NDTV Khabar

पुनर्निर्माण


'पुनर्निर्माण' - 55 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • योगी आदित्यनाथ ने केदारनाथ के दर्शन किए, देश में शांति कायम रहने की कामना

    योगी आदित्यनाथ ने केदारनाथ के दर्शन किए, देश में शांति कायम रहने की कामना

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) और उत्तराखंड में उनके समकक्ष त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) ने रविवार को शिव के धाम केदारनाथ (Kedarnath) के दर्शन किए और वहां चल रहे पुनर्निमाण कार्यों का जायजा लिया. बाबा केदार के दर्शन करने के उपरांत योगी ने वर्ष 2013 की त्रासदी के बाद किए जा रहे पुनर्निर्माण कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि इससे श्रद्धालुओं के विश्वास की बहाली के साथ ही भारत की अस्मिता, सांस्कृतिक केंद्रों और मानबिंदुओं की पुनर्स्थापना भी हुई है. उन्होंने कहा, ''यही आस्था भारत को भारत बनाने में मदद करती है.''

  • केंद्र के दल का दौरा समाप्त, पश्चिम बंगाल ने ‘अम्फान’ से हुए नुकसान की जानकारी की साझा

    केंद्र के दल का दौरा समाप्त, पश्चिम बंगाल ने ‘अम्फान’ से हुए नुकसान की जानकारी की साझा

    पश्चिम बंगाल सरकार ने चक्रवात ‘अम्फान’ के कारण तबाह हुए क्षेत्रों के पुनर्निर्माण के लिए केंद्र से एक लाख करोड़ रुपए से अधिक के पैकेज की मांग की और केंद्र सरकार के दल को ‘‘नुकसान के आकलन’’ की एक सूची सौंपी. चक्रवात से हुए नुकसान की समीक्षा करने आए केंद्र के दल का पश्चिम बंगाल का तीन दिवसीय दौरा शनिवार को समाप्त हो गया. गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव (साइबर एवं सूचना सुरक्षा) अनुज शर्मा की अगुवाई में सात सदस्यीय अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय दल ने दिल्ली रवाना होने से पहले पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव राजीव सिन्हा और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक घंटे बैठक की.

  • मनीष सिसोदिया का केंद्रीय शिक्षा मंत्री को पत्र, 'कोरोना संकट स्कूलों की भूमिका पर पुनर्विचार का भी अवसर'

    मनीष सिसोदिया का केंद्रीय शिक्षा मंत्री को पत्र, 'कोरोना संकट स्कूलों की भूमिका पर पुनर्विचार का भी अवसर'

    सिसोदिया ने पत्र में लिखा है कि कोरोना के साथ जीने के दौरान दुनिया में शिक्षा में बड़े बदलाव होंगे. अपनी आवश्यकतानुसार स्कूलों का पुनर्निर्माण करें. हम इंतजार न करें कि अन्य देश कुछ कर लें, तो हम उसकी नकल करें. हम अपने बच्चों को एक बेहतर और ज्यादा ख्याल करने वाले स्कूल दें. कोरोना महामारी समूची मानवता के सामने संकट है, लेकिन यह स्कूलों की भूमिका पर पुनर्विचार का अवसर भी है.

  • UN प्रमुख ने कहा- कोरोना वायरस महामारी दुनिया के लिए चेतावनी, इस बात की बताई जरूरत..

    UN प्रमुख ने कहा- कोरोना वायरस महामारी दुनिया के लिए चेतावनी, इस बात की बताई जरूरत..

    गुटेरेस ने कहा कि यह संकट बेहतर दुनिया के पुनर्निर्माण के अवसर की तरह भी है, लेकिन उन्होंने सवाल किया कि क्या देश इसके लिए तैयार हैं? संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक बैठक की शुरुआत में कहा कि हाल के दशकों में महान वैज्ञानिक और तकनीकी दक्षता के बावजूद एक वायरस ने हमें 'घुटनों पर' ला दिया है.

