NDTV Khabar

पाठशाला


'पाठशाला' - 33 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • स्मार्टफोन न सही, पेड़ की छाया तो है! कोरोना के दौर में कर्नाटक के गांव में बच्चों को पढ़ाने की नई पहल

    स्मार्टफोन न सही, पेड़ की छाया तो है! कोरोना के दौर में कर्नाटक के गांव में बच्चों को पढ़ाने की नई पहल

    कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण और ऑनलाइन क्लास (Online Classes) के दौर में कर्नाटक (Karnataka) के एक गांव में एक स्कूल हैडमास्टर ने नई पहल की है. सरकारी स्कूल के गांव के बच्चों के लिए उन्होंने खुली जगह पर पाठशाला लगा दी. पेड़ के नीचे लगने वाली इस शाला के पीछे कारण यह है कि गांव के बच्चों के पास ऑनलाइन या ऑफलाइन क्लासेज के लिए न तो स्मार्टफोन है और न ही सरकारी स्कूल में ऑनलाइन क्लास संचालित करने की कोई व्यवस्था की गई है. गांव के छायादार पेड़ों के नीचे चल रही कक्षाओं की काफी चर्चा हो रही है.

  • ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा दिया जाएगा, 200 नई पाठ्यपुस्तकों को ई पाठशाला में जोड़ा गया: वित्त मंत्री

    ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा दिया जाएगा, 200 नई पाठ्यपुस्तकों को ई पाठशाला में जोड़ा गया: वित्त मंत्री

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 लाख करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर भारत पैकेज की पांचवी और अंतिम किस्त की जानकारी दे रही हैं. पांचवीं किस्त का ब्योरा देते हुए वित्त मंत्री ने कहा एजुकेशन सेक्टर को लेकर किया ऐलान. उन्होंने बताया कि अब ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा दिया जाएगा.

  • Corona लॉकडाउन में PG स्टूडेंट्स कैसे करें पढ़ाई, मानव संसाधन विकास मंत्री ने बताया

    Corona लॉकडाउन में PG स्टूडेंट्स कैसे करें पढ़ाई, मानव संसाधन विकास मंत्री ने बताया

    बता दें कि यूजीसी ने कुछ समय पहल ऑनलाइन लर्निंग के लिए संसाधनों की एक लिस्ट जारी की थी, जिसमें ई-पीजी पाठशाला (e-PG Pathshala) को भी शामिल किया गया था. इसमें सोशल साइंस, आर्ट्स, फाइन आर्ट्स, ह्यूमैनिटीज और नेचिरल एंड मैथमेटिक साइंस में 23 हजार से अधिक मॉड्यूल हैं. 

  • Covid-19: स्कूली बच्चों के लिए घर में ही शुरू होंगी ‘हैप्पीनेस क्लासेज’

    Covid-19: स्कूली बच्चों के लिए घर में ही शुरू होंगी ‘हैप्पीनेस क्लासेज’

    Coronavirus Lockdown: स्कूली बच्चों के लिए दिल्ली सरकार की परियोजना ‘हैप्पीनेस क्लासेज’ रविवार से फिर से शुरू हो गई है. कोविड-19 के मद्देनजर देश में लागू लॉकडाउन (बंद) के बीच छात्र अपने घरों से ही कक्षा में भाग ले पाएंगे. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि इस मुश्किल समय में ‘हैप्पीनेस क्लासेज’(खुशी की पाठशाला) की महत्वपूर्ण भूमिका है. 

  • दिल्ली दंगों के मामले में जमानत छूटे लोगों की SIT ने लगाई क्लास, समझाया कि क्या है CAA और NRC?

    दिल्ली दंगों के मामले में जमानत छूटे लोगों की SIT ने लगाई क्लास, समझाया कि क्या है CAA और NRC?

