NDTV Khabar

पर्यावरण


'पर्यावरण' - 477 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 2050 तक डूब सकती है इस देश की राजधानी, कुछ हिस्से अभी से गायब होना शुरू

    2050 तक डूब सकती है इस देश की राजधानी, कुछ हिस्से अभी से गायब होना शुरू

    पृथ्वी पर सबसे तेजी से डूबने वाले शहरों में से एक जकार्ता को लेकर पर्यावरण विशेषज्ञों ने आगाह किया है. उन्होने कहा कि अगर यही रफ्तार जारी रही तो इसका एक तिहाई हिस्सा 2050 तक डूब सकता है.

  • भारत के विभाजन और स्वतंत्रता में महाशक्तियों की भूमिका

    भारत के विभाजन और स्वतंत्रता में महाशक्तियों की भूमिका

    कम लोगों को पता होगा कि 18वीं, 19वीं सदी तक भारत दुनिया के सबसे समृद्ध देशों में एक था. इस वजह से दुनिया के कारोबारियों और हुक्मरानों की नज़र भारत पर होती थी. यूरोप ही नहीं, रूस और अमेरिका तक भारतीय जगमगाहट का जलवा था. बेशक, भारत की गुलामी और आज़ादी के सारे अभिशाप और वरदान भारत की ही कोख से निकले थे, लेकिन दुनिया भर का पर्यावरण अपनी-अपनी तरह से इन प्रक्रियाओं को पोषण दे रहा था.

  • Man vs Wild Show: अमित शाह ने कुछ इस तरह की पीएम मोदी के 'मैन वर्सेस वाइल्ड' शो की तारीफ, कही ये बात

    Man vs Wild Show: अमित शाह ने कुछ इस तरह की पीएम मोदी के 'मैन वर्सेस वाइल्ड' शो की तारीफ, कही ये बात

    गृह मंत्री अमित शाह ने शो की तारीफ करते हुए ट्वीट करते हुए लिखा, ''आज मैन वर्सेस वाइल्ड विद बियर ग्रिल्स एंड प्राइम मिनिस्टर मोदी में दुनिया ने भारत के अनछुए पहलुओं को देखा. इस मौके पर पीएम मोदी को देखना बेहद गर्वपूर्ण रहा जिन्‍होंने पर्यावरण संरक्षण को लेकर हमारी सभ्‍यता के मूल्‍यों, सहअस्तित्‍व और वन्‍य जीव-जंतुओं की सुरक्षा को लेकर हमारी प्रतिबद्धता को दुनिया के साथ साझाा किया.'

  • उत्तर प्रदेश के यह आईएएस अधिकारी कभी भी, कहीं भी क्यों करते हैं शीर्षासन? कारण है बहुत रोचक

    उत्तर प्रदेश के यह आईएएस अधिकारी कभी भी, कहीं भी क्यों करते हैं शीर्षासन? कारण है बहुत रोचक

    गाजियाबाद में बुधवार को एक कार्यक्रम में कांवड़ियों को सेहत और पर्यावरण संरक्षण की सीख देने के लिए आईएएस अधिकारी दिनेश चंद्र खुद सिर के बल खड़े हो गए. उन्होंने कहा कि पॉलीथीन के प्रयोग को सरकार ने बिल्कुल बंद कर दिया है, आप लोग भी अपनी सेहत के लिए इसका उपयोग बंद कर दें. वक्त मिलने पर कहीं भी कभी भी शीर्षासन करने वाले यूपी के तेजतर्रार अधिकारी दिनेश चंद्र सिंह गाजियाबाद म्युनिसिपल कार्पोरेशन के कमिश्नर हैं. दिनेश चंद्र सिंह खुद को तनाव मुक्त और सेहतमंद बनाए रखने के लिए अक्सर शीर्षासन करते हैं. वे कहते हैं कि वे इसके जरिए लोगों को योग करने की प्रेरणा भी देते हैं.

  • 'मैन वर्सेज़ वाइल्ड' शो में शिरकत कर बेहद उत्साहित हूं : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

    'मैन वर्सेज़ वाइल्ड' शो में शिरकत कर बेहद उत्साहित हूं : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

    भारत के सबसे पुराने नेशनल पार्क में बिताए इन क्षणों के बारे में प्रधानमंत्री ने स्वयं कहा, "यह शो सारी दुनिया के सामने भारत की समृद्ध प्राकृतिक धरोहर पेश करने और प्रकृति के साथ समन्वय बनाकर रहते हुए पर्यावरण संरक्षण की महत्ता पर ज़ोर देने का बेहतरीन मौका है..."

  • International Tiger Day: बाघों की संख्या बढ़ने पर बोले पीएम मोदी- यह सफर 'एक था टाइगर' से 'टाइगर जिंदा है' तक पहुंचा, पर...

    International Tiger Day: बाघों की संख्या बढ़ने पर बोले पीएम मोदी- यह सफर 'एक था टाइगर' से 'टाइगर जिंदा है' तक पहुंचा, पर...

    पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि आज हम गर्व के साथ कह सकते हैं कि भारत करीब 3000 बाघों के साथ दुनिया के सबसे बड़े और सबसे सुरक्षित पर्यावास में से एक है. विकास या पर्यावरण की चर्चा पुरानी है. हमें सहअस्तित्व को भी स्वीकारना होगा और सहयात्रा के महत्व को भी समझना होगा.

  • धीरे-धीरे पूरा हो रहा है धर्मेंद्र का ये सपना, सोशल मीडिया पर शेयर की दिल की बात

    धीरे-धीरे पूरा हो रहा है धर्मेंद्र का ये सपना, सोशल मीडिया पर शेयर की दिल की बात

    बॉलीवुड के 'ही-मैन' यानी धर्मेंद्र (Dharmendra) अपने मस्तमौला अंदाज के लिए पहचाने जाते हैं. धर्मेंद्र को पर्यावरण से भी काफी प्यार है. हाल ही में पर्यावरण को लेकर धर्मेंद्र का एक पोस्ट खूब वायरल हो रहा है.

  • बिहार में जलवायु परिवर्तन पर सभी राजनीतिक दल आए साथ, CM ने कहा - हम सबको सजग होना पड़ेगा

    बिहार में जलवायु परिवर्तन पर सभी राजनीतिक दल आए साथ, CM  ने कहा - हम सबको सजग होना पड़ेगा

    बिहार में इस वर्ष पहले सूखा की आशंका व्यक्त की गयी. लेकिन पिछले एक सप्ताह के दौरान जमकर बारिश भी हुई और कई जिलो में बारिश के पानी के कारण बाढ़ की स्थिति हो गयी है. लेकिन इस बीच बिहार विधानसभा और विधान परिषद के सभी सदस्य शनिवार को राज्य में जलवायु परिवर्तन से उत्पन आपदाजनक स्थिति पर पूरे दिन कारण और निदान बताते रहे.

  • मोदी सरकार की ज़हरीली हवा से जंग, पर्यावरण मंत्रालय के 100 दिन के एजेंडे में आबोहवा को खास तरजीह

    मोदी सरकार की ज़हरीली हवा से जंग, पर्यावरण मंत्रालय के 100 दिन के एजेंडे में आबोहवा को खास तरजीह

    प्रदूषण के मामले में दिल्ली सहित उत्तर भारत के तमाम शहर पूरी दुनिया में प्रदूषण के नक्शे में सबसे ऊपर हैं. आम दिनों में ज़हर तो सांसों से शरीर में जा ही रहा होता है, पर सर्दी के मौसम में तो सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है. लगता है मोदी सरकार ने इस बात को अब गंभीरता से लिया है और पर्यावरण मंत्रालय अपने 100 दिनों के एजेंडे के तहत आबोहवा आखिर कैसे सुधरे, इस पर एक मसौदा तैयार करने में जुट गया है.

  • ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी में शुरू हुई जलवायु परिवर्तन विषय में मास्टर डिग्री

    ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी में शुरू हुई जलवायु परिवर्तन विषय में मास्टर डिग्री

    ओ. पी. जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीयू) ने बुधवार को कहा कि उन्होंने वर्ल्ड वाइल्डलाइफ फंड इंडिया के साथ संयुक्त रूप से पर्यावरण कानून, ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन में मास्टर्स कार्यक्रम शुरू किया है.  संस्थान द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, एलएलएम कार्यक्रम 1 अगस्त से शुरू होगा. यह विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों और डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के विशेषज्ञों द्वारा पढ़ाया जाएगा. JGU launches master's programme in climate change

  • तमिलनाडु का लापता पर्यावरण कार्यकर्ता तिरुपति में मिला, सीबी-सीआईडी जांच शुरू

    तमिलनाडु का लापता पर्यावरण कार्यकर्ता तिरुपति में मिला, सीबी-सीआईडी जांच शुरू

    जयकुमार से जब पूछा गया कि क्या मुलिगन का अपहरण किया गया था, तो उन्होंने कहा जांच पूरी होने बाद ही इस बात का पता लग सकेगा. गैर-सरकारी संगठन 'पीपुल्स वॉच' के कार्यकारी निदेशक हेनरी तिफांगे ने कहा कि उनके मित्र मुगिलन शनिवार रात तिरुपति रेलवे स्टेशन पर पाए गए.

  • ...और इस तरह जलवायु परिवर्तन के प्रश्नों पर बनता गया मेरा ज्ञान तंत्र

    ...और इस तरह जलवायु परिवर्तन के प्रश्नों पर बनता गया मेरा ज्ञान तंत्र

    नदियों और जल के बारे में अनुपम मिश्र से कितना कुछ जाना. उनके संपर्क के कारण इस विषय से जुड़े कई बेहतरीन लोगों से मिला. चंडी प्रसाद भट्ट जी के संपर्क में आया, उनके काम को जाना. अनुपम जी के कारण ही ऐसे कई लोगों को जाना जो इस समस्या की आहट को पहले पहचान चुके थे और बचाने की पहल कर रहे थे. 'आज भी खरे हैं तालाब' का मुक़ाबला नहीं.

