NDTV Khabar

पश्चिमी देश


'पश्चिमी देश' - 84 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Monsoon Latest Update: दिल्ली को मिल सकती है गर्मी से राहत, जानें- कब कहां हो सकती है बारिश

    Monsoon Latest Update: दिल्ली को मिल सकती है गर्मी से राहत, जानें- कब कहां हो सकती है बारिश

    देश में मानसून प्रगति में है और अगले 24 घंटे के दौरान महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के दक्षिण-पश्चिम इलाके समेत गुजरात के तटीय भागों में भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है. इसके अलावा, पूर्वोत्तर राज्यों के साथ-साथ ओडिशा, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना और चंडीगढ़ में भी हल्की बारिश हो सकती है. निजी क्षेत्र के मौसम पूर्वानुमानकर्ता स्काइमेट की रिपोर्ट के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान मुंबई, महाराष्ट्र, दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश और दक्षिणी गुजरात समेत पश्चिमी तटीय भागों में भारी बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है.

  • दिल्ली में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार, जानिए देश भर में कैसा है मौसम का हाल...

    दिल्ली में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के पार, जानिए देश भर में कैसा है मौसम का हाल...

    पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में मौसम का मिलाजुला रूप देखने को मिलेगा. असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में 29 मई तक हल्की से मध्यम वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है. पूर्वोत्तर राज्य में कुछ स्थानों पर वर्षा हो सकती है. ओड़ीशा में भी 28 मई से बारिश शुरू होगी और 30 मई तक रुक-रुक कर बारिश जारी रहने की संभावना है. बिहार और झारखंड में 30 मई से वर्षा की गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं. इन क्षेत्रों में धीरे-धीरे बारिश के बढ़ने की उम्मीद है. जबकि पश्चिम बंगाल में एक और दो जून को बारिश की संभावना है. लेकिन पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी बिहार, और पश्चिमी झारखंड में इस पूरे सप्ताह बारिश होने की उम्मीद हैं.'

  • न कैमरा, न रोड शो : मजदूरों, सब्जी और रेहड़ी वालों के पैसे से चलने वाली पार्टी का घोषणापत्र

    न कैमरा, न रोड शो :  मजदूरों, सब्जी और रेहड़ी वालों के पैसे से चलने वाली पार्टी का घोषणापत्र

    देश में हो रहे लोकसभा चुनाव  में नेताओं की रैली आप देख रहे होंगे. नेता जब रैलियां करते हैं हैं मीडिया के कैमरे चारो तरफ आप को दिखाई देते हैं. सुबह से शाम तक इन नेताओं के बयान छपते हैं. टीवी पर घंटों तक इन नेताओं के भाषण चलते हैं.  चुनाव में कई ऐसी पार्टियां भी हैं जो आम लोगों की समस्या को आगे रखकर चुनाव लड़ रही हैं लेकिन मीडिया इन पार्टियों की रैली को कभी कवर नहीं करते हैं. ऐसी ही एक पार्टी है 'क्रांतिकारी मज़दूर पार्टी'. यह पार्टी पर देश के छह सीट पर चुनाव लड़ रही है उत्तर पूर्वी दिल्ली, उत्तर पश्चिमी दिल्ली, रोहतक, हरियाणा, कुरुक्षेत्र, हरियाणा, उत्तर-पूर्वी मुम्बई, अंबेडकर नगर, महाराष्ट्र, महाराजगंज, उत्तर प्रदेश के लोकसभा क्षेत्र से यह पार्टी चुनाव लड़ रही है.

  • चोर यात्रियों से इंडियन रेलवे परेशान: यात्रियों के टॉवल-चादर चोरी करने से पश्चिमी रेलवे को हुआ इतने करोड़ का नुकसान

    चोर यात्रियों से इंडियन रेलवे परेशान: यात्रियों के टॉवल-चादर चोरी करने से पश्चिमी रेलवे को हुआ इतने करोड़ का नुकसान

    एक ओर जहां भारतीय रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए प्रयासरत है, वहीं दूसरी ओर कुछ यात्री ऐसे भी हैं, जो रेलवे को ही चुना लगाने में कोई कोर कस नहीं छोड़ना चाहते हैं. बुलेट ट्रेन का सपना देखने वाले इस देश में कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो ट्रेन में मौजूद मग, कंबल, टॉवल और चादर को भी नहीं छोड़ते और अपनी संपत्ति समझ घर ले जाते हैं.  दरअसल, ट्रेनों के सामानों की चोरी के सिलसिले में पिछले वित्तीय वर्ष में वेस्टर्न रेलवे को ढाई करोड़ को चुना लगा है. वेस्टर्न रेलवे द्वारा संचालित ट्रेनों में से करीब 2.5 करोड़ रुपये की मूल्य के चादर समेत अन्य कई सामान चोरी किये गये हैं. इस राज पर से पर्दा उस वक्त उठा जब सोमवार को एक ट्रेन के एसी कोच से कंल और चादर चुराते हुए एक यात्री को कथित तौर पर गिरफ्तार किया गया. 