    दिल्ली दंगों की जांच कर रही दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच की SIT ने कोर्ट के आदेश पर रविवार को CAA और NRC को लेकर एक अनोखी क्लास लगाई. यह क्लास सीमापुरी थाने में लगाई गई. क्राइम ब्रांच एसआईटी के आठ सदस्यों ने दिल्ली सीमापुरी हिंसा में गिरफ्तार हुए करीब 14 उन उपद्रवियों की पाठशाला ली जो जमानत पर बाहर हैं.

  • इस बॉलीवुड एक्ट्रेस ने इंस्टाग्राम पर लगाई पाठशाला, फैन्स ने पकड़ ली ये गलती- देखें Video

    इस बॉलीवुड एक्ट्रेस ने इंस्टाग्राम पर लगाई पाठशाला, फैन्स ने पकड़ ली ये गलती- देखें Video

    डायना पेंटी (Diana Penty) ने अपने इस वीडियो के साथ लिखा हैः 'आप जितना सोचते हैं, उससे ज्यादा मजबूत होते हैं. खुद में भरोसा रखें...' इस तरह डायना ने बहुत ही इंस्पिरेशनल बात कही है, और उनके इस वीडियो को फैन्स खूब पसंद भी कर रहे हैं.

  • अब Uttar Pradesh के कॉलेजों में हर शनिवार को छात्र लेंगे 'क्लास', जानें- पूरा माजरा 

    अब Uttar Pradesh के कॉलेजों में हर शनिवार को छात्र लेंगे 'क्लास', जानें- पूरा माजरा 

    उत्तर प्रदेश के शिक्षा निदेशालय ने छात्रों को अवसाद से बचाने के लिए अनूठी तरकीब निकाली है. अब कॉलेजों में हर शनिवार को 'खुशी की पाठशाला' (Happiness Classes) का आयोजन किया जाएगा.

  • डॉ. अंबेडकर पाठशाला के संस्थापक राजकुमार आनंद ने थामा आम आदमी पार्टी का दामन  

    डॉ. अंबेडकर पाठशाला के संस्थापक राजकुमार आनंद ने थामा आम आदमी पार्टी का दामन  

    डॉ. अंबेडकर पाठशाला के संस्थापक और समाजसेवी राजकुमार आनंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में आम आदमी पार्टी (आप) में शामिल हो गए. इस दौरान उनके साथ तमाम समर्थकों ने भी आप की सदस्यता ग्रहण की. राजकुमार आनंद ने सीएम केजरीवाल से से उनके आवास पर अपनी पत्नी वीणा आनंद और सैकड़ों समर्थकों के साथ मुलाकात की और उन्हें दलितों के उत्थान के साथ-साथ शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में किये जा रहे कार्यों के लिए धन्यवाद दिया. साथ ही पार्टी की सदस्यता भी ग्रहण की. 

  • चंबल घाटी में कभी गूंजती थी गोलियों की आवाज आज वहां सुना जा सकता है ककहरा, एसपी ने शुरू की 'पाठा की पाठशाला'

    चंबल घाटी में कभी गूंजती थी गोलियों की आवाज आज वहां सुना जा सकता है ककहरा, एसपी ने शुरू की 'पाठा की पाठशाला'

    पुलिस अधीक्षक झा ने सोमवार को दस्यु प्रभावित मारकुंडी थाना क्षेत्र के गांव किहनिया कोलान में जब ब्लैक बोर्ड पर बच्चों को 'क' से 'कबूतर' पढ़ाया तो एक बच्चे ने कहा 'मास्साहब.. मास्साहब! 'क' से 'कमल' भी तो होता है.'

