NDTV Khabar

पर्यटक


'पर्यटक' - 265 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • MP के टाइगर रिजर्व में दिखा 'जंगल बुक' के मोगली का 'बघीरा', लोगों में बना आकर्षण का केंद्र; देखें VIDEO

    MP के टाइगर रिजर्व में दिखा 'जंगल बुक' के मोगली का 'बघीरा', लोगों में बना आकर्षण का केंद्र; देखें VIDEO

    हालांकि, ये मोगली का बघीरा नहीं है, लेकिन पर्यटक काले तेंदुए को रुडयार्ड किपलिंग के किरदार 'बघीरा' के नाम से ही बुला रहे हैं. 'द जंगल बुक' के प्रमुख किरदार भेड़िया बालक मोगली की जन्म भूमि पेंच नेशनल पार्क को माना जाता है. मोगली और बघीरा के बीच गहरी दोस्ती के किस्से मशहूर हैं.

  • शिमला के कुफ़री में हुई ताजा बर्फबारी के बाद बढ़ी पर्यटकों की संख्या

    शिमला के कुफ़री में हुई ताजा बर्फबारी के बाद बढ़ी पर्यटकों की संख्या

    शिमला से सटे पर्यटक स्थल कुफरी में बर्फबारी के बाद पर्यटकों की आवाजाही बढ़ रही है. सुबह के समय कुफरी पहुंचे सैलानियों ने बर्फ के बीच जमकर मस्ती की. सैलानियों ने बर्फबारी के नजारों के बीच घुड़सवारी का भी मजा लिया. कुफरी से सटे जंगलों के बीच बर्फ देखने के लिए कई सैलानी पैदल ही जंगल में निकल गए

  • जिम कॉर्बेट पार्क में अपने बच्चों के साथ दिखी बाघिन, फिर हुआ ये, देखें वीडियो

    जिम कॉर्बेट पार्क में अपने बच्चों के साथ दिखी बाघिन, फिर हुआ ये, देखें वीडियो

    वीडियो में, एक पर्यटक यह कहते हुए सुनाई देता है बाघिन के चार बच्चे हैं, जिसमें चौथा बच्चा बाद में आता है. शुरू में वह बच्चा झिझकता है, लेकिन बाद में सड़क पार कर जाता है. जैसे ही सभी बच्चे अपनी मां के साथ सड़क पार करते हैं, पर्यटकों को उनके लिए चीयर करते सुना जाता है.

  • Buddhist Tourist Places in India: भारत में स्थित इन प्रसिद्ध बौद्ध पर्यटन स्थलों पर जाने से मिलता है मन को सुकून

    Buddhist Tourist Places in India: भारत में स्थित इन प्रसिद्ध बौद्ध पर्यटन स्थलों पर जाने से मिलता है मन को सुकून

    Buddhist Tourist Places in India: चीन में पाए जाने वाले पगोडा से लेकर दुनिया भर के कई स्तूप तक,  सभी बौद्ध पर्यटन स्थल पूरी तरह से शांति प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं. आग, हवा, पानी, ज्ञान और पृथ्वी के तत्वों के साथ डिज़ाइन किए गए, बौद्ध पर्यटक स्थल पूरे वर्ष कई बहुत से यात्रियों को आकर्षित करते हैं. इन स्थानों पर मुख्य आकर्षण के रूप में एक बुद्ध की प्रतिमा बनी हुई है.

  • हिमाचल प्रदेश में हिमपात, उत्तर भारत के कई राज्यों और दिल्ली में पारा गिरा

    हिमाचल प्रदेश में हिमपात, उत्तर भारत के कई राज्यों और दिल्ली में पारा गिरा

    हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर के कुछ ऊंचे इलाकों में मंगलवार को हिमपात हुआ तथा हरियाणा, पंजाब और दिल्ली समेत उत्तर भारत के अनेक स्थानों पर पारा गिर गया. मौसम विभाग ने इस सप्ताह तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक क्रमिक गिरावट का पूर्वानुमान व्यक्त किया है.

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुजरात दौरे का दूसरा दिन, जानिए पूरा शेड्यूल

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुजरात दौरे का दूसरा दिन, जानिए पूरा शेड्यूल

    ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ के पास स्थित एक खास स्टोर ‘एकता मॉल’ का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री ने जम्मू कश्मीर और पूर्वोत्तर के पारंपरिक हस्तशिल्प उत्पादों को बेचने के लिए बने स्टॉल के पास कुछ समय गुजारा. यहां पर पर्यटक एक छत के नीचे अलग-अलग राज्यों से संबंधित हथकरघा और हस्तशिल्प उत्पादों की खरीदारी कर सकते हैं. ‘

  • आगरा में इस बार शरद पूर्णिमा पर पर्यटक नहीं कर पाएंगे ताजमहल का दीदार

    आगरा में इस बार शरद पूर्णिमा पर पर्यटक नहीं कर पाएंगे ताजमहल का दीदार

    आगरा में इस बार शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima) पर पर्यटक ताजमहल (Taj Mahal) का दीदार नहीं कर पाएंगे. यह जानकारी भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के एक अधिकारी ने दी. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते इस बार शरद पूर्णिमा पर ताजमहल की ‘चमकी’ का दीदार पर्यटक नहीं कर सकेंगे.

