NDTV Khabar

पाकिस्तानी संसद


'पाकिस्तानी संसद' - 47 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • आतंकी ओसामा-बिन-लादेन को 'शहीद' कहने के बाद अब आलोचनाओं से घिरे पाकिस्तानी पीएम इमरान खान

    आतंकी ओसामा-बिन-लादेन को 'शहीद' कहने के बाद अब आलोचनाओं से घिरे पाकिस्तानी पीएम इमरान खान

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को तगड़ी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. इमरान खान की आलोचना उनके उस बयान पर की जा रही है जिसमें उन्होंने 9/11 हमले के मास्टरमाइंड और अल-कायदा के कमांडर रहे ओसामा-बिन-लादेन को 'शहीद' करार दिया है. इमरान खान ने पाकिस्तान और अमेरिकी रिश्तों के बारे में बोलते हुए संसद में यह बयान दिया है. गौरतलब है कि अमेरिकी स्पेशल फोर्स ने 2011 में बिन लादेन को मार गिराया था. इमरान खान ने कहा, "अमेरिकी एबॉटाबाद आए और ओसामा बिन लादेन को मार दिया. शहीद कर दिया." इसके बाद से इमरान खान की आलोचना थम ही नहीं रही है खासकर विपक्ष इस बयान के बाद से हमलावर है.

  • तुर्की के राष्ट्रपति ने पाकिस्तान में J&K पर दिया बयान तो भारत ने कहा- हमारे आंतरिक मामलों में दखल ना दें

    तुर्की के राष्ट्रपति ने पाकिस्तान में J&K पर दिया बयान तो भारत ने कहा- हमारे आंतरिक मामलों में दखल ना दें

    एर्दोआन ने शुक्रवार को पाकिस्तानी संसद में अपने संबोधन में ‘कश्मीरियों के संघर्ष की तुलना प्रथम विश्व युद्ध के दौरान विदेशी शासन के खिलाफ तुर्कों की लड़ाई से की.’

  • पाकिस्तानी सरकार की देनदारियों में इजाफा, 15 महीने में 40 फीसदी तक बढ़ा कर्ज

    पाकिस्तानी सरकार की देनदारियों में इजाफा, 15 महीने में 40 फीसदी तक बढ़ा कर्ज

    रिपोर्ट में बताया गया है कि वित्त मंत्रालय ने देश पर कर्ज के हवाले से संसद में पेश नीतिगत बयान में कहा कि 2018 की समाप्ति पर कुल कर्ज व देनदारियां 290 खरब 87 अरब 90 करोड़ पाकिस्तानी रुपये थीं। यह सितंबर 2019 तक 410 खरब 48 अरब 90 करोड़ रुपये से अधिक हो गईं. इसमें 110 खरब 60 अरब रुपये (39 फीसदी) की बढ़ोतरी हुई है.

  • नागरिकता संशोधन बिल संसद में पारित होने पर इस बड़े इलाके में खुशी की लहर

    नागरिकता संशोधन बिल संसद में पारित होने पर इस बड़े इलाके में खुशी की लहर

    नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment bill) के लोकसभा और फिर राज्यसभा में पारित होने के बाद पाकिस्तानी हिंदू विस्थापितों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है. संसद में भले ही इस बिल पर जोरदार बहस चली, विपक्ष इस मुद्दे पर मोदी सरकार पर हमलावर रहा, पूर्वोत्तर सहित देश के कुछ हिस्सों में इस विधेयक का भले ही तीखा विरोध हो रहा है, लेकिन राजस्थान में बसे विस्थापितों को इस बिल के जरिए उम्मीद की किरण मिल गई है.

