NDTV Khabar

परमाणु मिसाइल


'परमाणु मिसाइल' - 143 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ध्वनि की गति से 5 गुना तेज रफ्तार में दुश्मनों पर वार करेगा DRDO का ये 'हाइपरसोनिक हथियार', जानें इससे जुड़ी खास बातें

    ध्वनि की गति से 5 गुना तेज रफ्तार में दुश्मनों पर वार करेगा DRDO का ये 'हाइपरसोनिक हथियार', जानें इससे जुड़ी खास बातें

    हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, DRDO के एक दूसरे वरिष्ठ अधिकारी ने हाइपरसोनिक हथियार और मिसाइल की विशेषता के बारे में बात करते हुए कहा कि यह मिसाइल आसानी से मिसाइल डिफेंस सिस्टम को चकमा देकर लक्ष्य को ध्वस्त कर देती हैं. इसके साथ ही इसमें लंबी दूरी तक परमाणु और परंपरागत मुखास्त्र भेजे जा सकेंगे. इसके अलावा इन मिसाइलों को मार गिराना और इनका पीछा कर पाना संभव नहीं होगा.

  • चीन ने अपने नेशनल डे पर दिखाए DF-41 जैसे खतरनाक हथियार, उनकी ये मिसाइल कर सकती है अमेरिका तक हमला...

    चीन ने अपने नेशनल डे पर दिखाए DF-41 जैसे खतरनाक हथियार, उनकी ये मिसाइल कर सकती है अमेरिका तक हमला...

    चीन ने 1 अक्टूबर को साम्यवादी शासन की 70वीं वर्षगांठ (China National Day) मनाई. इस मौके पर बढ़ती राजनीतिक और आर्थिक चुनौतियों के बीच भव्य परेड निकाली गई जिसमें उसने परमाणु और हाइपरसोनिक मिसाइलों समेत अपने सबसे आधुनिक हथियारों का प्रदर्शन किया.

  • उत्तर कोरिया ने किम जोंग की निगरानी में 'नए हथियार' का किया परीक्षण

    उत्तर कोरिया ने किम जोंग की निगरानी में 'नए हथियार' का किया परीक्षण

    उत्तर कोरिया की ओर से हाल में किए गए मिसाइल प्रक्षेपणों के बाद किम जोंग उन की व्यक्तिगत निगरानी में उनके देश ने एक और 'नए हथियार का परीक्षण' किया. देश के सरकारी मीडिया ने रविवार को यह जानकारी दी. उत्तर कोरिया ने यह परीक्षण ऐसे समय में किया है जब हाल में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा था कि प्योंगयांग परमाणु निरस्त्रीकरण पर वार्ता बहाल करना चाहता है. देश की आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ (केसीएनए) ने शनिवार को किए गए प्रक्षेपण की जानकारी देते हुए यह नहीं बताया कि उत्तर कोरिया ने किस हथियार का परीक्षण किया. 

  • भारत ने परमाणु सक्षम मिसाइल पृथ्वी-दो का सफल परीक्षण किया

    भारत ने परमाणु सक्षम मिसाइल पृथ्वी-दो का सफल परीक्षण किया

    भारत ने सेना द्वारा उपयोग में लाये जाने के संदर्भ में प्रयोग के तौर पर परमाणु सक्षम पृथ्वी - दो मिसाइल का ओड़िशा तट के परीक्षण रेंज से सफल परीक्षण किया. सूत्रों ने बताया कि इस मिसाइल का परीक्षण रात लगभग साढ़े आठ बजे चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज के लांच कॉम्प्लेक्स- तीन से किया गया. 

  • हथियार खरीदने में भारत की मदद के लिए तैयार अमेरिका, पर रखी एक खास शर्त

    हथियार खरीदने में भारत की मदद के लिए तैयार अमेरिका, पर रखी एक खास शर्त

    ‘एस-400’ रूस का सबसे आधुनिक सतह से हवा तक लंबी दूरी वाला मिसाइल रक्षा तंत्र है. चीन 2014 में इस तंत्र की खरीद के लिए सरकार से सरकार के बीच करार करने वाला पहला देश बन गया था. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के बीच पिछले वर्ष अक्टूबर में अनेक मुद्दों पर विचार विमर्श के बाद भारत और रूस के बीच पांच अरब डॉलर में ‘एस-400’ हवाई रक्षा तंत्र खरीद सौदे पर हस्ताक्षर हुए थे. विदेश मंत्रालय की विशेष अधिकारी एलिस जी वेल्स ने एशिया, प्रशांत एवं परमाणु अप्रसार के लिए विदेश मामलों में सदन की उपसमिति को बताया कि अमेरिका अब किसी अन्य देश के मुकाबले भारत के साथ सबसे अधिक सैन्य अभ्यास करता है.

