NDTV Khabar

पाकिस्तान


'पाकिस्तान' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • वाराणसी : सेना से जुड़ीं जानकारियों को आईएसआई को देने के आरोप में एक शख्स गिरफ्तार

    वाराणसी : सेना से जुड़ीं जानकारियों को आईएसआई को देने के आरोप में एक शख्स गिरफ्तार

    आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) की वाराणसी इकाई और सेना की अभिसूचना शाखा ने भारतीय सेना की गुप्त जानकारियां पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई को सुपुर्द करने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है.

  • बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने कहा, CAA और NRC भारत का आंतरिक मामला

    बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने कहा, CAA और NRC भारत का आंतरिक मामला

    बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने संशोधित नागरिकता कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) को भारत का “आंतरिक मामला” करार दिया, लेकिन इसी के साथ यह भी कहा कि कानून “आवश्यक नहीं” था. सीएए के मुताबिक पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक प्रताड़ना की वजह से 31 दिसंबर 2014 तक वहां से भारत आए हिंदू, जैन, सिख, पारसी, बौद्ध और ईसाई समुदाय के लोगों को भारतीय नागरिकता दी जाएगी. इस विवादित कानून के खिलाफ भारत में कई जगहों पर प्रदर्शन चल रहे हैं.

  • BJP के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा की राहुल गांधी को चुनौती, CAA के बारे में 10 वाक्य बोलकर दिखाएं

    BJP के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा की राहुल गांधी को चुनौती, CAA के बारे में 10 वाक्य बोलकर दिखाएं

    बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने कहा "राहुल सिर्फ लोगों में भ्रम और अफवाह फैलाते हैं." पार्टी के राष्ट्रीय कार्यालय में पाकिस्तान से आए दलित ओट समाज के लोगों को सबोधित करते हुए नड्डा ने कहा, "मोदी जी ने आपकी राहें आसान कर दी हैं. अब आप इस देश के नागरिक हैं और आपको वे सारे अधिकार प्राप्त हैं, जो देश के अन्य नागरिकों को हैं." 

  • पाकिस्तान ने संघर्ष विराम का किया उल्लंघन, LOC से सटे गांवों पर की गोलीबारी

    पाकिस्तान ने संघर्ष विराम का किया उल्लंघन, LOC से सटे गांवों पर की गोलीबारी

    पाकिस्तान ने शनिवार को जम्मू कश्मीर के पुंछ और राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा से सटे गांवों और अग्रिम चौकियों पर गोलाबारी तथा गोलीबारी कर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया. एक रक्षा प्रवक्ता ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सीमा पार से पुंछ के मेंढर सेक्टर और राजौरी के नौशेरा सेक्टर में दोपहर को गोलाबारी और गोलीबारी शुरू हुई जिसके बाद भारतीय सेना की ओर से इसका माकूल जवाब दिया गया. 

  • राहुल गांधी की दस पुश्तें खत्म हो जाएं तब भी सावरकर नहीं बन सकते : स्मृति ईरानी

    राहुल गांधी की दस पुश्तें खत्म हो जाएं तब भी सावरकर नहीं बन सकते : स्मृति ईरानी

    वाराणसी में संशोधित नागरिकता कानून (CAA) के समर्थन में जनसभा हुई. इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Aditynath) से लेकर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Smriti Irani) और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या भी शामिल हुए. इस सभा में स्मृति ईरानी ने कांग्रेस पर जमकर हमला किया. उन्होंने कहा कि ''राहुल गांधी से कहना चाहती हूं कि तुम्हारी दस पुश्तें खत्म हो जाएं तब भी सावरकर नहीं बन सकते. पाकिस्तान क्या इतना प्यारा है कि देश की पुलिस पर पत्थर मारो.'' योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ''कांग्रेस के लोगों को बोलना चाहिए कि सिमी, पीएफआई और अन्य के समर्थन में आना उनका चरित्र है.''

  • शिवसेना नेता संजय राउत बोले- पाकिस्तानी आ सकते हैं भारत, हम बेलगाम क्यों नहीं जा सकते?

    शिवसेना नेता संजय राउत बोले- पाकिस्तानी आ सकते हैं भारत, हम बेलगाम क्यों नहीं जा सकते?

    शिवसेना नेता संजय राउत ने शनिवार को भाजपा की अगुवाई वाली कर्नाटक सरकार को कथित रूप से बेलगाम जिले का दौरा करने को लेकर हमला किया है. मुंबई में संवाददाताओं से बात करते वक्त संजय राउत ने कहा, ''पाकिस्तानी, बांग्लादेशी और रोहिंग्या भारत आ सकते हैं, लेकिन महाराष्ट्र का कोई भी बेलगाम नहीं जा सकता. यह गलत है. यह एक विवाद है लेकिन यह इतना अधिक नहीं होना चाहिए कि एक दूसरे पर प्रतिबंध लगाया जा सके.''