  • मुजफ्फराबाद में लगे इमरान खान वापस जाओ के नारे

    मुजफ्फराबाद में लगे इमरान खान वापस जाओ के नारे

    पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान भले ही कश्मीर मुद्दे पर भारत के खिलाफ बयानबाजी कर रहे हैं, लेकिन अब संसद के अंदर भी उनके खिलाफ वापस जाओ के नारे लगने लगे हैं. मुजफ्फराबाद में शुक्रवार को कश्मीर के समर्थन में आयोजित इमरान खान के जलसा के ठीक पहले बड़ी संख्या में भीड़ ने 'गो नियाजी गो बैक' के नारे लगाए. 

  • इमरान खान ने US को चेताया- ईरान के खिलाफ कोई भी एक्शन हुआ तो इतनी बर्बादी होगी कि लोग अल-कायदा को भूल जाएंगे

    इमरान खान ने US को चेताया- ईरान के खिलाफ कोई भी एक्शन हुआ तो इतनी बर्बादी होगी कि लोग अल-कायदा को भूल जाएंगे

    अमेरिकी संसद द्वारा वित्त पोषित थिंक टैंक यूएस इंस्टीट्यूट ऑफ पीस में चर्चा के दौरान एक सवाल के जवाब में खान ने कहा, ‘‘ईरान के बारे में चिंता है कि.. मुझे पक्का नहीं पता है कि ईरान के साथ संघर्ष होने की स्थिति में सभी देश हालात की गंभीरता को समझ रहे हैं.’’

  • 'नोबेल शांति पुरस्कार' के बहाने इमरान खान ने अलापा कश्मीर राग, बोले- मैं लायक नहीं लेकिन जो...

    'नोबेल शांति पुरस्कार' के बहाने इमरान खान ने अलापा कश्मीर राग, बोले- मैं लायक नहीं लेकिन जो...

    पाकिस्तानी संसद में इमरान खान (Imran Khan) को नोबेल शांति पुरस्कार देने की मांग उठने के बाद अब खुद इमरान खान ने इसपर बयान दिया है.

  • ऑपरेशन बालाकोट : पिछले 72 घंटों में देश ने क्या देखा, 25 बड़ी बातें

    ऑपरेशन बालाकोट :  पिछले 72 घंटों में देश ने क्या देखा, 25 बड़ी बातें

    विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (IAF pilot Abhinandan Varthaman) आज देश वापस लौटेंगे. वाघा बॉर्डर के रास्ते वो पाकिस्तान से भारत आएंगे. सूत्रों के मुताबिक विंग कमांडर अभिनंदन को रावलपिंडी से विमान के ज़रिए लाहौर लाया जाएगा. इसके बाद वाघा पर भारतीय उच्चायोग को सौंपा जाएगा जो उन्हें लेकर बॉर्डर क्रॉस करेंगे. भारत और अंतरराष्ट्रीय जगत के दबाव के बाद कल पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने पाक संसद में विंग कमांडर को रिहा करने का एलान किया था. पाकिस्तान पीएम के एलान से पहले भारत ने साफ़ कर दिया था कि उसे अपने पायलट की रिहाई से कम कुछ भी मंज़ूर नहीं है और किसी भी डील से भारत ने साफ इनकार किया था. विंग कमांडर अभिनंदन बुधवार को उस वक़्त पाकिस्तानी सेना के क़ब्ज़े में आ गए थे. जब मिग-21 जेट पर पाक के हमले के बाद उन्होंने पैराशूट से छलांग लगाई थी. अभिनंदन पाकिस्तान के क़ब्ज़े वाले कश्मीर में जा गिरे थे. पाक सेना ने तुरंत उन्हें अपने क़ब्ज़े में लेकर उनका वीडियो जारी किया था. पकड़े जाने से पहले उन्होंने पाक का F-16 फ़ाइटर जेट मार गिराया था. इसके एक दिन पहले भारतीय वायुसेना के मिराज विमानों ने पाकिस्तान में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को ध्वस्त कर दिया था. यह ऑपरेशन इतना सटीक था कि पाकिस्तान के राडार भारतीय वायुसेना के विमानों को पकड़ ही नहीं पाए.