  • दिल्ली दंगों में जवान के खाक हुए घर को बनवाएगा BSF, 'शादी के तोहफे' के रूप में देगा 

    दिल्ली दंगों में जवान के खाक हुए घर को बनवाएगा BSF, 'शादी के तोहफे' के रूप में देगा 

    धिकारी ने कहा, ‘‘उत्तरपूर्वी दिल्ली में सांप्रदायिक संघर्ष के दौरान दंगाइयों ने जवान के घर में आग लगा दी जिसमें काफी नुकसान पहुंचा है. उनके परिवार के लोग जहां सुरक्षित हैं वहीं उनके घर को फिर से बनाने और उसका पुनर्निर्माण कराने की जरूरत है.’’ 

  • Ayodhya Verdict: सुप्रीम कोर्ट ने निर्मोही अखाड़े का दावा खारिज किया, विवादित जमीन पर जताया था मालिकाना हक

    Ayodhya Verdict: सुप्रीम कोर्ट ने निर्मोही अखाड़े का दावा खारिज किया, विवादित जमीन पर जताया था मालिकाना हक

    सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि सुन्नी वक्फ बोर्ड और निर्मोही अखाड़ा को जमीन देने का इलाहाबाद हाईकोर्ट का फैसला गलत था. गौरतलब है कि निर्मोही अखाड़े ने सुप्रीम कोर्ट में अपनी लिखित दलील में कहा था कि विवादित भूमि का आंतरिक और बाहरी अहाता भगवान राम की जन्मभूमि के रूप में मान्य है. हम रामलला के सेवायत हैं. यह हमारे अधिकार में सदियों से रहा है. ऐसे में हमें ही रामलला के मंदिर के पुनर्निर्माण, रखरखाव और सेवा का अधिकार मिलना चाहिए.

  • मौजूदा संसद भवन नहीं गिराया जाएगा, परिसर में ही बनेगी नई इमारत : हरदीप पुरी

    मौजूदा संसद भवन नहीं गिराया जाएगा, परिसर में ही बनेगी नई इमारत : हरदीप पुरी

    संसद की मौजूदा बिल्डिंग गिराई नहीं जाएगी, न ही उसकी जगह बदली जाएगी. शुक्रवार को शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी ने एनडीटीवी से बातचीत में यह साफ किया. हालांकि CPWD संसद परिसर में संसद की एक नई इमारत बनाने के प्रस्ताव पर सलाह-मशविरा कर रहा है, जिससे सांसदों को बेहतर बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराई जा सकें. इन सभी इमारतों को भूंकप-रोधी भी बनाया जाएगा.

  • जम्मू-कश्मीर में मंदिरों के पुनर्निर्माण पर आया बॉलीवुड प्रोड्यूसर का रिएक्शन, पीएम मोदी को कही यह बात

    जम्मू-कश्मीर में मंदिरों के पुनर्निर्माण पर आया बॉलीवुड प्रोड्यूसर का रिएक्शन, पीएम मोदी को कही यह बात

    बॉलीवुड प्रोड्यूसर अशोक पंडित ने जम्मू और कश्मीर (Jammu And Kashmir) में हजारों मंदिरों की बहाली पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए ट्वीट किया

  • पीएम मोदी ने बहरीन में हिंदू मंदिर के लिए 42 लाख डॉलर की पुनर्निर्माण परियोजना का किया शुभारंभ

    पीएम मोदी ने बहरीन में हिंदू मंदिर के लिए 42 लाख डॉलर की पुनर्निर्माण परियोजना का किया शुभारंभ

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहरीन की राजधानी मनामा में भगवान श्री कृष्ण के 200 साल पुराने मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए 42 लाख डॉलर की परियोजना का रविवार को शुभारम्भ किया.  मनामा में श्रीनाथजी (श्री कृष्ण) मंदिर का पुनर्निर्माण कार्य इस साल आरंभ किया जाएगा. मनामा स्थित इस 200 साल पुराने मंदिर का 42 लाख डॉलर की लागत से 45 हजार वर्ग फुट क्षेत्र में तीन मंजिला भवन के साथ नवीनीकरण किया जा रहा है. मोदी शनिवार को यहां पहुंचे थे. वह बहरीन की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं.

