NDTV Khabar

पर्यावरण संरक्षण


'पर्यावरण संरक्षण' - 42 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • इस बार पर्यावरण को लेकर जागरुक करेंगे कोलकाता के दुर्गा पूजा पंडाल, बोतलों और इलेक्ट्रॉनिक कचर से होगी सजावट

    इस बार पर्यावरण को लेकर जागरुक करेंगे कोलकाता के दुर्गा पूजा पंडाल, बोतलों और इलेक्ट्रॉनिक कचर से होगी सजावट

    कोलकाता के पश्चिमी किनारे पर स्थित खादरपुर 25 पल्ली में पंडालों को सजाने के लिये लगभग पांच लाख बोतलों का इस्तेमाल कर ग्लोबल वार्मिंग के प्रति जागरुकता पैदा की जा रही है.

  • पीएम मोदी ने 'मन की बात कार्यक्रम' में प्लास्टिक के खिलाफ जन-आंदोलन का किया आह्वान

    पीएम मोदी ने 'मन की बात कार्यक्रम' में प्लास्टिक के खिलाफ जन-आंदोलन का किया आह्वान

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार प्रयोग होने वाले प्लास्टिक के खिलाफ दो अक्टूबर से एक ‘‘नया जन-आंदोलन’’ शुरू करने का रविवार को आह्वान किया.  मोदी ने रेडियो पर प्रसारित अपने मासिक संबोधन ‘मन की बात’ में कहा कि जब देश राष्ट्रपिता की 150वीं जयंती मना रहा है, तब ऐसे में ‘‘ हम प्लास्टिक के खिलाफ एक नया जन-आंदोलन आरंभ करेंगे.’’ उन्होंने पर्यावरण को बचाने के लिए प्लास्टिक कचरे के उचित संग्रह एवं भंडारण और निपटारे के प्रयासों का आह्वान किया. मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भी अपने संबोधन में नागरिकों से अपील की थी कि वे एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक का प्रयोग बंद करें. उन्होंने सुझाव दिया था कि दुकानदार उपभोक्ताओं को पर्यावरण के अनुकूल थैले मुहैया कराएं. उन्होंने ‘मन की बात’ में भी एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने की अपील की जिसे पर्यावरण संरक्षण के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है. 

  • Man vs Wild Show: अमित शाह ने कुछ इस तरह की पीएम मोदी के 'मैन वर्सेस वाइल्ड' शो की तारीफ, कही ये बात

    Man vs Wild Show: अमित शाह ने कुछ इस तरह की पीएम मोदी के 'मैन वर्सेस वाइल्ड' शो की तारीफ, कही ये बात

    गृह मंत्री अमित शाह ने शो की तारीफ करते हुए ट्वीट करते हुए लिखा, ''आज मैन वर्सेस वाइल्ड विद बियर ग्रिल्स एंड प्राइम मिनिस्टर मोदी में दुनिया ने भारत के अनछुए पहलुओं को देखा. इस मौके पर पीएम मोदी को देखना बेहद गर्वपूर्ण रहा जिन्‍होंने पर्यावरण संरक्षण को लेकर हमारी सभ्‍यता के मूल्‍यों, सहअस्तित्‍व और वन्‍य जीव-जंतुओं की सुरक्षा को लेकर हमारी प्रतिबद्धता को दुनिया के साथ साझाा किया.'

  • उत्तर प्रदेश के यह आईएएस अधिकारी कभी भी, कहीं भी क्यों करते हैं शीर्षासन? कारण है बहुत रोचक

    उत्तर प्रदेश के यह आईएएस अधिकारी कभी भी, कहीं भी क्यों करते हैं शीर्षासन? कारण है बहुत रोचक

