NDTV Khabar

पर्यावरण


'पर्यावरण' - 452 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CBSE की 10वीं कक्षा के सिलेबस से समाज विज्ञान के पांच अध्याय हटाए गए, जानिये वजह...

    CBSE की 10वीं कक्षा के सिलेबस से समाज विज्ञान के पांच अध्याय हटाए गए, जानिये वजह...

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने इस शैक्षाणिक सत्र से 10वीं कक्षा के सिलेबस से समाज विज्ञान के पांच अध्यायों को हटाने का फैसला किया है. नए पाठ्यक्रम के मुताबिक, हटाए गए अध्यायों में तीन राजनीतिक अध्ययन और दो पर्यावरण पर हैं.

  • डीपीसीसी मायापुरी के व्यापारियों के खिलाफ जबरन कदम नहीं उठाए : उच्च न्यायालय 

    डीपीसीसी मायापुरी के व्यापारियों के खिलाफ जबरन कदम नहीं उठाए : उच्च न्यायालय 

    अदालत ने मायापुरी औद्योगिक क्षेत्र में अपना धंधा करने वाले कई व्यापारियों की अर्जी पर दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी), दिल्ली सरकार और डीडीए से जवाब मांगा. डीपीसीसी ने व्यापारियों से पर्यावरण नुकसान के हर्जाने के लिए एक एक लाख रुपये का भुगतान करने को कहा था. व्यापारियों के वकील कीर्ति उप्पल और साहिल भलैक एवं तुषार गिरि ने डीपीसीसी के आदेश को चुनौती दी. उन्होंने दावा किया कि ये व्यापारी इलाके में मोटर पार्ट्स की दुकानें चलाते हैं और वे किसी प्रदूषणकारी गतिविधियों में संलग्न नहीं हैं.

  • इथोपियन एयरलाइंस हादसा, मृतकों में यूएनडीपी सलाहकार शिखा गर्ग समेत चार भारतीय

    इथोपियन एयरलाइंस हादसा, मृतकों में यूएनडीपी सलाहकार शिखा गर्ग समेत चार भारतीय

    विमान में सवार 149 यात्रियों और चालक दल के आठ सदस्यों की मौत हो गई. इनमें सैलानी, कारोबारी और भारतीय पर्यावरण मंत्रालय से सम्बद्ध संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) की सलाहकार शिखा गर्ग भी शामिल थीं, जो संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) की बैठक में हिस्सा लेने जा रही थी. प्रधानमंत्री ने नरेंद्र मोदी ने इस हादसे पर दुख जताते हुए ट्वीट किया, ‘‘इथोपियन एयरलाइंस के विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने पर हुई मौतों से दुखी हूं. मेरी संवेदनाएं शोकसंतप्त परिवारों के साथ हैं’’.

  • MP के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर की यह अपील...

    MP के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर की यह अपील...

    मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal nath) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को पत्र लिखकर गुजरात के गिर राष्ट्रीय उद्यान से एक बब्बर शेर (एशियाटिक लॉयन) को राज्य के कुनों राष्ट्रीय उद्यान में शीघ्र स्थानांतरित करने का अनुरोध किया है. कमलनाथ ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर मामले में हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया और कहा कि केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय और गुजरात सरकार को इस संबंध में वह शीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश दें.

  • दिल्ली वालों, केवल इ से इटानगर नहीं होता, इटानगर में इंसान भी होते हैं

    दिल्ली वालों, केवल इ से इटानगर नहीं होता, इटानगर में इंसान भी होते हैं

    अरुणाचल प्रदेश की राजधानी इटानगर से हिंसा की ख़बरें आ रही हैं. उप मुख्यमंत्री के घर को जला दिया गया है. उनकी गाड़ी भी जला दी गई है. पर्यावरण मंत्री का भी घर जला दिया गया है. मुख्यमंत्री के घर की तरफ प्रदर्शनकारी बढ़ने का प्रयास कर रहे थे. दीवार लांघने की कोशिश कर रहे एक व्यक्ति पर गोली चलानी पड़ी और उसकी मौत हो गई है.

  • नासा का अंतरिक्ष यान अप्रैल में सूर्य के सबसे निकट पहुंचेगा

    नासा का अंतरिक्ष यान अप्रैल में सूर्य के सबसे निकट पहुंचेगा

    इस दौरान हमने अंतरिक्ष यान की कार्यप्रणाली और परिचालन के बारे में बहुत कुछ सीखा. हमें मालूम चला कि यह सौर पर्यावरण में किस तरह व्यवहार करता है. मुझे यह कहते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि इस बारे में टीम का आकलन एकदम सटीक था. अंतरिक्ष यान ने एक जनवरी से पूरी तरह से काम करना शुरू कर दिया और इसकी सभी प्रणालियां ऑनलाइन हो गईं और तय डिजाइन के अनुसार काम करने लगीं.

