NDTV Khabar

परमाणु वार्ता


'परमाणु वार्ता' - 77 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • डोनाल्ड ट्रंप के ट्वीटों पर उत्तर कोरिया ने उनको 'नासमझ' बूढ़ा कहा

    डोनाल्ड ट्रंप के ट्वीटों पर उत्तर कोरिया ने उनको 'नासमझ' बूढ़ा कहा

    फरवरी में वियतनाम में ट्रंप और किम जोंग उन के बीच वार्ता के टूट जाने के बाद उनके बीच परमाणु वार्ता अधर में लटक गई थी. अमेरिकी पक्ष ने उत्तर कोरिया द्वारा अपनी कुछ परमाणु क्षमताओं का आंशिक आत्मसमर्पण करने के बदले प्रतिबंधों में व्यापक ढील देने की उसकी मांग खारिज कर दी थी.

  • युद्ध की धमकी दे चुके पाकिस्तान और उसके पीछे खड़े चीन ने अब कश्मीर मुद्दे को बातचीत से सुलझाने की वकालत की

    युद्ध की धमकी दे चुके पाकिस्तान और उसके पीछे खड़े चीन ने अब कश्मीर मुद्दे को बातचीत से सुलझाने की वकालत की

    कश्मीर मुद्दे पर परमाणु बम के हमले तक की धमकी देने वाले पाकिस्तान और उसके समर्थन में खड़े चीन ने अब मामले को बातचीत से सुलझाने पर जोर दिया है.  साथ ही चीन के विदेश मंत्री वांग यि की दो दिवसीय पाकिस्तान यात्रा के समापन के मौके पर जारी एक संयुक्त बयान में दोनों देशों ने इस पर जोर दिया कि उनका रणनीतिक गठजोड़ किसी भी क्षेत्रीय या अंतरराष्ट्रीय स्थिति से अप्रभावित रहेगा.

  • इमरान खान ने कहा, पाकिस्तान अब भारत से वार्ता करने का इच्छुक नहीं

    इमरान खान ने कहा, पाकिस्तान अब भारत से वार्ता करने का इच्छुक नहीं

    हालांकि, भारत ने इमरान खान के इस दावे को खारिज कर दिया. इस महीने की शुरुआत में जम्मू-कश्मीर से विशेष दर्जा वापस लिये जाने के बाद भारत की आलोचना के लिये एक कदम आगे बढ़ते हुए खान ने समाचार पत्र ''द न्यूयॉर्क टाइम्स'' से कहा कि उन्हें दोनों परमाणु शक्ति संपन्न देशों के बीच सैन्य तनाव बढ़ने का डर है.

  • उत्तर कोरिया ने किम जोंग की निगरानी में 'नए हथियार' का किया परीक्षण

    उत्तर कोरिया ने किम जोंग की निगरानी में 'नए हथियार' का किया परीक्षण

    उत्तर कोरिया की ओर से हाल में किए गए मिसाइल प्रक्षेपणों के बाद किम जोंग उन की व्यक्तिगत निगरानी में उनके देश ने एक और 'नए हथियार का परीक्षण' किया. देश के सरकारी मीडिया ने रविवार को यह जानकारी दी. उत्तर कोरिया ने यह परीक्षण ऐसे समय में किया है जब हाल में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा था कि प्योंगयांग परमाणु निरस्त्रीकरण पर वार्ता बहाल करना चाहता है. देश की आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ (केसीएनए) ने शनिवार को किए गए प्रक्षेपण की जानकारी देते हुए यह नहीं बताया कि उत्तर कोरिया ने किस हथियार का परीक्षण किया. 

  • उत्तर कोरिया बिना परमाणु बम के 'आर्थिक महाशक्ति' बन सकता है : डोनाल्‍ड ट्रंप

    उत्तर कोरिया बिना परमाणु बम के 'आर्थिक महाशक्ति' बन सकता है : डोनाल्‍ड ट्रंप

    उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के साथ होने वाली अपनी दूसरी शिखर वार्ता से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रविवार को कहा कि उत्तर कोरिया अगर परमाणु हथियारों को त्याग देता है तो वह दुनिया की बड़ी आर्थिक महाशक्तियों में से एक बन सकता है.

