NDTV Khabar

पीडीपी बीजेपी गठबंधन


'पीडीपी बीजेपी गठबंधन' - 71 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बीजेपी नेता राम माधव ने बोले, 'जम्मू-कश्मीर में जल्द विधानसभा चुनाव चाहती है भाजपा'

    बीजेपी नेता राम माधव ने बोले, 'जम्मू-कश्मीर में जल्द विधानसभा चुनाव चाहती है भाजपा'

    उन्होंने मीडिया से कहा, "नेशनल कांफ्रेंस (एनसी) व पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) लोकसभा चुनाव लड़कर खुश हैं, जबकि भाजपा राज्य में विधानसभा चुनाव चाहती है." उन्होंने कहा, "हमने चुनाव समिति से जल्द से जल्द राज्य में विधानसभा चुनाव आयोजित करने को कहा है." राम माधव ने कहा, "कुछ उम्मीदवार 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे लगा रहे हैं, जबकि अन्य अपनी पार्टी के लोगों को 'मुजाहिद्दीन' बुला रहे हैं. हम अकबर लोन के खिलाफ प्राथिमिकी दर्ज करने की मांग करते हैं और एनसी से जवाब चाहते हैं."

  • कांग्रेस का पलटवार, कहा बीजेपी के नेताओं के गले में खराश हो तो उसके लिए नेहरू जिम्मेदार हो जाते हैं

    कांग्रेस का पलटवार, कहा बीजेपी के नेताओं के गले में खराश हो तो उसके लिए नेहरू जिम्मेदार हो जाते हैं

    भाजपा अध्यक्ष अमित शाह द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू को कश्मीर समस्या का ‘जनक’ कहे जाने पर कांग्रेस ने शुक्रवार को पलटवार करते हुए दावा किया कि सत्तारूढ़ पार्टी के नेताओं का अगर गला भी खराब हो जाता है तो वे नेहरू को जिम्मेदार ठहराने लगते हैं. पार्टी ने यह भी आरोप लगाया कि कश्मीर की मौजूदा हालात के लिए भाजपा जिम्मेदार है जिसने पीडीपी के साथ अवसरवादी गठबंधन किया था.

  • पता था कि भाजपा के साथ गठबंधन आत्मघाती होगा, तब भी गठजोड़ किया: महबूबा मुफ्ती

    पता था कि भाजपा के साथ गठबंधन आत्मघाती होगा, तब भी गठजोड़ किया: महबूबा मुफ्ती

    जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को कहा कि उनकी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने यह जानते हुए भी भाजपा के साथ गठबंधन किया कि यह ‘आत्मघाती’ होगा.    उन्होंने कहा कि जब उनकी पार्टी ने जम्मू कश्मीर में सरकार बनाने के लिए भाजपा के साथ गठजोड़ किया तब यह उम्मीद की गयी थी कि प्रधानमंत्री पाकिस्तान से दोस्ती का हाथ बढ़ायेंगे. महबूबा ने कहा, ‘हमें मालूम था कि यह (भाजपा के साथ गठबंधन) आत्मघाती होगा. उसके बावजूद हमने सबकुछ दांव पर लगा दिया. एक ऐसी पार्टी के लिए, जिसे इस रूप में देखा जाता है कि वह अलगावादियों के साथ वार्ता को प्रोत्साहित करती है, हमने सोचा कि मोदी इस मौके पर आगे बढ़ेंगे और चूंकि (पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी) वाजपेयी को उस प्रकार का जनादेश प्राप्त नहीं था, ऐसे में हमने सोचा कि वह पाकिस्तान, जम्मू कश्मीर के लोगों के साथ दोस्ती का हाथ बढ़ायेंगे और जहां से वाजपेयी ने छोड़ा था, वहां से वह आगे बढ़ेंगे. ’

  • BJP ने कहा- देश विरोधी ताकतों के इशारे पर गठबंधन, कांग्रेस बोली- आपका कोई नेता है, जो आतंकवाद से लड़ते शहीद हुआ हो

    BJP ने कहा- देश विरोधी ताकतों के इशारे पर गठबंधन, कांग्रेस बोली- आपका कोई नेता है, जो आतंकवाद से लड़ते शहीद हुआ हो