  • कोविड-19: इच्छामति नदी में सादे तरीके से होगा मूर्ति विसर्जन

    कोविड-19: इच्छामति नदी में सादे तरीके से होगा मूर्ति विसर्जन

    भारत और बांग्लादेश को अलग करने वाली इच्छामति नदी में देवी दुर्गा की प्रतिमाओं के विसर्जन को देखने सालाना हजारों पर्यटक आते थे. लेकिन, इस साल कोविड-19 (covid-19) के मद्देनजर विजयादशमी (Vijay Dashmi) के मौके पर विसर्जन कार्यक्रम सादा होगा. दोनों देशों के सीमा रक्षकों के बीच हुई एक बैठक में शुक्रवार को यह निर्णय लिया गया.

  • बिहार जा रहे हैं तो इन 5 जगहों को देखना बिल्कुल न भूलें

    बिहार जा रहे हैं तो इन 5 जगहों को देखना बिल्कुल न भूलें

    बिहार(Bihar) अब सिर्फ ज्यादातर राजनीति और भोजपुरी सिनेमा के लिए ही नहीं बल्कि शिक्षा के लिए भी चर्चा में रहता है. बिहार में कई ऐसी खास जगह हैं, जहां लोग घूमने जाते हैं. अगर आप भी बिहार जाने का मन बना रहे हैं, तो इस शहर की इन खास जगहों पर भी जरूर जाइएगा.

  • सिर्फ 1 पर्यटक के लिए फिर से खुला माचू पिच्चू, जानें क्या है वजह ?

    सिर्फ 1 पर्यटक के लिए फिर से खुला माचू पिच्चू, जानें क्या है वजह ?

    पेरू का सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थल माचू पिच्चू(Machu Picchu) कोरोनोवायरस लॉकडाउन खत्म होने के महीनों बाद फिर से खोला गया है, लेकिन सिर्फ एक टूरिस्ट के लिए. जेसी कात्यामा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर सुनसान जगह पर खुद की तस्वीरों के साथ पोस्ट किया. "पृथ्वी पर पहला व्यक्ति जो लॉकडाउन के बाद माचू पिच्चू के गया वो मैं हूं.."

  • फ्रांस में पर्यटक विमान और माइक्रोलाइट एयरकॉफ्ट हवा में टकराए, 5 की मौत

    फ्रांस में पर्यटक विमान और माइक्रोलाइट एयरकॉफ्ट हवा में टकराए, 5 की मौत

    फ्रांस के लोचेस इलाके में शनिवार को एक पर्यटक विमान और छोटे माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट के बीच आसमान में टक्कर हो गई. इससे दोनों विमानों में सवार पांच लोगों की मौत हो गई. छोटे एयरक्राफ्ट में दो लोग सवार थे, जबकि पर्यटक विमान में तीन लोग हवाई यात्रा कर रहे थे.

  • आगरा के लिए खुशखबरी, 21 सितंबर से ताजमहल और किले का दीदार कर सकेंगे पर्यटक

    आगरा के लिए खुशखबरी, 21 सितंबर से ताजमहल और किले का दीदार कर सकेंगे पर्यटक

    ताजनगरी आगरा के लिए बड़ी खुशखबर है. 21 सितंबर से ताजमहल (Taj Mahal) और आगरा किले (Agra Fort) को पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा. एक सितंबर से बाकी सभी स्मारक खुल चुके हैं. सोमवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण की समीक्षा के बाद जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने ताजमहल और किला खोलने के आदेश जारी कर दिए. कोरोना वायरस महामारी के कारण ताजमहल और आगरा किला समेत सभी संरक्षित स्मारकों में 17 मार्च से पर्यटकों का प्रवेश बंद कर दिया गया था. अनलॉक-4 की गाइडलाइन के अनुसार एक सितंबर से सिकंदरा, फतेहपुर सीकरी और एत्मौद्दाला समेत छोटे स्मारकों को खोल दिया गया था.

  • कंगना रनौत ने फैमिली संग मनाली में यूं मनाई पिकनिक, कभी डांस तो कभी मस्ती करती दिखीं एक्ट्रेस- देखें Photo और Video

    कंगना रनौत ने फैमिली संग मनाली में यूं मनाई पिकनिक, कभी डांस तो कभी मस्ती करती दिखीं एक्ट्रेस- देखें Photo और Video

    कंगना रनौत (Kangana Ranaut) की टीम ने वीडियो को पोस्ट कर कैप्शन भी लिखा. उन्होंने लिखा: "कंगना रनौत ने अपने परिवार के लिए पिकनिक का आयोजन किया, वहीं लॉकडाउन के कारण घाटी में कोई पर्यटक नहीं है. इसका परिणाम? घाटी में आजादी और खुशहाल समय जो उन्होंने सालों से नहीं देखा. प्रकृति के पास हमारे उपचार का अपना एक तरीका है, जिसे हमें बस तलाश करने की आवश्यकता है."

