NDTV Khabar

पर्यटन


'पर्यटन' - 355 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अगर मुंबई में 24 घंटे खुलेंगे मॉल, रेस्तरां, तो बढ़ जाएंगे रेप : BJP नेता

    अगर मुंबई में 24 घंटे खुलेंगे मॉल, रेस्तरां, तो बढ़ जाएंगे रेप : BJP नेता

    महाराष्ट्र BJP के नेता ने समाचार एजेंसी ANI से कहा, "इससे कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बिगड़ेगी... शहर में इससे निपटने के लिए पर्याप्त पुलिस बल नहीं है..." महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि राज्य सरकार ने 'गैर-रिहाइशी इलाकों से बाहर मौजूद मॉल, मिल, थिएटर, रेस्तराओं और दुकानों को 24 घंटे खुले रहने की इजाज़त दे दी है...'

  • 26 जनवरी से 24 घंटे खुलेंगे मुंबई के मॉल-रेस्टोरेंट, आदित्य ठाकरे बोले- अहमदाबाद में हो सकता है तो यहां क्यों नहीं?

    26 जनवरी से 24 घंटे खुलेंगे मुंबई के मॉल-रेस्टोरेंट, आदित्य ठाकरे बोले- अहमदाबाद में हो सकता है तो यहां क्यों नहीं?

    महाराष्ट्र के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे (Aaditya Thackeray) ने कहा कि मुंबई में 26 जनवरी से मॉल थिएटर, रेस्टोरेंट्स और होटल 24 घंटे खुले रहेंगे. गैर आवासीय क्षेत्रों जैसे बीकेसी, नरीमन प्वाइंट और काला घोड़ा में सभी प्रतिष्ठान 24 घंटे खुले रहेंगे. आदित्य ने बताया कि शुरूआत में यह नाइट लाइफ एक्सपेरीमेंट के तौर पर शुरू होगी.

  • केरल आने वाले पर्यटक पोर्क, बीफ खाना पसंद करते हैं : मंत्री

    केरल आने वाले पर्यटक पोर्क, बीफ खाना पसंद करते हैं : मंत्री

    केरल पर्यटन के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक बीफ रेसेपी को प्रमोट करने के बाद से पैदा हुए विवाद पर प्रतिक्रिया देते हुए राज्य के पर्यटन मंत्री कडकम्पल्ली सुरेंद्रन ने कहा कि यह कुछ नहीं बल्कि बेवजह का विवाद है, जिसे सांप्रदायिक कट्टरपंथियों द्वारा बढ़ाया जा रहा है.

  • केरल टूरिज्म ने शेयर की बीफ डिश, मचा बवाल तो केरल सरकार बोली- 'खानपान का धर्म से...'

    केरल टूरिज्म ने शेयर की बीफ डिश, मचा बवाल तो केरल सरकार बोली- 'खानपान का धर्म से...'

    मकर संक्रांति पर केरल के पर्यटन विभाग के ‘बीफ’ वाले ट्वीट से विवाद खड़ा हो गया है जिसके बाद माकपा नीत एलडीएफ सरकार ने शुक्रवार को सफाई दी कि उनका मकसद किसी की धार्मिक भावनाओं को आहत करना नहीं है.

  • Republic Day Parade 2020: गणतंत्र दिवस पर क्यों होती है परेड, जानिए रोचक बातें..

    Republic Day Parade 2020: गणतंत्र दिवस पर क्यों होती है परेड, जानिए रोचक बातें..

    गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर हर साल राजपथ पर परेड होती है. 26 जनवरी (26 January) को होने वाली परेड (Republic Day Parade) की तैयारी तेजी से चल रही है. 17, 18, 20 और 21 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल होगी. गणतंत्र दिवस की भव्य परेड में भारतीय सेना के विभिन्न रेजिमेंट, वायुसेना, नौसेना आदि सभी भाग लेते हैं. इसके साथ ही परेड में झांकियां निकाली जाती हैं. इस बार जिन 15 विभागों की गणतंत्र दिवस परेड में झांकी निकलेंगी, उनमें कृषि विभाग की दो झांकियां शामिल हैं. इसके साथ ही जेल, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, समाज कल्याण, नगरीय प्रशासन, ऊर्जा विभाग, आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति, महिला एवं बाल विकास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, लोक निर्माण, वन, जल संसाधन, ग्रामोद्योग, संस्कृति एवं पर्यटन तथा कौशल विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार, विज्ञान और प्रौद्योगिक विभाग की एक-एक झांकी परेड में शामिल होंगी.

  • International Kite Festival: लाखों लोगों के व्यवसाय और आय का जरिया है यह पतंग महोत्सव

    International Kite Festival: लाखों लोगों के व्यवसाय और आय का जरिया है यह पतंग महोत्सव

    नीलेश शुक्ला ने कहा, "पतंग महोत्सव ने गुजरात के पतंग व्यवसाय को तो बढ़ावा दिया ही है. पर्यटन की दृष्टि से भी विदेशी सैलानी गुजरात की शोहरत अपने देश में पहुंचकर कर रहे हैं. अपने आप में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर राज्य के पर्यटन को बढ़ावा देने का यह सबसे सफल उपाय भी है."

