NDTV Khabar

पाकिस्तान समस्या News in Hindi


'पाकिस्तान समस्या' - 61 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मुस्लिमों की गरीबी और बेरोजगारी की समस्या को खत्म कर रहे हैं पीएम मोदी : उमा भारती

    मुस्लिमों की गरीबी और बेरोजगारी की समस्या को खत्म कर रहे हैं पीएम मोदी : उमा भारती

    उमा भारती ने कहा कि कांग्रेस ने ही भारत और पाकिस्तान का बंटवारा कराया था और कांग्रेस ही विद्रोह प्रदर्शन करा रही है, इसलिए भारत को कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस की विचारधारा से मुक्त होना होगा. भाजपा नेता ने कहा कि मुस्लिमों की गरीबी और बेरोजगारी समस्या को पीएम मोदी और सीएम योगी दूर कर रहे हैं. इस बात का मुस्लिमों को ध्यान देना होगा. कई बातों का कांग्रेसियों को जवाब देना होगा.

  • भारत और पाकिस्तान के तनाव को कम करना चाहता है नेपाल, की यह पेशकश

    भारत और पाकिस्तान के तनाव को कम करना चाहता है नेपाल, की यह पेशकश

    नेपाल सरकार के एक सूत्र ने यहां कहा, "वार्ता किसी भी समस्या को सुलझाने के लिए सबसे अच्छा तरीका है. मतभेद हो सकते हैं लेकिन उन्हें बातचीत के माध्यम से सुलझाया जा सकता है. यदि जरूरी हो तो हम मध्यस्थ की भूमिका भी निभा सकते हैं.

  • CAA में इन शरणार्थियों को नागरिकता नहीं, रिजर्वेशन और जमीन का हक चाहिए

    CAA में इन शरणार्थियों को नागरिकता नहीं, रिजर्वेशन और जमीन का हक चाहिए

    नागरिकता संशोधन कानून आने के बाद नागरिकता देने के लिए रामपुर में बसे जिन 8000 हिंदू शरणार्थियों के नाम सरकार को भेजे गए हैं वे कहते हैं कि उन्हें नागरिकता की कोई समस्या नहीं है क्योंकि उनके पास वोटर आईडी, आधार, सब कुछ है. लेकिन उन्हें आरक्षण नहीं मिलता, वह दिया जाए और पट्टे पर मिली 5 एकड़ जमीन उनके नाम लिखी जाए. रामपुर के मानपुर ओझा गांव में एक छोटा सा बंगाल बसता है. बंटवारे के बाद से सालों तक यहां पूर्वी पाकिस्तान से शरणार्थी आकर बसते रहे. अब उनकी तादाद करीब 8000 है.

  • उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू बोले- हमारा पड़ोसी देश भारत में जानबूझकर पैदा करना चाहता है समस्या

    उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू बोले- हमारा पड़ोसी देश भारत में जानबूझकर पैदा करना चाहता है समस्या

    नायडू ने इसके लिए सेना की सराहना की. उन्होंने कहा, ''जम्मू कश्मीर भारत का मुकुट है. इस पूरे क्षेत्र को प्रकृति का आशीर्वाद प्राप्त है, बर्फ से ढके पर्वतीय शिखरों, हरी भरी वादियों में बहती अविरल धाराओं में प्रकृति अपने पूरे विहंगम सौंदर्य में दिखती है.

  • पाकिस्तान के पूर्व-राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ दुबई अस्पताल में भर्ती

    पाकिस्तान के पूर्व-राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ दुबई अस्पताल में भर्ती

    पाकिस्तान के पूर्व सैन्य शासक जनरल (सेवानिवृत्त) परवेज मुशर्रफ को “हृदय एवं रक्तचाप संबंधी” समस्या की शिकायत के बाद दुबई के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया.

  • पाकिस्तान में बढ़ती महंगाई पर आया पीएम इमरान खान का बयान, बोले- समस्याएं विरासत में मिली

    पाकिस्तान में बढ़ती महंगाई पर आया पीएम इमरान खान का बयान, बोले- समस्याएं विरासत में मिली

    प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तान में महंगाई के ताजा हालात पिछली सरकारों की गलत आर्थिक नीतियों की वजह से है. नकदी संकट से जूझ रहा देश जल्दी ही इस समस्या से उबर जाएगा.

  • पिता नवाज शरीफ को देखने अस्पताल पहुंचीं बेटी मरियम खुद हुईं बीमार, साथ वाले बेड पर चल रहा है इलाज

    पिता नवाज शरीफ को देखने अस्पताल पहुंचीं बेटी मरियम खुद हुईं बीमार, साथ वाले बेड पर चल रहा है इलाज

    पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) की बेटी मरियम नवाज (Maryam Nawaz) की तबियत खराब है और उन्हें उसी अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां उनके पिता का, प्लेटलेट घट जाने की समस्या की वजह से इजाज चल रहा है.