    जम्मू-कश्मीर में गठबंधन की सरकार के दावों और विधानसभा भंग करने का मामला अब गरमाता जा रहा है. घाटी के सियासी हालात पर राजनीतिक पार्टियां आमने-सामने हैं और कांग्रेस समेत एनसी और पीडीपी भी राज्यपाल की भूमिका पर कई तरह के सवाल खड़े कर रही है. कांग्रेस ने फैक्स मशीन नहीं चलने वाले राज्यपाल सत्यपाल मलिक के बयान पर भी निशाना साधा और कहा कि राज्यपाल ने आनन-फानन में विधानसभा भंग की है. हालांकि, बीजेपी ने कांग्रेस पर पलटवार किया और कहा कि देश के गद्दारों के साथ मिलकर जम्मू-कश्मीर को बेचने की कांग्रेस ने साजिश की

  • राम माधव को उमर अब्दुल्ला की चुनौती- हिम्मत है तो सबूत लाओ, हम उसूलों की सौदेबाजी नहीं करते, रियासत बचाना मकसद

    राम माधव को उमर अब्दुल्ला की चुनौती- हिम्मत है तो सबूत लाओ, हम उसूलों की सौदेबाजी नहीं करते, रियासत बचाना मकसद

    जम्मू-कश्मीर में सियासी पारा काफी गर्म है. पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती की ओर से गठबंधन की सरकार बनाने के दावे के बाद घाटी की सियासत में घमासान जारी है. गठबंधन की सरकार के दावे पर राम माधव के बयान पर उमर अब्दुल्ला ने पलटवार किया है. सीमा पार से निर्देश वाले बयान पर उमर अब्दुल्ला ने राम माधव पर पलटवार किया और कहा कि राम माधव में हिम्मत है, तो पाक के इशारे पर काम करने का सबूत लाएं, वरना माफी मांगें. नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा कि, "राज्यपाल ने कहा कि अलग-अलग सोच रखने वाले एक साथ कैसे आ सकते हैं, तो मैं पूछता हूं कि क्या उन्होंने यह सवाल पहले PDP और BJP से नहीं पूछा था... हमारे, PDP और कांग्रेस के बीच मतभेद कम है, PDP व BJP की तुलना में... हम तो एक साथ अपने मन से आ रहे थे, सो, हम पर यह आरोप कैसे लग सकता है..."

  • जम्मू-कश्मीर में क्यों और कैसे भंग हुई विधानसभा, जानें पूरे घटनाक्रम की 10 बड़ी बातें

    जम्मू-कश्मीर में क्यों और कैसे भंग हुई विधानसभा, जानें पूरे घटनाक्रम की 10 बड़ी बातें

    जम्मू-कश्मीर((Jammu and Kashmir ) में गठबंधन के जरिए सरकार बनाने के लिए दो पार्टियों की ओर से दावा ठोके जाने के बाद राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने बुधवार को विधानसभा ही भंग कर दिया. PDP नेता महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने विरोधी नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया तो उधर दो विधायकों वाली पीपुल्स कांफ्रेंस मुखिया सज्जाद लोन न (Sajad Lone) ने भी बीजेपी (BJP) और अन्य विधायकों के समर्थन की बात कहकर राज्यपाल के सामने दावेदारी कर दी. राज्यपाल सत्यपाल मलिक (Satya Pal Malik) ने सरकार बनाने के लिए विधायकों की खरीद-फरोख्त की आशंका जताते हुए विधानसभा भंग कर दी. उन्होंने इस कार्रवाई के समर्थन में चार कारण भी गिनाए. ये कारण राजभवन की ओर से बकायदा लिखित रूप में जारी किए गए.

  • रूस से नायाब रक्षा कवच का समझौता अंतिम चरण में, रक्षा मंत्री ने अमेरिकी आपत्तियों को किया दरकिनार

    रूस से नायाब रक्षा कवच का समझौता अंतिम चरण में, रक्षा मंत्री ने अमेरिकी आपत्तियों को किया दरकिनार

    रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि रूस के साथ एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम की डील पूरी होने की स्थिति में है. एक बार यह हो जाए तो ढाई से चार साल में इस डील पर अमल हो जाएगा.

  • जम्मू कश्मीर में होगा पीडीपी-कांग्रेस गठबंधन? यह बोलीं महबूबा मुफ्ती

    जम्मू कश्मीर में होगा पीडीपी-कांग्रेस गठबंधन? यह बोलीं महबूबा मुफ्ती

    महबूबा ने एक ट्वीट में कहा ,‘‘ जम्मू कश्मीर में सरकार गठन के लिए पीडीपी - कांग्रेस के बीच एक संभावित गठबंधन के बारे में मीडिया अटकलों के बारे में हंसी आती है.