  • CDS बिपिन रावत की टिप्पणी पर भड़का पाकिस्तान, कहा- यह दिवालिया सोच को दर्शाता है...

    CDS बिपिन रावत की टिप्पणी पर भड़का पाकिस्तान, कहा- यह दिवालिया सोच को दर्शाता है...

    जनरल रावत के बयान की निंदा करते हुए पाकिस्तान के विदेश विभाग ने कहा, "यह टिप्पणी चरमपंथी मानसिकता और दिवालिया सोच को दर्शाती है जो स्पष्ट रूप से भारत के राजकीय संस्थानों में फैल चुकी है." 

  • NDTV की पड़ताल : क्या भारत में बसे सारे हिंदू शरणार्थी सताए हुए हैं?

    NDTV की पड़ताल : क्या भारत में बसे सारे हिंदू शरणार्थी सताए हुए हैं?

    नागरिकता संशोधन कानून की हिमायत में यह दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान, बांग्लादेश से आए सारे हिंदू शरणार्थी हिंदू होने की वजह से सताए हुए हैं जबकि मुसलमान वहां से रोज़गार के लिए आए हैं. लेकिन हमें ऐसे तमाम हिंदू शरणार्थी भी मिल रहे हैं जो इस दावे के विपरीत दूसरी वजहों से भारत आए. एक किताब पाकिस्तान से भारत आए 80 हिंदू शरणार्थियों की दास्तान सुनती है. किताब का दावा है कि हिंदू होने की वजह से उन पर इतना अत्याचार हुआ कि वे भागकर भारत आ गए. सरकारी दावे की हिमायत में इसका प्रचार किया जा रहा है.

  • छत्रपति शिवाजी या इंदिरा गांधी का नाम कभी भी सियासी फायदे के लिए नहीं लिया : शिवसेना

    छत्रपति शिवाजी या इंदिरा गांधी का नाम कभी भी सियासी फायदे के लिए नहीं लिया : शिवसेना

    शिवसेना ने कहा कि उन्होंने हमेशा इंदिरा गांधी का सम्मान किया है. जब भी उनकी छवि खराब करने के प्रयास हुए तब शिवसेना ने एक ढाल की तरह काम किया. उन्होंने कहा, 'इंदिरा जी शक्तिशाली नेता थीं. उन्होंने पाकिस्तान के टुकड़े करके विभाजन का बदला लिया.'

  • भारत में रूस के दूत ने कश्मीर पर दिया बयान, कहा- हमें कश्मीर पर भारत के रुख को लेकर कोई शंका नहीं

    भारत में रूस के दूत ने कश्मीर पर दिया बयान, कहा- हमें कश्मीर पर भारत के रुख को लेकर कोई शंका नहीं

    डिप्टी चीफ ऑफ मिशन रोमन बबुश्किन ने कहा कि भारत को सभी एस-400 वायु रक्षा मिसाइल प्रणालियों की आपूर्ति 2025 तक कर दी जाएगी. उन्होंने बताया कि भारत को दी जाने वाली एस-400 मिसाइलों का निर्माण शुरू हो गया है.

  • जानिए, नागरिकता अधिनियम 1955 में क्या बदलाव करके बनाया गया है CAA

    जानिए, नागरिकता अधिनियम 1955 में क्या बदलाव करके बनाया गया है CAA

    विवादास्पद नागरिकता संशोधन कानून द्वारा नागरिकता अधिनियम 1955 में संशोधन किया गया है. सीएए का उद्देश्य छह अल्पसंख्यक समुदायों- हिंदुओं, पारसियों, सिखों, बौद्धों, जैनियों और ईसाइयों को भारतीय नागरिकता प्रदान करना है- जिन्हें अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाकिस्तान में धार्मिक रूप से सताया गया है. ये लोग 31 दिसंबर, 2014 को या इससे पहले भारत आए हैं, तो इन्हें नागरिकता प्रदान करने का प्रावधान है.

  • पाकिस्तान का ये शहर पेरिस और न्यूयार्क से निकला आगे, बना दुनिया के 'सर्वाधिक सुरक्षित' शहरों में से एक

    पाकिस्तान का ये शहर पेरिस और न्यूयार्क से निकला आगे, बना दुनिया के 'सर्वाधिक सुरक्षित' शहरों में से एक

    पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की राजधानी लाहौर दुनिया के सर्वाधिक सुरक्षित शहरों में से एक है. यह जानकारी एक सर्वेक्षण में सामने आई है जिसमें कहा गया है कि लाहौर में फ्रांस की राजधानी पेरिस और अमेरिकी शहर न्यूयार्क जैसे शहरों से भी कम अपराध हुए हैं.

