NDTV Khabar

परीक्षा परिणाम


'परीक्षा परिणाम' - 499 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CTET Result 2019: सीटेट परीक्षा का रिजल्ट जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    CTET Result 2019: सीटेट परीक्षा का रिजल्ट जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    CTET 2019 Result: केंद्रीय मानव संसाधन एवं विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने कहा, "सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) के परिणाम रिकॉर्ड 23 दिन में जारी कर दिए गए.29.22 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण करवाया था, 23.77 लाख ने परीक्षा दी तथा 3.52 लाख अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए. परीक्षा 114 शहरों में हुई थी." उम्मीदवार अपना रिजल्ट  ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर चेक कर सकेंगे

  • DU SOL Result: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी किया B.Com ऑनर्स ओपन का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    DU SOL Result: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने जारी किया B.Com ऑनर्स ओपन का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (SOL) ने स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए परिणाम (Delhi University Result 2019) जारी कर दिए हैं. यूनिवर्सिटी ने आज B.Com ऑनर्स की परीक्षा का रिजल्ट (DU B.com Result) किया है.

  • CBSE 10th Compartment Result: सीबीएसई 10वीं कंपार्टमेंटल रिजल्ट मोबाइल पर एक क्लिक में देखें

    CBSE 10th Compartment Result: सीबीएसई 10वीं कंपार्टमेंटल रिजल्ट मोबाइल पर एक क्लिक में देखें

    CBSE ने कक्षा 10 का कंपार्टमेंट रिजल्ट (CBSE 10th Compartmental Result) घोषित कर दिया है. उम्मीदवार सीबीएसई कंपार्टमेंट रिजल्ट cbseresults.nic.in पर देख सकते हैं. कक्षा 10 के बोर्ड परीक्षा परिणाम (CBSE Class 10 Compartment Result) आने के बाद इस साल कुल 1,38,705 छात्रों को कंपार्टमेंट में रखा गया था.

  • JEE Advanced: Super 30 के 18 छात्रों को मिली आईआईटी-जेईई एडवांस परीक्षा में सफलता

    JEE Advanced: Super 30 के 18 छात्रों को मिली आईआईटी-जेईई एडवांस परीक्षा में सफलता

    गरीब छात्रों को आईआईटी की कोचिंग कराने वाली संस्था 'सुपर 30' (Super 30) के 18 छात्र इस वर्ष भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) की संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Advanced) में सफल हुए हैं.  संस्था की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि इस साल 30 छात्रों में से 18 छात्र आईआईटी की संयुक्त प्रवेश परीक्षा में सफलता हुए हैं. परिणाम जारी होने के बाद संस्था के संस्थापक आनंद कुमार ने कहा, "2002 से प्रारंभ सुपर 30 से अब तक 450 से ज्यादा छात्र आईआईटी की प्रवेश परीक्षा पास कर देश-विदेश में ऊंचे पदों पर पदस्थापित हैं."

  • जेईई-एडवांस्ड के परिणाम घोषित, कार्तिकेय चंद्रेश ने किया टॉप, शबनम सहाय रहीं महिला टॉपर

    जेईई-एडवांस्ड के परिणाम घोषित, कार्तिकेय चंद्रेश ने किया टॉप, शबनम सहाय रहीं महिला टॉपर

    आईआईटी रुड़की ने आज JEE Advanced 2019 का रिजल्ट घोषित कर दिया है. इस साल करीब 1,61,319 स्टूडेंट्स ने परीक्षा दी थी, जिसमें 38,705 स्टूडेंट्स ने क्वालीफाई किया. महाराष्ट्र के गुप्ता कार्तिकेय चंद्रेश ने शीर्ष स्थान हासिल किया है.

  • NEET 2019: नीट परीक्षा में फेल होने पर अब तक 3 लड़कियां कर चुकी हैं आत्महत्या

    NEET 2019: नीट परीक्षा में फेल होने पर अब तक 3 लड़कियां कर चुकी हैं आत्महत्या

    NEET 2019 परीक्षा पास करने में असफल रही 18 वर्षीय एक युवती ने गुरुवार को अपने घर में फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली. इस घटना के साथ ही राज्य में नीट परीक्षा में असफल रहने पर आत्महत्या करने वालों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है. इस परीक्षा का परिणाम बुधवार को घोषित किया गया था. इस घटना के बाद से तमिलनाडु में विपक्षी दलों की दो साल पुरानी मांग को एक बार फिल बल मिला है कि राज्य को इस परीक्षा से अलग हो जाना चाहिए. एम मोनिशा दूसरे साल लगातार इस परीक्षा को पास करने में विफल रही.