  • BJP नेता राम माधव ने कहा- पाकिस्तान केवल भारत की समस्या नहीं, यह पूरी दुनिया के लिए चुनौती

    BJP नेता राम माधव ने कहा- पाकिस्तान केवल भारत की समस्या नहीं, यह पूरी दुनिया के लिए चुनौती

    राम माधव ने कहा कि लोकतांत्रिक दुनिया को साथ में आना चाहिए तथा पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए बाध्य करना चाहिए जो एक वैश्विक समस्या बन गया है. भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों तथा दोनों देशों के बीच संवाद की गुंजाइश के बारे में पूछे जाने पर माधव ने कहा कि पिछले सात दशक में रिश्तों में उतार-चढ़ाव रहे हैं.

  • NEWS FLASH: 'शस्त्र पूजा' तमाशा नहीं, समस्या यह है कि मल्लिकार्जुन खड़गे नास्तिक हैं : संजय निरूपम

    NEWS FLASH: 'शस्त्र पूजा' तमाशा नहीं, समस्या यह है कि मल्लिकार्जुन खड़गे नास्तिक हैं : संजय निरूपम

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • विदेश मंत्री जयशंकर बोले- पाकिस्तान से नहीं लेकिन ‘टेररिस्तान’ से बात करने में समस्या है

    विदेश मंत्री जयशंकर बोले- पाकिस्तान से नहीं लेकिन ‘टेररिस्तान’ से बात करने में समस्या है

    जम्मू कश्मीर को मिले विशेष दर्जे को पांच अगस्त को हटाये जाने के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ राजनयिक संबंधों को कम कर दिया था और भारतीय उच्चायुक्त को भी निष्कासित कर दिया था. चीन ने कश्मीर में स्थिति को लेकर इसे ‘गंभीर चिंता का विषय’ बताया और कहा, ‘संबंधित पक्षों को संयम बरतना चाहिए और सावधानी से काम करना चाहिए खासकर ऐसी कार्रवाइयों से बचना चाहिए जो एकतरफा यथास्थिति को बदलता हो और तनाव को बढ़ाता हो.’

  • कश्मीर मामले पर आया संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का बयान, कहा- समस्या के समाधान के लिए भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत जरूरी

    कश्मीर मामले पर आया संयुक्त राष्ट्र प्रमुख का बयान, कहा- समस्या के समाधान के लिए भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत जरूरी

    इससे पहले भी संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने भारत और पाकिस्तान, दोनों से स्थितियों के बिगड़ने की आशंका को टालने के मकसद से वार्ता के जरिए कश्मीर मुद्दा सुलझाने की अपील की थी. जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किए जाने को लेकर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) में दोनों देशों का विवाद चल रहा है. जिनेवा में मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (UNHRC) के 42 वें सत्र में भारत ने जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा वापस लेने के अपने 'संप्रभु निर्णय' का बचाव किया.

  • जम्मू-कश्मीर अलगाववाद, आतंकवाद, परिवारवाद और भ्रष्टाचार से मुक्त हुआ : पीएम नरेंद्र मोदी

    जम्मू-कश्मीर अलगाववाद, आतंकवाद, परिवारवाद और भ्रष्टाचार से मुक्त हुआ : पीएम नरेंद्र मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi) ने गुरुवार को देश के नागरिकों को टेलीविजन के जरिए संबधित किया. उन्होंने कहा कि हमने पूरे देश में एक ऐतिहासिक फैसला किया. आर्टिकल 370 एक ऐसी व्यवस्था थी जिससे जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के हमारे भाई-बहन अनेक अधिकारों से वंचित थे. जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोग विकास से वंचित थे, वह समस्या अब दूर हो गई है.

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का पाकिस्तान पर हमला- 'जैसा पड़ोसी हमारे बगल में बैठा है, भगवान करे कि...'

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का पाकिस्तान पर हमला- 'जैसा पड़ोसी हमारे बगल में बैठा है, भगवान करे कि...'

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने पाकिस्तान पर करारा हमला बोला है. राजनाथ सिंह ने दो टूक शब्दों में कहा कि सबसे बड़ी आशंका तो हमें हमारे पड़ोसी के बारे में रहती है. समस्या यह है कि आप दोस्त बदल सकते हैं, मगर पड़ोसी का चुनाव आपके हाथ में नहीं होता है और जैसा पड़ोसी हमारे बगल में बैठा है, परमात्मा करे कि ऐसे पड़ोसी किसी को न मिलें...'

