NDTV Khabar

पिनराई विजयन


'पिनराई विजयन' - 40 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • केरल विधानसभा में कृषि कानूनों के खिलाफ प्रस्ताव पारित, केंद्र से की तीनों कानून रद्द करने की मांग

    केरल विधानसभा में कृषि कानूनों के खिलाफ प्रस्ताव पारित, केंद्र से की तीनों कानून रद्द करने की मांग

    विजयन ने प्रस्ताव पेश करते हुए नए कानूनों को तत्काल वापस लिए जाने की मांग की और कहा कि देश किसानों द्वारा किए इतिहास के अब तक के सबसे प्रभावशाली प्रदर्शनों में से एक को देख रहा है. उन्होंने आरोप लगाया कि केन्द्र के कृषि कानून ‘‘ किसान-विरोधी’’ और ‘‘कॉरपोरेट को फायदा पहुंचाने वाले’’ हैं. विजयन ने कहा कि प्रदर्शन के अंतिम 35 दिन में कम से कम 32 किसानों की जान गई है.

  • बुरेवी हुआ कमजोर , निम्न दबाव के क्षेत्र के रूप में तमिलनाडु तट पार करेगा

    बुरेवी हुआ कमजोर , निम्न दबाव के क्षेत्र के रूप में तमिलनाडु तट पार करेगा

    मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने स्थिति की समीक्षा की और लोगों से खूब सावधानी बरतने का आह्वान किया. आज शाम वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक कर चुके विजयन ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को भी स्थिति का सामना करने के लिए उठाये गये कदमों के बारे में बताया

  • ‘बुरेवी’ तूफान: तमिलनाडु और केरल में अलर्ट, शुक्रवार को तट से टकराने की संभावना

    ‘बुरेवी’ तूफान: तमिलनाडु और केरल में अलर्ट, शुक्रवार को तट से टकराने की संभावना

    Cyclone Burevi : चक्रवाती तूफान ‘बुरेवी’ को लेकर केरल में हाई अलर्ट जारी किया गया है. तूफान के केरल के तट से होकर गुजरने की संभावना है. इस तूफान से केरल के 7 जिलों के प्रभावित होने का अनुमान भी लगाया गया है.

  • "अभिव्यक्ति की आजादी के खिलाफ नहीं": केरल पुलिस कानून में बदलाव पर बोले पिनराई विजयन

    विपक्ष ने केरल पुलिस एक्ट में बदलाव पर कहा है कि इससे पुलिस को असीमित अधिकार मिल जाएंगे और प्रेस की आजादी पर चोट पहुंचेगी. कानून के तहत सोशल मीडिया या किसी अन्य माध्यम पर आपत्तिजनक पोस्ट करने पर 5 साल जेल का प्रावधान है.

  • तीर्थयात्रा के दौरान प्रतिदिन 1000 श्रद्धालु कर सकेंगे अयप्पा मंदिर के दर्शन

    तीर्थयात्रा के दौरान प्रतिदिन 1000 श्रद्धालु कर सकेंगे अयप्पा मंदिर के दर्शन

    केरल के सबरीमला में दो महीने तक चलने वाली तीर्थयात्रा के लिये भगवान अयप्पा मंदिर (Ayyappa temple) के कपाट 16 नवंबर को खोल दिये जाएंगे. इस दौरान प्रतिदिन लगभग 1,000 श्रद्धालुओं को दर्शन की अनुमति होगी. मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बृहस्पतिवार को यहां यह जानकारी दी.