  • NDTV Exclusive : दिल्ली में बिजली उत्पादन करने वाले प्लांट के प्रदूषण से संकट में दस लाख लोग

    NDTV Exclusive : दिल्ली में बिजली उत्पादन करने वाले प्लांट के प्रदूषण से संकट में दस लाख लोग

    एक तरफ प्रदूषण से बुरी तरह घिरे दिल्ली शहर को प्रदूषण मुक्त करने के लिए विभिन्न उपाय किए जा रहे हैं और दूसरी तरफ शहर के बीचोंबीच भारी प्रदूषण फैला रहे एक बिजली उत्पादन प्लांट को न सिर्फ अनदेखा किया जा रहा है बल्कि अब इसकी क्षमता भी बढ़ाई जा रही है. ओखला में स्थित इस प्लांट के प्रदूषण से करीब 10 लाख की आबादी प्रभावित हो रही है.

  • दौलत राम कॉलेज उत्तर पूर्वी भारत के दर्शन, संस्कृतिक और पर्यावरण संरक्षण पर आयोजित करेगा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन

    दौलत राम कॉलेज उत्तर पूर्वी भारत के दर्शन, संस्कृतिक और पर्यावरण संरक्षण पर आयोजित करेगा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन

    दिल्ली यूनिवर्सिटी का दौलत राम कॉलेज 10 और 11 जनवरी को उत्तर पूर्वी भारत के दर्शन, संस्कृतिक और पर्यावरण संरक्षण पर पहले अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन कर रहा है. इसमें भारत के विभिन्न राज्यों और अमेरिका के 85 विशेषज्ञ भाग लेंगे. कॉलेज की प्राचार्या डॉ सविता रॉय के अनुसार अमेरिका के तीन विश्वविघालयों (हार्वर्ड, कैलिफोर्निया और न्यू स्कूल विश्वविघालय) और उत्तरपूर्वी भारत के आठों राज्यों में चर्चा में भाग लेने के लिए विशेष रूप से बुलाया गया है.

  • Partial Solar Eclipse 2019: आंशिक सूर्य ग्रहण में खाने के सेवन को लेकर ये हैं गलत धारणाएं

    Partial Solar Eclipse 2019: आंशिक सूर्य ग्रहण  में खाने के सेवन को लेकर ये हैं गलत धारणाएं

    सूर्यग्रहण के संबंध में कई मिथक हैं जो लोगों के बीच फैले हुए हैं. अंधविश्वास है कि विषाक्त विकिरणों की वज़ह से पर्यावरण में विषाणु फैलते हैं जो खाने को दूषित करते हैं.

  • एनडीटीवी के तीन पत्रकारों को मिला प्रतिष्ठित 'रामनाथ गोयनका अवार्ड'

    एनडीटीवी के तीन पत्रकारों को मिला प्रतिष्ठित 'रामनाथ गोयनका अवार्ड'

    एनडीटीवी के सुशील बहुगुणा, जफर इकबाल और सुशील महापात्र को प्रतिष्ठित 'रामनाथ गोयनका अवार्ड' प्रदान किया गया है. सुशील बहुगुणा को यह पुरस्कार पर्यावरण श्रेणी में पंचेश्वर बांध पर केंद्रित उनकी डॉक्यूमेंट्री के लिए मिला है.

  • अमिताव घोष को मिला ज्ञानपीठ पुरस्कार, यह उपलब्धि हासिल करने वाले अंग्रेजी के पहले लेखक बने

    अमिताव घोष को मिला ज्ञानपीठ पुरस्कार, यह उपलब्धि हासिल करने वाले अंग्रेजी के पहले लेखक बने

    इतिहास और कल्पना के घोल से जो रसायन वह तैयार करते हैं, जितनी गहराई से अपने विषय पर शोध करते हैं और उसे जिस बारीक़ी से रचना में बदलते हैं, वह आपको बिल्कुल हैरान छोड़ जाता है. भाषा, पर्यावरण, राजनीति- जैसे जीवन का कोई पहलू उनसे छूटता नहीं. 'सी ऑफ़ पॉपीज़़' में वे इस बात की ओर ध्यान खींचते हैं कि कैसे भारत में अंग्रेजी साम्राज्यवाद ने यहां की खेती बरबाद की, आम फ़सलों की जगह अफीम उगाने को मजबूर किया और पूरे उत्तर भारत के सामाजिक-आर्थिक तंत्र को झकझोर दिया.

  • पकी ईंट से मकान बनाने पर रोक लगाने की तैयारी, केंद्र सरकार ने उठाया यह कदम

    पकी ईंट से मकान बनाने पर रोक लगाने की तैयारी, केंद्र सरकार ने उठाया यह कदम

    केन्द्र सरकार पर्यावरण अनुकूल उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए देश भर में निर्माण परियोजनाओं में पकी हुई ईंटों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है. एक अधिकारी ने बताया कि केन्द्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) को निर्देश दिया है कि वह इस बात को देखे कि क्या उसकी निर्माण परियोजनाओं में पकी ईंटों के इस्तेमाल पर रोक लगाई जा सकती है.

  • Word of the Year 2018: जानिए ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने 'Toxic' को क्यों चुना 'वर्ड ऑफ द ईयर'?

