NDTV Khabar

परमाणु सहयोग समझौते


'परमाणु सहयोग समझौते' - 11 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ईरान से तेल आयात, रूस से S-400 मिसाइलों की खरीद पर अमेरिका का भारत के प्रति लचीला रुख

    ईरान से तेल आयात, रूस से S-400 मिसाइलों की खरीद पर अमेरिका का भारत के प्रति लचीला रुख

    अपने संबंधों को और मजबूत बनाते हुए भारत और अमेरिका ने गुरुवार को ऐतिहासिक सुरक्षा समझौते पर हस्ताक्षर किए. इसके साथ ही दोनों देशों ने अपने रक्षा और विदेश मंत्रियों के बीच हॉटलाइन स्थापित करने का फैसला किया और भारत द्वारा रूस से एस-400 मिसाइलों की खरीद और ईरान से कच्चे तेल के आयात जैसे पेचीदा मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया. '2+2' वार्ता के पहले संस्करण में, दोनों देशों ने सीमा पार आतंकवाद, परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह की सदस्यता के लिए भारत का प्रयास, विवादास्पद एच1 बी वीजा जैसे मुद्दों के अलावा भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा की.

  • भारत- फ्रांस के बीच 14 समझौते, पीएम मोदी ने कहा- यह दो समर्थ देशों के बीच साझेदारी, संयुक्त बयान की खास बातें

    भारत- फ्रांस के बीच 14 समझौते, पीएम मोदी ने कहा- यह दो समर्थ देशों के बीच साझेदारी, संयुक्त बयान की खास बातें

    फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों और पीएम मोदी ने संयुक्त बयान है कि दोनों ही देश कंधे से कंधे मिलाकर चलेंगे. मोदी- मैक्रों की वार्ता के बाद दोनों देशों के बीच गोपनीय सूचना की सुरक्षा पर भी समझौता हुआ. इसके अलावा सुरक्षा, परमाणु ऊर्जा सहित अन्य क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने वाले14 समझौते किए गए. आपको बता दें कि फ्रांस के राष्ट्रपति चार दिन की भारत यात्रा पर आए हैं. उनका वाराणसी जाने का भी कार्यक्रम है. वहां से वह मिर्जापुर जाएंगे जहां पर एक सोलर प्लांट का उद्घाटन करेंगे.

  • जापान के साथ परमाणु करार में समाप्ति के कारण वाली टिप्पणी भारत पर बाध्यकारी नहीं : सरकार

    जापान के साथ परमाणु करार में समाप्ति के कारण वाली टिप्पणी भारत पर बाध्यकारी नहीं : सरकार

    जापान के साथ हाल में हस्ताक्षर किए किए ऐतिहासिक असैन्य परमाणु करार में 'समाप्ति' उपबंध है और इसमें अलग से टिप्प्णी में समझौते को समाप्त करने संबंधी परिस्थितियों के बारे में जापान के दृष्टिकोण को रखा गया है.

  • पीएम मोदी की जापान यात्रा : एटमी डील पर रहेगा जोर, व्यापारियों को दिया निवेश का न्योता - 10 बातें

    पीएम मोदी की जापान यात्रा : एटमी डील पर रहेगा जोर, व्यापारियों को दिया निवेश का न्योता - 10 बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय यात्रा पर जापान पहुंच गए हैं. पीएम मोदी की इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच एक असैन्य परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर होने के अलावा व्यापार, निवेश व सुरक्षा समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा होने की उम्मीद है.

  • जापान के लिए रवाना हुए प्रधानमंत्री मोदी, परमाणु समझौता होने की उम्मीद

    जापान के लिए रवाना हुए प्रधानमंत्री मोदी, परमाणु समझौता होने की उम्मीद

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय यात्रा पर आज जापान रवाना हुए. इस दौरान दोनों देशों के बीच एक असैन्य परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर होने के अलावा व्यापार, निवेश एवं सुरक्षा समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा होने की उम्मीद है.

  • भारत और जापान पीएम मोदी की यात्रा के दौरान कर सकते हैं परमाणु करार पर हस्ताक्षर

    भारत और जापान पीएम मोदी की यात्रा के दौरान कर सकते हैं परमाणु करार पर हस्ताक्षर

    अगले हफ्ते हो रही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दो दिवसीय जापान यात्रा के दौरान भारत और जापान असैन्य परमाणु सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर कर सकते हैं. इस बहुप्रतीक्षित समझौते के लिए दोनों पक्षों ने आतंरिक प्रक्रियाएं पूरी कर ली है.

  • भारत, ब्रिटेन ने नौ अरब पाउंड मूल्य के सौदों की घोषणा की

    भारत, ब्रिटेन ने नौ अरब पाउंड मूल्य के सौदों की घोषणा की

    भारत और ब्रिटेन ने गुरुवार को 9 अरब पाउंड मूल्य के सौदे किए जिनमें असैन्य परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर तथा रक्षा व साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग का फैसला शामिल है। इसके साथ ही दोनों देशों ने रेलवे रुपया बांड जारी करने पर भी सहमति जताई है।

  • भारत यात्रा पर आएंगे व्लादिमीर पुतिन, 15-20 समझौते होने की संभावना

    भारत यात्रा पर आएंगे व्लादिमीर पुतिन, 15-20 समझौते होने की संभावना

    रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन 11 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सालाना शिखर वार्ता में भाग लेने दिल्ली आएंगे और दोनों नेता इस वार्ता के दौरान रक्षा व परमाणु जैसे प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग पर अपने दृष्टिकोण रखेंगे।

  • भारत और ऑस्ट्रेलिया ने असैन्य परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर किए

    भारत और ऑस्ट्रेलिया ने असैन्य परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर किए

    भारत और ऑस्ट्रेलिया ने आज महत्वपूर्ण असैन्य परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिससे कैनबरा अब नई दिल्ली को यूरेनियम की आपूर्ति कर सकेगा। इसके साथ ही दोनों देशों ने सुरक्षा और व्यापार के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के उपायों पर भी चर्चा की।

  • परमाणु करार करने के करीब पहुंचे भारत, जापान

    भारत और जापान एक असैन्य परमाणु सहयोग समझौते को अंतिम रूप देने के करीब पहुंच चुके हैं। यह जानकारी जापान के पूर्व प्रधानमंत्री हातोयामा ने दी।

  • परमाणु करार करने के करीब पहुंचे भारत, जापान

    भारत और जापान एक असैन्य परमाणु सहयोग समझौते को अंतिम रूप देने के करीब पहुंच चुके हैं। यह जानकारी जापान के पूर्व प्रधानमंत्री हातोयामा ने दी।