  • RBSE Class 8th Result 2019: कल शाम 4 बजे आ रहा है 8वीं का रिजल्ट, शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

    RBSE Class 8th Result 2019: कल शाम 4 बजे आ रहा है 8वीं का रिजल्ट, शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

    राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Rajasthan Board) कल 8वीं की परीक्षा का रिजल्ट (RBSE 8th Result) जारी कर देगा. राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने ट्वीट कर लिखा, ''कल शाम 4:00 बजे माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के कक्षा 8 का परिणाम जारी होगा. अजमेर से बोर्ड के अधिकारी जारी करेंगे रिजल्ट'' 8वीं के स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in और rajresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट (RBSE Result 2019) चेक कर पाएंगे.

  • UPSEE Result 2019: प्रवेश परीक्षा यूपीएसईई 2019 का रिजल्ट घोषित, B-Tech में प्रशांत मिश्र ने किया टॉप

    UPSEE Result 2019: प्रवेश परीक्षा यूपीएसईई 2019 का रिजल्ट घोषित, B-Tech में प्रशांत मिश्र ने किया टॉप

    UPSEE Result 2019: डॉ. अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (Abdul Kalam Technical University) द्वारा कराई जानी वाली प्रवेश परीक्षा यूपीएसईई 2019 (UPSEE Result 2019) का परिणाम घोषित कर दिया गया है.

  • 10वीं RBSE परिणाम 2019: RBSE 10वीं का रिजल्ट घोषित, Direct Link Here

    10वीं RBSE परिणाम 2019: RBSE 10वीं का रिजल्ट घोषित, Direct Link Here

    RBSE 10th Result 2019: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Board of Secondary Education, Rajasthan) आज 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट (RBSE 10th Result 2019) घोषित कर दिया है.

  • RBSE 10th Result 2019: Rajasthan Board 10th Result घोषित, Check Result Here

    RBSE 10th Result 2019: Rajasthan Board 10th Result घोषित, Check Result Here

    RBSE 10th Result 2019: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Board of Secondary Education, Rajasthan) आज 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट (RBSE 10th Result 2019) घोषित कर दिया है.

  • फेल होने के बाद कर ली थी आत्महत्या, दोबारा हुई जांच तो हो गई पास, अब फिर से हुई फेल

    फेल होने के बाद कर ली थी आत्महत्या, दोबारा हुई जांच तो हो गई पास, अब फिर से हुई फेल

    तेलंगाना बोर्ड का परिणाम घोषित होने के कुछ ही घंटे बाद हाईस्कूल की छात्रा अनामिका अरुतला ने इसलिए आत्महत्या कर ली थी कि वह तेलुगू विषय में पास नहीं हो सकी थी. लेकिन परीक्षा में अंकों को लेकर आए गड़बड़ी के तमाम मामले सामने आने के बाद जब उत्तर पुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन किया गया तो अनामिका पास हो गई. अब उसे 48 नंबर मिले थे. लेकिन अब एक बार फिर  तेलंगाना बोर्ड ऑफ इंटमीडिएट एग्जामिनेशन का कहना है कि अनामिका के नंबर गलत चढ़ गए थे दरअसल उसके नंबर सिर्फ 21 ही हैं.

  • RBSE 10th Result 2019: Rajasthan 10th Result घोषित, Check And Download Result Here

    RBSE 10th Result 2019: Rajasthan 10th Result घोषित, Check And Download Result Here

    RBSE 10th Result 2019: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Board of Secondary Education, Rajasthan) आज 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट (RBSE 10th Result 2019) घोषित कर दिया है.

  • पिता चौकीदार और मां करती थी मजदूरी, हेल्पर का काम करके खुद निकाला पढ़ाई का खर्च, 10वीं की परीक्षा में मिले 500 में 499 नंबर

    पिता चौकीदार और मां करती थी मजदूरी, हेल्पर का काम करके खुद निकाला पढ़ाई का खर्च, 10वीं की परीक्षा में मिले 500 में 499 नंबर

    मध्य प्रदेश के सागर में एक बारातघर की चौकीदारी करने वाले शख्स के बेटे ने हाईस्कूल की परीक्षा में टॉप किया है. टॉप करने वाले छात्र का नाम आयुष्मान ताम्रकार है और उनके पिता चौकीदारी करते हैं. आयुष्मान ने परीक्षा में गगन त्रिपाठी के साथ संयुक्त रूप से पहला स्थान पाया है. आयुष्मान शासकीय बहुउद्देशीय उत्कृष्ट विद्यालय के छात्र हैं और उन्हें 500 में से 499 नंबर मिले हैं.

