NDTV Khabar

पीएम मोदी की जापान यात्रा


'पीएम मोदी की जापान यात्रा' - 23 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पीएम मोदी के जापान दौरे से भारत को क्या मिला, दुनिया के सबसे बड़े द्विपक्षीय मुद्रा अदला-बदली करार से कितना फायदा, 15 बड़ी बातें

    पीएम मोदी के जापान दौरे से भारत को क्या मिला, दुनिया के सबसे बड़े द्विपक्षीय मुद्रा अदला-बदली करार से कितना फायदा, 15 बड़ी बातें

    भारत और जापान ने आपस में 75 अरब डालर के बराबर विदेशी मुद्रा की अदला-बदली की व्यवस्था का करार किया है. यह सबसे बड़े द्विपक्षीय मुद्रा अदला-बदली व्यवस्था समझौतों में से एक है. वित्त मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि जापान के साथ इस तरह की सुविधा से रुपये की विनिमय दर तथा पूंजी बाजारों में बड़ी स्थिरता बनाए रखने में मदद मिलेगी. इस समझौते से दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग और प्रगाढ़ होगा तथा इसमें विविधता बढ़ेगी. जापान की यात्रा पर गये प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे की प्रतिनिधि स्तर की वार्ता के दौरान दोनों नेताओं ने भारत-प्रशांत क्षेत्र में स्थिति, द्विपक्षीय, क्षेत्रीय तथा वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की. दोनों नेताओं के बीच शिखर स्तर की बातचीत के बाद भारत-जापान की साझा सोच पर जारी वक्तव्य में कहा गया है, ‘‘वित्तीय तथा आर्थिक सहयोग बढ़ाने के दृष्टिकोण से जापान और भारत की सरकारें 75 अरब डालर के द्विपक्षीय मुद्रा अदला-बदली समझौते (बीएसए) पर सहमति का स्वागत करती हैं.’’

  • जापान में भारतीय समुदाय से बोले पीएम मोदी- भारत बड़े बदलाव के दौर से गुजर रहा, आज कोल्ड ड्रिंक्स की छोटी बोतल से भी सस्ता है 1 GB डेटा

    जापान में भारतीय समुदाय से बोले पीएम मोदी- भारत बड़े बदलाव के दौर से गुजर रहा, आज कोल्ड ड्रिंक्स की छोटी बोतल से भी सस्ता है 1 GB डेटा

    पीएम मोदी अक्सर अपने विदेशी दौरों पर उस देश में रहने वाले भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात करते रहे हैं. इसी कड़ी में वह जापान में भी ऐसा कर रहे हैं. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी दो दिवसीय यात्रा पर शनिवार को रवाना हुए थे. अपने इस दौरे में वह यहां आयोजित हो रहे भारत-जापान वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं.

  • PM Modi in Japan: पीएम मोदी पहुंचे जापान, शिंजो अाबे के साथ रक्षा और क्षेत्रीय सुरक्षा के एजेंडे पर होगी चर्चा

    PM Modi in Japan: पीएम मोदी पहुंचे जापान, शिंजो अाबे के साथ रक्षा और क्षेत्रीय सुरक्षा के एजेंडे पर होगी चर्चा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जापान की राजधानी टोक्यो पहुंचे. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जापानी समकक्ष शिंजो आबे के साथ उनकी बैठक दोनों देशों के मजबूत रिश्तों में एक नया अध्याय जोड़ेगी. दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत-जापान के बीच 13वें वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जापान गये हैं. दोनों देशों के बीच रविवार से शुरू हो रहे दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की जाएगी और द्विपक्षीय रिश्तों को और मजबूत बनाने पर चर्चा होगी. साथ ही क्षेत्रिय सुरक्षा और रक्षा के मुद्दे पर दोनों की बैठक का जोर होगा. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, “शिंजो आबे के साथ पांचवें वार्षिक सम्मेलन के लिए तोक्यो पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया गया. जापान उन कुछ देशों में शामिल है, जिसके साथ भारत वार्षिक सम्मेलन करता है. यह हमारे संबंधों की असाधारण मजबूती को दिखाता है.” इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, “टोक्यो पहुंच गया हूं. मैं आश्वस्त हूं कि यह यात्रा भारत और जापान के मजबूत रिश्ते में नया अध्याय जोड़ेगी.”    