  • ईरान से तेल आयात, रूस से S-400 मिसाइलों की खरीद पर अमेरिका का भारत के प्रति लचीला रुख

    ईरान से तेल आयात, रूस से S-400 मिसाइलों की खरीद पर अमेरिका का भारत के प्रति लचीला रुख

    अपने संबंधों को और मजबूत बनाते हुए भारत और अमेरिका ने गुरुवार को ऐतिहासिक सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए. इसके साथ ही दोनों देशों ने अपने रक्षा और विदेश मंत्रियों के बीच हॉटलाइन स्थापित करने का फैसला किया और भारत द्वारा रूस से एस-400 मिसाइलों की खरीद और ईरान से कच्चे तेल के आयात जैसे पेचीदा मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया. '2+2' वार्ता के पहले संस्करण में, दोनों देशों ने सीमा पार आतंकवाद, परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह की सदस्यता के लिए भारत का प्रयास, विवादास्पद एच1 बी वीजा जैसे मुद्दों के अलावा भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की.

  • चीनी विशेषज्ञों ने कहा, भारत की चीन नीति के वास्तुकार थे अटल बिहारी वाजपेयी

    चीनी विशेषज्ञों ने कहा,  भारत की चीन नीति के वास्तुकार थे अटल बिहारी वाजपेयी

    वर्ष 1998 में परमाणु परीक्षण से लेकर 2003 में नई सीमा वार्ता प्रक्रिया शुरू करने तक अटल बिहारी वाजपेयी को भारत की चीन नीति का वास्तुकार माना जाता है.

  • उत्तर कोरिया से किये वादों को जमीनी हकीकत में बदलने में अमेरिका हो रहा है परेशान : विशेषज्ञ

    उत्तर कोरिया से किये वादों को जमीनी हकीकत में बदलने में अमेरिका हो रहा है परेशान : विशेषज्ञ

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच हुई ऐतिहासिक शिखर वार्ता को एक महीने से ज्यादा समय बीत चुका है. इसके बाद भी अमेरिका द्वारा संयुक्त राष्ट्र में उत्तर कोरिया पर लगाए गए प्रतिबंधों को ‘‘पूर्ण प्रभावी’’ बनाने की अपील यह रेखांकित करने के लिये काफी है कि परमाणु निरस्त्रीकरण की दिशा में असल प्रगति हासिल करने में काफी मुश्किलें आ रही हैं

  • अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो 5 जुलाई को जाएंगे उत्तर कोरिया

    अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो 5 जुलाई को जाएंगे उत्तर कोरिया

    व्हाइट हाउस ने सोमवार को कहा कि अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो वार्ता के लिए पांच जुलाई को उत्तर कोरिया रवाना होंगे. व्हाइट हाउस की प्रवक्ता साराह सैंडर्स ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप पर परमाणु निरस्त्रीकरण के महत्वपूर्ण काम को जारी रखने के लिए विदेश मंत्री पोम्पियो पांच जुलाई को उत्तर कोरिया के लिए रवाना होंगे और इस दौरान किम जोंग उन और उनकी टीम से मुलाकात करेंगे.

  • ट्रंप से ऐतिहासिक वार्ता के बाद चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मिले किम जोंग

    ट्रंप से ऐतिहासिक वार्ता के बाद चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मिले किम जोंग

    उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने आज बीजिंग पहुंचकर चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग को अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ हुई अपनी ऐतिहासिक वार्ता की जानकारी दी और कोरियाई प्रायद्वीप के परमाणु निरस्त्रीकरण में बीजिंग की 'महत्वपूर्ण भूमिका' को रेखांकित किया. चीन की सरकारी समाचार एजेंसी 'शिन्हुआ' की खबर के अनुसार शी और किम ने चीन-उत्तर कोरिया के मौजूदा रिश्तों और कोरियाई प्रायद्वीप की स्थिति पर चर्चा की. मार्च के बाद से किम का यह तीसरा बीजिंग दौरा है.

  • किम ने सुरक्षा संबंधी गारंटी के बदले किया पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण का वादा

    किम ने सुरक्षा संबंधी गारंटी के बदले किया पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण का वादा

    उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अमेरिका से सुरक्षा संबंधी गारंटी के बदले ‘‘पूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण ’’ की दिशा में काम करने का मंगलवार को वादा किया. इसी के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी ऐतिहासिक शिखर वार्ता का समापन हुआ जिससे एशिया प्रशांत क्षेत्र की भू - राजनीति नया आकार ले सकती है और क्षेत्र में तनाव कम हो सकता है.

  • NEWS FLASH : मौसम विभाग की चेतावनी- अगले तीन घंटों में यूपी में चल सकती है धूल भरी आंधी

    NEWS FLASH : मौसम विभाग की चेतावनी- अगले तीन घंटों में यूपी में चल सकती है धूल भरी आंधी

    सिंगापुर में आज अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच ऐतिहासिक शिखर वार्ता हुई है. दोनों ही नेताओं ने  बातचीत को सकारात्मक बताया है. इससे पहले कई दिनों तक दोनों एक दूसरे को देख लेने धमकी दे रहे थे और बात परमाणु युद्ध तक जा पहुंची थी.

