NDTV Khabar

पश्चिम बंगाल चुनाव आयोग


'पश्चिम बंगाल चुनाव आयोग' - 100 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कोरोना वायरस की वजह से पश्चिम बंगाल के निकाय चुनावों पर अनिश्चितता के बादल

    कोरोना वायरस की वजह से पश्चिम बंगाल के निकाय चुनावों पर अनिश्चितता के बादल

    पश्चिम बंगाल में आगामी निकाय चुनावों को लेकर अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे हैं क्योंकि राजनीतिक दलों और राज्य निर्वाचन आयोग ने कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर अभी तक यह फैसला नहीं लिया है कि चुनाव निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार कराए जाए या कुछ हफ्तों के लिए टाल दिए जाए.

  • West Bengal, Uttarakhand Assembly Bypolls Results: TMC ने बंगाल में 3 में से 2 पर जीत हासिल की, 1 पर आगे

    West Bengal, Uttarakhand Assembly Bypolls Results: TMC ने बंगाल में 3 में से 2 पर जीत हासिल की, 1 पर आगे

    Bengal Assembly Bypolls Counting: चुनाव आयोग के मुताबिक पश्चिम बंगाल की तीन सीटों के उपचुनाव में मतदान प्रतिशत 75.34 फीसदी रहा था.

  • कोलकाता की रैली में बोलीं ममता बनर्जी- वे ईवीएम, सीआरपीएफ चुनाव आयोग के दम पर चुनाव जीते हैं

    कोलकाता की रैली में बोलीं ममता बनर्जी- वे ईवीएम, सीआरपीएफ चुनाव आयोग के दम पर चुनाव जीते हैं

    कोलकाता में रैली को संबोधित करते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने कहा कि वे (बीजेपी) चुनाव ईवीएम, सीआरपीएफ चुनाव आयोग के दम पर चुनाव जीते हैं. उन्हें सिर्फ 18 सीटें मिली हैं. कुछ सीटें जीतकर वे पार्टी ऑफिस कब्जा करने की कोशिश कर रहे हैं और कार्यकर्ताओं को पीट रहे हैं. इसके साथ ही ममता बनर्जी ने चुनाव आयोग से अपील करते हुए कहा कि पंचायत और म्यनिसपल चुनाव बैलेट पेपर से करवाए जाएं. बंगाल की सीएम ने कहा कि इस बार लोकसभा चुनाव 'इतिहास' नहीं, 'रहस्य' है. रैली में ममता बनर्जी ने एक तरह से चेतावनी देते हुए, 'कुछ बीजेपी नेता कहते हैं कि टीएमसी नेताओं को बसों से खींचों, मैं बीजेपी से कहती हूं कि अगर हमने इस तरह से करना शुरू कर दिया तो क्या झेलने के लायक होंगे?

  • ममता बनर्जी के भूमि अधिग्रहण विरोधी आंदोलन का केंद्र रहने वाली सीट से BJP को जबरदस्त फायदा

    ममता बनर्जी के भूमि अधिग्रहण विरोधी आंदोलन का केंद्र रहने वाली सीट से BJP को जबरदस्त फायदा

    चुनाव आयोग (Election Commission) के रुझानों के अनुसार चटर्जी तृणमूल कांग्रेस (TMC) के उम्मीदवार डी रत्ना से 64,000 मतों से आगे चल रही हैं. 2014 में रत्ना ने 1,89,084 मतों से जीत हासिल की थी.  टाटा मोटर्स ने करीब 10 वर्ष पहले सिंगूर में दुनिया की सबसे सस्ती कार 'नैनो' कार बनाने के लिये कारखाना स्थापित करने के लिये जमीन का अधिग्रहण किया था, लेकिन ममता और उनकी पार्टी के नेतृत्व में किसानों के व्यापक आंदोलन के बाद उसे गुजरात स्थानांतरित करना पड़ा था.

  • लोकसभा चुनाव मतगणना : हिंसा की आशंका के चलते पश्चिम बंगाल में भारी सुरक्षा बल तैनात

    लोकसभा चुनाव मतगणना : हिंसा की आशंका के चलते पश्चिम बंगाल में भारी सुरक्षा बल तैनात

    पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2019) की मतगणना (Vote Counting) के दौरान मतगणना स्थलों की सुरक्षा और चुनाव के बाद हुई हिंसा पर लगाम सुनिश्चित करने के लिए निर्वाचन आयोग ने राज्य में पहले से मौजूद सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (सीएपीएफ) की 82 कंपनियों के अतिरिक्त 200 कंपनियों को तैनात किया है. निर्वाचन आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी.