  • जापान की दो दिवसीय यात्रा पर जाएंगे पीएम मोदी, एबे देंगे निजी रात्रिभोज

    जापान की दो दिवसीय यात्रा पर जाएंगे पीएम मोदी, एबे देंगे निजी रात्रिभोज

    विदेश सचिव विजय गोखले ने संवाददाताओं को बताया कि यह दोनों देशों के बीच 13वीं शिखर बैठक होगी. यह पांचवीं ऐसी बैठक होगी जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हिस्सा लेंगे. उन्होंने बताया कि एबे प्रधानमंत्री मोदी को रविवार को निजी रात्रिभोज के लिए यामानाशी में अपने निजी आवास पर लेकर जाएंगे. इसके बाद दोनों नेता ट्रेन से तोक्या जाएंगे. यामानाशी तोक्यो से करीब 110 किलोमीटर दूर है और माउंट फुजी समेत कई सुंदर पर्वतों से घिरा है.

  • कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो के साथ गुजरात दौरे पर आखिर क्यों नहीं दिखाई दिए पीएम?

    कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो के साथ गुजरात दौरे पर आखिर क्यों नहीं दिखाई दिए पीएम?

    कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो अपनी भारत यात्रा के दौरान सोमवार को गुजरात में हैं, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके साथ वहां मौजूद नहीं हैं, जिस तरह वह चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, जापान के प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे तथा इस्राइली प्रधानमंत्री बेन्जामिन नेतन्याहू की गुजरात यात्रा के समय मौजूद रहे थे.

  • अगले महीने होगा बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का शिलान्यास, अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलेगी

    अगले महीने होगा बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का शिलान्यास, अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलेगी

    मीडिया में आई खबरों के मुताबिक अगले महीने बुलेट ट्रेन का शिलान्यास होगा. जापान पीएम की यात्रा के दौरान होगा शिलान्यास होगा. पहली ट्रेन मुंबई-अहमदाबाद रूट पर दौड़ेगी.

  • प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी ने की 56 विदेश यात्राएं, विपक्ष कुछ इस तरह उठाता रहा है सवाल

    प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी ने की 56 विदेश यात्राएं, विपक्ष कुछ इस तरह उठाता रहा है सवाल

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मई 2014 में पदभार संभालने के बाद से 56 विदेश यात्राएं कीं. विदेश राज्य मंत्री वी.के. सिंह ने लोकसभा में बुधवार को एक प्रश्न के जवाब में कहा कि जून 2014 में अपने पहले भूटान दौरे के बाद मोदी चार बार अमेरिका और नेपाल, जापान, रूस, अफगानिस्तान और चीन के दौरे पर दो-दो बार गए. सितंबर 2014 में उन्होंने संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के दौरे के साथ ही वाशिंगटन की अपनी द्विपक्षीय यात्रा की.

  • चीन ने भारत-जापान परमाणु समझौते का सावधानीपूर्वक समर्थन किया

    चीन ने भारत-जापान परमाणु समझौते का सावधानीपूर्वक समर्थन किया

    चीन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जापान यात्रा के भारत और जापान द्वारा परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर करने का सावधानीपूर्वक समर्थन करते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय अप्रसार दायित्वों का पालन करने पर सभी देश परमाणु उर्जा का शांतिपूर्ण इस्तेमाल करने के हकदार हैं.

  • तीन दिवसीय जापान यात्रा पूरी करने के बाद स्वदेश लौटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

    तीन दिवसीय जापान यात्रा पूरी करने के बाद स्वदेश लौटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान की अपनी तीन दिन की यात्रा पूरी करने के बाद रविवार रात स्वदेश लौट आए. उनकी इस यात्रा के दौरान दोनों देशों ने महत्वपूर्ण असैन्य परमाणु करार तथा विभिन्न क्षेत्रों में नौ अन्य समझौतों पर हस्ताक्षर किए.

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने जापानी उद्योगों की वृहद भागीदारी का आह्वान किया

    पीएम नरेंद्र मोदी ने जापानी उद्योगों की वृहद भागीदारी का आह्वान किया

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न आज जापानी उद्योगों की वृहद भागीदारी और साझेदारी का आह्वान करते हुए कहा कि इससे जापान और भारत के एमएसएमई क्षेत्र को लाभ पहुंचेगा. एमएसएमई क्षेत्र के लिए यह भागीदारी और साझेदारी ‘‘परिवर्तनकारी’’ सिद्ध हो सकती है.