    गाजियाबाद में बुधवार को एक कार्यक्रम में कांवड़ियों को सेहत और पर्यावरण संरक्षण की सीख देने के लिए आईएएस अधिकारी दिनेश चंद्र खुद सिर के बल खड़े हो गए. उन्होंने कहा कि पॉलीथीन के प्रयोग को सरकार ने बिल्कुल बंद कर दिया है, आप लोग भी अपनी सेहत के लिए इसका उपयोग बंद कर दें. वक्त मिलने पर कहीं भी कभी भी शीर्षासन करने वाले यूपी के तेजतर्रार अधिकारी दिनेश चंद्र सिंह गाजियाबाद म्युनिसिपल कार्पोरेशन के कमिश्नर हैं. दिनेश चंद्र सिंह खुद को तनाव मुक्त और सेहतमंद बनाए रखने के लिए अक्सर शीर्षासन करते हैं. वे कहते हैं कि वे इसके जरिए लोगों को योग करने की प्रेरणा भी देते हैं.

  • 'मैन वर्सेज़ वाइल्ड' शो में शिरकत कर बेहद उत्साहित हूं : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

    'मैन वर्सेज़ वाइल्ड' शो में शिरकत कर बेहद उत्साहित हूं : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

    भारत के सबसे पुराने नेशनल पार्क में बिताए इन क्षणों के बारे में प्रधानमंत्री ने स्वयं कहा, "यह शो सारी दुनिया के सामने भारत की समृद्ध प्राकृतिक धरोहर पेश करने और प्रकृति के साथ समन्वय बनाकर रहते हुए पर्यावरण संरक्षण की महत्ता पर ज़ोर देने का बेहतरीन मौका है..."

  • बिहार में जलवायु परिवर्तन पर सभी राजनीतिक दल आए साथ, CM ने कहा - हम सबको सजग होना पड़ेगा

    बिहार में जलवायु परिवर्तन पर सभी राजनीतिक दल आए साथ, CM  ने कहा - हम सबको सजग होना पड़ेगा

    बिहार में इस वर्ष पहले सूखा की आशंका व्यक्त की गयी. लेकिन पिछले एक सप्ताह के दौरान जमकर बारिश भी हुई और कई जिलो में बारिश के पानी के कारण बाढ़ की स्थिति हो गयी है. लेकिन इस बीच बिहार विधानसभा और विधान परिषद के सभी सदस्य शनिवार को राज्य में जलवायु परिवर्तन से उत्पन आपदाजनक स्थिति पर पूरे दिन कारण और निदान बताते रहे.

  • अगले साल से मिलेंगे केवल बीएस-6 वाहन : प्रकाश जावड़ेकर

    अगले साल से मिलेंगे केवल बीएस-6 वाहन : प्रकाश जावड़ेकर

    पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को कहा कि अगले साल से केवल बीएस-6 वाहन ही उपलब्ध होंगे. उन्होंने कहा कि अभी देश में 20-22 प्रतिशत प्रदूषण इन वाहनों के कारण होता है.

  • Happy Earth Day 2019: जानिए 22 अप्रैल को क्यों मनाया जाता है अर्थ डे

    Happy Earth Day 2019: जानिए 22 अप्रैल को क्यों मनाया जाता है अर्थ डे

    World Earth Day आज पूरी दुनिया में मनाया जा रहा है. अर्थ डे (Earth Day 2019) सबसे पहले 1970 में मनाया गया था. पृथ्वी पर रहने वाले जीव-जंतुओं, पेड़-पौधों को बचाने और दुनिया भर में पर्यावरण के प्रति जागरुकता बढ़ाने के उद्देश्य से हर साल 22 अप्रैल को अर्थ डे (World Earth Day 2019) मनाया जाता है. पृथ्वी दिवस यानि अर्थ डे के मौके पर पर्यावरण संरक्षण के बारे में लोगों को जागरूक किया जाता है, साथ ही लोग पर्यावरण को बेहतर बनाने का संकल्प भी लेते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि  'पृथ्वी दिवस' या 'अर्थ डे' लोगों के बीच कहां से आया? इस शब्द को लाने वाले जुलियन कोनिग थे. सन् 1969 में उन्होंने सबसे पहले इस शब्द से लोगों को अवगत करवाया. 