  • Elections 2019: आखिरी चरण से कुछ घंटे पहले ममता बनर्जी ने EC को लिखा खत, शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से चुनाव कराने की मांग

    Elections 2019: आखिरी चरण से कुछ घंटे पहले ममता बनर्जी ने EC को लिखा खत, शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से चुनाव कराने की मांग

    Elections 2019:पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के मतदान से कुछ घंटे पहले शनिवार को चुनाव आयोग को पत्र लिखकर राज्य में भाजपा के हस्तक्षेप के बिना 'शांतिपूर्ण और निष्पक्ष' ढंग से चुनाव संपन्न कराया जाना सुनिश्चित किये जाने का आग्रह किया. तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख बनर्जी ने अपने आधिकारिक लेटरहेड पर लिखे पत्र में कहा, कि चुनाव आयोग को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि रविवार को होने वाला मतदान 'केन्द्र सरकार के अनुचित हस्तक्षेप' और 'केन्द्र में सत्तारूढ़ पार्टी के हस्तक्षेप' के बिना संपन्न हो.

  • Lok Sabha Elections Phase 7 Updates: अंतिम चरण में 59 सीटों पर 64 फीसदी मतदान

    Lok Sabha Elections Phase 7 Updates: अंतिम चरण में 59 सीटों पर 64 फीसदी मतदान

    लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में रविवार को सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 59 सीटों पर 64.06 फीसदी मतदान दर्ज किया गया. चुनाव आयोग की तरफ से उपलब्ध कराए गए रात 10 बजे तक के आंकड़े के मुताबिक, बिहार में 53.36 फीसदी, हिमाचल प्रदेश में 70.62, मध्य प्रदेश में 75.52, पंजाब में 64.95, उत्तर प्रदेश में 58.01, पश्चिम बंगाल में 73.51, झारखंड में 71.16 और चंडीगढ़ में 63.57 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.

  • Lok Sabha Election 2019 का आखिरी चरण आज, पीएम मोदी समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

    Lok Sabha Election 2019  का आखिरी चरण आज, पीएम मोदी समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

    Lok Sabha Election 2019: सातवें चरण में पंजाब में 13, उत्तर प्रदेश में 13, पश्चिम बंगाल में नौ, बिहार और मध्य प्रदेश में आठ-आठ, हिमाचल प्रदेश में चार, झारखंड में तीन और चंडीगढ़ की एकमात्र लोकसभा सीट पर मतदान होगा. इस चरण में 10.01 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे और वे 918 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला करेंगे. निर्वाचन आयोग ने मतदान सुगम तरीके से संपन्न कराने के लिए 1.12 लाख मतदान केंद्र बनाए हैं.

  • Lok Sabha Election 2019: अंतिम चरण में इन महत्वपूर्ण सीटों पर रहेगी नजर, जानें महत्वपूर्ण मुद्दे और फैक्टर

    Lok Sabha Election 2019: अंतिम चरण में इन महत्वपूर्ण सीटों पर रहेगी नजर, जानें महत्वपूर्ण मुद्दे और फैक्टर

    Lok Sabha Election 2019: आज जिन राज्यों में मतदाना होगा, उसमें पंजाब(13), उत्तरप्रदेश (13), पश्चिम बंगाल(9), बिहार (8), मध्यप्रदेश (8), हिमाचल प्रदेश (4), झारखंड (4), चंडीगढ़ (1)शामिल हैं. इस चरण में 10.01 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे और वे 918 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला करेंगे. निर्वाचन आयोग ने मतदान सुगम तरीके से संपन्न कराने के लिए 1.12 लाख मतदान केंद्र बनाए हैं.

  • Election 2019 Updates : चुनाव बाद भाजपा के साथ नहीं जाएंगे मायावती और अखिलेश : राहुल गांधी

    Election 2019 Updates : चुनाव बाद भाजपा के साथ नहीं जाएंगे मायावती और अखिलेश : राहुल गांधी

    आज लोकसभा चुनाव प्रचार का आख़िरी दिन है. शाम को 5 बजे प्रचार ख़त्म हो जाएगा.19 मई को 7 राज्यों और 1 केंद्र शाषित प्रदेश की 59 सीटों पर वोटिंग होंगी. चुनाव के नतीजे 23 मई को आएंगे. वहीं बंगाल में अब चुनाव प्रचार एक दिन पहले ही थम गया है. लेकिन आखिरी दिन भी एक-दूसरे पर हमले जारी रहे. ईश्वर चंद्र विद्यासागर की मूर्ति टूटने की ज़िम्मेदारी बीजेपी टीएमसी पर डाल रही है तो वहीं टीएमसी का आरोप बीजेपी पर है. प्रधानमंत्री ने जहां विद्यासागर की बड़ी मूर्ति बनाने का वादा किया तो वहीं ममता ने कहा कि 200 साल पुरानी विरासत कहां से लौटाएंगे? दूसरी ओर महात्मा गांधी की हत्या के दोषी नाथूराम गोडसे को देशभक्त बताने पर विवाद के बाद प्रज्ञा ठाकुर ने माफ़ी मांग ली है. चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी से पूरे मामले की रिपोर्ट मांगी है.

