NDTV Khabar

परिवर्तन


'परिवर्तन' - 595 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Maharashtra Assembly Election: BJP ने जारी किया घोषणा पत्र, वीर सावरकर को भारत रत्न दिलाने का किया वादा

    Maharashtra Assembly Election: BJP ने जारी किया घोषणा पत्र, वीर सावरकर को भारत रत्न दिलाने का किया वादा

    भारतीय जनता पार्टी के घोषणा पत्र में महात्मा ज्योतिबा फुले, सावित्रीबाई फुले और वीर सावरकर को भारत रत्न पुरस्कार देने की पार्टी की मांग है. इस दौरान जेपी नड्डा ने कहा, ''देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र की राजनीतिक संस्कृति में मूल परिवर्तन किया है. पांच साल पहले महाराष्ट्र एक भ्रष्टाचार से ग्रसित प्रदेश था. आज देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में महाराष्ट्र भ्रष्टाचार से मुक्त प्रदेश बन गया है.''

  • प्रकाश जावड़ेकर ने की घोषणा, अप्रैल 2020 से देश के कई शहरों में मिलने लगेगा BS6 फ्यूल

    प्रकाश जावड़ेकर ने की घोषणा, अप्रैल 2020 से देश के कई शहरों में मिलने लगेगा BS6 फ्यूल

    केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण और वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मंगलवार जयपुर में कहा कि जयपुर सहित देश के अनेक प्रमुख शहरों में आगामी एक अप्रैल से बीएस 6 ईंधन मिलने लगेगा.

  • मॉब लिंचिंग को लेकर संघ प्रमुख मोहन भागवत का बड़ा बयान, कहा- देश को बदनाम करने के लिए...

    मॉब लिंचिंग को लेकर संघ प्रमुख मोहन भागवत का बड़ा बयान, कहा- देश को बदनाम करने के लिए...

    उन्होंने कहा कि बीते कुछ वर्षों में भारत की सोच की दिशा में एक परिवर्तन आया है, जिसे न चाहने वाले व्यक्ति दुनिया में भी है और भारत में भी, और  निहित स्वार्थों के लिये ये शक्तियां भारत को दृढ़ और शक्ति संपन्न नहीं होने देना चाहतीं. देश की सुरक्षा पर संघ प्रमुख ने कहा कि सौभाग्य से हमारे देश के सुरक्षा सामर्थ्य की स्थिति, हमारे सेना की तैयारी, हमारे शासन की सुरक्षा नीति व हमारे अंतरराष्ट्रीय राजनीति में कुशलता की स्थिति इस प्रकार की बनी है कि इस मामले में हम लोग सजग और आश्वस्त हैं.

  • पाकिस्तान का दौरा करेंगे ब्रिटेन के प्रिंस विलियम और केट मिडिलटन, ये रही वजह

    पाकिस्तान का दौरा करेंगे ब्रिटेन के प्रिंस विलियम और केट मिडिलटन, ये रही वजह

    ब्रिटेन का शाही जोड़ा प्रिंस विलियम और केट मिडिलटन अक्टूबर के मध्य में पाकिस्तान का दौरा करेंगे, जहां वह जलवायु परिवर्तन के प्रभावों और स्थानीय समुदाय कैसे इसके अनुरूप ढल रहे हैं, यह जानने की कोशिश करेंगे. ब्रिटिश दूतावास ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. दूतावास ने एक बयान में कहा कि विदेश और राष्ट्रमंडल कार्यालय के अनुरोध पर कैंब्रिज के ड्यूक और डचेस 14 अक्टूबर से 18 अक्टूबर के बीच पाकिस्तान का आधिकारिक दौरा करेंगे.

  • कोर्ट के आदेश के बाद पेड़ों की कटाई शुरू, बीजेपी-शिवसेना में मतभेद, कई प्रदर्शनकारी हिरासत में लिए गए, पढ़ें 10 बड़ी बातें

    कोर्ट के आदेश के बाद पेड़ों की कटाई शुरू, बीजेपी-शिवसेना में मतभेद, कई प्रदर्शनकारी हिरासत में लिए गए, पढ़ें 10 बड़ी बातें

