NDTV Khabar

पर्यटक


'पर्यटक' - 235 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • केरल आने वाले पर्यटक पोर्क, बीफ खाना पसंद करते हैं : मंत्री

    केरल आने वाले पर्यटक पोर्क, बीफ खाना पसंद करते हैं : मंत्री

    केरल पर्यटन के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक बीफ रेसेपी को प्रमोट करने के बाद से पैदा हुए विवाद पर प्रतिक्रिया देते हुए राज्य के पर्यटन मंत्री कडकम्पल्ली सुरेंद्रन ने कहा कि यह कुछ नहीं बल्कि बेवजह का विवाद है, जिसे सांप्रदायिक कट्टरपंथियों द्वारा बढ़ाया जा रहा है.

  • गोवा में सनबर्न महोत्सव में एक और पर्यटक की मौत, तीन दिनों में तीन की मौत

    गोवा में सनबर्न महोत्सव में एक और पर्यटक की मौत, तीन दिनों में तीन की मौत

    गोवा में सनबर्न इलेक्ट्रॉनिक डांस म्यूजिक (ईडीएम) महोत्सव में हिस्सा लेने आए एक पर्यटक की मौत हो गई. पुलिस ने सोमवार को यह जानकारी दी.

  • सैलानी घूम रहे थे जंगल में, अचानक हिरण और उसके पीछे भागते बाघ सामने आ गए, देखें- VIDEO

    सैलानी घूम रहे थे जंगल में, अचानक हिरण और उसके पीछे भागते बाघ सामने आ गए, देखें- VIDEO

    मध्यप्रदेश के सिवनी जिले के पेंच टाइगर रिजर्व का एक बेहद रोमांचक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है. वीडियो में दो युवा बाघ एक हिरण का पीछा करते हुए नजर आ रहे हैं. यह वीडीयो पेंच टाइगर रिजर्व के अलिकट्टा बीट का बताया जा रहा है. इस पूरे घटनाक्रम को पर्यटकों ने अपने मोबाइल फोन के कैमरों में कैद किया है. बताया जा रहा है कि अचानक हिरण के पीछे दौड़ लगा रहे बाघों को देखकर पर्यटक हैरान रह गए. चंद क्षणों में ही हिरण और उसके पीछे भागते बाघ जंगल में खो गए.

  • बिजली और पानी के बकाए के चलते अजंता और एलोरा के विजिटर सेंटर बंद

    बिजली और पानी के बकाए के चलते अजंता और एलोरा के विजिटर सेंटर बंद

    एक अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार ने ये दो केंद्र 2013 में स्थापित किए थे जिनके लिए दो चरणों में 125 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे. इनमें ऑडियो-विजुअल प्रेजेंटेशन और लाइब्रेरी जैसी सुविधाएं है. उन्होंने बताया कि इसके लिए बड़ी राशि जेआईसीए ने दी थी.

  • योगी सरकार ने यूपी में बदला अब इस जगह का नाम, पार्टी सांसद बोले पर्यटक होते थे कन्फ्यूज़

    योगी सरकार ने यूपी में बदला अब इस जगह का नाम, पार्टी सांसद बोले पर्यटक होते थे कन्फ्यूज़

    योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Govt.) ने नौगढ़ रेलवे स्टेशन (Naugarh Railway Station) का नाम बदलकर सिद्धार्थनगर रेलवे स्टेशन कर दिया है.

  • शराब के नशे में विदेशी टूरिस्‍ट ने की महिला से बदसलूकी, लोगों ने की जमकर पिटाई

    शराब के नशे में विदेशी टूरिस्‍ट ने की महिला से बदसलूकी, लोगों ने की जमकर पिटाई

    कर्नाटक (Karnataka) राज्य के बादामी में एक ऑस्ट्रलियाई नागरिक (Australian National) से मारपीट का मामला सामने आया है. पुलिस के मुताबिक यह घटना मंगलवार का है जब ग्रामीणों ने कथित तौर पर महिला संग की गई बदसलूकी के चलते एक ऑस्ट्रेलियाई नागरिक की पिटाई कर दी. ऐसा आरोप है कि विदेशी शराब पिए हुए था, जिसके बाद उसने महिला संग दुर्व्यवहार किया.

  • हिमाचल प्रदेश के एक रेस्टोरेंट में खाना खाने के बाद बीमार हुआ मेक्सिकन टूरिस्ट, हुई मौत

    हिमाचल प्रदेश के एक रेस्टोरेंट में खाना खाने के बाद बीमार हुआ मेक्सिकन टूरिस्ट, हुई मौत

    कुल्लू पुलिस अधीक्षक ने बताया कि, मेक्सिकन सैलानी रोमन (Roman) ने मनीकरण के एक रेस्टोरेंट में नाश्ता किया था, जिसके बाद से ही उसे बेचैनी महसूस हो रही थी लेकिन अभी तक मौत के कारणों का पता नहीं चल पाया है. 