  • अमित शाह के आरोपों पर महबूबा मुफ्ती का पलटवार, हर फैसले में साथ थी BJP

    अमित शाह के आरोपों पर महबूबा मुफ्ती का पलटवार, हर फैसले में साथ थी BJP

    जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने रविवार को अपने ऊपर लगे जम्मू और लद्दाख क्षेत्र के साथ भेदभाव के आरोपों को खारिज कर दिया और आश्चर्य जताया कि अगर यह सत्य है तो अबतक किसी भी भाजपा मंत्री ने इसके बारे में क्यों नहीं कहा. ट्वीट की एक सीरीज में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की प्रमुख ने कहा कि राज्य में पीडीपी-भाजपा शासन के दौरान जो कुछ भी हुआ, दोनों पार्टियों के गठबंधन के एजेंडे के तहत हुआ.

  • जम्मू में आज रैली को संबोधित करेंगे अमित शाह

    जम्मू में आज रैली को संबोधित करेंगे अमित शाह

    राज्य में पीडीपी के साथ गठबंधन टूटने के बाद यह पहला मौका होगा जब अमित शाह जम्मू के दौरे पर जा रहे हैं. गठबंधन के टूटने के बाद राज्य की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. इस्तीफे के बाद उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की थी.

  • जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, घाटी के हालात करेंगे चर्चा

    जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा ने बुलाई सर्वदलीय बैठक, घाटी के हालात करेंगे चर्चा

    पीडीपी-बीजेपी गठबंधन टूटने और राज्यपाल शासन लागू होने के बाद राज्यपाल एनएन वोहरा ने पहली बार राज्य से सियासी हालात के मद्देनजर आज यानी शुक्रवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है. बता दें कि कि  राज्य में भाजपा-पीडीपी गठबंधन सरकार गिरने के एक दिन बाद जम्मू कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू किया गया था. उम्मीद की जा रही है कि राज्य से सियासी हालात पर इस बैठक में समीक्षा होगी और राज्यपाल सभी दलों को कुछ निर्देश भी दे सकते हैं. साथ ही बताया जा रहा है कि राज्य की स्थिति-परिस्थितियों का भी बैठक में जायजा लेंगे.

  • जम्मू कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा ने बुलाई आज सर्वदलीय बैठक

    जम्मू कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा ने बुलाई आज सर्वदलीय बैठक

    जम्मू कश्मीर के राज्यपाल एनएन वोहरा ने राज्य में राज्यपाल शासन लागू होने के मद्देनजर स्थिति पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई है. राज्य में भाजपा-पीडीपी गठबंधन सरकार गिरने के एक दिन बाद जम्मू कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू किया गया था.

  • समर्थन वापसी से ही नहीं, BJP की इस 'हरकत' से भी हैरान रह गई थीं महबूबा

    समर्थन वापसी से ही नहीं, BJP की इस 'हरकत' से भी हैरान रह गई थीं महबूबा

    पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, यानी PDP के नेताओं का कहना है कि जम्मू एवं कश्मीर में सत्तासीन गठबंधन से समर्थन वापस ले लेने के भारतीय जनता पार्टी, यानी BJP के फैसले ने मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को हैरान कर दिया था. महबूबा मुफ्ती अपने कार्यालय में थीं, जब उनके पास राज्यपाल एनएन वोहरा का फोन आया, और उन्हें BJP के समर्थन वापस लेने की ख़बर दी गई, लेकिन तीन साल से PDP के साथ गठबंधन में सरकार चला रही BJP की ओर से उन्हें ख़बर नहीं दी गई.

  • वाजपेयी सरकार में जम्मू-कश्मीर के वार्ताकार रह चुके एनएन वोहरा के हाथ में अब घाटी की कमान

    वाजपेयी सरकार में जम्मू-कश्मीर के वार्ताकार रह चुके एनएन वोहरा के हाथ में अब घाटी की कमान

    बीजेपी ने मंगलवार को प्रदेश की सत्तारूढ़ बीजेपी-पीडीपी गठबंधन से अलग कर लिया था. इसके बाद मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने इस्तीफा दे दिया था. बीजेपी ने सरकार से समर्थन वापस लेते हुए कहा था कि राज्य में बढ़ती कट्टरता और आतंकवाद के बीच सरकार में बने रहना असंभव हो गया है.