  • 70 देशों ने किम जोंग उन से किया आग्रह - बंद करें मिसाइल और परमाणु हथियार के टेस्ट

    70 देशों ने किम जोंग उन से किया आग्रह - बंद करें मिसाइल और परमाणु हथियार के टेस्ट

    विश्व के 70 देशों ने उत्तर कोरिया से आग्रह किया कि उसे वैश्विक शांति को खतरा उत्पन्न कर रहे अपने परमाणु हथियार, बैलेस्टिक मिसाइल और संबंधित कार्यक्रम खत्म कर देने चाहिए.

  • छिपकर परमाणु हथियार बना रहा है उत्तर कोरिया, अघोषित साइट का हुआ खुलासा

    छिपकर परमाणु हथियार बना रहा है उत्तर कोरिया, अघोषित साइट का हुआ खुलासा

    विशेषज्ञों ने एक अघोषित साइट का खुलासा किया है जो कथित तौर पर उत्तरी कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों में से एक के मुख्यालय के रूप में काम करता है.

  • परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम अग्नि-4 मिसाइल का सफल परीक्षण

    परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम अग्नि-4 मिसाइल का सफल परीक्षण

    भारत ने ओडिशा तट से रविवार को परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम लंबी दूरी की मारक क्षमता वाली बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण किया. यह मिसाइल 4,000 किलोमीटर की दूरी तक का लक्ष्य भेदने में सक्षम है.

  • जल, थल और वायु से परमाणु हमला करने वाला देश बना भारत, PM मोदी बोले- INS की कामयाबी दुश्मनों के लिए चुनौती

    जल, थल और वायु से परमाणु हमला करने वाला देश बना भारत, PM मोदी बोले- INS की कामयाबी दुश्मनों के लिए चुनौती

    भारत ने रक्षा के क्षेत्र में एक नया इतिहास रच दिया है. भारत के पहले परमाणु बैलेस्टिक मिसाइल पनडुब्बी INS अरिहंत ने पहला डिटरेंट पैट्रोल (निवारक गश्त) पूरा कर एक नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है और इस तरह से दुश्मन देशों से मुकाबला करने के लिए भारत को और भी ताकतवर बना दिया है. आईएनएस अरिहंत की इस सफलता से भारत वायु, जल और थल तीनों से परमाणु हमला करने वाला देश बन गया है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मिशन से जुड़े दल के सभी लोगों को बधाई दी है औ साथ ही देश के लिए बड़ी उपलब्धि करार दिया है. बता दें कि भारतीय नौसेना पोत (आई एन एस) अरिहंत परमाणु शक्ति चालित भारत की प्रथम पनडुब्बी है.

  • परमाणु शस्त्र ले जाने में सक्षम पृथ्वी-2 मिसाइल का रात में परीक्षण सफल

    परमाणु शस्त्र ले जाने में सक्षम पृथ्वी-2 मिसाइल का रात में परीक्षण सफल

    सामरिक बल कमान ने स्वदेश विकसित एवं परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम पृथ्वी-2 मिसाइल का शनिवार को ओडिशा में रात्रिकालीन सफल परीक्षण किया. यह परीक्षण सेना के नियमित प्रशिक्षण अभ्यास का हिस्सा है.

  • किम शांति चाहते हैं, लेकिन पांबदियां जारी रहें: डोनाल्ड ट्रंप 

    किम शांति चाहते हैं, लेकिन पांबदियां जारी रहें: डोनाल्ड ट्रंप 

    वह उत्तर कोरिया के लिए शांति और समृद्धि चाहते हैं. उन्होंने कहा कि मीडिया की नजरों से दूर चीजें हो रही हैं, जिन्हें कोई नहीं जानता है और वो बहुत सकारात्मक तरीके से हो रही हैं.लेकिन ट्रंप ने उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल परीक्षणों की प्रतिक्रिया में वर्षों में सुरक्षा परिषद के जरिए लगवाए प्रतिबंधों को अमल में रखने का आह्वान किया.

  • डोनाल्ड ट्रंप ने किम जोंग-उन को किया सलाम, कहा- हम दोनों सभी को गलत साबित करेंगे

    डोनाल्ड ट्रंप ने किम जोंग-उन को किया सलाम, कहा- हम दोनों सभी को गलत साबित करेंगे

    अब तक की सैन्य परेडों में उत्तर कोरिया परमाणु मिसाइलों की प्रदर्शनी करता रहा है.

  • चीन ने परमाणु आयुध् ले जाने में सक्षम अत्याधुनिक सुपरसोनिक विमान का परीक्षण किया

    चीन ने परमाणु आयुध् ले जाने में सक्षम अत्याधुनिक सुपरसोनिक विमान का परीक्षण किया

    चीन की सरकारी मीडिया के मुताबिक, शिंगकांग-2 या स्टारी स्काई-2 का परीक्षण शुक्रवार को उत्तरपश्चिम चीन में स्थित एक लक्षित सीमा में किया गया.