    मुंबई के आरे में पेड़ों की कटाई जारी है.पेड़ों को काटने का काम कल रात को शुरू किया गया है.जैसे ही पेड़ों की कटाई का काम शुरू हुआ लोगों ने इसका विरोध शुरू कर दिया.जिसके बाद पुलिस ने देर रात इन लोगों को हिरासत में ले लिया गया.हिरासत में कई महिलाओं को भी हिरासत में लिया गया. इसके बाद पूरी रात पेड़ों की कटाई हुई है.सुबह भी लोग प्रदर्शन करने की तैयारी में हैं लेकिन लोगों को पुलिस ने आरे के बाहर रोक दिया है.आरे की ओर जाने वाले रास्तों पर पुलिस ने नाकेबंदी कर दी गई है. लोगों को इस इलाके में आने से रोका जा रहा है.आरे और उसके आसपास भारी संख्या में पुलिसबल की तैनाती की गई है.आरे के आसपास धारा 144 लगाई दी गई है. सामाजिक कार्यकर्ता योगेन्द्र यादव ने भी आरे में पेड़ों की कटाई शुरू होने का विरोध किया साथ ही स्थति को चिंताजनक बताया है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि ऐसे समय में जब जलवायु परिवर्तन से होने वाले गंभीर संकट सामने दिख रहे हैं. जब महाराष्ट्र सरकार की ओर पेड़ों को काटने और मेट्रो शेड के लिए दूसरी जगह न देखने की ज़िद काफी डराने वाली है ये पृथ्वी को लेकर एक अदूरदर्शिता है जो आगे हमे परेशान करेगी.

  • केजरीवाल समेत दुनिया के 20 नेता कोपेनहेगन में अपना-अपना शहर स्वच्छ रखने की लेंगे शपथ

    केजरीवाल समेत दुनिया के 20 नेता कोपेनहेगन में अपना-अपना शहर स्वच्छ रखने की लेंगे शपथ

    मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दुनिया के उन 20 नेताओं में शामिल हैं जो डेनमार्क की राजधानी कोपनहेगन जाएंगे और प्रण लेंगे कि लघु और दीर्घकालिक प्रतिबद्धताओं से अपने-अपने शहर की हवा को स्वच्छ किया जाएगा. इस काम के लिए एक समय सीमा भी तय होगी. दिल्ली के सीएम केजरीवाल वहां पेरिस के महापौर ऐनी हिडाल्गो, लॉस एंजिल्स के मेयर एरिक गार्सेटी, कोपेनहेगन के लॉर्ड मेयर फ्रैंक जेन्सेन, पोर्टलैंड के मेयर टेड व्हीलर, जकार्ता के गवर्नर अनीस बसवदन और बार्सिलोना के मेयर एडा कोलाउ के साथ संवाददाता सम्मेलन में भी शामिल होंगे. प्रण लेने की उक्त घोषणा कोपेनहेगन में 11 अक्टूबर को सुबह 8:30 बजे सेंट्रल यूरोपियन समर टाइम (CEST) तिवोली कॉन्फ्रेंस सेंटर में होगी.

  • जिन पर 'थ्री इडियट' फिल्म बनी वे अब जलवायु परिवर्तन के खिलाफ ग्लोबल मुहिम शुरू करेंगे

    जिन पर 'थ्री इडियट' फिल्म बनी वे अब जलवायु परिवर्तन के खिलाफ ग्लोबल मुहिम शुरू करेंगे

    दो अक्टूबर को देश में सिंगल-यूज़ प्लास्टिक के खिलाफ मुहिम की शुरुआत हो रही है. उसी दिन रेमन मैगसेसे अवार्ड विजेता सोनम वांगचुक जलवायु परिवर्तन के खिलाफ एक नई ग्लोबल मुहिम "#Ilivesimply movement" की शुरुआत कर रहै हैं. वांगचुक का दावा है कि वायु प्रदूषण से दुनिया में हर साल 7 से 10 मिलियन लोग मारे जा रहे हैं. दोनों विश्व युद्धों के दौरान भी हर साल औसतन 10 मिलियन लोग मारे गए थे. गौरतलब है कि लोकप्रियता के कीर्तिमान बनाने वाली फिल्म 'थ्री इडियट' सोनम वांगचुक पर ही बनाई गई है.

  • पश्चिम बंगाल में गरजे अमित शाह, कहा- ममता बनर्जी NRC पर लोगों को गुमराह कर रहीं, भाषण की 10 खास बातें

    पश्चिम बंगाल में गरजे अमित शाह, कहा- ममता बनर्जी NRC पर लोगों को गुमराह कर रहीं, भाषण की 10 खास बातें

    पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) सरकार पर जमकर हमला बोला. अमित शाह ने आरोप लगाया कि ममता बनर्जी वोट के लिए अवैध प्रवासियों की हिमायत कर रही हैं. बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा नागरिक संशोधन विधेयक (Citizenship Amendment Bill) लाएगी.  अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि आज देश में भाजपा (BJP) की पूर्ण बहुमत की सरकार बनी है तो इसमें बंगाल का भी बहुत बड़ा योगदान है. उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल की जनता अगर परिवर्तन नहीं करती तो भाजपा 300 सीटों से ज्यादा जीतने का लक्ष्य पूरा नहीं कर पाती. इस लोकसभा चुनाव में बंगाल में भाजपा को 18 सीटों पर जीत मिली है. अब आने वाले चुनाव में यहां निश्चित रूप से भाजपा की सरकार बनने वाली है.