  • पाकिस्तान से आईं नीता भारत में लड़ रहीं हैं पंचायत चुनाव, 4 महीने पहले ही मिली नागरिकता

    पाकिस्तान से आईं नीता भारत में लड़ रहीं हैं पंचायत चुनाव, 4 महीने पहले ही मिली नागरिकता

    राजस्थान के नटवारा पंचायत क्षेत्र से हाल ही में भारतीय नागरिकता प्राप्त महिला उम्मीदवार नीता सोढ़ा पंचायत चुनाव लड़ने जा रही हैं.

  • कश्मीर पर पाकिस्तान को भारत की दो टूक, कहा- 'घड़ियाली' आंसू बहाना कूटनीति नहीं

    कश्मीर पर पाकिस्तान को भारत की दो टूक, कहा- 'घड़ियाली' आंसू बहाना कूटनीति नहीं

    अपने सदाबहार दोस्त चीन के माध्यम से जम्मू-कश्मीर के मुद्दे संयुक्त राष्ट्र में उठाने को लेकर पाकिस्तान को एक बार फिर नाकामी हाथ लगी है. पाकिस्तान का समर्थन करते हुए चीन ने कश्मीर मसले पर UNSC में अन्य देशों का समर्थन पाने की कोशिश की थी, लेकिन बात नहीं बनी. चीन की इस नाकाम कोशिश पर अन्य देशों ने कहा कि कश्मीर भारत और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मुद्दा है. 

  • CAA में इन शरणार्थियों को नागरिकता नहीं, रिजर्वेशन और जमीन का हक चाहिए

    CAA में इन शरणार्थियों को नागरिकता नहीं, रिजर्वेशन और जमीन का हक चाहिए

    नागरिकता संशोधन कानून आने के बाद नागरिकता देने के लिए रामपुर में बसे जिन 8000 हिंदू शरणार्थियों के नाम सरकार को भेजे गए हैं वे कहते हैं कि उन्हें नागरिकता की कोई समस्या नहीं है क्योंकि उनके पास वोटर आईडी, आधार, सब कुछ है. लेकिन उन्हें आरक्षण नहीं मिलता, वह दिया जाए और पट्टे पर मिली 5 एकड़ जमीन उनके नाम लिखी जाए. रामपुर के मानपुर ओझा गांव में एक छोटा सा बंगाल बसता है. बंटवारे के बाद से सालों तक यहां पूर्वी पाकिस्तान से शरणार्थी आकर बसते रहे. अब उनकी तादाद करीब 8000 है.

  • भारत को कठघरे में खड़ा करने में नाकामयाब चीन सबक ले

    भारत को कठघरे में खड़ा करने में नाकामयाब चीन सबक ले

    संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चीन के कहने पर कश्मीर पर बुलाई गई क्लोज्ड डोर बैठक बेनतीजा रही. बेनतीजा इसलिए कि अधिकतर देशों ने ये साफ कर दिया कि वे कश्मीर के मामले को अंतरराष्ट्रीय नहीं द्विपक्षीय मुद्दा समझते हैं. तो कश्मीर का अंतरराष्ट्रीयकरण करने की पाकिस्तान और चीन की एक और कोशिश नाकाम हो गई. भारत ने इस बैठक पर तीखी प्रतिक्रिया जताई है.

  • पाकिस्तानी पीएम इमरान खान को SCO समिट में हिस्सा लेने के लिए भारत किया जाएगा आमंत्रित

    पाकिस्तानी पीएम इमरान खान को SCO समिट में हिस्सा लेने के लिए भारत किया जाएगा आमंत्रित

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को संघाई कॉपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (एससीओ) समिट में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जाएगा, इसकी मेजबानी भारत कर रहा है. विदेश मंत्रालय ने, इस साल भारत में एससीओ के सदस्य देशों के प्रधानमंत्रियों की बैठक में इमरान खान को आमंत्रित किये जाने के प्रश्न पर कहा कि, 'सभी आठ देशों और चार पर्यवेक्षकों को आमंत्रित किया जाएगा.' 

  • चीन की मदद से UN में पाकिस्तान ने उठाया कश्मीर का मुद्दा तो भारत का आया Reaction, इस तरह की हरकतें...

    चीन की मदद से UN में पाकिस्तान ने उठाया कश्मीर का मुद्दा तो भारत का आया Reaction, इस तरह की हरकतें...

    विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने चीन द्वारा UNSC में बंद दरवाज़े के पीछे कश्मीर पर अनौपचारिक चर्चा किए जाने पर कहा, 'इस मंच का दुरुपयोग करने की यह कोशिश पाकिस्तान द्वारा एक UNSC सदस्य के ज़रिये की गई थी.

Advertisement