  • वाराणसी में 108 धार्मिक स्थलों को जोड़ने के लिए होगा पथ निर्माण

    वाराणसी में 108 धार्मिक स्थलों को जोड़ने के लिए होगा पथ निर्माण

    वाराणसी में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने एक पवित्र पथ का निर्माण करने का निर्णय लिया है, जो प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर सहित शहर के लगभग 108 धार्मिक स्थलों को जोड़ेगा.

  • महाराष्ट्र में मंत्रालयों के बंटवारे में भी शरद पवार साबित हुए 21, पढ़ें, 10 बड़ी बातें

    महाराष्ट्र में मंत्रालयों के बंटवारे में भी शरद पवार साबित हुए 21, पढ़ें, 10 बड़ी बातें

    महाराष्ट्र में विभागों के आवंटन के तहत उपमुख्यमंत्री एवं वरिष्ठ एनसीपी नेता अजित पवार को वित्त एवं योजना विभाग दिया गया है जबकि एनसीपी के ही अनिल देशमुख राज्य के नए गृह मंत्री बनाये गये हैं. इनके अलावा, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बेटे और पहली बार विधायक बने शिवसेना के आदित्य ठाकरे को पर्यावरण, पर्यटन एवं प्रोटोकॉल विभागों का प्रभार सौंपा गया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बालासाहेब थोराट को राजस्व मंत्रालय मिला है जबकि पूर्व मुख्यमंत्री तथा कांग्रेस के ही अशोक चव्हाण को लोक कल्याण विभाग (जिसमें सार्वजनिक उपक्रम शामिल नहीं हैं) दिया गया. राकांपा के नेता और राज्य विधानपरिषद में विपक्ष के पूर्व नेता धनन्जय मुंडे को सामाजिक न्याय विभाग मिला जबकि पार्टी नेता जितेंद्र अवहाद को आवास मंत्रालय दिया गया. विभागों के इस आवंटन के साथ ही अधिकतर ‘महत्वपूर्ण’ मंत्रालय शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी को मिले है. महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा प्रस्तावित विभागों के आवंटन को मंजूरी दे दी है.

  • IRCTC अहमदाबाद-मुंबई के बीच 17 जनवरी से शुरू करेगा तेजस ट्रेन

    IRCTC अहमदाबाद-मुंबई के बीच 17 जनवरी से शुरू करेगा तेजस ट्रेन

    भारतीय रेलवे की पर्यटन एवं खानपान शाखा आईआरसीटीसी अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलने वाली अपनी दूसरी तेजस ट्रेन को 17 जनवरी को हरी झंडी दिखाएगी. सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी. सूत्रों ने बताया कि ट्रेन का व्यावसायिक परिचालन 19 जनवरी से शुरू होगा. बता दें कि तेजस ट्रेन दिल्ली-लखनऊ मार्ग पर पहले से ही परिचालन में है. आईआरसीटीसी पहली तेजस ट्रेन की तरह दूसरी ट्रेन के यात्रियों को भी विलंब की स्थिति में मुआवजा देगा. सूत्रों ने बताया कि अहमदाबाद-मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर सप्ताह में छह दिन चलेगी.  गुरुवार को यह रखरखाव संबंधी कार्य की वजह से नहीं चलेगी.

  • CAA के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन में हिस्सा लेने के आरोप में नॉर्वे की महिला जांच के दायरे में

    CAA के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन में हिस्सा लेने के आरोप में नॉर्वे की महिला जांच के दायरे में

    पर्यटन वीजा पर भारत आई नॉर्वे की एक महिला द्वारा संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन में कथित तौर पर हिस्सा लेने के बाद वह आव्रजन ब्यूरो के जांच के दायरे में आ गई है.

  • CAA Protest: कर्नाटक के मंत्री का विवादित बयान, कहा- बहुसंख्यक भड़के तो बन जाएंगे गोधरा जैसे हालात

    CAA Protest: कर्नाटक के मंत्री का विवादित बयान, कहा- बहुसंख्यक भड़के तो बन जाएंगे गोधरा जैसे हालात

    कर्नाटक के पर्यटन मंत्री सीटी रवि ने कांग्रेस के नेता यूटी खादेर को गोधरा कांड की याद दिलाते हुए कहा कि बहुसंख्यकों के धैर्य की परीक्षा नहीं लेनी चाहिए अन्यथा गोधरा जैसे हालत बन जाएंगे

  • लखनऊ : शहादत का शोक मनाने की जगह पर डांस और प्री वेडिंग शूट! विरोध शुरू

    लखनऊ : शहादत का शोक मनाने की जगह पर डांस और प्री वेडिंग शूट! विरोध शुरू

    लखनऊ के मशहूर बड़े इमामबाड़े में प्री वेडिंग शूट और डांस होने से मुसलमान नाराज़ हैं. इमामबाड़ा एक पर्यटन स्थल होने के साथ-साथ धार्मिक स्थान है इसलिए वे इसका विरोध कर रहे हैं. उनका कहना है कि इमामबाड़ा करबला में इमाम हुसैन और उनके साथियों की शहादत का शोक मानने की जगह है, इसलिए सैलानियों को वहां जश्न मानने से रोका जाए. बड़े इमामबाड़े में सैलानी ऐसे वीडियो बनाकर पोस्ट कर रहे हैं कि लोग उन्हें देखकर नाराज़ हैं. क्योंकि इमामबाड़ा करबला में इमाम हुसैन और उनके साथियों की शहादत का गम मनाने की जगह है और यहां मुहर्रम में गम मनाने का लंबा सिलसिला चलता है. तमाम सैलानी भी इसे ठीक नहीं मानते.