  • अब पर्यटक भी जा सकेंगे सियाचिन, राजनाथ सिंह ने की घोषणा

    अब पर्यटक भी जा सकेंगे सियाचिन, राजनाथ सिंह ने की घोषणा

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार ने सियाचिन आधार शिविर से लेकर कुमार पोस्ट तक समूचे क्षेत्र को पर्यटन उद्देश्यों के लिए खोलने का निर्णय किया है.

  • बॉयफ्रेंड के साथ बिकिनी पहनकर बीच पर घूम रही थी लड़की, मचा बवाल तो पुलिस ने किया ऐसा

    बॉयफ्रेंड के साथ बिकिनी पहनकर बीच पर घूम रही थी लड़की, मचा बवाल तो पुलिस ने किया ऐसा

    फिलीपीन्स (Philippines) के एक बीच में ताइवान (Taiwan) की एक महिला पर्यटक को इसलिए गिरफ्तार किया गया, क्योंकि वो बीच पर छोटी बिकिनी पहनकर घूम रही थीं.

  • जम्मू-कश्मीर में पर्यटकों की आवाजाही पर दो महीने से जारी प्रतिबंध हटा

    जम्मू-कश्मीर में पर्यटकों की आवाजाही पर दो महीने से जारी प्रतिबंध हटा

    जम्मू-कश्मीर में पर्यटकों के आवाजाही पर पिछले दो महीने से जारी प्रतिबंध हटा लिया गया है. जम्मू-कश्मीर प्रशासन की ओर से जारी की गई सूचना में लिखा है कि पर्यटकों को हर जरूरी मदद मुहैया कराई जाएगी. हालांकि मिल रही जानकारी के मुताबिक अभी कई जगहों पर इंटरनेट सेवाएं शुरू नहीं हो पाई हैं.

  • कश्‍मीर में अब घूमने जा सकेंगे सैलानी, 10 अक्‍टूबर से हट रही हैं पाबंदियां

    कश्‍मीर में अब घूमने जा सकेंगे सैलानी, 10 अक्‍टूबर से हट रही हैं पाबंदियां

    कश्मीर में धीरे-धीरे सामान्य होते जनजीवन के बीच अब यहां सैलानियों के आने पर लगी पाबंदियां हटने जा रही हैं.10 अक्टूबर से कश्मीर में सैलानी घूम सकेंगे.

  • विश्व धरोहर कुतुबमीनार को बरबाद करने पर तुला नगर निगम का नाला

    विश्व धरोहर कुतुबमीनार को बरबाद करने पर तुला नगर निगम का नाला

    दिल्ली में पत्थर से बनी सबसे ऊंची ऐतिहासिक इमारत कुतुबमीनार को यूनेस्को ने भले ही विश्व धरोहर घोषित किया हो लेकिन 13वीं शताब्‍दी में बने प्राचीन भारत की वास्‍तुकला के एक नायाब नगीने को नगर निगम का नाला बरबाद करने पर तुला है. गुलाम राजवंश के कुतुबुद्दीन ऐबक ने ईस्वी सन 1199 में कुतुब मीनार की नींव रखी थी, लेकिन अब इसकी बुनियाद नगर निगम का नाला कमजोर कर रहा है.

  • अयोध्या केस : श्रीराम जनमभूमि पुनरुत्थान समिति की दलील, अयोध्या में बाबरी मस्जिद बाबर के दौर में बनी ही नहीं

    अयोध्या केस : श्रीराम जनमभूमि पुनरुत्थान समिति की दलील, अयोध्या में बाबरी मस्जिद बाबर के दौर में बनी ही नहीं

    अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ में सुनवाई के 14 वें दिन श्रीराम जनमभूमि पुनरुत्थान समिति की दलीलें ही होती रहीं. समिति की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता पीएन मिश्रा ने कहा कि जिस इमारत को सुन्नी वक्फ बोर्ड बाबर के दौर में बनी बाबरी मस्जिद बता रहा है दरअसल वह तो औरंगजेब के दौर में बनाई गई. इससे पहले वहां विष्णु हरि के अवतार राम का मंदिर था. मिश्रा ने ब्रिटिश दौर से भी पहले 1770 में भारत भ्रमण पर आए लेखक पर्यटक ट्रैफन थेलर की डायरी वाली किताब का हवाला भी दिया जिसमें थेलर ने वहां बमुश्किल 30-40 वर्ष पहले बनी इमारत का उल्लेख किया है जिसे तब के अयोध्या वासी मस्जिद जन्मभूमि के नाम से जानते थे. उस वक्त का अयोध्या का नक्शा भी कोर्ट के सामने रखा गया जिसमें राम जन्मस्थान और जन्मस्थान मन्दिर का उल्लेख साफ-साफ है. याचिकाकर्ता ने कहा कि यह नक्शा दो सौ साल से भी पहले हेन्स बेकर नामक अंग्रेज ने स्कंद पुराण में दिए गए वर्णन और अयोध्या की मौजूदा स्थिति का मिलान और आकलन कर बनाया था. यानी उस समय बनाए गए नक्शे में मस्जिद का नाम तक नहीं है.