  • विदेशी टूरिस्ट से भरी दो बसों को इंडिया गेट पर पुलिस ने रोका, जब एयरपोर्ट जाने का दिखाया परमिशन तो...

    विदेशी टूरिस्ट से भरी दो बसों को इंडिया गेट पर पुलिस ने रोका, जब एयरपोर्ट जाने का दिखाया परमिशन तो...

    दिल्ली पुलिस ने बुधवार को इंडिया गेट पर विदेशी पर्यटकों के साथ दो बसों को रोका, लेकिन हवाई अड्डे पर जाने की परमिशन होने पर उन्हें वहां से गुजरने की अनुमति दी, जहां से एक विशेष विमान उन्हें अपने देशों में ले जाना था.

  • तबलीगी जमात के 960 विदेशियों के नाम ब्लैक लिस्ट, सरकार ने कार्रवाई के दिए आदेश

    तबलीगी जमात के 960 विदेशियों के नाम ब्लैक लिस्ट, सरकार ने कार्रवाई के दिए आदेश

    सरकार ने वीजा शर्तों का उल्लंघन कर तबलीगी जमात की गतिविधियों में शामिल होने के कारण गुरुवार को 960 विदेशियों के नाम ब्लैक लिस्ट कर दिए और उनके वीजा को रद्द कर दिया. गृह मंत्रालय के कार्यालय ने दिल्ली पुलिस और अन्य राज्यों के पुलिस प्रमुखों को विदेशी कानून और आपदा प्रबंधन कानून के तहत कानूनी कार्रवाई करने को कहा है , जहां पर ये विदेशी फिलहाल रह रहे हैं. गृह मंत्री के कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘‘गृह मंत्रालय द्वारा पर्यटक वीजा पर तबलीगी जमात गतिविधियों में लिप्त पाए जाने के कारण 960 विदेशियों को ब्लैक लिस्ट किया गया है और साथ ही उनका भारतीय वीजा भी रद्द कर दिया गया है.’’ 

  • मथुरा में ठहरे हैं 352 विदेशी , गोवर्धन और वृन्दावन के होटलों में पृथक रखे गए

    मथुरा में ठहरे हैं 352 विदेशी , गोवर्धन और वृन्दावन के होटलों में पृथक रखे गए

    कोरोनावायरस महामारी के खतरे के दौरान मथुरा में इन दिनों कुल 352 विदेशी पर्यटक मौजूद हैं जो 14 फरवरी से 19 मार्च के बीच यहां आए थे. इनके अतिरिक्त 55 और भी विदेशी नागरिक मथुरा आए थे लेकिन वे अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध से पूर्व ही अपने देश वापस लौट गए. बहरहाल, यहां ठहरे विदेशियों को चिह्नित कर जिला प्रशासन ने उन्हें गोवर्धन और वृन्दावन के होटलों में पृथक कर दिया है. ये सभी लोग अगले 14 दिन तक वहीं रहेंगे और उम्मीद है कि तब तक अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें प्रारंभ हो जाएंगी.

  • कोरोनावायरस : तबलीगी जमात वालों पर केंद्र सख्त, राज्यों को चेतावनी- हर विदेशी मेंबर की हो जांच, पहली फ्लाइट से भेजा जाए वापस

    कोरोनावायरस : तबलीगी जमात वालों पर केंद्र सख्त, राज्यों को चेतावनी- हर विदेशी मेंबर की हो जांच, पहली फ्लाइट से भेजा जाए वापस

    Markaz Nizamuddin, Tablighi Jamaat: गृह मंत्रालय ने दिल्ली के पुलिस कमिश्नर को मरकज़ निजामुद्दीन को लेकर चेताया था. गृह मंत्रालय ने कहा कि जमात के इन विदेशी कार्यकर्ताओं को पर्यटक वीजा पर मिशनरी काम में शामिल नहीं होना चाहिए.

  • Watch: थाईलैंड के बंदरों पर पड़ी कोरोनावायरस की मार, एक केले के लिए चला खूनी खेल, देखें Viral Video

    Watch: थाईलैंड के बंदरों पर पड़ी कोरोनावायरस की मार, एक केले के लिए चला खूनी खेल, देखें Viral Video

    Thailand Monkey's Fighgt: सोशल मीडिया पर बंदरों का एक वीडियो (Monkey's Video) खूब वायरल हो रहा है. हाल ही में सोशल मीडिया (Social Media) पर सामने आए एक वीडियो में सेंट्रल थाईलैंड (Central Thailand) में बंदरों को एक-एक निवाले के लिए चोरी करते हुए देखा जा सकता है. वीडियो (Video) को सोशल मीडिया पर 16 मिलियन से ज्यादा बार देका जा चुका है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com