  • Tourist Destinations: ये हैं दुनिया के सबसे पंसदीदा शहरों की लिस्‍ट, भारत के भी हैं 7 शहर

    Tourist Destinations: ये हैं दुनिया के सबसे पंसदीदा शहरों की लिस्‍ट, भारत के भी हैं 7 शहर

    एशियाई देशों में भारत पर्यटकों के लिए तेजी से आकर्षण का केंद्र बन रहा है. युनाइटेड किंगडम की ग्लोबल मार्केट रिसर्च कंपनी यूरो मॉनिटर इंटरनेशनल स्टेट्स की रिपोर्ट के मुताबिक भारत को आकर्षक पर्यटन केंद्र बनाने में यहां की समृद्ध संस्कृति, पर्यटकों के अलग- अलग तजुर्बे और वाजिब कीमत पर ये सब उपलब्ध होना पर्यटकों को यहां खिंचा चला लाता है.

  • अयोध्या ट्रस्ट का गठन कैसे होगा और कौन-कौन होंगे इसमें शामिल? पढ़ें- संस्कृति मंत्री ने क्या कहा

    अयोध्या ट्रस्ट का गठन कैसे होगा और कौन-कौन होंगे इसमें शामिल? पढ़ें- संस्कृति मंत्री ने क्या कहा

    केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने बुधवार को कहा कि अयोध्या ट्रस्ट बनाने का फैसला प्रधानमंत्री के स्तर पर किया जाएगा. सिंह ने एक टेलीविजन चैनल से कहा, ‘ट्रस्ट पर फैसला कि इसका गठन कैसे किया जाएगा तथा कौन उसके सदस्य होंगे, प्रधानमंत्री के स्तर पर किया जाएगा.

  • 'पहली निजी रेलगाड़ी तेजस एक्सप्रेस को पहले महीने में 70 लाख रुपये का फायदा'

    'पहली निजी रेलगाड़ी तेजस एक्सप्रेस को पहले महीने में 70 लाख रुपये का फायदा'

    सूत्रों के अनुसार इस दौरान इस गाड़ी को टिकट की बिक्री से करीब 3.70 करोड़ रुपये की आय हुई. यह रेलगाड़ी लखनऊ-दिल्ली मार्ग पर चलाई जा रही है. इसका परिचालन ऑनलाइन टिकट, भोजन और पर्यटन संबंधी सुविधाएं देने वाली रेलवे की कंपनी IRCTC कर रही है.

  • भारत की पहली और सबसे पुरानी मस्जिद का होगा कायाकल्प, खर्च होंगे इतने करोड़

    भारत की पहली और सबसे पुरानी मस्जिद का होगा कायाकल्प, खर्च होंगे इतने करोड़

    भारतीय उपमहाद्वीप की पहली और सबसे पुरानी मस्जिद को उसके मूल स्वरूप में फिर से बनाया जाएगा जिस पर 1.13 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा. मुजिरिस हेरिटेज प्रोजेक्ट (एमएचपी) के जरिए चेरामन जुमा मस्जिद का जीर्णोद्धार किया जाएगा. केरल में त्रिशूर के कोडुंगल्लुर में इस ऐतिहासिक मस्जिद का निर्माण 629 ई़ में कराया गया था. एमएचपी ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया है कि केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान रविवार को मस्जिद परिसर में इस परियोजना का उद्घाटन करेंगे. यह परियोजना पर्यटन विभाग की पहल है.

  • भारतीयों को अब ब्राजील जाने के लिए नहीं होगी वीजा की जरूरत

    भारतीयों को अब ब्राजील जाने के लिए नहीं होगी वीजा की जरूरत

    ब्राजली सरकार अमेरिका, आस्ट्रेलिया, जापान और कनाडा के नागरिकों को लघु अवधि की पर्यटन और व्यापार यात्राओं के लिए वीजा की छूट दे रही है. उन्होंने कहा कि अब इस सूची में अगला देश भारत होगा.

  • अब पर्यटक भी जा सकेंगे सियाचिन, राजनाथ सिंह ने की घोषणा

    अब पर्यटक भी जा सकेंगे सियाचिन, राजनाथ सिंह ने की घोषणा

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार ने सियाचिन आधार शिविर से लेकर कुमार पोस्ट तक समूचे क्षेत्र को पर्यटन उद्देश्यों के लिए खोलने का निर्णय किया है.

Advertisement