  • गुलाम नबी आजाद ने कहा, कांग्रेस को लोकतंत्र के लिए एक बार फिर लड़ना होगा

    गुलाम नबी आजाद ने कहा, कांग्रेस को लोकतंत्र के लिए एक बार फिर लड़ना होगा

    उन्होंने पश्चिमी महाराष्ट्र में कांग्रेस की ‘जनसंघर्ष यात्रा’ के पहले चरण के समापन समारोह में कहा, ‘‘महाराष्ट्र ने देश के स्वतंत्रता आंदोलन में अहम भूमिका निभायी है. देश के बाकी हिस्से के स्वतंत्रता सेनानियों को महाराष्ट्र से ऊर्जा मिली थी.’’    

  • Weather Report: जानिये अगले एक हफ्ते तक दिल्ली-NCR सहित पूरे उत्तर भारत में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

    Weather Report: जानिये अगले एक हफ्ते तक दिल्ली-NCR सहित पूरे उत्तर भारत में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

    देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में सोमवार को भी बारिश का सिलसिला जारी रहा. दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस सप्ताह हल्की बारिश जारी रहने की संभावना है. मौसम पूर्वानुमानकर्ता स्काइमेट की ओर से सोमवार को जारी साप्ताहिक अनुमान के अनुसार, इस सप्ताह देश के उत्तरी और पूर्वी हिस्से के अधिकांश राज्यों में मानसून सक्रिय रहेगा. स्काइमेट के अनुसार, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली और पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान में पांच सितंबर तक कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होगी. कुछ जगहों पर भारी वर्षा भी हो सकती है. पांच सितंबर के बाद दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में बारिश कम हो जाएगी, लेकिन 7 सितंबर तक हल्की बारिश की गतिविधियां बनी रहेंगी.

  • पहले माह में कमजोर रहा मॉनसून, औसत से सात फीसदी कम बारिश

    पहले माह में कमजोर रहा मॉनसून, औसत से सात फीसदी कम बारिश

    दक्षिण-पश्चिम मॉनसून सीज़न के पहले महीने में एक जून से एक जुलाई के बीच देश में सात फीसदी कम बारिश हुई है. सबसे कम बारिश उत्तर प्रदेश, गुजरात, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडीशा और झारखंड में हुई है.

  • Weather Report : आज देश के कई हिस्सों में है भारी बारिश का अनुमान, जानिये आपके प्रदेश का क्या रहेगा हाल

    Weather Report : आज देश के कई हिस्सों में है भारी बारिश का अनुमान, जानिये आपके प्रदेश का क्या रहेगा हाल

    मौमस विभाग ने पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की है.  मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों के बीकानेर, जैसलमेर और बाडमेर में 2 सेंटीमीटर से 5 सेंटीमीटर तक जबकि प्रदेश के पूर्वी हिस्सों के करौली, उदयपुर, धौलपुर और सीकर में एक सेंटीमीटर से दो सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई. विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना जताई है.

  • मॉनसून ने किया पूरे देश को कवर, तय समय से इतने दिन पहले ही पहुंचा

    मॉनसून ने किया पूरे देश को कवर, तय समय से इतने दिन पहले ही पहुंचा

    मॉनसून पश्चिमी राजस्थान में स्थित देश की आखिरी सीमा चौकी श्रीगंगानगर में पहुंच गया है. श्रीगंगानगर में मॉनसून सामान्यत: 15 जुलाई को पहुंचना था.

  • दिल्ली सहित कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक, बारिश का दौर शुरू

    दिल्ली सहित कई राज्यों में मॉनसून की दस्तक, बारिश का दौर शुरू

    दक्षिण-पश्चिम मॉनसून गुजरात के कुछ हिस्सों, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी यूपी, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में पहुंच गया है. मौसम विभाग का दावा है कि मॉनसून के उत्तर अरब सागर, गुजरात, राजस्थान सहित पूरे देश में अगले दो-तीन दिनों में पहुंचने के लिए स्थितियां अनुकूल बन रही हैं.

  • दिल्ली के दरवाजे पर पहुंचा मॉनसून, झमाझम बारिश के लिए बस कुछ घंटों का और इंतजार...

    दिल्ली के दरवाजे पर पहुंचा मॉनसून, झमाझम बारिश के लिए बस कुछ घंटों का और इंतजार...

    भीषण गर्मी को झेल रहे दिल्ली समेत उत्तर भारत को जल्द ही राहत मिलने की उम्मीद है. आज यानी कि 28 जून या कल 29 जून को मॉनसून की दिल्ली में आमद होने की आशा है. पिछले कुछ दिनों से 43 से 45 डिग्री सेल्सियस तक के अधिकतम तापमान से बेहाल राष्ट्रीय राजधानी और एनसीआर को मॉनसून का बेसब्री से इंतजार है. उधर देश के पूर्वोत्तर और पश्चिमी तटीय इलाकों में भारी बारिश की संभावना है.

  • एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा- इन्हें देश का विकास भी मजाक लगता है

    एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला, कहा- इन्हें देश का विकास भी मजाक लगता है

    प्नधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया और रोड शो किया. पीएम मोदी ने राष्ट्र को 11,000 करोड़ रुपये की लागत से तैयार देश के पहले स्मार्ट और ग्रीन 'ईस्टर्न पिरिफेरल एक्सप्रेसवे' (eastern peripheral expressway) समर्पित कर दिया. बागपत में पीएम मोदी जनसभा को भी संबोधित करते हुए कांग्रेस के शासन से अपने कार्यकाल को काफी बेहतर बताया. साथ ही उन्होंने कहा कि इन एक्स्प्रेसवे के बन जाने से पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली एनसीआर में रहने वाले लोगों को सबसे अधिक फायदा होगा और प्रदूषण की समस्या से निजात मिलेगा.  इससे पहले पीएम मोदी ने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का उद्घाटन कर रोड शो किया. यह दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे का लगभग नौ किलोमीटर का पहला चरण है. 

  • दिल्ली-एनसीआर सहित देश के 13 राज्यों में आंधी-तूफान आने की आशंका, हरियाणा में स्कूल बंद, 10 बड़ी बातें

    दिल्ली-एनसीआर सहित देश के 13 राज्यों में आंधी-तूफान आने की आशंका, हरियाणा में स्कूल बंद, 10 बड़ी बातें

    गृहमंत्री मंत्रालय की ओर से जारी की गई जानकारी के मुताबिक देश के 13 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में आंधी-तूफान के साथ बारिश की आशंका जताई गई है. इसको देखते हुये हरियाणा में दो दिन के दिन के लिए स्कूल बंद कर दिये गये हैं. मंत्रालय की ओर से मौसम विभाग के हवाले से कहा गया है कि दिल्ली से जुड़े आसपास के इलाकों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तूफान के साथ बारिश की आशंका है. बीते सप्ताह राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश सहित 5 राज्यों में आये आंधी-तूफान और बिजली गिरने की घटनाओं से 124 लोगों की मौत और 300 से अधिक लोग घायल हो गये थे. ऐसी किसी भी घटना को देखते हुये गृह मंत्रालय की ओर से अलर्ट जारी किया गया है.

  • बिहार और UP जैसे राज्यों के कारण ही पिछड़ा बना हुआ है भारत : नीति आयोग CEO

    बिहार और UP जैसे राज्यों के कारण ही पिछड़ा बना हुआ है भारत : नीति आयोग CEO

    चैलेंजेज ऑफ ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया के मुद्दे पर कांत ने कहा कि देश के दक्षिणी और पश्चिमी राज्य बहुत अच्छा कर रहे हैं और तेजी से आगे बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि मानव विकास सूचकांक में बेहतर करने के लिए हमें सामाजिक संकेतकों पर गौर करना होगा. हम आकांक्षा जिला कार्यक्रम के जरिये इन चीजों पर काम कर रहे हैं.

  • सेना प्रमुख रावत का पाक और चीन पर निशाना, बोले- बांग्लादेश से हो रही घुसपैठ के पीछे पड़ोसी देश की नीति जिम्मेदार

    सेना प्रमुख रावत का पाक और चीन पर निशाना, बोले- बांग्लादेश से हो रही घुसपैठ के पीछे पड़ोसी देश की नीति जिम्मेदार

    जनरल रावत ने कहा है कि उत्तर पूर्व में बांग्लादेश से हो रही घुसपैठ के पीछे हमारे पश्चिमी पड़ोसी की छद्म नीति ज़िम्मेदार है.

  • रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने लिया भारतीय नौसेना की ताकत का जायजा

    रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने लिया भारतीय नौसेना की ताकत का जायजा

    गोवा में देश की पश्चिमी समुद्री सीमा पर नौसेना के 10 से ज्यादा युद्धपोतों, तीन पनडुब्बियों समेत कई लड़ाकू विमानों ने अपनी ताकत का प्रदर्शन किया.

  • नये साल के जश्न को लेकर मध्य प्रदेश में बीजेपी नेताओं के तेवर तल्ख, बताया विदेशी परंपरा

    नये साल के जश्न को लेकर मध्य प्रदेश में बीजेपी नेताओं के तेवर तल्ख, बताया विदेशी परंपरा

    नया साल आने वाला है, मगर मध्यप्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के नेता इसे लेकर कुछ तल्ख नजर आ रहे हैं. कुछ ने तो यहां तक कहा कि नये साल का स्वागत विदेशी परंपरा है. मध्यप्रदेश के पंचायती राज मंत्री गोपाल भार्गव के लिये नये साल में कुछ नहीं बदलेगा. उनका कहना है कि मेरे पास जश्न मनाने के पैसे नहीं हैं, मेरे लिये सब एक जैसा है. मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता. 

  • बांग्लादेश ने भारत से लगी सीमा पर रोहिंग्याओं के प्रवेश के मद्देनजर सुरक्षा कड़ी की

    बांग्लादेश ने भारत से लगी सीमा पर रोहिंग्याओं के प्रवेश के मद्देनजर सुरक्षा कड़ी की

    बांग्लादेश ने भारत के साथ लगी हुई अपनी पश्चिमी सीमा पर सैकड़ों रोहिंग्या शरणार्थियों के देश में प्रवेश की चिंता के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है.