  • बंगाल में 20 घंटे पहले रुका चुनाव प्रचार, इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

    बंगाल में 20 घंटे पहले रुका चुनाव प्रचार, इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

    General Election 2019: देश में यह पहली बार हो रहा है जब तय समय से 20 घंटे पहले चुनाव प्रचार खत्म कर दिया गया हो और ऐसा चुनाव आयोग के आदेश के मुताबिक हुआ है. चुनाव आयोग ने बताया कि दक्षिण बंगाल की नौ संसदीय सीटों पर रविवार को चुनाव होंगे जहां 111 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला 1,49,63,064 मतदाता के हाथों में होगा.  

  • NEWS FLASH: चुनाव बाद भाजपा के साथ नहीं जाएंगे मायावती और अखिलेश : राहुल गांधी

    NEWS FLASH: चुनाव बाद भाजपा के साथ नहीं जाएंगे मायावती और अखिलेश : राहुल गांधी

    पश्चिम बंगाल में लोकसभा की उन नौ सीटों के लिए गुरुवार को रात 10 बजे ही प्रचार समाप्त हो गया, जहां अंतिम चरण में रविवार को चुनाव होने हैं. देश में यह पहली बार हो रहा है, जब तय समय से 20 घंटे पहले चुनाव प्रचार खत्म कर दिया गया हो और ऐसा चुनाव आयोग के आदेश से हुआ है. इसके अलावा पश्चिम बंगाल के IPS अधिकारी राजीव कुमार को गिरफ्तारी से संरक्षण हटा दिया गया है, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने अपील करने के लिए उन्हें सात दिन का संरक्षण प्रदान किया है. उधर, BJP अध्यक्ष अमित शाह शुक्रवार को दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. इसके अलावा 3 तलाक पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बावजूद मामले सामने आ रहे है, जिन पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है. तो वहीं दिल्ली में इंडिया हैबिटेट सेंटर के 14वें हैबिटैट फिल्म फेस्टिवल संस्करण के सिनेमाई सफर अश्विन कुमार की हाल ही में रिलीज फिल्म 'नो फादर इन कश्मीर' से आज से शुरू होगा. फेस्टिवल में 19 भारतीय भाषाओं की 42 फीचर फिल्में प्रस्तुत होंगी, जिनमें डॉक्युमेंट्री, शॉर्ट्स और स्टूडेंट फिल्में शामिल हैं.

  • लोकसभा चुनाव : तृणमूल और बीजेपी के बीच संघर्ष के पीछे की कहानी

    लोकसभा चुनाव : तृणमूल और बीजेपी के बीच संघर्ष के पीछे की कहानी

    पश्चिम बंगाल में चुनाव आयोग ने प्रचार करने पर रात के 10 बजे के बाद से रोक लगा दी है..यह चुनाव आयोग का एक ऐसा फैसला है जिसको लेकर बहस छिड़ गई है..कई लोग कह रहे हैं कि यदि चुनाव आयोग को प्रचार बंद ही करना था तो 15 तारीख के 10 बजे से ही बंद कर देना चाहिए था. उसे 34 घंटे क्यों बढ़ाया गया. क्या इसलिए कि बंगाल में प्रधानमंत्री को दो रैली होनी थीं. चुनाव आयोग अपने इस फैसले को लेकर विवाद के घेरे में आ गया है और उस पर पक्षपात करने का आरोप लग रहा है.

  • लोकसभा चुनाव 2019: बंगाल में EC के फैसले पर एकजुट विपक्ष, ममता ने कांग्रेस, मायावती और अखिलेश को कहा 'शुक्रिया', बोलीं-जनता देगी जवाब

    लोकसभा चुनाव 2019: बंगाल में EC के फैसले पर एकजुट विपक्ष, ममता ने कांग्रेस, मायावती और अखिलेश को कहा 'शुक्रिया', बोलीं-जनता देगी जवाब

    पश्चिम बंगाल में अमित शाह के रोड शो में हुई हिंसा का मामला तूल पकड़ता जा रहा है. चुनाव आयोग (Election Commission) ने रैली और सभाओं द्वारा चुनाव प्रचार पर आज रात 10 बजे से रोक लगा दी है. चुनाव आयोग के इस कदम को तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने बीजेपी का दबाव बताया है.

