NDTV Khabar

परिपत्र


'परिपत्र' - 38 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • COVID-19 : गोवा सरकार ने कॉलेजों में ऑनलाइन शुरू किए दाखिले, जानिए डिटेल

    COVID-19 : गोवा सरकार ने कॉलेजों में ऑनलाइन शुरू किए दाखिले, जानिए डिटेल

    कोविड-19 वैश्विक महामारी के मद्देनजर गोवा सरकार ने राज्य उच्च शिक्षा निदेशालय (डीएचई) से संबद्ध सभी कॉलेजों में बुधवार से ऑनलाइन दाखिले शुरू कर दिए हैं. केंद्रीकृत ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत छात्र विभिन्न डिग्री पाठ्यक्रमों के लिए डीएचई के पोर्टल पर दाखिले के लिए आवेदन दे सकते हैं और उन्हें कॉलेज आने की आवश्यकता नहीं है. गोवा शिक्षा विभाग ने मंगलवार को जारी परिपत्र में कहा कि राज्य में सभी सरकारी और सहायता प्राप्त कॉलेजों में अकादमिक वर्ष 2020-21 के लिए ऑनलाइन दाखिले की प्रक्रिया शुरू होगी.

  • Coronavirus महामारी के बीच ऑफिस तो खुल गए लेकिन इन नियमों को पालन करना है अनिवार्य..

    Coronavirus महामारी के बीच ऑफिस तो खुल गए लेकिन इन नियमों को पालन करना है अनिवार्य..

    प्रशासनिक और लोक शिकायत विभाग (DARPG) की ओर से जारी सर्कुलर में साफ कहा गया है कि ऐसे लोग जिसमें कोरोना के कोई लक्षण नहीं है, वे ही ऑफिस आएं. इस परिपत्र के अनुसार, "हल्के सर्दी, बुखार की खांसी वाले सभी लोगों को घर में रहना चाहिए."

  • Lockdown में राहत के बाद JNU ने छात्रावासों में फंसे विद्यार्थियों को अपने-अपने घरों को लौटने की सलाह दी

    Lockdown में राहत के बाद JNU ने छात्रावासों में फंसे विद्यार्थियों को अपने-अपने घरों को लौटने की सलाह दी

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) ने कोविड-19 लॉकडाउन नियमों में रियायतें मिलने के बाद विशेष रेलगाड़ियों और राज्य के भीतर भी कुछ बस सेवाएं चालू होने के बाद छात्रावासों में फंसे विद्यार्थियों को अपने-अपने पैृतक स्थान लौट जाने की सोमवार को दृढ़ता से सलाह दी है. एक परिपत्र में, विद्यार्थियों के डीन, प्रोफेसर सुधीर प्रताप सिंह ने कहा कि विश्वविद्यालय ने मार्च में परिपत्र जारी कर विद्यार्थियों को संस्थान बंद किए जाने की सूचना दी थी और उन्हें घर लौटने की सलाह दी थी.

  • केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा- गर्भवती कर्मचारियों को कार्यालय जाने से मिलेगी छूट

    केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा- गर्भवती कर्मचारियों को कार्यालय जाने से मिलेगी छूट

    कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी एक नवीनतम परिपत्र में यह भी कहा गया है कि सरकारी कर्मचारी जो लॉकडाउन से पहले से किसी बीमारी से ग्रसित हैं और इन बीमारियों का इलाज करा रहे थे, उन्हें भी जहां तक ​​संभव हो सकता है, छूट दी जाए.मंत्री ने कहा, ‘‘अधिकारियों और कर्मचारियों के आने और जाने के लिए समय का कड़ाई से पालन करना महत्वपूर्ण है. अनावश्यक भीड़ से बचने के लिए, सभी विभागों के प्रमुखों को सलाह दी गई है कि वे इसके लिए समय के तीन सेटों को सुनिश्चित करें.’’

  • छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में तालाब में डूबने से चार बहनों की मौत

    छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में तालाब में डूबने से चार बहनों की मौत

    हालांकि अभी तक इस बात की जानकारी नहीं मिली है कि बच्चे तालाब तक कैसे पहुंचे. उन्होंने बताया कि पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है तथा मामले की जांच की जा रही है. उधर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रावस गांव में बालिकाओं के डूबने पर दुख जताया तथा पीड़ित परिवार को राजस्व पुस्तक परिपत्र के प्रावधान के तहत चार-चार लाख के हिसाब से कुल 16 लाख रुपये की सहायता राशि स्वीकृत की है.

  • जल्दी खराब होने वाली बागवानी उपज पर किसानों को मदद देने की योजना

    जल्दी खराब होने वाली बागवानी उपज पर किसानों को मदद देने की योजना

    केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के निर्देश पर मंत्रालय ने सभी राज्यों को दोबारा एक परिपत्र भेजा है. इसके तहत जल्दी खराब होने वाली बागवानी उपज के संबंध में सहायता देने का प्रावधान है. राज्य सरकारें किसानों की सहायता के लिए इस बाजार हस्तक्षेप योजना का तत्काल लाभ उठा सकती हैं.

