Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

पुराने नोट पर जुर्माना


'पुराने नोट पर जुर्माना' - 6 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट एक सीमा से अधिक रखने पर लगेगा जुर्माना

    500 और 1000 रुपये के पुराने नोट एक सीमा से अधिक रखने पर लगेगा जुर्माना

    पीएम मोदी द्वारा प्रतिबंधित 500 रुपये और 1000 रुपये के पुराने नोटों को यदि अब आपके पास एक सीमा से अधिक पाया गया तो आपको इस पर जुर्माना चुकाना होगा. यह जुर्माना कम से कम 10 हजार रुपये हो सकता है. यदि आपके पास 10 से अधिक बैन नोट पाए गए तो यह जुर्माना लगेगा. सरकार ने इस कानून को नोटिफाई कर दिया है.

  • अब नहीं बदले जाएंगे 500 और 1000 के पुराने नोट, तगड़े जुर्माने की तैयारी में सरकार

    अब नहीं बदले जाएंगे 500 और 1000 के पुराने नोट, तगड़े जुर्माने की तैयारी में सरकार

    पांच सौ और हजार के पुराने नोट बदलने के लिए आम लोगों को फिर से एक मौका मिलने की खबरें तथ्यहीन हैं. सरकारी सूत्रों ने इन खबरों को खारिज कर दिया है कि 31 मार्च से पहले पुराने नोट जमा करने का एक आखिरी मौका सरकार दे सकती है. इससे उलट सरकार अब पुराने नोट मिलने पर कड़ी कार्रवाई करने की तैयारी कर रही है. सरकार ने शुक्रवार को लोकसभा में एक बिल पेश किया जिसमें पुराने नोट मिलने पर कुछ मामलों को छोड़कर दस हजार रुपये तक का जुर्माना करने का प्रावधान है. बताया जाता है कि बचत खाते से प्रति सप्ताह 24000 रुपये तक निकालने की सीमा समाप्त करने पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया शीघ्र ही फैसला ले सकता है.

  • नोटबंदी के बाद बेनामी संपत्ति पर आयकर विभाग ने चलाया डंडा, 87 नोटिस जारी, करोड़ों की संपत्ति कुर्क

    नोटबंदी के बाद बेनामी संपत्ति पर आयकर विभाग ने चलाया डंडा, 87 नोटिस जारी, करोड़ों की संपत्ति कुर्क

    नोटबंदी के बाद कालेधन के खिलाफ कड़ी कार्रवाई शुरू करने वाले आयकर विभाग ने सोमवार को बताया कि उसने प्रभाव में आए नए बेनामी विनिमय कानून के तहत देशभर में 42 मामलों में 87 नोटिस जारी किए हैं और करोड़ों की बैंक जमा को कुर्क कर लिया है. इस कानून में भारी जुर्माना और अधिकतम सात साल के सश्रम कारावास का प्रावधान है. सरकार की पिछले साल आठ नवंबर की नोटबंदी के बाद विभाग ने सार्वजनिक इश्तहार दिया था और यह लोगों को किसी अन्य के बैंक खाते में बिना हिसाबकिताब वाले पुराने नोट जमा करने के खिलाफ आगाह किया था.

  • 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट मिलने पर जेल नहीं होगी, केवल जुर्माना लगेगा

    500 और 1000 रुपये के पुराने नोट मिलने पर जेल नहीं होगी, केवल जुर्माना लगेगा

    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को जिस अध्यादेश की स्वीकृति दी है उसमें 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट मिलने पर जेल नहीं होगी. सरकारी सूत्रों ने यह जानकारी दी. हालांकि, जिनके पास 10 से अधिक प्रतिबंधित नोट मिलेंगे उन पर 50 हजार रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है. इसके साथ ही बंद किए गए पुराने बड़े नोटों को भारतीय रिजर्व बैंक में 31 मार्च 2017 तक जमा किया जा सकेगा.

  • बंद नोटों पर सजा से जुड़ा अध्यादेश : सीताराम येचुरी ने कहा - संसद का सामना करने से डरती है सरकार

    बंद नोटों पर सजा से जुड़ा अध्यादेश : सीताराम येचुरी ने कहा - संसद का सामना करने से डरती है सरकार

    बंद हो चुके नोटों को रखने पर जुर्माना और जेल की सजा का प्रावधान करने के लिए अध्यादेश का सहारा लेने को लेकर मोदी सरकार पर प्रहार करते हुए माकपा ने बुधवार को कहा कि उसने 'पिछले दरवाजे' का सहारा लिया, क्योंकि वह संसद का सामना करने से डर रही थी.

  • 10000 से ज्यादा के पुराने नोट रखने पर लग सकता है 50,000 का जुर्माना

    10000 से ज्यादा के पुराने नोट रखने पर लग सकता है 50,000 का जुर्माना

    नोटबंदी पर मोदी सरकार एक और सख्त कदम उठाने जा रही है. खबरों के मुताबिक सरकार नया अध्यादेश लाने की तैयारी में है जिसके अनुसार 500 और 1000 के नोटों को एक सीमा से अधिक रखने पर सजा का प्रावधान किया जा रहा है.

Advertisement