  • दक्षिण कोरिया का दावा- उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग ट्रंप से मुलाकात के साथ परमाणु हथियार भी खत्म करेंगे

    दक्षिण कोरिया का दावा- उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग ट्रंप से मुलाकात के साथ परमाणु हथियार भी खत्म करेंगे

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि वे लोग अब भी सिंगापुर को वार्ता के लिए संभावित स्थान के तौर पर देखते हैं.

  • भारत से कोई भी परमाणु हथियार पर नियंत्रण करने के लिए नहीं कहता: परवेज मुशर्रफ

    भारत से कोई भी परमाणु हथियार पर नियंत्रण करने के लिए नहीं कहता: परवेज मुशर्रफ

    पाकिस्तान के पूर्व तानाशाह परवेज मुशर्रफ ने कहा कि उनके शासन काल में पाकिस्तान और भारत शांति और मेल-मिलाप के रास्ते पर थे. साथ ही उन्होंने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ‘शांति वार्ता के पैरोकार’ नहीं हैं. एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने खबर दी है कि पूर्व राष्ट्रपति और ऑल पाकिस्तान मुस्लिम लीग (एपीएमएल) के प्रमुख ने वॉयस ऑफ अमेरिका को दिए गए एक साक्षात्कार में दावा किया कि जब वह सत्ता में थे तो भारत और पाकिस्तान ‘मेल-मिलाप के रास्ते’ पर थे लेकिन अब मामला ऐसा नहीं है.

  • किम जोंग के साथ 12 जून की ऐतिहासिक शिखर वार्ता शायद ना हो: ट्रंप

    किम जोंग के साथ 12 जून की ऐतिहासिक शिखर वार्ता शायद ना हो:  ट्रंप

    उन्होंने हालांकि इस बात पर जोर दिया कि उत्तर कोरियाई नेता परमाणु निरस्त्रीकरण को लेकर ‘‘गंभीर’’ थे.

  • रूस : राष्ट्रपति पुतिन के साथ पीएम मोदी की अनौपचारिक शिखर वार्ता, एकांत में बात करेंगे दोनों नेता, 8 बड़ी बातें

    रूस : राष्ट्रपति पुतिन के साथ पीएम मोदी की अनौपचारिक शिखर वार्ता, एकांत में बात करेंगे दोनों नेता, 8 बड़ी बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए आज काला सागर के तटीय शहर सोची पहुंच गए हैं. वार्ता का केंद्र ईरान परमाणु समझौते से अमेरिका के पीछे हटने के निर्णय के प्रभाव सहित विभिन्न वैश्विक एवं क्षेत्रीय मुद्दे रहेंगे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा , ‘‘ इन नौं घंटो में, उच्च स्तरीय वार्ता की परंपरा जारी रखते हुए प्रधानमंत्री मोदी पुतिन के साथ अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए सोची पहुंचे, जहां वह बोचारेव क्रीक में दोपहर का भोजन करेंगे और वहां से रवाना होने से पहले दोनों नेता एकांत में बातचीत करेंगे.’’

  • अमेरिका के साथ शिखर वार्ता से पहले उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण स्थलों को करेगा नष्ट

    अमेरिका के साथ शिखर वार्ता से पहले उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण स्थलों को करेगा नष्ट

    अमेरिका के साथ शिखर वार्ता से पहले उत्तर कोरिया अपने परमाणु परीक्षण स्थलों को नष्ट करेगा. उत्तर कोरिया ने कहा है कि आमंत्रित विदेशी मीडिया के सामने इन सुरंगों को उड़ा दिया जाएगा. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक समारोह में पुंग्ये - री परीक्षण स्थल को नष्ट करने के उत्तर कोरिया के फैसले की सराहना की है.

  • किम जोंग इन शर्तों के साथ परमाणु हथियारों से नाता तोड़ने के लिए तैयार

    किम जोंग इन शर्तों के साथ परमाणु हथियारों से नाता तोड़ने के लिए तैयार

    उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने ऐतिहासिक शिखर वार्ता में दक्षिण कोरिया के अपने समकक्ष से कहा कि अगर अमेरिका कोरियाई युद्ध को औपचारिक रूप से खत्म करने का वचन दे और उत्तर कोरिया पर हमला नहीं करने का वादा करे तो उनका देश परमाणु हथियारों को त्यागने को तैयार है.

Advertisement