  • इस एक्ट्रेस ने शुरू की सोशल मीडिया पर अपनी 'पाठशाला', पहली क्लास में पढ़ाया हिंदी मुहावरा, देखें Video

    इस एक्ट्रेस ने शुरू की सोशल मीडिया पर अपनी 'पाठशाला', पहली क्लास में पढ़ाया हिंदी मुहावरा, देखें Video

    साल 2012 में फिल्म 'कॉकटेल' (Cocktail) से सैफ अली खान (Saif Ali Khan) और दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) के साथ फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू करने वाली एक्ट्रेस डायना पेंटी (Diana Penty) इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव दिखाई देती हैं. डायना हमेशा कुछ ना कुछ अपने इंस्टाग्राम एकाउंट से शेयर करती रहती हैं. हाल ही में एक्ट्रेस डायना पेंटी ने अपने फैन्स के साथ एक वीडियो शेयर किया है.

  • Valentine's Day पर 'मिर्जापुर' के कालीन भैया ने लगाई 'प्रेम की पाठशाला', सिखाया ये सबक

    Valentine's Day पर 'मिर्जापुर' के कालीन भैया ने लगाई 'प्रेम की पाठशाला', सिखाया ये सबक

    पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) 2019 में बड़े कमाल करने वाले हैं. पंकज त्रिपाठी की 'लुका छिपी' मार्च में रिलीज हो रही है. उसके बाद पंकज त्रिपाठी 'ड्राइव' और 'सुपर 30' में भी वे अहम रोल निभाते दिखेंगे. रणवीर सिंह की '83 में पंकज त्रिपाठी कोच का रोल कर रहे हैं.

  • मोदी सरकार ने कैंसिल किया मनीष सिसोदिया का ऑस्ट्रिया ट्रिप, अरविंद केजरीवाल बोले- ये गंदी राजनीति है

    मोदी सरकार ने कैंसिल किया मनीष सिसोदिया का ऑस्ट्रिया ट्रिप, अरविंद केजरीवाल बोले- ये गंदी राजनीति है

    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सोसोदिया को एक शैक्षणिक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए केंद्र ने विदेश जाने की इजाजत नहीं दी है. आम आदमी  पार्टी यानी (AAP) ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को ऑस्ट्रिया में एक शैक्षणिक कार्यक्रम में जाने से इनकार करने का फैसला गंदी राजनीति करने जैसा है. दरअसल, मनीष सिसोदिया ऑस्ट्रिया जाने वाले थे. दिल्ली के सरकारी स्कूलों में लागू हैप्पीनेस करिकुलम के बारे में आस्ट्रिया जाकर बताने वाले थे.

  • Bigg Boss 12: सृष्टि ने लगाई मस्ती की पाठशाला, जसलीन की डंडे से की पिटाई तो श्रीसंत ने किया कुछ ऐसा- देखें Video

    Bigg Boss 12: सृष्टि ने लगाई मस्ती की पाठशाला, जसलीन की डंडे से की पिटाई तो श्रीसंत ने किया कुछ ऐसा- देखें Video

    कभी-कभी टीवी पर दिखाया जाने वाला 45 मिनट का प्रोग्राम काफी नहीं होता. ऐसे में कुछ ऐसे वीडियो मिस हो जाते हैं, जो बेहद मजेदार होता है. एक ऐसा ही वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है, जिसे शायद टीवी पर नहीं दिखाया गया.

  • प्रार्थना में सीधा खड़ा नहीं होने पर प्रधानाचार्य ने छात्र को पीटा, जांच शुरू

    प्रार्थना में सीधा खड़ा नहीं होने पर प्रधानाचार्य ने छात्र को पीटा, जांच शुरू

    जानकारी के अनुसार हापुड़ नगर के सरकारी विद्यालय शास्त्री प्राईमरी पाठशाला में आज सुबह प्रार्थना में सीधा खड़ा नहीं होने पर प्रधानाचार्य नफीस अहमद ने कक्षा चार के छात्र फैजान (12) की कथित रूप से छड़ी से जमकर पिटाई की जिससे छात्र की पीट व हाथों पर छड़ी के निशान पड़ गए.