  • कुमार विश्वास ने बंगाल हिंसा पर किया ट्वीट, लिखा- 'जल रही है विरासत की पुण्यभूमि...'

    कुमार विश्वास ने बंगाल हिंसा पर किया ट्वीट, लिखा- 'जल रही है विरासत की पुण्यभूमि...'

    Election 2019: बंगाल से लेकर दिल्ली तक हर ओर इस हिंसा को लेकर माहौल गरम है. भड़की हिंसा की पृष्ठभूमि में चुनाव आयोग (Election Commission) द्वारा पश्चिम बंगाल में 16 मई की रात को ही चुनाव प्रचार रोकने के फैसले पर सवाल खड़ा किया.

  • लोकसभा चुनाव 2019: बंगाल में अमित शाह के रोड शो में हिंसा से लेकर EC के सख्त कदम उठाने तक की 11 बड़ी बातें

    लोकसभा चुनाव 2019: बंगाल में अमित शाह के रोड शो में हिंसा से लेकर EC के सख्त कदम उठाने तक की 11 बड़ी बातें

    पश्चिम बंगाल में हिंसा होना नई बात नहीं है बल्कि ये राज्य पहले भी चुनावी हिंसा का शिकार हो चुका है. मंगलवार को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो के दौरान जो हिंसा हुई, उसके लिए बीजेपी और तृणमूल ने एक-दूसरे पर गंभीर आरोप लगाए हैं. तृणमूल का कहना है कि बीजेपी ने बाहर से भीड़ लाकर हिंसा फैलाई. वहीं बीजेपी इस हिंसा के लिए तृणमूल कांग्रेस को जिम्मेदार ठहरा रही है. शाह के रोड शो में दोनों पक्षों में जमकर पत्थरबाजी हुई थी और प्रसिद्ध दार्शनिक ईश्वरचंद विद्यासागर की मूर्ति तोड़ दी गई. जिसके बाद पुलिस ने 100 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया और बीजेपी इस मामले को लेकर चुनाव आयोग के पास गई. जिसके बाद पश्चिम बंगाल में रैली और सभाओं पर चुनाव आयोग (Election Commission) की तरफ से रोक लगा दी गई. चुनाव आयोग की तरफ से जारी प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी गई कि रोक का फैसला 16 मई की रात 10 बजे से प्रभावी होगा. बंगाल की सभी 9 लोकसभा क्षेत्र में आज रात 10 बजे के बाद से चुनाव प्रचार (Election Campaigning) पर रोक लग जाएगी. 

  • चुनाव 2019: मायावती बोलीं- बंगाल में PM की आज दो रैलियां, प्रचार पर बैन सुबह से क्यों नहीं, दबाव में काम कर रहा है EC

    चुनाव 2019: मायावती बोलीं- बंगाल में PM की आज दो रैलियां, प्रचार पर बैन सुबह से क्यों नहीं, दबाव में काम कर रहा है EC

    भारत के चुनावी इतिहास में इस तरह की पहली कार्रवाई में चुनाव आयोग ने बुधवार को पश्चिम बंगाल के नौ लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव प्रचार (Lok Sabha Election) गुरुवार को रात 10 बजे समाप्त करने का आदेश दिया है. निर्धारित समयानुसार प्रचार एक दिन बाद शुक्रवार शाम को समाप्त होना था. आयोग ने मंगलवार को कोलकाता में भाजपा तथा तृणमूल कांग्रेस के समर्थकों के बीच झड़पों के बाद यह फैसला किया है.

  • Lok Sabha Election 2019: कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल में पीएम मोदी की रैलियों को इजाजत देने पर चुनाव आयोग पर उठाए सवाल 

    Lok Sabha Election 2019: कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल में पीएम मोदी की रैलियों को इजाजत देने पर चुनाव आयोग पर उठाए सवाल 

    Lok Sabha Election 2019: बता दें कि गुरुवार को पश्चिम बंगाल में पीएम मोदी की दो रैली है. और चुनाव आयोग ने इन रैलियों के बाद ही रात दस बजे से राज्य में प्रचार बंद करने का फैसला किया है. पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के सातवें चरण में कुल 9 सीटों पर मतदान होने है. रणदीप सुरजेवाला ने एक बयान में कहा कि लोकतंत्र के इतिहास में आज काला दिन है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com