विदेशमंत्री बोले- हमारे परमाणु हथियार 'न्याय की तलवार' हैं

    उत्तर कोरिया के विदेशमंत्री बोले- हमारे परमाणु हथियार 'न्याय की तलवार' हैं

    रूस की सरकारी समाचार एजेंसी ‘तास’ ने उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री योंग हो को यह कहते हुए उद्धृत किया है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का सितंबर में संयुक्त राष्ट्र में दिया गया बयान ‘युद्ध को उकसाने’ वाला था.

  • 'रॉकेट मैन' तानाशाह अपने परमाणु कार्यक्रम के साथ एक आत्मघाती मिशन पर : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

    'रॉकेट मैन' तानाशाह अपने परमाणु कार्यक्रम के साथ एक आत्मघाती मिशन पर : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में अपने पहले संबोधन में मंगलवार को अपनी उपलब्धियों का ढिंढोरा पीटा और उत्तर कोरिया के समूल नाश का संकल्प लिया.

  • शपथ लेते ही ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने अमेरिका को चेताया

    शपथ लेते ही ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने अमेरिका को चेताया

    ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने अपने दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेने के साथ अमेरिका को परमाणु करार को तोड़ने के खिलाफ चेतावनी दी है.

  • अमेरिका को चेतावनी, ईरानी ने कहा- परमाणु करार तोड़ने पर उसी के मुताबिक जवाब दिया जाएगा

    अमेरिका को चेतावनी, ईरानी ने कहा- परमाणु करार तोड़ने पर उसी के मुताबिक जवाब दिया जाएगा

    सरकारी प्रसारक आईआरआईबी पर प्रसारित की गई एक कैबिनेट बैठक में रोहानी ने कहा, 'अगर दुश्मन समझौते के कुछ हिस्सों पर कदम उठाते हैं तो हम भी वैसा ही करेंगे, और अगर वे समूचे करार को लेकर ही कोई कदम उठाते हैं तो हम भी वही करेंगे'.

  • ईरान ने नए अमेरिकी प्रतिबंध को परमाणु करार का उल्लंघन बताया

    ईरान ने नए अमेरिकी प्रतिबंध को परमाणु करार का उल्लंघन बताया

    ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जारिफ ने कहा है कि अमेरिका द्वारा ईरान के खिलाफ लगाए गए नए प्रतिबंध ईरान और अमेरिका के पहले से भी खराब संबंधों को और खराब कर रहे हैं.

  • भारत, रूस ने कुडनकुलम में परमाणु संयंत्र की दो इकाइयों के लिए 'महत्वपूर्ण करार' किया

    भारत, रूस ने कुडनकुलम में परमाणु संयंत्र की दो इकाइयों के लिए 'महत्वपूर्ण करार' किया

    'ए विजन फॉर द ट्वंटी फर्स्ट सेंचुरी' शीर्षक वाले दस्तावेज में कहा गया है कि भारत और रूस की अर्थव्यवस्थाएं ऊर्जा के क्षेत्र में एक दूसरे की पूरक हैं और दोनों देश एक 'ऊर्जा सेतु' बनाने की दिशा में काम करेंगे.

  • डोनाल्ड ट्रंप ने नेतन्याहू से कहा, परमाणु हथियार बनाने में कभी सक्षम नहीं हो पाएगा ईरान

    डोनाल्ड ट्रंप ने नेतन्याहू से कहा, परमाणु हथियार बनाने में कभी सक्षम नहीं हो पाएगा ईरान

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते को ‘‘सबसे बुरा’’ समझौता करार देते हुए अमेरिका के दौरे पर आए हुए इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को आश्वासन दिया है कि ईरान कभी भी परमाणु हथियार बनाने में सक्षम नहीं हो पाएगा. ट्रंप ने व्हाइट हाउस में नेतन्याहू के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘इस्राइल को भारी सुरक्षा चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, जिनमें ईरान के परमाणु हथियार बनाने की महत्वाकांक्षाओं का खतरा शामिल है, जिसके बारे में मैं बहुत बार बात कर चुका हूं. मैंने जो अब तक का सबसे बुरा समझौता देखा है वह ईरान परमाणु समझौता है.’’