  • दौलत राम कॉलेज उत्तर पूर्वी भारत के दर्शन, संस्कृतिक और पर्यावरण संरक्षण पर आयोजित करेगा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन

    दौलत राम कॉलेज उत्तर पूर्वी भारत के दर्शन, संस्कृतिक और पर्यावरण संरक्षण पर आयोजित करेगा अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन

    दिल्ली यूनिवर्सिटी का दौलत राम कॉलेज 10 और 11 जनवरी को उत्तर पूर्वी भारत के दर्शन, संस्कृतिक और पर्यावरण संरक्षण पर पहले अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन कर रहा है. इसमें भारत के विभिन्न राज्यों और अमेरिका के 85 विशेषज्ञ भाग लेंगे. कॉलेज की प्राचार्या डॉ सविता रॉय के अनुसार अमेरिका के तीन विश्वविघालयों (हार्वर्ड, कैलिफोर्निया और न्यू स्कूल विश्वविघालय) और उत्तरपूर्वी भारत के आठों राज्यों में चर्चा में भाग लेने के लिए विशेष रूप से बुलाया गया है.

  • वैष्णो देवी में प्रदूषण : सुप्रीम कोर्ट ने श्राइन बोर्ड और राज्य सरकार को संरक्षण करने के लिए कहा

    वैष्णो देवी में प्रदूषण : सुप्रीम कोर्ट ने श्राइन बोर्ड और राज्य सरकार को संरक्षण करने के लिए कहा

    वैष्णो देवी में प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने गंभीर चिंता जताई है. कोर्ट ने साफ कहा है कि जम्मू-कश्मीर सरकार और श्री माता वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड दोनों को ही संरक्षण करना होगा.

  • समंदर के रास्ते दुनिया की सैर करने वाली बेटियों को 'मन की बात' में PM मोदी ने सराहा, कहा-ऐसे लोग प्रेरणा स्रोत हैं

    समंदर के रास्ते दुनिया की सैर करने वाली बेटियों को 'मन की बात' में PM मोदी ने सराहा, कहा-ऐसे लोग प्रेरणा स्रोत हैं

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देशवासियों को रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के जरिये संबोधित किया.उन्होंने एक तरफ हाल ही INSV तारिणी में पूरी दुनिया की सैर करने वाली बेटियों को बधाई दी.तो दूसरी तरफ महाराष्ट्र के चंद्रपुर के आश्रम-स्कूल के 5 आदिवासी छात्रों की भी हौसला अफजाई की.पीएम ने पर्यावरण संरक्षण के प्रति भी जागरूक किया.पीएम मोदी के 'मन की बात' का यह 44वां संस्करण था. आपको बता दें कि 'मन की बात' कार्यक्रम के लिए देश भर से लोग अपने सुझाव भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से साझा करते हैं. चुने हुए कुछ विचारों को कार्यक्रम में शामिल किया जाता है. 

  • Earth Day 2018: पृथ्वी दिवस के बारे में यहां जानें सब कुछ

    Earth Day 2018: पृथ्वी दिवस के बारे में यहां जानें सब कुछ

    पृथ्वी दिवस एक सालाना आयोजन है, जिसे 22 अप्रैल को दुनिया भर में पर्यावरण संरक्षण के लिए और पृथ्वी को बचाने रखने के लिए कुछ काम करने और जागरूकता फैलान के लिए आयोजित किया जाता है. पृथ्वी पर रहने वाले तमाम जीव जंतुओं और पेड़-पौधों को बचाने तथा दुनिया भर में पर्यावरण के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लक्ष्य के साथ 22 अप्रैल के दिन ‘पृथ्वी दिवस’ यानि‘अर्थ डे’ मनाने की शुरुआत की गई थी. इसकी स्थापना अमेरिकी सीनेटर जेराल्ड नेल्सन ने 1970 में एक पर्यावरण शिक्षा के रूप की थी. अब इसे 192 से अधिक देशों में प्रति वर्ष मनाया जाता है. यह तारीख उत्तरी गोलार्द्ध में वसंत और दक्षिणी गोलार्द्ध में शरद का मौसम है.