  • ये है देश का पहला ऐसा राज्य, जिसके सभी सरकारी स्कूलों में हाई टेक कक्षाएं

    ये है देश का पहला ऐसा राज्य, जिसके सभी सरकारी स्कूलों में हाई टेक कक्षाएं

    केरल देश का पहला राज्य है, जिसके सभी सरकारी स्कूलों में हाई टेक कक्षाएं हैं. यह जानकारी मुख्यमंत्री पिनराई विजयन (Pinarayi Vijayan) ने सोमवार को दी और इसे ‘‘गौरवपूर्ण उपलब्धि'' बताया. वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से यह घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि सभी कक्षाओं का अंतरराष्ट्रीय स्तरीय उन्नयन करने के अलावा हाई टेक आईटी लैब की स्थापना से राज्य के बच्चों को उन्नत प्रशिक्षण व्यवस्था उपलब्ध हो गई है. परियोजना के तहत लैपटॉप, प्रोजेक्टर, वेबकैम और प्रिंटर के साथ तीन लाख से अधिक डिजिटल उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं.  

  • केरल सरकार के खिलाफ विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव गिरा

    केरल सरकार के खिलाफ विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव गिरा

    विधानसभा अध्यक्ष पी श्रीरामकृष्णन ने यह घोषणा की. अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान होने से पहले मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कांग्रेस पर तीखा हमला करते हुए कहा कि पार्टी ‘दयनीय हालत’ में है और कांग्रेस के अधिकतर नेता भाजपा में शामिल होने का इंतजार कर रहे हैं. 

  • केरल में एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान हादसे को लेकर जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर

    केरल में एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान हादसे को लेकर जारी हुआ हेल्पलाइन नंबर

    केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने ट्वीट करके हेल्पलाइन नंबर की जानकारी दी है.

  • केरल के CM विजयन ने कहा - राम मंदिर के भूमि पूजन समारोह पर प्रियंका गांधी के बयान से हैरान नहीं हूं

    केरल के CM विजयन ने कहा - राम मंदिर के भूमि पूजन समारोह पर प्रियंका गांधी के बयान से हैरान नहीं हूं

    केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बुधवार को कहा कि वह अयोध्या में राम मंदिर के भूमिपूजन समारोह पर दिए गए प्रियंका गांधी वाड्रा के बयान से हैरान नहीं हैं. उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस का धर्मनिरपेक्षता को लेकर ''निश्चित रुख'' होता तो देश आज ऐसे हालात का सामना नहीं कर रहा होता.

  • सोना तस्करी मामले पर बोले केरल के मुख्यमंत्री - गलत करने वाले किसी को भी बचाया नहीं जाएगा

    सोना तस्करी मामले पर बोले केरल के मुख्यमंत्री - गलत करने वाले किसी को भी बचाया नहीं जाएगा

    कांग्रेस नीत यूनाइडेट डेमोक्रेटिक फ्रंट (यूडीएफ) ने राज्य की वाम मोर्चे वाली सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने का निर्णय किया है. मुख्यमंत्री पिनराई विजयन से इस्तीफे की मांग करते हुए यूडीएफ ने आरोप लगाया है कि हाल में राजनयिक सामान के जरिये हुई सोने की तस्करी के तार मुख्यमंत्री कार्यालय से जुड़े हैं.

  • रेलवे भाड़ा विवाद: इन राज्यों ने प्रवासी मजदूरों के लिए भुगतान से किया इनकार

    रेलवे भाड़ा विवाद: इन राज्यों ने प्रवासी मजदूरों के लिए भुगतान से किया इनकार

    लॉकडाउन के कारण फंसे श्रमिकों से रेलवे द्वारा कथित तौर पर भाड़ा लिए जाने की आलोचना होने के बीच सूत्रों ने सोमवार को कहा कि अब तक चलायी गयी 45 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के लिए महाराष्ट्र , केरल और कर्नाटक को छोड़कर विभिन्न राज्य सरकारों ने भुगतान किया है. सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी. केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में प्रवासी कामगारों के यात्री किराये का भुगतान करने की बात को खारिज कर दिया. सूत्रों ने बताया कि राजस्थान, तेलंगाना और झारखंड जैसे राज्य श्रमिकों की यात्रा के लिए भुगतान कर रहे हैं.