  • भारत में समुद्री जिहाद की ताक में हैं पाकिस्तानी आतंकी समूहः सरकार

    भारत में समुद्री जिहाद की ताक में हैं पाकिस्तानी आतंकी समूहः सरकार

    सरकार ने सुरक्षा एजेंसियों के हवाले से संसद को बताया है कि पाकिस्तान आधारित आतंकवादी संगठनों ने भारत के खिलाफ ‘समुद्री जिहाद’ का हुक्म दिया है.

  • अर्थव्यवस्था को धार और युवाओं को रोजगार, पाकिस्तान के नए पीएम इमरान खान को ये 8 काम तुरंत करने होंगे

    अर्थव्यवस्था को धार और युवाओं को रोजगार, पाकिस्तान के नए पीएम इमरान खान को ये 8 काम तुरंत करने होंगे

    पूर्व क्रिकेटर और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई) के नेता इमरान खान आज पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. वह देश के 22वें प्रधानमंत्री होंगे. इससे पहले शुक्रवार को पाकिस्तानी संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में हुए एकतरफा चुनाव में इमरान खान को देश का नया प्रधानमंत्री चुना गया था. पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के रूप में इमरान खान के सामने कई समस्याएं मुंह बाए खड़ी हैं. सबसे विकराल समस्या अर्थव्यवस्था की है. जीडीपी की ग्रोथ धीमी है तो देश पर कर्ज का बोझ बढ़ता जा रहा है. पाकिस्तान की बतौर 'ब्रांड' दुनिया में नकारात्मक छवि बन गई है. कट्टरपंथियों का दखल बढ़ा है. वहीं रोजगार सृजन न होने से युवाओं में असंतोष का माहौल है. ये वो 8 काम हैं जो इमरान खान को तुरंत करने होंगे.

  • पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के रूप में आज शपथ लेंगे इमरान खान,भारत के साथ संबंध सुधारने पर होगा जोर

    पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के रूप में आज शपथ लेंगे इमरान खान,भारत के साथ संबंध सुधारने पर होगा जोर

    इससे पहले शुक्रवार को पाकिस्तानी संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में हुए एकतरफा चुनाव में इमरान खान को देश का नया प्रधानमंत्री चुना गया. इमरान खान ने इस मुकाबले में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के प्रमुख शाहबाज शरीफ को मात दी.

  • पाकिस्तानी बस ड्राइवर के बेटे साजिद जावेद ब्रिटेन के नए गृह मंत्री बने

    पाकिस्तानी बस ड्राइवर के बेटे साजिद जावेद ब्रिटेन के नए गृह मंत्री बने

    पाकिस्तानी मूल के सांसद साजिद जावेद को ब्रिटेन का नया गृह मंत्री नियुक्त किया गया. इस नियुक्ति से कुछ घंटे पहले पूर्व गृह मंत्री अंबर रूड ने यह स्वीकारते हुए इस्तीफा दिया था कि प्रवासियों के निर्वासन लक्ष्यों की सच्चाई को लेकर उन्होंने संसद को 'अनजाने में गुमराह' किया था.

  • बीजेपी के नेता ने कहा, कठुआ बलात्कार-हत्या मामले में पाकिस्तानी हाथ

    बीजेपी के नेता ने कहा, कठुआ बलात्कार-हत्या मामले में पाकिस्तानी हाथ

    बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान ने संवाददाताओं से कहा, ‘जय श्रीराम का नारा लगाकर यह कृत्य (कठुआ बलात्कार-हत्या ) लोगों को बांटने के लिए पाकिस्तानी एजेंटों ने किया होगा.’ वह संसद के बजट सत्र में काम न होने देने के खिलाफ यहां आयोजित अनशन में भाग ले रहे थे.