    Word of the Year 2018: जानिए ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने 'Toxic' को क्यों चुना 'वर्ड ऑफ द ईयर'?

    ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी (Oxford Dictionary) ने 'Toxic' को 'वर्ड ऑफ द ईयर 2018' (Word of the year 2018) चुना है. Toxic शब्द का मतलब जहरीला होता है. ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी (Oxford Dictionaries) ने बताया कि पिछले एक साल में पर्यावरण और राजनीतिक माहौल को देखते हुए ये शब्द चुना गया है.

  • मध्यप्रदेश : चुनाव सामग्री में प्लास्टिक का उपयोग, हाईकोर्ट ने नोटिस जारी किया

    मध्यप्रदेश : चुनाव सामग्री में प्लास्टिक का उपयोग, हाईकोर्ट ने नोटिस जारी किया

    मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनावों के दौरान प्लास्टिक की चुनाव सामग्री के इस्तेमाल के खिलाफ हाईकोर्ट में दायर एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए अदालत ने नोटिस जारी कर प्रतिवादियों से दो हफ्ते के अंदर जवाब मांगा है.

  • प्रदूषण की मार, दिल्ली-एनसीआर में निर्माण कार्यों और ट्रकों की एंट्री पर प्रतिबंध 12 नवंबर तक बढ़ा, हवा अब भी 'बहुत खराब'

    प्रदूषण की मार, दिल्ली-एनसीआर में निर्माण कार्यों और ट्रकों की एंट्री पर प्रतिबंध 12 नवंबर तक बढ़ा, हवा अब भी 'बहुत खराब'

    प्रदूषण की वजह से पैदा हुई आपात स्थिति को देखते हुए दिल्ली-एनसीआर में निर्माण कार्यों और ट्रकों की एंट्री पर प्रतिबंध 12 नवंबर तक बढ़ा दिया गया है. अब दिल्ली और एनसीआर में 12 नवंबर तक निर्माण कार्य पूरी तरह से बंद रहेगा. साथ ही स्टोन क्रशर और हॉट मिक्स प्लांट बंद रहेंगे. इसके अलावा ऐसे सभी प्लांट्स, जिसमें ईंधन के तौर पर कोयले या बॉयोमॉस का इस्तेमाल होता है वे भी बंद रहेंगे. EPCA और पर्यावरण मंत्रालय के बीच बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया है.

  • बाघिन 'अवनि' के मारे जाने पर खफा मेनका गांधी बोलीं- वनमंत्री को बर्खास्त करें CM देवेंद्र फडणवीस

    बाघिन 'अवनि' के मारे जाने पर खफा मेनका गांधी बोलीं- वनमंत्री को बर्खास्त करें CM देवेंद्र फडणवीस

    केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने अपने पत्र में लिखा, ‘‘अगर पर्यावरण एवं वन मंत्री जानवरों को बचाने के बदले उनकी हत्या कराते हैं तो वह निश्चित रूप से अपने कर्तव्य का पालन करने में विफल रहे हैं. यह कुछ ऐसा ही है कि महिला एवं बाल विकास मंत्री बच्चों की तस्करी करने वालों के लिये काम करे.'

  • Diwali 2018: दिवाली पर प्रदूषण से बचें, यूं मनाएं पॉल्यूशन फ्री दिवाली

    Diwali 2018: दिवाली पर प्रदूषण से बचें, यूं मनाएं पॉल्यूशन फ्री दिवाली

    दिवाली Diwali 2018)  पर्यावरण अनुकूल दिवाली मनाने के खास टिप्स भारत के सबसे बड़े और प्रतिभाशाली त्योहारों में से एक है. दिवाली को रोशनी का त्योहार माना जाता है. यह त्योहार अंधकार पर प्रकाश की विजय को दर्शाता है. दिवाली के पर्व को लोग बहुत खुशी से मनाते हैं. Celebrating Diwali, दिवाली पर लोग बहुत सारी खरीदारी करते हैं

  • दिल्ली-NCR में प्रदूषण के मुद्दे पर केंद्र की बैठक में सिर्फ केजरीवाल के मंत्री पहुंचे, मगर 4 राज्यों के नहीं

    दिल्ली-NCR में प्रदूषण के मुद्दे पर केंद्र की बैठक में सिर्फ केजरीवाल के मंत्री पहुंचे, मगर 4 राज्यों के नहीं

    दिल्ली को गैस चैंबर बनने से बचाने के लिए गुरुवार को केंद्र की ओर से एक बैठक बुलाई गई और इसमें सभी संबद्ध राज्यों को आमंत्रित किया गया. केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में प्रदूषण की गहराती समस्या से निपटने के लिए गुरुवार को सभी संबद्ध राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों की बैठक में दिल्ली को छोड़कर पंजाब और हरियाणा सहित किसी अन्य राज्य के मंत्री के नहीं आने पर क्षोभ व्यक्त करते हुये कहा है कि वह राज्य सरकारों से इस बारे में बात करेंगे.