  • भारत-जापान संबंधों को गति देने के लिए पीएम मोदी और शिंजो आबे ने किया बुलेट ट्रेन से सफर

    भारत-जापान संबंधों को गति देने के लिए पीएम मोदी और शिंजो आबे ने किया बुलेट ट्रेन से सफर

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ टोक्यो से शिंकनसेन बुलेट ट्रेन में सवार होकर कोबे के लिए रवाना हुए. पीएम मोदी द्विपक्षीय वार्षिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जापान में हैं.

  • भारत-जापान के बीच कृषि, अंतरिक्ष जैसे क्षेत्रों में सहयोग के दस समझौते

    भारत-जापान के बीच कृषि, अंतरिक्ष जैसे क्षेत्रों में सहयोग के दस समझौते

    भारत और जापान ने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती प्रदान करने के लिए बुनियादी ढांचा और रेलवे में जापानी निवेश बढ़ाने तथा अंतरिक्ष एवं कृषि जैसे क्षेत्रों में आपसी सहयोग के आज 10 नए समझौतों पर हस्ताक्षर किए.

  • भारत-जापान द्विपक्षीय सामरिक संबंधों को गति देने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने शिंजो आबे से की चर्चा

    भारत-जापान द्विपक्षीय सामरिक संबंधों को गति देने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने शिंजो आबे से की चर्चा

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज अपने जापानी समकक्ष शिंजो आबे के साथ विभिन्न विषयों पर विस्तार से चर्चा की जिसका मकसद दोनों देशों के द्विपक्षीय सामरिक संबंधों को गति प्रदान करना है.

  • पीएम नरेंद्र मोदी ने जापान के सम्राट से मुलाकात की, एशिया के भविष्य पर की चर्चा

    पीएम नरेंद्र मोदी ने जापान के सम्राट से मुलाकात की, एशिया के भविष्य पर की चर्चा

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज जापान के सम्राट अकिहितो से मुलाकात की और भारत एवं जापान के साझा संबंधों और एशिया के भविष्य के बारे में चर्चा की.

  • भारत को बनाएंगे दुनिया की सबसे खुली अर्थव्यवस्था, जापानी कंपनियां करें निवेश : पीएम नरेंद्र मोदी

    भारत को बनाएंगे दुनिया की सबसे खुली अर्थव्यवस्था, जापानी कंपनियां करें निवेश : पीएम नरेंद्र मोदी

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत को व्यापक संभावनाओं वाला देश बताते हुए जापानी कंपनियों को निवेश के लिए आज आमंत्रित किया. उन्होंने कहा कि उनके देश में विकास कार्यों को पूरा करने के लिए काफी धन की जरूरत है. साथ ही निवेशकों को भरोसा दिया कि भारत को दुनिया की सबसे खुली अर्थव्यवस्था बनाने के लिए सुधारों को आगे बढ़ाया जा रहा है.

  • पीएम मोदी की जापान यात्रा : एटमी डील पर रहेगा जोर, व्यापारियों को दिया निवेश का न्योता - 10 बातें

    पीएम मोदी की जापान यात्रा : एटमी डील पर रहेगा जोर, व्यापारियों को दिया निवेश का न्योता - 10 बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय यात्रा पर जापान पहुंच गए हैं. पीएम मोदी की इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच एक असैन्य परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर होने के अलावा व्यापार, निवेश व सुरक्षा समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा होने की उम्मीद है.

  • भारत और जापान पीएम मोदी की यात्रा के दौरान कर सकते हैं परमाणु करार पर हस्ताक्षर

    भारत और जापान पीएम मोदी की यात्रा के दौरान कर सकते हैं परमाणु करार पर हस्ताक्षर

    अगले हफ्ते हो रही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दो दिवसीय जापान यात्रा के दौरान भारत और जापान असैन्य परमाणु सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर कर सकते हैं. इस बहुप्रतीक्षित समझौते के लिए दोनों पक्षों ने आतंरिक प्रक्रियाएं पूरी कर ली है.

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नवंबर में जाएंगे जापान, असैन्य परमाणु करार पर हो सकता है हस्ताक्षर

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नवंबर में जाएंगे जापान, असैन्य परमाणु करार पर हो सकता है हस्ताक्षर

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 से 12 नवंबर तक जापान की यात्रा करेंगे. इस दौरान वह जापान के सम्राट से मिलेंगे और अपने जापानी समकक्ष शिंजो अबे के साथ वार्षिक शिखर सम्मेलन बैठक करेंगे, जिसमें असैन्य परमाणु करार पर दस्तखत हो सकते हैं.