  • बहरीन में 200 साल पुराने कृष्ण मंदिर की पुनर्निर्माण योजना की PM मोदी करेंगे शुरुआत

    बहरीन में 200 साल पुराने कृष्ण मंदिर की पुनर्निर्माण योजना की PM मोदी करेंगे शुरुआत

    मोदी ने ट्विटर पर कहा, ‘‘बहरीन में प्रवासी भारतीयों के साथ बातचीत होगी. खाड़ी क्षेत्र में भगवान श्रीनाथजी सहित पुराने मंदिरों के पुनर्निर्माण के विशेष समारोह में उपस्थित रहना मेरे लिए एक सम्मान की बात होगी.’’

  • नोट्रे डेम चर्च मामला - अरबपति उद्योगपतियों के बड़े वादे पड़े झूठे, मोटे चंदे के नाम पर यूं दिया झांसा

    नोट्रे डेम चर्च मामला - अरबपति उद्योगपतियों के बड़े वादे पड़े झूठे, मोटे चंदे के नाम पर यूं दिया झांसा

    फ्रांस के अरबपति उद्योगपतियों जिन्होंने नोट्रे डेम के पुनर्निर्माण के लिए मोटा चंदा देने का सार्वजनिक तौर पर वादा किया था उन्होंने इस फ्रेंच धरोहर की मरम्मत के लिए अब तक एक भी पैसा नहीं दिया है. notre dame de paris cathedral on billionaire paying funds 

  • Ind vs Aus: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया 'इसलिए' चाहता है, अगले दौरे में एडिलेड में डे-नाइट टेस्‍ट खेले टीम इंडिया..

    Ind vs Aus: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया 'इसलिए' चाहता है, अगले दौरे में एडिलेड में डे-नाइट टेस्‍ट खेले टीम इंडिया..

    क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी केविन रॉबर्ट्स से जब पूछा गया कि क्या दर्शकों की कम संख्या ने उन्हे इस बात के लिए प्रेरित किया कि एडिलेड में टेस्ट क्रिकेट दिन-रात्रि में खेला जाए तो उन्होंने कहा, ‘बिल्कुल, प्रशंसक क्या चाहते है यह काफी मायने रखता है.

  • राम मंदिर पर संसद में बिल लाएंगे बीजेपी सांसद राकेश सिन्हा, ट्वीट कर विपक्षी नेताओं को दिया चैलेंज

    राम मंदिर पर संसद में बिल लाएंगे बीजेपी सांसद राकेश सिन्हा, ट्वीट कर विपक्षी नेताओं को दिया चैलेंज

    लोकसभा चुनाव 2019 से पहले अलग-अलग राजनेताओं के बयानों में अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की कवायद तेज होती दिख रही है. हालांकि, अयोध्या में राम मंदिर का मुद्दा सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है, मगर इस पर बीजेपी से उलट संघ काफी मुखर है. यही वजह है कि जो लोग संघ या बीजेपी से राम मंदिर निर्माण का सवाल पूछते हैं, संघ विचारक और राज्यसभा सांसद ने उन सभी पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि अगर वे प्राइवेट मेंबर बिल लाएंगे तो क्या उन्हें समर्थन मिलेगा? बता दें कि राम मंदिर पर बुधवार को संघ ने कहा कि  मंदिर निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण को लेकर कानून बनाना चाहिए ठीक उसी तरह जैसे सरदार वल्लभभाई पटेल ने गुजरात में सोमनाथ मंदिर का पुनर्निर्माण कराया था. 

  • मदद के लिये भीख का कटोरा लेकर मंत्रियों को विदेश भेज केरलवासियों को अपमानित न करे राज्य सरकार : कांग्रेस

    मदद के लिये भीख का कटोरा लेकर मंत्रियों को विदेश भेज केरलवासियों को अपमानित न करे राज्य सरकार : कांग्रेस

    केरल में कांग्रेस ने बाढ़ प्रभावित राज्य के पुनर्निर्माण के लिए विदेशी देशों से सहायता लिये जाने की योजना को वापस लिये जाने का राज्य सरकार से आग्रह किया है.    राज्य सरकार ने बाढ़ प्रभावित राज्य के पुनर्निर्माण के लिए विदेशों से धनराशि इकट्टा करने के लिए मंत्रियों को नियुक्त किया है. सरकार के इस फैसले को लेकर निशाना साधते हुए कांग्रेस नेता के वी थॉमस ने सोमवार को कहा,‘‘राज्य सरकार को भीख मांगने के कटोरे के साथ सहायता मांगने के लिए विदेश जाकर केरल के लोगों को अपमानित नहीं करना चाहिए.’’