  • मध्यप्रदेश में अवैध रेत खनन पर नहीं लग रही लगाम, 15 दिन में नौ लोगों की मौत

    मध्यप्रदेश में अवैध रेत खनन पर नहीं लग रही लगाम, 15 दिन में नौ लोगों की मौत

    मध्यप्रदेश में पिछले 15 दिनों में अवैध रेत खदानों में नौ मजदूरों की मौत हो चुकी है. सरकार अब रेत माफिया पर शिकंजा कसने की बात कह रही है. बताया जा रहा है कि अवैध रेत का परिवहन करने वाली गाड़ियों से 25000 रुपये से लेकर चार लाख रुपये तक जुर्माना वसूला जा सकता है. हालांकि सरकार नई रेत खनन नीति लेकर आई है लेकिन इसमें राजस्व की ही फिक्र है, पर्यावरण के नुकसान की नहीं. इन खदानों में सुरक्षा को लेकर भी कोई खास ज़िक्र नहीं है.

  • नीतीश कुमार ने सूखा और पर्यावरण के मुद्दे पर सभी विधायकों की बैठक बुलाई

    नीतीश कुमार ने सूखा और पर्यावरण के मुद्दे पर सभी विधायकों की बैठक बुलाई

    बिहार सरकार ने सूखा और पर्यावरण की चिंताजनक स्थिति से निबटने के लिए पर अब सभी विधायकों से राय मांगी है. नीतीश कुमार ने बिहार विधान परिषद में इस बात की विधिवत घोषणा मंगलवार को की.

  • इस प्रोफेसर ने प्लास्टिक से बनाया पेट्रोल, कीमत 40 रुपये का 1 लीटर

    इस प्रोफेसर ने प्लास्टिक से बनाया पेट्रोल, कीमत 40 रुपये का 1 लीटर

    बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ लोगों का जीवन दिन-ब-दिन बदलता जा रहा है. लेकिन पर्यावरण की सुरक्षा एक अहम मुद्दा है. पर्यावरण को बचाने के लिए प्लास्टिक को रिसाइकल किया जा रहा है. प्लास्टिक (Plastic) से कई उपयोगी वस्तुएं बनाई जा रही हैं. हैदराबाद के एक प्रोफेसर ने प्लास्टिक से जो बनाया है उसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते. हैदराबाद के रहने वाले 45 वर्षीय प्रोफेसर सतीश कुमार (Satish Kumar) ने प्लास्टिक से पेट्रोल बनाने का कारनामा कर लोगों को हैरान कर दिया है. प्लास्टिक से पेट्रोल बनाने की प्रक्रिया को उन्होंने प्लास्टिक पायरोलीसिस नाम दिया है. सतीश कुमार ने हाइड्रोक्सी प्राइवेट लिमिटेड नाम से एक कंपनी बनाई है. जो अतिलघु, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के तहत रजिस्टर है.

  • अगले साल से मिलेंगे केवल बीएस-6 वाहन : प्रकाश जावड़ेकर

    अगले साल से मिलेंगे केवल बीएस-6 वाहन : प्रकाश जावड़ेकर

    पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को कहा कि अगले साल से केवल बीएस-6 वाहन ही उपलब्ध होंगे. उन्होंने कहा कि अभी देश में 20-22 प्रतिशत प्रदूषण इन वाहनों के कारण होता है.

  • मुंबई में चिड़ियाघर बनाने के राज्य सरकार के फैसले के खिलाफ सड़कों पर उतरे आदिवासी

    मुंबई में चिड़ियाघर बनाने के राज्य सरकार के फैसले के खिलाफ सड़कों पर उतरे आदिवासी

    राज्य सरकार द्वारा बनाए जाने वाले इस चिड़ियाघर के विरोध में पर्यावरण प्रेमी भी हैं. उनका कहना है कि इलाके में स्वछंद रूप से कई प्राणी रहते हैं ऐसे में उनके लिए जंगल को काटकर चिड़ियाघर बनाने का कोई मतलब नहीं बनता है.

  • #SelfieWithSapling: पौधे के साथ सेल्फी लेते नजर आए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, PM मोदी भी बोले- पौधे को पेड़ बनाओ

    #SelfieWithSapling: पौधे के साथ सेल्फी लेते नजर आए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, PM मोदी भी बोले- पौधे को पेड़ बनाओ

    केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) पर एक कैंपेन शुरू किया है. इस कैंपेन में आपको नेचर से जुड़ी किसी भी चीज़ के साथ सेल्फी लेनी होगी. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि, "हमने लोगों के लिए पौधा लगाओ कार्यक्रम शुरू किया है, जिसमें लोग सेल्फी लेकर इसे #SelfieWithSapling के साथ पोस्ट करें."