  • टीचर ने 12वीं की परीक्षा में '99' की जगह दिए '0' नंबर, बोर्ड ने किया सस्पेंड

    टीचर ने 12वीं की परीक्षा में '99' की जगह दिए '0' नंबर, बोर्ड ने किया सस्पेंड

    परीक्षा परिणाम में कथित ‘गड़बड़ी’ को लेकर काफी विवाद खड़ा हो गया था. कई छात्रों ने आत्महत्या कर ली, इसके बाद परिजनों, छात्र संघों और विपक्षी दलों ने विरोध प्रदर्शन किया. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने तेलंगाना में इंटरमीडिएट की परीक्षा में कथित ‘‘गड़बड़ी’’ की खबरों पर राज्य सरकार को नोटिस जारी किया था. आयोग ने कहा कि उसने छात्रों की खुदकुशी को लेकर मीडिया में आयी खबरों पर स्वत: संज्ञान लिया है. आयोग ने तेलंगाना सरकार के मुख्य सचिव को नोटिस जारी कर इस संबंध में चार सप्ताह के अंदर विस्तृत रिपोर्ट देने का निर्देश दिया था.

  • UP board result 2019: 10वीं में 80.07 और 12वीं में 70.06 प्रतिशत विद्यार्थी हुए पास, लड़कियों ने मारी बाजी

    UP board result 2019: 10वीं में 80.07 और 12वीं में 70.06 प्रतिशत विद्यार्थी हुए पास, लड़कियों ने मारी बाजी

    उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद(Board of High School and Intermediate Education Uttar Pradesh) की हाईस्कूल(10वीं) और इंटर(12वीं) परीक्षा 2019 के परिणाम आ चुके हैं. हाईस्कूल में 80.07 प्रतिशत परीक्षार्थी पास हुए हैं जबकि इंटरमीडिएट में 70.06 प्रतिशत परीक्षार्थियों को सफलता मिली है. वहीं, यूपी बोर्ड इंटर में 76.46 प्रतिशत लड़कियां और 64.40 प्रतिशत लड़के पास हुए हैं. 

  • आरक्षण पर एक नई मुहिम का मौका

    आरक्षण पर एक नई मुहिम का मौका

    हर काम के पूरा होने के बाद प्राप्त परिणाम हमें उस कार्य के बारे में तर्कपूर्ण ढंग से विचार करके भविष्य के लिए व्यावहारिक कदम उठाने का एक अनोखा अवसर उपलब्ध कराते हैं. सिविल सेवा परीक्षा के पिछले चार साल के परिणामों को इस एक महत्वपूर्ण तथ्ययुक्त अवसर के रूप में देखा जाना चाहिए. सिविल सेवा के अभी-अभी घोषित परिणामों के अनुसार देश की इस सबसे कठिन एवं सर्वाधिक प्रतिष्ठित अखिल भारतीय परीक्षा में टॉप करने वाले कनिष्क कटारिया अनुसूचित जाति से हैं.

  • Indian Airforce Airmen Result: जारी हुआ एयरमैन परीक्षा का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    Indian Airforce Airmen Result: जारी हुआ एयरमैन परीक्षा का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

    Indian Airforce ने एयरमैन परीक्षा का रिजल्ट (Indian Airforce Airmen Result) जारी कर दिया है. परीक्षा का रिजल्ट (Indian Airmen Result) केंद्रीय वायुसैनिक चयन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट airmenselection.cdac.in पर जारी किया गया है. उम्मीदवार इस वेबसाइट से ही अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. वायुसेना बोर्ड ने ग्रुप एक्स (एजुकेशन इंस्ट्रक्टर को छोड़कर) और ग्रुप वाई (Auto Tech, IAF/P, IAF/S And MUSICIAN TRADES को छोड़कर) के परिणाम जारी किए हैं. बोर्ड ने अगले चरण के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए हैं. जिन उम्मीदवारों को सफलता मिली है, वे अगले चरण के लिए अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

  • SSC CGL 2017: सुप्रीम कोर्ट ने पुन:परीक्षा के परिणाम घोषित करने की मंजूरी दी, जानिए डिटेल

    SSC CGL 2017: सुप्रीम कोर्ट ने पुन:परीक्षा के परिणाम घोषित करने की मंजूरी दी, जानिए डिटेल

    सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कर्मचारी चयन आयोग (SSC) को इस बात की इजाजत दे दी कि वह पिछले साल हुई एसएससी संयुक्त स्नातक स्तरीय (SSC CGL) 2017 पुन:परीक्षा के नतीजे (SSC CGL 2017 Result) घोषित कर दे. न्यायमूर्ति एस ए बोब्डे और एस अब्दुल नजीर की पीठ ने कहा कि एसएससी सीजीएल, 2017 के नतीजों पर पिछले साल 31 अगस्त को लगाई गई रोक नौ मार्च 2018 को कराई गई पुन: परीक्षा पर जारी नहीं रहेगी. सर्वोच्च न्यायालय ने कहा कि संगठन में कोई भ्रष्ट था इसलिए लाखों बेरोजगार युवाओं को परेशान होना पड़ा.