  • महाराष्ट्र सरकार का विभागों को आदेश- निजी से हटाकर सरकारी बैंकों में खोलें अकाउंट

    महाराष्ट्र सरकार का विभागों को आदेश- निजी से हटाकर सरकारी बैंकों में खोलें अकाउंट

    महाराष्ट्र सरकार ने इस बाबत शुक्रवार को सभी विभागों को एक परिपत्र जारी किया. रिजर्व बैंक ने कुछ राज्यों द्वारा निजी बैंकों में खाते बंद कर सरकारी बैंकों में खोलने की खबरों को लेकर बृहस्पतिवार को सभी राज्यों को पत्र लिखकर ऐसा नहीं करने की अपील की थी. महाराष्ट्र सरकार के वित्त विभाग ने परिपत्र में कहा, 'सभी सरकारी कार्यालयों, सरकारी उपक्रमों और निगमों को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी जाती है कि बैंकिंग से संबंधी उनके सारे क्रिया-कलाप सिर्फ सरकारी बैंकों के साथ ही हों.'

  • 26 जनवरी से महाराष्ट्र के स्कूलों में संविधान की प्रस्तावना का पाठ होगा अनिवार्य

    26 जनवरी से महाराष्ट्र के स्कूलों में संविधान की प्रस्तावना का पाठ होगा अनिवार्य

    महाराष्ट्र में 26 जनवरी से सभी स्कूलों में प्रतिदिन सुबह की प्रार्थना के बाद संविधान की प्रस्तावना का पाठ अनिवार्य रूप से किया जाएगा. राज्य मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने मंगलवार को यह जानकारी दी. राज्य सरकार के एक परिपत्र में कहा गया है कि प्रस्तावना का पाठ संविधान की संप्रभुत्ता, सबका कल्याण अभियान का हिस्सा है.

  • JNU में विंटर सेमेस्टर के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख 15 जनवरी तक बढ़ी

    JNU में विंटर सेमेस्टर के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख 15 जनवरी तक बढ़ी

    जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) ने रविवार को विंटर सेमेस्टर के लिए रजिस्ट्रेशन (JNU Winter Semester Registration) की तारीख 15 जनवरी तक बढ़ा दी. यह दूसरी बार है, जब एक हफ्ते में रजिस्ट्रेशन की तारीख आगे बढ़ा दी गयी है. इससे पहले इसकी तारीख पांच जनवरी से बढ़ाकर 12 जनवरी कर दी गयी थी. जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU)  ने रविवार को एक परिपत्र में कहा कि छात्र बिना किसी जुर्माना के 15 जनवरी तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

  • जनवरी के अंत से होगी संसद के बजट सत्र की शुरुआत, अफसरों को तैयारी करने के निर्देश

    जनवरी के अंत से होगी संसद के बजट सत्र की शुरुआत, अफसरों को तैयारी करने के निर्देश

    मंत्रालयों ने जनवरी के अंतिम सप्ताह में शुरू होने वाले बजट सत्र की पहली छमाही के साथ ही अधिकारियों से संसद के सदस्यों (सांसदों) के संभावित सवालों के जवाब के लिए कमर कसने के लिए तैयार रहने को कहना शुरू कर दिया है. एक अधिकारी ने कहा, "इस माह के अंतिम हफ्ते से संसद का सत्र शुरू हो सकता है. मंत्रालय के विभिन्न वर्गो को एक एडवाइजरी दी गई है."

  • दिल्‍ली हाईकोर्ट ने कहा, सरल भाषा में लिखी जाए FIR, न हो उर्दू के कठिन शब्‍दों का इस्‍तेमाल

    दिल्‍ली हाईकोर्ट ने कहा, सरल भाषा में लिखी जाए FIR, न हो उर्दू के कठिन शब्‍दों का इस्‍तेमाल

    अदालत ने एक याचिका का निपटारा करते समय यह स्पष्टीकरण दिया. याचिका में पुलिस थानों को भेजे गए पुलिस के एक परिपत्र को चुनौती दी गई थी, जिसमें प्राथमिकी दर्ज करते समय उर्दू या फारसी के 383 शब्दों का इस्तेमाल बंद करने का निर्देश दिया गया था.

  • SEBI ने डिपोजिटरी रिसीट जारी करने के लिए आठ अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज की सूची जारी की

    SEBI ने डिपोजिटरी रिसीट जारी करने के लिए आठ अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज की सूची जारी की

    भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) द्वारा जारी परिपत्र के अनुसार इस सूची में अमेरिका के नास्डाक और न्यूयार्क स्टॉक एक्सचेंज, जापान का टोक्यो एक्सचेंज, दक्षिण कोरिया का कोरिया एक्सचेंज और ब्रिटेन का लंदन स्टॉक एक्सचेंज शामिल है.