  • Trump-Kim summit: अमेरिका और उत्तर कोरिया में क्यों थी इतनी दूरी, 5 कारण

    Trump-Kim summit: अमेरिका और उत्तर कोरिया में क्यों थी इतनी दूरी, 5 कारण

    आखिरकार अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन सिंगापुर में मिले. विशेषज्ञों की नजर में यह दो ध्रुवों के मिलने जैसा है, क्योंकि दोनों देशों के बीच लंबे समय से तनातनी चली आ रही थी. कभी किम कहते कि अमेरिका उनकी मिसाइल की जद में है तो कभी ट्रंप ने कहा कि उनके पास उत्तर कोरिया से बड़ा और शक्तिशाली बम है. इन्हीं परिस्थितयों के बीच पिछले दिनों उत्तर कोरिया के रुख में नरमी आई और उसने अपने परमाणु परीक्षण ठिकानों को नष्ट करने की शुरुआत की. इस शुरुआत के साथ ही ट्रंप-किम के बीच मुलाकात की सूरत परवान चढ़ी थी. आज किम से मुलाकात के बाद जहां ट्रंप ने कहा कि बैठक शानदार रही और काफी प्रगति हुई. किम और ट्रंप ने कई समझौते पर हस्ताक्षर भी किये. किम जोंग उन ने कहा कि यहां पहुंचना आसान नहीं था. बाधाओं को दूर कर हमारी मुलाक़ात हो रही है. आइये आपको बताते हैं कि आखिर अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच इतनी कड़वाहट क्यों थी? 

  • भारत ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम ‘अग्नि-5’ का सफल परीक्षण किया

    भारत ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम ‘अग्नि-5’ का सफल परीक्षण किया

    भारत ने स्वदेश में विकसित, परमाणु आयुध ले जाने में सक्षम लंबी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल ‘अग्नि-5’ का आज ओडिशा तट पर सफलतापूर्वक परीक्षण किया. मिसाइल की मारक क्षमता 5,000 किलोमीटर है.रक्षा सूत्रों ने बताया कि सतह से सतह मार करने में सक्षम इस मिसाइल को सुबह करीब नौ बजकर 48 मिनट पर बंगाल की खाड़ी में डॉ. अब्दुल कलाम द्वीप पर एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) के लांच पैड-4 से सचल प्रक्षेपक (मोबाइल लांचर) की मदद से प्रक्षेपित किया गया.

  • नॉर्थ कोरिया के परमाणु परीक्षण नहीं करने के फैसले का अमेरिका ने किया स्वागत, जापान असंतुष्ट

    नॉर्थ कोरिया के परमाणु परीक्षण नहीं करने के फैसले का अमेरिका ने किया स्वागत, जापान असंतुष्ट

    उत्तर कोरिया के परमाणु एवं मिसाइल परीक्षण रोकने का संकल्प लेने के बारे में जहां जापान ने कहा है कि वह संतुष्ट नहीं है और उकोरिया पर उसकी दबाव की नीति जारी रहेगी. वहीं दक्षिण कोरिया का कहना है कि उत्तर कोरिया का यह कदम ‘परमाणु निरस्त्रीकरण’ की दिशा में एक ‘सार्थक प्रगति’ है. जापान के रक्षा मंत्री इत्सुनोरी ओनोडेरा ने वाशिंगटन में पत्रकारों से कहा , ‘हम संतुष्ट नहीं है.’ 

  • उत्तर कोरिया : किम जोंग उन ने कहा अब और परमाणु परीक्षण नही होंगे

    उत्तर कोरिया : किम जोंग उन ने कहा अब और परमाणु परीक्षण नही होंगे

    उत्तर कोरिया की मीडिया ने शनिवार को बताया कि उत्तर कोरिया के शक्तिशाली नेता किम जोंग उन ने घोषणा की है कि प्योंगयांग अब परमाणु या अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण नहीं करेगा और इसके साथ ही वह अपनी परमाणु परीक्षण साइट बंद कर देगा.

  • ट्रंप और किम की मुलाकात तभी होगी, जब उत्तर कोरिया वादे पूरे करेगा : व्हाइट हाउस

    ट्रंप और किम की मुलाकात तभी होगी, जब उत्तर कोरिया वादे पूरे करेगा : व्हाइट हाउस

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के बीच निर्धारित बैठक उसी सूरत में होगी, जब प्योंगयांग परमाणु और मिसाइल परीक्षण सहित अपने अन्य वादे पूरे करेगा. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में उक्त बात कही.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com