  • शाह फैसल की याचिका पर जम्मू-कश्मीर सरकार ने दाखिल किया हलफनामा

    शाह फैसल की याचिका पर जम्मू-कश्मीर सरकार ने दाखिल किया हलफनामा

    पूर्व नौकरशाह और जम्मू-कश्मीर के राजनीतिज्ञ शाह फैसल की हैबियस कॉरपस याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट में जम्मू-कश्मीर सरकार ने हलफनामा दाखिल किया है. हलफनामा में कहा गया है कि यह याचिका सुनवाई योग्य नहीं है. शाह फैसल ने पर्यटक वीजा प्राप्त किया और छात्र वीजा नहीं. दिल्ली से तुर्की से फ्रैंकफर्ट से बोस्टन तक के टिकट के अलावा उन्होंने अदालत को संतुष्ट करने के लिए कुछ भी नहीं दिखाया कि वह शैक्षणिक उद्देश्य से यात्रा कर रहे थे. उनके पासपोर्ट पर बी 1 / बी 2 वीज़ा चिपकाया गया है जो छात्र वीजा नहीं होने के कारण उन्हें यूएसए में पढ़ने का अधिकार नहीं देता.

  • घाटी से निकलने लगे अमरनाथ यात्री और पर्यटक, वायुसेना के विमानों को भी लगाया गया

    घाटी से निकलने लगे अमरनाथ यात्री और पर्यटक, वायुसेना के विमानों को भी लगाया गया

    सुरक्षा कारणों से यात्रा में कटौती के लिए जम्मू कश्मीर प्रशासन के परामर्श के बाद सैलानी और अमरनाथ यात्रा के श्रद्धालु शनिवार को कश्मीर घाटी से लौटने लगे. श्रीनगर हवाई अड्डे पर एक अधिकारी ने बताया कि जरूरत के मुताबिक वायु सेना के विमानों को सेवा में लगाया गया है.

  • जम्मू-कश्मीर को लेकर विपक्ष का सवाल- कैसा खतरा, क्यों बढ़ रही सुरक्षा बलों की तैनाती?

    जम्मू-कश्मीर को लेकर विपक्ष का सवाल- कैसा खतरा, क्यों बढ़ रही सुरक्षा बलों की तैनाती?

    अमरनाथ यात्रियों और पर्यटकों से सुरक्षा को लेकर खतरे के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर से लौटने के लिए कहा गया है. सेना व सुरक्षा बलों ने आतंकी खतरे की आशंका जताई है. दूसरी तरफ जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों की तादाद बढ़ा दी गई है. इसको लेकर विपक्ष के नेताओं ने मोदी सरकार से सवाल किए हैं. कांग्रेस के महासचिव पीएल पुनिया ने कहा है कि सरकार को संसद में सारी जानकारी रखनी चाहिए कि वह जम्मू-कश्मीर में क्या करने वाली है? पीडीपी के सांसद मीर फयाज ने कहा है कि कश्मीर ट्रुप अभी क्यों भेजे जा रहे हैं? अनुच्छेद 35 ए का मामला अभी सुप्रीम कोर्ट में है. उसे हटने नहीं देंगे.

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले, कश्मीर मुद्दा हल होकर रहेगा, धरती पर इसे कोई ताकत नहीं रोक सकती

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले, कश्मीर मुद्दा हल होकर रहेगा, धरती पर इसे कोई ताकत नहीं रोक सकती

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि कश्मीर मुद्दा हल हो जाएगा और धरती पर कोई भी ताकत इसे रोक नहीं सकती है. सिंह ने कहा कि कश्मीर उनके दिल में है और सरकार चाहती है कि यह न केवल भारत का स्वर्ग बल्कि दुनिया का पर्यटक स्वर्ग बन जाए. इससे पहले रक्षा मंत्री ने जम्मू कश्मीर के द्रास सेक्टर में एक स्मारक पर 1999 करगिल युद्ध में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की. देश ‘ऑपरेशन विजय’ की 20वीं वर्षगांठ मना रहा है. 

  • मध्य प्रदेश में बारिश के बाद पर्यटक स्थल हुआ गुलजार, वाटरफॉल के नजारे देखने के लिए उमड़ रही भीड़

    मध्य प्रदेश में बारिश के बाद पर्यटक स्थल हुआ गुलजार,  वाटरफॉल के नजारे देखने के लिए उमड़ रही भीड़

    बीते एक सप्ताह के दौरान राज्य के लगभग हर हिस्सों में बादलों के बरसने से तापमान में गिरावट आई है.

Advertisement