  • खाड़ी देशों से असंक्रमित प्रवासियों के शव वापस लाने के लिए केरल मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी से हस्तक्षेप करने को कहा

    खाड़ी देशों से असंक्रमित प्रवासियों के शव वापस लाने के लिए केरल मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी से हस्तक्षेप करने को कहा

    केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने खाड़ी देशों में कोविड-19 संक्रमण के अलावा अन्य कारणों से मरने वाले प्रवासी व्यक्तियों के शवों को वापस लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हस्तक्षेप करने को कहा है. प्रधानमंत्री को लिखे एक पत्र में उन्होंने मांग की कि मोदी भारतीय दूतावासों को गृह मंत्रालय से व्यक्तिगत अनुमोदन के बिना आवश्यक मंजूरी जारी करने के लिए निर्देशित करें ताकि पार्थिव शरीर जल्दी से जल्दी केरल लाए जा सकें. मिली जानकारी के अनुसार शव वापस लाने के लिए संबंधित भारतीय दूतावासों से ''निकासी प्रमाणपत्र'' के लिए आवेदन की प्रक्रिया आवश्यक होती है.

  • कांग्रेस का आरोप, केरल की लेफ्ट सरकार गुपचुप तरीके से लागू करना चाहती है CAA और एनपीआर

    कांग्रेस का आरोप, केरल की लेफ्ट सरकार गुपचुप तरीके से लागू करना चाहती है CAA और एनपीआर

    संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ केरल की वाम सरकार द्वारा सुप्रीम कोर्ट का रुख करने के कुछ दिनों बाद कांग्रेस ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री पिनराई विजयन दक्षिणी राज्य में 'गुपचुप' तरीके से इस विवादित कानून को लागू करने की कोशिश कर रहे हैं.

  • सांप के काटने से हुई छात्रा की मौत पर राहुल गांधी ने CM विजयन को लिखा पत्र, कही यह बात

    सांप के काटने से हुई छात्रा की मौत पर राहुल गांधी ने CM विजयन को लिखा पत्र, कही यह बात

    क्लास की एक अन्य छात्रा ने मीडिया को बताया, "हमने शिक्षक को घटना के वक्‍त ही बताया था कि एस शेरिन को सांप ने काटा है और उसे डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए. घटना के लगभग 1 घंटे बाद एस शेरिन का पैर नीला पड़ गया और तभी उसके पिता स्कूल पहुंचे और उसे पास के अस्पताल में भर्ती कराया. क्लास की एक और छात्रा ने बताया कि वह खुद भी टीचर से बार-बार कह रही थी कि उसे सांप ने काट लिया है. 

  • Kerala PSC: पीएससी परीक्षा घोटाला मामले में केरल के मुख्यमंत्री ने सीबीआई जांच की मांग ठुकराई

    Kerala PSC: पीएससी परीक्षा घोटाला मामले में केरल के मुख्यमंत्री ने सीबीआई जांच की मांग ठुकराई

    केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने लोक सेवा आयोग (PSC) परीक्षा घोटाले में सीबीआई जांच की विपक्ष यूडीएफ की मांग गुरुवार को ठुकरा दी. जिसके बाद विपक्ष के सदस्य सदन से वॉकआउट कर गए. कांग्रेस नीत यूडीएफ की ओर से लाए गए स्थगन प्रस्ताव के जवाब में विजयन ने कहा कि इस मामले में आरोपियों को कोई राजनीतिक संरक्षण नहीं मिलेगा और सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि उन्हें इसका दंड मिले.

