NDTV Khabar

पान बैन


'पान बैन' - 7 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बिहार: शिखर, विमल और सर पान मसाले पर भी लगा बैन, 12 तरह के मसालों पर पहले हो चुकी है कार्रवाई

    बिहार: शिखर, विमल और सर पान मसाले पर भी लगा बैन, 12 तरह के मसालों पर पहले हो चुकी है कार्रवाई

    बिहार में पान मसाला बैन होने की सूची में तीन और ब्रांडों को शामिल किया गया है. शिखर पान मसाला, विमल पान मसाला और सर पान मसाला पर सोमवार से खाद्य संरक्षा आयुक्त ने तत्काल प्रभाव से बैन लगा दिया. खाद्य संरक्षा आयुक्त संजय कुमार इस मामले में आदेश जारी कर चुके हैं. आदेश में कहा गया है कि अगस्त में तीन और पान मसालों के नमूनों की जांच की गई थी जिसमें मैगनीशियम कार्बोनेट पाया गया. इससे हार्ट अटैक का खतरा रहता है.

  • बिहार में शराबबंदी के बाद अब पान मसाला पर भी लगा प्रतिबंध

    बिहार में शराबबंदी के बाद अब पान मसाला पर भी लगा प्रतिबंध

    बिहार में शराबबंदी के बाद लोगों के स्वास्थ्य के मद्देनजर पान मसाला पर भी शुक्रवार को प्रतिबंध लगा दिया गया. फिलहाल यह प्रतिबंध एक साल के लिए लगाया गया है. बिहार के खाद्य संरक्षा आयुक्त संजय कुमार ने शुक्रवार को कहा, "कुल 12 पान मसाला कंपनियों पर पूरे राज्य में आज (30 अगस्त) से एक वर्ष की अवधि तक पैकेट या खुले रूप में विनिर्माण, भंडारण, परिवहन, प्रदर्शन और बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है."

  • शराबबंदी वाले बिहार में अब खैनी पर भी लगेगा प्रतिबंध ? स्वास्थ्य मंत्री ने किया खंडन

    शराबबंदी वाले बिहार में अब खैनी पर भी लगेगा प्रतिबंध ? स्वास्थ्य मंत्री ने किया खंडन

    बिहार में पूर्ण शराबबंदी के बाद नीतीश सरकार अब 'खैनी' (अप्रसंस्कृत तंबाकू) पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रही है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि कई बीमारियों के लिए जिम्मेदार 'खैनी' पर प्रतिबंध लगाने के लिए हस्तक्षेप करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को पत्र लिखा गया है.उन्होंने कहा कि पान मसाला और गुटखा पहले से ही राज्य में प्रतिबंधित है और राज्य में हर पांचवें व्यक्ति के खैनी का आदी होने के मद्देनजर इस पर भी प्रहार किए जाने की जरूरत है.

  • योगी आदित्यनाथ सचिवालय में पान की पीक देखकर हुए नाराज, सरकारी दफ्तरों में पान-गुटखा खाने पर लगाया बैन

    योगी आदित्यनाथ सचिवालय में पान की पीक देखकर हुए नाराज, सरकारी दफ्तरों में पान-गुटखा खाने पर लगाया बैन

    यूपी के सीएम आदित्यनाथ आज सचिवालय एनेक्सी पहुंचे. यहां वह पान की पीक देखकर नाराज हो गए. इतने नाराज कि उन्होंने सरकारी दफ्तरों में पान, पान मसाला व गुटखा खाने पर बैन लगा दिया. दरअसल सचिवालय एनेक्सी वह दफ्तर है जहां पूर्व सीएम अखिलेश यादव बैठा करते थे. योगी आदित्यनाथ उसके ठीक सामने लोकभवन की ब्लिडिंग में बैठेंगे. यह इमारत अभी नई बनी है. सचिवालय एनेक्सी में चीफ सेक्रेट्री और होम सेक्रेट्री समेत प्रशासन से जुड़े कई महत्वपूर्ण दफ्तर हैं. सुनने में आया है कि यहां योगी आदित्यनाथ ने पान-गुटखा खाने वाले लोगों को डांट भी लगाई.

  • दिल्ली में गुटखा, तम्बाकू, पान मसाला बैन, लेकिन हाईकोर्ट के स्टे के चलते आदेश लागू नहीं

    दिल्ली में गुटखा, तम्बाकू, पान मसाला बैन, लेकिन हाईकोर्ट के स्टे के चलते आदेश लागू नहीं

    दिल्ली सरकार ने राजधानी में तम्बाकू, गुटखा, पान मसाला या कोई भी चबाने वाला तम्बाकू उत्पाद बेचने, रखने या बनाने पर अगले एक साल तक प्रतिबंध लगा दिया है। दिल्ली के फूड सेफ्टी कमिश्नर ने इसे लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है

  • गुटखा पाबंदी पर अमल के बारे में सुप्रीम कोर्ट ने राज्यों से मांगी रिपोर्ट

    गुटखा पाबंदी पर अमल के बारे में सुप्रीम कोर्ट ने राज्यों से मांगी रिपोर्ट

    उच्चतम न्यायालय ने तंबाकू प्रयुक्त गुटखा और पान मसाला के उत्पादन और बिक्री पर प्रतिबंध पर अमल के बारे में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य सचिवों से रिपोर्ट तलब की है।

  • महाराष्ट्र में गुटखा-पान मसाला की बिक्री पर लगेगी पाबंदी

    महाराष्ट्र में गुटखा-पान मसाला की बिक्री पर लगेगी पाबंदी

    महाराष्ट्र में जल्द ही गुटखा और पान मसाला की बिक्री पर पाबंदी लग जाएगी। यह ऐलान राज्य के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने किया है।