  • गोवा: छात्रों को पानी पीने के लिए मिलेगा 2 मिनट का ब्रेक, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

    गोवा: छात्रों को पानी पीने के लिए मिलेगा 2 मिनट का ब्रेक, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

    परिपत्र में कहा गया है, "लिहाजा सभी स्कूलों को दूसरे और छठे पीरियड के बाद पानी पीने के लिये छुट्टी देने के लिए कहा गया है, जिसका संकेत घंटी बजाकर दिया जाएगा."

  • PMC बैंक मामले में जनहित याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

    PMC बैंक मामले में जनहित याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

    पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी बैंक (PMC Bank) मामले में दाखिल जनहित याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई से इनकार कर दिया. सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता से हाईकोर्ट जाने के लिए कहा है. केंद्र सरकार की ओर से SG तुषार मेहता ने कहा कि सरकार निवेशकों को लेकर चिंतित है और उनके साथ है. ED ने 88 संपत्तियों को जब्त किया है. मामले में त्वरित कार्रवाई चल रही है. याचिकाकर्ता ने कहा कि चार राज्यों के लोग इससे प्रभावित हैं. कोई बेल आउट पैकेज दिया जाए.

  • पश्चिम बंगाल: मुस्लिम बहुल इलाकों के सरकारी स्कूलों में अलग भोजन कक्ष, बीजेपी ने ममता सरकार को घेरा

    पश्चिम बंगाल: मुस्लिम बहुल इलाकों के सरकारी स्कूलों में अलग भोजन कक्ष, बीजेपी ने ममता सरकार को घेरा

    इन स्कूलों में 70 प्रतिशत से अधिक अल्पसंख्यक छात्र पढ़ते है. उन्होंने सवाल खड़ा किया कि क्या इस कदम के पीछे कोई 'नापाक मकसद' है. घोष ने अपने ट्विटर हैंडल पर परिपत्र की एक प्रति अपलोड करते हुए लिखा.

  • राजस्थान: सरकारी दस्तावेजों से हटाई जाएगी दीनदयाल उपाध्याय की तस्वीर, 2017 में लगाने का दिया गया था आदेश

    राजस्थान: सरकारी दस्तावेजों से हटाई जाएगी दीनदयाल उपाध्याय की तस्वीर, 2017 में लगाने का दिया गया था आदेश

    राज्य के मुद्रण एवं लेखन सामग्री विभाग की ओर से दीनदयाल की तस्वीर हटाने का आदेश जारी किया गया. अतिरिक्त मुख्य सचिव रवि शंकर श्रीवास्तव की ओर से जारी इस आदेश के अनुसार राज्य मंत्रिमंडल की 29 दिसम्बर को हुई बैठक में किए गए फैसले के अनुसार यह कदम उठाया गया है. इसके तहत राज्य के समस्त राजकीय विभागों, निगमों,बोर्ड एवं स्वायत्तशासी संस्थाओं के लेटर पैड पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय की तस्वीर का लोगो के रूप में प्रयोग/मुद्रण करने के संबंध में 11 दिसंबर, 2017 को जारी परिपत्र को वापस लिया जाता है.

  • रिजर्व बैंक ने उच्चतम न्यायालय से कहा, क्रिप्टो करेंसी से गैरकानूनी लेनदेन को प्रोत्साहन मिलेगा

    रिजर्व बैंक ने उच्चतम न्यायालय से कहा, क्रिप्टो करेंसी से गैरकानूनी लेनदेन को प्रोत्साहन मिलेगा

    भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में उच्चतम न्यायालय से कहा कि बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसी (आभासी मुद्रा) में सौदों की अनुमति देने से गैरकानूनी लेनदेन को प्रोत्साहन मिलेगा. केंद्रीय बैंक ने कहा कि उसने पहले ही इस तरह की आभासी मुद्राओं पर प्रतिबंध के लिए परिपत्र जारी कर दिया है. 

  • आधार पर आधारित पैन जारी करने की व्यवस्था शुरू, क्या आपने उठाया लाभ

    आधार पर आधारित पैन जारी करने की व्यवस्था शुरू, क्या आपने उठाया लाभ

    आयकर विभाग ने ‘तुरंत’ पैन संख्या जारी करने की एक सेवा शुरू की है. इसके तहत पहली बार पैन चाहने वालों को उनके आधार कार्ड के आधार पर तुरंत ई-पैन जारी कर दिया जाएगा. आयकर विभाग ने हाल ही में एक परिपत्र में यह जानकारी दी है. इसके अनुसार,‘यह सुविधा नि:शुल्क है वैध आधार धारकों के लिए पहले आओ पहले पाओ के आधार पर सीमित समय के लिए उपलब्ध है.’

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com