  • पाकिस्तान का दावा, भारत ‘गुप्त परमाणु शहर’ का निर्माण कर रहा है, भारत ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

    पाकिस्तान का दावा, भारत ‘गुप्त परमाणु शहर’ का निर्माण कर रहा है, भारत ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

    पाकिस्तान ने दावा किया है कि भारत ‘गुप्त परमाणु शहर’ का निर्माण कर रहा है और उसने परमाणु हथियरों का जखीरा एकत्र कर लिया है जो क्षेत्र के सामरिक संतुलन को कमजोर करने का खतरा पैदा करता है. भारत ने पाकिस्‍तान के इस आरोप को उसकी कोरी कल्‍पना करार दिया है और कहा है कि आतंकवाद को समर्थन देने के अपने रिकॉर्ड की तरफ से ध्‍यान हटाने के लिए वह ऐसे आरोप लगा रहा है.

  • पाकिस्‍तान : नवाज शरीफ ने चीन की सहायता वाले परमाणु ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया

    पाकिस्‍तान : नवाज शरीफ ने चीन की सहायता वाले परमाणु ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया

    बिजली के संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को बुधवार को बड़ी सफलता के तहत प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने पंजाब प्रांत में चीन की मदद वाले 340 मेगावाट क्षमता के परमाणु ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया और इसे बिजली कटौती की समस्या को समाप्त करने के सरकार के प्रयासों में 'महत्वपूर्ण मील का पत्थर' करार दिया.

  • अलविदा 2016 : गुजरते साल में भारत ने हासिल कीं कुछ अनोखी उपलब्धियां

    अलविदा 2016 : गुजरते साल में भारत ने हासिल कीं कुछ अनोखी उपलब्धियां

    अपने अंत के करीब पहुंच चुके साल 2016 में भारत ने ऐतिहासिक पेरिस जलवायु समझौते का अनुमोदन किया, परमाणु ऊर्जा को लेकर आपत्ति जताने वाले जापान के साथ असैन्य परमाणु करार हुआ और परमाणु क्षति पूरक मुआवजा संधि को भी अनुमोदित कर दिया गया.

  • चीन ने भारत-जापान परमाणु समझौते का सावधानीपूर्वक समर्थन किया

    चीन ने भारत-जापान परमाणु समझौते का सावधानीपूर्वक समर्थन किया

    चीन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जापान यात्रा के भारत और जापान द्वारा परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर करने का सावधानीपूर्वक समर्थन करते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय अप्रसार दायित्वों का पालन करने पर सभी देश परमाणु उर्जा का शांतिपूर्ण इस्तेमाल करने के हकदार हैं.

  • जापान के साथ परमाणु करार में समाप्ति के कारण वाली टिप्पणी भारत पर बाध्यकारी नहीं : सरकार

    जापान के साथ परमाणु करार में समाप्ति के कारण वाली टिप्पणी भारत पर बाध्यकारी नहीं : सरकार

    जापान के साथ हाल में हस्ताक्षर किए किए ऐतिहासिक असैन्य परमाणु करार में 'समाप्ति' उपबंध है और इसमें अलग से टिप्प्णी में समझौते को समाप्त करने संबंधी परिस्थितियों के बारे में जापान के दृष्टिकोण को रखा गया है.

  • तीन दिवसीय जापान यात्रा पूरी करने के बाद स्वदेश लौटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

    तीन दिवसीय जापान यात्रा पूरी करने के बाद स्वदेश लौटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान की अपनी तीन दिन की यात्रा पूरी करने के बाद रविवार रात स्वदेश लौट आए. उनकी इस यात्रा के दौरान दोनों देशों ने महत्वपूर्ण असैन्य परमाणु करार तथा विभिन्न क्षेत्रों में नौ अन्य समझौतों पर हस्ताक्षर किए.