  • BLOG: जलवायु परिवर्तन के प्रति कार्यवाही ना करने पर अमेरिका और स्वीडन पर मुकदमा क्यों नहीं?

    BLOG: जलवायु परिवर्तन के प्रति कार्यवाही ना करने पर अमेरिका और स्वीडन पर मुकदमा क्यों नहीं?

    स्वीडन की सोलह वर्षीय ग्रेटा थूनबर्ग और उसकी उम्र के कुछ और युवाओं ने तुर्की, अर्जेंटीना, ब्राजील, जर्मनी और फ़्रांस के ख़िलाफ़ तो जलवायु परिवर्तन के प्रति कार्यवाही न करने के विषय में मुक़दमा दर्ज किया है, लेकिन अमेरिका के ख़िलाफ़ नहीं, जिसका प्रति व्यक्ति हानिकारक गैस उत्सर्जन दुनिया में अधिकतम है. ये किशोर उस स्वीडन पर भी मुक़दमा नहीं कर रहे हैं जिसका प्रति व्यक्ति गैस उत्सर्जन ब्राज़ील के प्रति व्यक्ति गैस उत्सर्जन का दो-गुना है.

  • जलवायु परिवर्तन को लेकर कितनी गंभीर है सरकार?

    जलवायु परिवर्तन को लेकर कितनी गंभीर है सरकार?

    शुक्रवार को कम से कम 28 देशों के 20 लाख लोग और स्कूल छात्र अपना काम और पढ़ाई छोड़कर जलवायु परिवर्तन के खिलाफ सड़क पर उतरे. स्पेन, न्यूज़ीलैंड, नीदरलैंड्स के कुल जनसंख्या के 3.5 प्रतिशत लोग इस प्रदर्शन में हिस्सा लिए. प्रदर्शन से पहले न्यूज़ीलैंड के लोगों ने वहां के संसद के नाम एक चिट्ठी भी लिखी. इस चिट्ठी में उन्होंने मांग की कि दश में क्लाइमेट इमरजेंसी घोषित की जाए. साथ ही जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए अलग-अलग कॉउंसिल भी बनाई जाए. उधर, कनाडा के 85 शहर में जलवायु परिवर्तन के खिलाफ प्रदर्शन किया गया.

  • बार-बार तूफान और पानी से जुड़ी गंभीर घटनाओं की सामने आई वजह, UN रिपोर्ट में बताया लाखों लोगों को...

    बार-बार तूफान और पानी से जुड़ी गंभीर घटनाओं की सामने आई वजह, UN रिपोर्ट में बताया लाखों लोगों को...

    संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के अनुसार, अगर जलवायु परिवर्तन का वर्तमान रुझान लगातार बिना रुकावट के जारी रहा तो समुद्र का स्तर एक मीटर तक बढ़ सकता है. इस वजह से लाखों लोगों को 2100 तक पलायन करने को मजबूर होना पड़ सकता है. sea level may rise 1 metre by 2100 latest UN report on storm

  • 19 साल के लड़के ने क्लासमेट से किया रेप, अल्पसंख्यक आयोग ने बताया 'लव-जेहाद' 

    19 साल के लड़के ने क्लासमेट से किया रेप, अल्पसंख्यक आयोग ने बताया 'लव-जेहाद' 

    पुलिस को दिए अपने बयान में लड़की ने बताया कि आरोपी उसपर धर्म परिवर्तन का दबाव बना रहा था. आरोपी ने लड़की से कहा था कि अगर उसे उससे शादी करनी है तो मुस्लिम धर्म अपनाना होगा.वहीं, पुलिस की जांच में पता चला है कि आरोपी और पीड़ित लड़की बीते दो साल से एक रिलेशनशिप में थे.