  • केरल के सीएम ने कहा- सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर कानून संभव नहीं

    केरल के सीएम ने कहा- सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर कानून संभव नहीं

    केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने सोमवार को कहा कि सबरीमाला के अयप्पा मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं को प्रवेश की अनुमति संबंधी उच्चतम न्यायालय के फैसले को पलटने के लिए कोई कानून लाना राज्य सरकार के लिए संभव नहीं है. विजयन ने विधानसभा में विपक्षी यूडीएफ के एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि शीर्ष अदालत का 28 सितंबर, 2018 का फैसला जल्लीकट्टू या बैलगाड़ी दौड़ से संबंधित फैसले जैसा नहीं है. उन्होंने कहा, ‘‘सबरीमला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश से संबंधित उच्चतम न्यायालय का फैसला मौलिक अधिकारों से जुड़ा फैसला है. राज्य सरकार शीर्ष अदालत का फैसला लागू करने के लिए बाध्य है.’’

  • कर्नाटक- केरल और तमिलनाडु के कई हिस्सों में भारी बारिश ने बढ़ाई परेशानी, बाढ़ जैसे हालात, पढ़ें 10 बड़ी बातें 

    कर्नाटक- केरल और तमिलनाडु के कई हिस्सों में भारी बारिश ने बढ़ाई परेशानी, बाढ़ जैसे हालात, पढ़ें 10 बड़ी बातें 

    कर्नाटक- केरल और तमिलनाडु के कई इलाकों में भारी बारिश ने एक बार फिर से बाढ़ जैसे हालात बना दिए हैं. भारी बारिश की वजह से कई नदियां उफान पर हैं. सबसे बुरा हाल उत्तरी कर्नाटक और चिकमगलुरु का है. मिली जानकारी के अनुसार बीते कुछ दिनों में उत्तरी कर्नाटक में भारी बारिश ने तबाही मचाई हुई है. इस वजह से कई नदियां, छोटी नदियां और नाले उफान पर हैं, जिससे इस साल अगस्त में आई बाढ़ की यादें ताज़ा हो गई हैं. राज्य के कई प्रभावित जिलों में पानी निचले इलाकों में स्थित घरों और स्कूलों बैंकों समेत सरकारी इमारतों में घुस गया है. बेलगावी दो महीने पहले आई बाढ़ से अब तक उभर भी नहीं पाया था कि एक बार फिर भारी बारिश यहां कहर बनके आई है. मौसम विभाग ने बताया कि बेलगावी में रविवार शाम से सोमवार सुबह तक 58.1 मिमि बारिश दर्ज की गई है. बेलगावी शाहपुर उपनगर में तीन घर ढह गए. वहीं, गांवों को जोड़ने वाली कई सड़कें पानी में डूब गई हैं जिस वजह से यातायात बाधित हो गया है. राष्ट्रीय राजमार्ग चार रविवार रात को बंद दिया गया था. इस वजह से कई गाड़ियां बीच में ही फंस गई हैं. कर्नाटक राष्ट्रीय प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र के निदेशक जीएस श्रीनिवास रेड्डी ने बताया कि अगले दो-तीन दिनों में कृष्णा और उसकी सहायक नदियों में बारिश का पानी तेजी से बढ़ सकता है. वहीं, केरल के सात जिलों में भारी बारिश की चेतावनी के साथ ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है. दक्षिणी राज्य के अलग-अलग स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अनुसार सोमवार को तिरुवनंतपुरम, अलप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर और पलक्कड़ में में रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि चार जिलों में मंगलवार को जारी किया जाएगा.  मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने लोगों से सतर्क रहने को कहा है. रेड अलर्ट जारी होने के बाद जल्द प्रभावित होने वाले क्षेत्रों से लोगों को निकालकर शिविरों में ले जाया जाता है और लोगों को आपातकालीन किट उपलब्ध कराने समेत कई एहतियाती कदम उठाए जाते हैं. 

  • अब केरल CM ने साधा अमित शाह के हिंदी को 'राष्ट्रभाषा' बनाने वाले बयान पर निशाना

    अब केरल CM ने साधा अमित शाह के हिंदी को 'राष्ट्रभाषा' बनाने वाले बयान पर निशाना

    अमित शाह के हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने की अपील करने वाले बयान पर सियासत जारी है. इसी क्रम में अब उन पर केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने निशाना साधा है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com