  • सरकार ने 24 मार्च को ‘अर्थ आवर’ के दौरान की बिजली बंद रखने की अपील

    सरकार ने 24 मार्च को ‘अर्थ आवर’ के दौरान की बिजली बंद रखने की अपील

    वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कल रात साढ़े आठ बजे से साढे नौ बजे तक ‘अर्थ आवर’ के दौरान अपनी तरफ से ऊर्जा संरक्षण की पहल करते हुये कहा कि वह अपने आवास और कार्यालय में बिजली से जलने वाली बत्तियां एक घंटे तक बंद रखेंगे.

  • बॉम्बे हाईकोर्ट की टिप्पणी, 'नेता भगवान नहीं हैं और कोई कानून से ऊपर नहीं'

    बॉम्बे हाईकोर्ट की टिप्पणी, 'नेता भगवान नहीं हैं और कोई कानून से ऊपर नहीं'

    बॉम्बे हाईकोर्ट ने मैंग्रोव पर अतिक्रमण करने वाले दो स्थानीय पार्षदों के खिलाफ महाराष्ट्र पुलिस को मामला दर्ज करने का निर्देश देते हुए कहा कि नेता ‘भगवान नहीं हैं’ और कानून से कोई ऊपर नहीं है. न्यायमूर्ति एस सी धर्माधिकारी और न्यायमूर्ति भारती डांगरे की पीठ ने मीरा रोड थाने को स्थानीय पार्षद भाजपा के परशुराम म्हात्रे और शिवसेना की अनीता पाटिल के खिलाफ एक हफ्ते के भीतर पर्यावरण संरक्षण कानून के तहत नियम के उल्लंघन के लिए मामला दर्ज करने का निर्देश दिया.

  • संयुक्त राष्ट्र ने वायु प्रदूषण से निपटने के भारत की कोशिशों को सराहा

    संयुक्त राष्ट्र ने वायु प्रदूषण से निपटने के भारत की कोशिशों को सराहा

    संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) के कार्यकारी निदेशक इरिक सोलहिम ने आज यहां भारत को इस साल विश्व पर्यावरण दिवस का वैश्विक मेजबान घोषित करने से जुड़े सहमति पत्र पर हस्ताक्षर करते हुये कहा कि भारत ने विकास कार्यों और पर्यावरण संरक्षण के बीच बेहतर संतुलन कायम किया है.

  • दिल्ली मेट्रो ने मोती बाग स्टेशन का सौंदर्यीकरण शुरू किया

    दिल्ली मेट्रो ने मोती बाग स्टेशन का सौंदर्यीकरण शुरू किया

    दिल्ली मेट्रो ने आगामी पिंक लाइन (शिव विहार-मजलिस पार्क) पर मोती बाग मेट्रो स्टेशन के सौंदर्यीकरण का कार्य शुरू किया है.

  • ताजमहल का संरक्षण : सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद यूपी सरकार ने विस्तृत पॉलिसी सौंपी

    ताजमहल का संरक्षण : सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद यूपी सरकार ने विस्तृत पॉलिसी सौंपी

    उत्तर प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि वह ताजमहल के आसपास और ताज ट्रेपिजियम जोन (टीटीजेड) में पर्यावरण संरक्षण को लेकर गंभीर है. राज्य सरकार ने शुक्रवार को ताजमहल और टीटीजेड के संरक्षण को लेकर अपनी विस्तृत पॉलिसी सुप्रीम कोर्ट को सौंपी.

  • बाघों के संरक्षण में शिकारी बने हुए हैं खतरा : हर्षवर्धन

    बाघों के संरक्षण में शिकारी बने हुए हैं खतरा : हर्षवर्धन

    भारत के 17 राज्यों में दुनिया भर में बाघों की आबादी का 70 प्रतिशत हिस्सा आवास करता है और देश भर में 50 अभयारण्य है.

Advertisement