  • वाराणसी को पीएम मोदी ने दी 557 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात, कहा- नॉलेज सेंटर बनेगी काशी, 20 बड़ी बातें

    वाराणसी को पीएम मोदी ने दी  557 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात, कहा- नॉलेज सेंटर बनेगी काशी, 20 बड़ी बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीएचयू के एम्फी थियेटर में जनसभा को संबोधित कर काशीवासियों को उनके क्षेत्र में चल रही परियोजनाओं की जानकारी दी. अपने दो दिन के दौरे में उन्होंने वह विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण किया. जिसमें अटल इन्क्यूबेशन सेंटर, नागपुर ग्राम पेयजल योजना के अलावा पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड की विभिन्न परियोजनाएं शामिल हैं. साथ ही बीएचयू में बनने वाले वेद विज्ञान केंद्र व रीजनल इंस्टीट्यूट आफ ऑप्थेल्मोलाजी का शिलान्यास किया. आपको बता दें कि पीएम मोदी 17 सितंबर यानी अपने जन्मदिन पर वाराणसी के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे और काशी विद्यापीठ ब्लाक के नरउर पहुंचकर और प्राथमिक पाठशाला के बच्चों के बीच केक काटकर अपना 68वां जन्मदिन मनाया. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी विश्वनाथ मंदिर में कमल के फूल चढ़ाये और दुग्धाभिषेक किया और विशेष पूजा-अर्चना की. पीएम मोदी ने अपने दौरे के दौरान योजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास के जरिए संसदीय क्षेत्र काशी की जनता को 557.40 करोड़ रुपये की सौगात दी है. इनमें 486.21 करोड़ के 10 लोकार्पण और 71.18 करोड़ रुपये के तीन शिलान्यास शामिल हैं.

  • पीएम मोदी अपने जन्मदिन पर देंगे काशीवासियों को तोहफा, जानें क्या है उनका बर्थडे प्लान

    पीएम मोदी अपने जन्मदिन पर देंगे काशीवासियों को तोहफा, जानें क्या है उनका बर्थडे प्लान

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन के उपलक्ष्य पर काशीवासियों को उपहार स्वरूप 534 करोड़ की योजनाओं की सौगात देंगे. पीएम मोदी 17 सितंबर को अपने जन्मदिन पर वाराणसी के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचेंगे. उनके आगमन को लेकर युद्धस्तर पर काम शुरू हो गया है. प्रधानमंत्री वाराणसी हवाईअड्डे से हेलीकॉप्टर के जरिए डीरेका जाएंगे. वहां से वह काशी विद्यापीठ ब्लॉक के नरउर पहुचंगे और प्राथमिक पाठशाला के बच्चों के बीच केक काटकर अपना 68वां जन्मदिन मनाएंगे.

  • दिल्ली के सरकारी स्कूलों में लगेगी खुशियों की पाठशाला, सरकार ने लॉन्च किया 'हैप्पीनेस करिकुलम' कोर्स

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों में लगेगी खुशियों की पाठशाला, सरकार ने लॉन्च किया 'हैप्पीनेस करिकुलम' कोर्स

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों में बच्चों को अब एक और कोर्स पढ़ाया जाएगा. ये कोर्स बच्चों के लिए टेंशन नहीं बल्कि उनके चेहरों पर मुस्कान लेकर आएगा. जी हां, दिल्ली सरकार ने बच्चों को खुश रखने के लिए 'हैप्पीनेस करिकुलम' नाम की योजना की शुरुआत की है.

  • आखिर नीतीश कुमार की पाठशाला में क्या-क्या नसीहत दी गयी...

    आखिर नीतीश कुमार की पाठशाला में क्या-क्या नसीहत दी गयी...

    जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार जब भी पार्टी की कोई बैठक बुलाते हैं तब वहां उनकी भूमिका अब एक शिक्षक की और बाकी नेताओं की छात्र वाली होती है. उनके भाषण में भी नसीहत ज़्यादा होती है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com