  • आखिर कौन है Greta Thunberg? डोनाल्ड ट्रंप को घूरते हुए Video हो रहा वायरल

    आखिर कौन है Greta Thunberg? डोनाल्ड ट्रंप को घूरते हुए Video हो रहा वायरल

    क्या आप जानते हैं कि आखिर कौन है ग्रेटा थुनबर्ग (Who is Greta Thunberg)? 16 वर्षीय ग्रेटा थुनबर्ग स्वीडन की पर्यावरण कार्यकर्ता है, जो जलवायु परिवर्तन की वजह से उत्पन्न होने वाले जोखिमों को लेकर अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर अपनी आवाज बुलंद कर चुकी है. इस मामले में थुनबर्ग ने कई अभियानों में हिस्सा भी लिया है.

  • डोनाल्ड ट्रंप ने Greta Thunberg को लेकर ट्वीट में लिखा- 'हैप्पी यंग गर्ल...', ट्रोलर्स ने यूं लगाई लताड़

    डोनाल्ड ट्रंप ने Greta Thunberg को लेकर ट्वीट में लिखा- 'हैप्पी यंग गर्ल...', ट्रोलर्स ने यूं लगाई लताड़

    अमेरिका में आयोजित हुए संयुक्त राष्ट्र के उच्चस्तरीय जलवायु सम्मेलन के दौरान 16 साल की पर्यावरणविद् ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thunberg) ने अपने भाषण दुनियाभर के लोगों को झकझोर कर रख दिया. ग्रेटा ने अपने भाषण में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस सहित दुनिया के बड़े नेताओं को काफी लताड़ा, जिसके बाद स्पीच का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो गया.

  • 16 साल की Greta Thunberg ने UN में अपने भाषण से नेताओं को लताड़ा, बोली- हमें धोखा देने की आपकी हिम्मत कैसे हुई?

    16 साल की Greta Thunberg ने UN में अपने भाषण से नेताओं को लताड़ा, बोली- हमें धोखा देने की आपकी हिम्मत कैसे हुई?

    स्वीडन की 16 साल की पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग ने संयुक्त राष्ट्र के उच्चस्तरीय जलवायु सम्मेलन के दौरान सोमवार को अपने भाषण से संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस सहित दुनिया के बड़े नेताओं को झकझोर दिया.

  • संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन में बोले पीएम मोदी, दुनिया जितना कर रही वह पर्याप्त नहीं

    संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन में बोले पीएम मोदी, दुनिया जितना कर रही वह पर्याप्त नहीं

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिहाज से आदतों में बदलाव लाने के लिए सोमवार को एक वैश्विक जन आंदोलन की जरूरत बताई और भारत के गैर-परंपरागत (नॉन फॉसिल) ईंधन उत्पादन के लक्ष्य को दोगुने से अधिक बढ़ाकर 450 गीगावाट तक पहुंचाने का संकल्प व्यक्त किया

  • जब PM मोदी की पत्नी जशोदाबेन को देख प्रधानमंत्री से मिलने दिल्ली आ रहीं ममता बनर्जी दौड़ पड़ीं

    जब PM मोदी की पत्नी जशोदाबेन को देख प्रधानमंत्री से मिलने दिल्ली आ रहीं ममता बनर्जी दौड़ पड़ीं

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से होने वाली मुलाकात को ‘शिष्टाचार भेंट’ बताते हुए कहा कि वह इस दौरान राज्य से जुड़े कई मुद्दों को उनके सामने उठाएंगी, जिसमें राज्य को मिलने वाला कोष का मुद्दा अहम है. मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी के लिए रवाना होने से पहले हवाईअड्डे पर संवाददाताओं से बातचीत में बनर्जी ने कहा कि वह राज्य के नाम में परिवर्तन, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के विलय जैसे मुद्दों को उठाएंगी.

  • ममता बनर्जी आज पीएम मोदी से करेंगी मुलाकात, बताया- किन मुद्दों पर करेंगी बातचीत

    ममता बनर्जी आज पीएम मोदी से करेंगी मुलाकात, बताया- किन मुद्दों पर करेंगी बातचीत

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से होने वाली मुलाकात को ‘‘शिष्टाचार भेंट’’ बताते हुए कहा कि वह इस दौरान राज्य से जुड़े कई मुद्दों को उनके सामने उठाएंगी, जिसमें राज्य को मिलने वाला कोष का मुद्दा अहम है. मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी के लिए रवाना होने से पहले हवाईअड्डे पर संवाददाताओं से बातचीत में बनर्जी ने कहा कि वह राज्य के नाम में परिवर्तन, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के विलय जैसे मुद्दों को उठाएंगी. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी की उनकी यात्रा ‘नियमित कामकाज’ का हिस्सा है. दोनों नेताओं के बीच मुलाकात को लेकर बने माहौल के बीच उनकी यह टिप्पणी आई है. हाल के आम चुनाव से ही उनके रिश्ते अच्छे नहीं है.