  • पाकिस्‍तान ने कहा, जाधव ने 40 मिनट की मुलाकात में परिवार से इंग्लिश में की बात

    पाकिस्‍तान ने कहा, जाधव ने 40 मिनट की मुलाकात में परिवार से इंग्लिश में की बात

    संसद के दोनों सदनों में दिये एक बयान में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि 22 माह बाद एक मां की अपने बेटे से और एक पत्नी की अपने पति से होने वाली ‘‘भावपूर्ण भेंट को पाकिस्तान ने एक दुष्प्रचार के हथियार के रूप में इस्तेमाल किया.’’ उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी अधिकारियों ने सुरक्षा के नाम पर जाधव की मां और पत्नी के कपड़े बदलवाए, उनके मंगलसूत्र, बिंदी सहित उनके गहने उतरवा लिए.

  • 6 साल में पहली बार ससंद पहुंच पाकिस्तानी सेना प्रमुख बोले- हम भारत के साथ शांति वार्ता का समर्थन करेंगे

    6 साल में पहली बार ससंद पहुंच पाकिस्तानी सेना प्रमुख बोले- हम भारत के साथ शांति वार्ता का समर्थन करेंगे

    भारत-पाकिस्तान के बीच शांति वार्ता को लेकर एक सकारात्मक पहल की खबर सामने आई है. पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने कहा कि अगर भारत के साथ शांति वार्ता होने का कोई मौका है, तो पाकिस्तानी सेना सरकार का समर्थन करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. सेना प्रमुख ने मंगलवार को एक दुर्लभ कदम के तहत पाकिस्तानी संसद के उच्च सदन सीनेट को सुरक्षा स्थिति और क्षेत्रीय मुद्दों पर ब्रीफ किया और कहा कि वह वार्ता के जरिए भारत के साथ मुद्दों का समाधान निकालने के लिए सरकार की किसी भी पहल का समर्थन करेंगे. 

  • म्यांमार में रोहिंग्या मुसलमानों की हत्या के विरोध में आया पाकिस्तान, संसद में विरोध प्रस्ताव पारित

    म्यांमार में रोहिंग्या मुसलमानों की हत्या के विरोध में आया पाकिस्तान, संसद में विरोध प्रस्ताव पारित

    प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई. प्रस्ताव में कहा गया है निहत्थे नागरिकों के खिलाफ की जा रही क्रूर और बर्बर कार्रवाई न केवल सरकारी आतंकवाद है बल्कि देशों और समाजों में सामूहिक मानव विवेक पर भी प्रश्नचिन्ह लगाती है.

  • पाकिस्तानी संसद ने डोनाल्ड ट्रंप के बयान के खिलाफ पारित किया निंदा प्रस्ताव

    पाकिस्तानी संसद ने डोनाल्ड ट्रंप के बयान के खिलाफ पारित किया निंदा प्रस्ताव

    पाकिस्तान की नेशनल एसेंबली ने सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित कर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के देश के खिलाफ शत्रुतापूर्ण और धमकी भरे बयानों की निंदा की और नये अफगान तथा दक्षिण एशिया नीति में भारत को तरजीह देने का विरोध किया.

  • कई सालों तक अमेरिका में नौकरी कर चुके हैं शाहिद अब्बासी, जानें उनके बारे में 10 खास बातें

    कई सालों तक अमेरिका में नौकरी कर चुके हैं शाहिद अब्बासी, जानें उनके बारे में 10 खास बातें

    शाहिद खाकन अब्‍बासी को मंगलवार को पाकिस्‍तान का अंतरिम प्रधानमंत्री चुना गया है. अब्‍बासी 45 दिन तक पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री रहेंगे. उन्‍होंने पीपुल्‍स पार्टी के नवीद कमर को हराया. दरअसल, राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने मंगलवार को संसद के निचले सदन नेशनल एसेंबली को बुलाया था, ताकि सदन का नया नेता चुना जा सके, जिसके बाद बाद नेशनल एसेंबली में पाकिस्तानी सांसदों ने निर्वतमान प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की जगह पर एक नए प्रधानमंत्री का चुनाव किया.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com