  • सियासी संकट के बीच जम्मू-कश्मीर में लगा राज्यपाल शासन, राष्ट्रपति कोविंद ने दी मंजूरी

    सियासी संकट के बीच जम्मू-कश्मीर में लगा राज्यपाल शासन, राष्ट्रपति कोविंद ने दी मंजूरी

    जम्मू-कश्मीर में मंगलवार को आए सियासी संकट के बीच राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तत्काल प्रभाव से जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू करने को मंजूरी दे दी है. वहीं जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल ने सीमा सुरक्षा की समीक्षा को लेकर एक बैठक बुलाई है. बता दें कि मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी ने महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी से गठबंधन तोड़ सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया था, जिसके बाद वहां सियासी संकट के हालात पैदा हो गये थे. हालांकि, प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बीजेपी ने लगे हाथ राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू करने की मांग कर दी. इसके बाद ये कायास तेज हो गये थे कि जल्द ही राज्य में राज्यपाल का शासन लागू हो जाएगा. बता दें कि जम्मू- कश्मीर में छह साल का कार्यकाल होता है और वहां पर राष्ट्रपति के बदले राज्यपाल शासन लागू होता है.

  • इन 5 वजहों से जम्‍मू-कश्‍मीर में नहीं टिक सका BJP-PDP का गठबंधन

    इन 5 वजहों से जम्‍मू-कश्‍मीर में नहीं टिक सका BJP-PDP का गठबंधन

    जम्मू-कश्मीर में बीजेपी-पीडीपी गठबंधन पर सवाल हमेशा उठते रहे. इसके बावजूद ये गठबंधन तीन साल से ज़्यादा समय तक चल गया. इन दोनों दलों ने कई मुश्किल मुकाम पार किए, लेकिन अब ऐसा क्या हो गया कि बीजेपी ने महबूबा को बताए बिना उससे नाता तोड़ लिया? बीजेपी नेताओं की मौजूदगी में महबूबा मुफ़्ती का शपथ ग्रहण समारोह जम्मू-कश्मीर की राजनीति में एक नया मोड़ था. सरकार में शामिल बीजेपी ने इस गठजोड़ के सहारे अपने राजनीतिक विस्तार का नक्शा वहां तक पहुंचा दिया जहां इसकी कल्पना नहीं थी. लेकिन तीन साल बाद सरकार में शामिल बीजेपी को महबूबा से ढेर सारी शिकायतें रहीं. दरअसल, जम्मू-कश्मीर में अमन को लेकर बीजेपी और पीडीपी की राय शुरू से बंटी रही. वहीं कांग्रेस अब कह रही है कि इस गठबंधन ने राज्य को बर्बाद कर दिया है. लेकिन 2018 में ये रिश्ता तोड़ने के पीछे की राजनीति और भी है. जिस गठबंधन से बीजेपी ने 2014 में अपने दायरे का विस्तार किया, 2018 में वही उसे बोझ लगने लगा.

  • नोटबंदी के बाद जो आतंकवाद ख़त्म हो गया था, उसी कारण गठबंधन ख़त्म हो गया

    नोटबंदी के बाद जो आतंकवाद ख़त्म हो गया था, उसी कारण गठबंधन ख़त्म हो गया

    ईंट का जवाब पत्थर से देने की रणनीति को ही अंतिम रणनीति मान ली गई और हालात अब इस मोड़ पर पहुंच गए हैं कि बीजेपी को फिर से मुड़ना पड़ रहा है. मुमकिन है कि अब वह फिर से धारा 370 का जाप करेगी.

  • BJP-PDP पर बरसे राहुल, बोले- इस गठबंधन ने जम्मू कश्मीर को आग में झोंक दिया

    BJP-PDP पर बरसे राहुल, बोले- इस गठबंधन ने जम्मू कश्मीर को आग में झोंक दिया

    उन्होंने आरोप लगाया कि इन दोनों पार्टियों के अवसरवादी गठबंधन ने राज्य को आग में झोंक दिया जिससे निर्दोष लोगों और सैनिकों को जान गंवानी पड़ी.