  • स्टॉक ब्रोकर प्रदीप भावनानी ने केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए 5 करोड़ रुपये का दान दिया

    स्टॉक ब्रोकर प्रदीप भावनानी ने केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए 5 करोड़ रुपये का दान दिया

    NDTV और टाटा स्काई की मुहिम #IndiaForKerala से जुड़कर स्टॉक ब्रोकर और उद्योगपति प्रदीप भावनानी ने केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए 5 करोड़ रुपये का दान दिया. उन्होंने कहा कि पांच करोड़ मैंने जापान के लिए भी दिया था. जापान के प्रधानमंत्री ने मुझे इसके लिए फोन कर थैंक्स बोला. उन्होंने कहा कि मानवता का कोई धर्म नहीं होता है. हमें इस समय यह देखना है कि केरल को मदद कैसे करें. हमें यह नहीं देखना की यूएई से सहायता मिली, ओमान से सहायता मिली. उसका नेगेटिव वर्जन हो. सरकार को 2 हजार 600 करोड़ जो केरल को जरूरत है उसे देना चाहिए. केरल के पुनर्निर्माण के लिए वहां टोटल 20 हजार से 30 हजार करोड़ की जरूरत है. यह छोटा उमाउंट नहीं है. 

  • वेस्‍टइंडीज और वर्ल्‍ड इलेवन के मैच के दौरान शाहिद अफरीदी ने दिखाई दरियादिली.....

    वेस्‍टइंडीज और वर्ल्‍ड इलेवन के मैच के दौरान शाहिद अफरीदी ने दिखाई दरियादिली.....

    इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके अफरीदी ने इस मैच में वर्ल्‍ड इलेवन की टीम की नेतृत्‍व किया. मैच में हालांकि उनकी टीम (वर्ल्‍ड इलेवन) को 72 रन की हार का सामना करना पड़ा लेकिन अफरीदी ने अपने दरियादिली से हर किसी का दिल जीता. अपनी आखिरी इंटरनेशनल पारी में 11 रन बनाने वाले वर्ल्‍ड इलेवन के कप्तान अफरीदी ने तूफान राहत कोष में अपने फाउंडेशन की तरफ से 20 हजार डॉलर दान किए. इसके अलावा सभी खिलाड़ियों ने अपनी मैच फीस चैरिटी के लिए दान दी.

  • एयर इंडिया की हिस्सेदारी बिक्री के लिए कोई बोली नहीं मिलने पर कांग्रेस ने उड़ाया सरकार का मखौल

    एयर इंडिया की हिस्सेदारी बिक्री के लिए कोई बोली नहीं मिलने पर कांग्रेस ने उड़ाया सरकार का मखौल

    एयर इंडिया की हिस्सेदारी बिक्री प्रक्रिया में शुरुआती बोलियां नहीं मिलने पर कांग्रेस ने भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार का मखौल उड़ाया और कहा कि मौजूदा सरकार को कंपनी के पुनर्निर्माण के लिए धन देना चाहिए. 

  • वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टी20 मैच के लिए वर्ल्‍ड इलेवन में शाहिद अफरीदी सहित कई सितारे शामिल..

    वेस्‍टइंडीज के खिलाफ टी20 मैच के लिए वर्ल्‍ड इलेवन में शाहिद अफरीदी सहित कई सितारे शामिल..

    पाकिस्‍तान के शाहिद अफरीदी , शोएब मलिक और श्रीलंका के तिसारा परेरा 31 मई को लार्ड्स में होने वाले इस मैच में वर्ल्‍ड इलेवन की टीम का हिस्सा होंगे. यह मैच कैरेबियाई सरजमीं पर पांच बड़े क्रिकेट स्टेडियमों का पुनर्निर्माण और मरम्मत करने के मद्देनजर फंड इकट्ठा करने के लिए आयोजित किया जा रहा है जिन्हें पिछले साल तूफान 'इरमा' और 'मारिया' से नुकसान पहुंचा था.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com