  • ...तो हिन्दुस्तान 2047 तक पाकिस्तान बन जाएगा, जानिये BJP प्रवक्ता ने क्यों कही यह बात

    ...तो हिन्दुस्तान 2047 तक पाकिस्तान बन जाएगा, जानिये BJP प्रवक्ता ने क्यों कही यह बात

    भारत में आमतौर पर हर समस्या की जड़ बेहद बड़ी और लगातार बढ़ती आबादी को बताया जाता है, और सालों से सरकारें इसी जद्दोजहद में लगी रही हैं कि जनता को आबादी कम से कम बढ़ाने के लिए प्रेरित किया जा सके. देश में सत्तासीन भारतीय जनता पार्टी (BJP) के प्रवक्ता अश्विनी उपाध्याय ने लगातार बढ़ती आबादी की वजह से लगभग सवा सौ करोड़ की आबादी वाले हिन्दुस्तान के वर्ष 2047 से पहले ही पाकिस्तान बन जाने की आशंका व्यक्त की है, और जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाए जाने की मांग की है.

  • Flashback 2018: दुनिया भर में अपनी जमीन से जुदा होने को मजबूर हुई बड़ी आबादी

    Flashback 2018: दुनिया भर में अपनी जमीन से जुदा होने को मजबूर हुई बड़ी आबादी

    साल 2018 में पलायन (Migration) दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में बड़ी समस्या बना रहा. कहीं युद्ध की विभीषिका ने लोगों को घर-बार छोड़कर भागने पर मजबूर किया तो कहीं प्राकृतिक विभीषिकाओं ने लोगों से उनका घर-द्वार छीन लिया. कहीं राजनीतिक कारणों से लोगों को नया आसरा तलाशना पड़ा तो कहीं विकास के नाम पर लोगों को अपनी पैतृक भूमि से जुदा होना पड़ा. यह समस्याएं दुनिया के कई देशों में अलग-अलग रूपों में सामने आईं.

  • पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान बोले, कश्मीर मुद्दे का हल जंग नहीं

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान बोले, कश्मीर मुद्दे का हल जंग नहीं

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने सोमवार को कहा कि जंग कश्मीर मुद्दे का हल नहीं है और इसे बातचीत के जरिये सुलझाया जा सकता है. खान ने यहां समाचार चैनलों के पत्रकारों के एक समूह को दिये साक्षात्कार में खान ने कहा कि जब तक कि कोई बातचीत शुरू नहीं होती, तब तक कश्मीर मुद्दे को सुलझाने के विभिन्न विकल्पों पर चर्चा नहीं की जा सकती है.

  • अर्थव्यवस्था को धार और युवाओं को रोजगार, पाकिस्तान के नए पीएम इमरान खान को ये 8 काम तुरंत करने होंगे

    अर्थव्यवस्था को धार और युवाओं को रोजगार, पाकिस्तान के नए पीएम इमरान खान को ये 8 काम तुरंत करने होंगे

    पूर्व क्रिकेटर और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई) के नेता इमरान खान आज पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. वह देश के 22वें प्रधानमंत्री होंगे. इससे पहले शुक्रवार को पाकिस्तानी संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में हुए एकतरफा चुनाव में इमरान खान को देश का नया प्रधानमंत्री चुना गया था. पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के रूप में इमरान खान के सामने कई समस्याएं मुंह बाए खड़ी हैं. सबसे विकराल समस्या अर्थव्यवस्था की है. जीडीपी की ग्रोथ धीमी है तो देश पर कर्ज का बोझ बढ़ता जा रहा है. पाकिस्तान की बतौर 'ब्रांड' दुनिया में नकारात्मक छवि बन गई है. कट्टरपंथियों का दखल बढ़ा है. वहीं रोजगार सृजन न होने से युवाओं में असंतोष का माहौल है. ये वो 8 काम हैं जो इमरान खान को तुरंत करने होंगे.

  • Pakistan election 2018: कश्मीर से लेकर भारतीय मीडिया तक, इमरान खान ने बोली ये 5 बड़ी बातें

    Pakistan election 2018: कश्मीर से लेकर भारतीय मीडिया तक, इमरान खान ने बोली ये 5 बड़ी बातें

    पाकिस्तान की सत्ता संभालने जा रहे इमरान खान ने भारत के साथ अच्छे रिश्ते की वक़ालत की है. जीत के बाद अपने पहले बयान में जहां उन्होंने भारत के मीडिया से नाराज़गी जतायी वहीं कश्मीर समस्या के शांतिपूर्व समाधान की ज़रूरत पर ज़ोर दिया. जीत के बाद इमरान खान ने प्रेस कांफ्रेंस करके भारत के साथ अच्छे संबंधों से जुड़ी बातों पर अपनी राय दी.

1234»

Advertisement

पाकिस्तान समस्या वीडियो

पाकिस्तान समस्या से जुड़े अन्य वीडियो »

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com