NDTV Khabar

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी


'पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी' - 169 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Book Review: राष्ट्रवादी पत्रकारिता के शिखर पुरुष थे अटल बिहारी वाजपेयी

    Book Review: राष्ट्रवादी पत्रकारिता के शिखर पुरुष थे अटल बिहारी वाजपेयी

    पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी एक राजनीतिज्ञ, कवि और पत्रकार थे. अटल जी राजनेता और कवि दोनों के रूप में आज भी लोगों के दिलों में बसे हुए हैं. लेकिन अटल जी राजनेता और कवि के साथ-साथ राष्ट्रवादी पत्रकारिता के शिखर पुरुष भी थे. राजनेता बनने से पहले अटल जी एक पत्रकार थे. उन्होंने राष्ट्रवादी पत्रकारिता को बढ़ावा देने और पत्रकारों की आवाज बुलंद करने में अपना खास योगदान दिया था. अटल जी के जीवन पर कई किताबें लिखी गई हैं. लेकिन आज हम एक ऐसी किताब कि बात कर रहें हैं, जिसमें उनके पत्रकारीय जीवन पर प्रकाश डाला गया है. डॉ. सौरभ मालवीय की किताब ‘राष्ट्रवादी पत्रकारिता के शिखर पुरुष अटल बिहारी वाजपेयी’ में अटल जी के पत्रकारीय जीवन के बारें में बखूबी लिखा गया है.

  • 'मिशन 2019' पर महामंथन: प्रधानमंत्री ने दिया 'अजेय भारत-अटल भाजपा' का नारा

    'मिशन 2019' पर महामंथन: प्रधानमंत्री ने दिया 'अजेय भारत-अटल भाजपा' का नारा

    दिल्ली में दो दिन चली बीजेपी कार्यकारिणी की बैठक ख़त्म हो गई. बैठक के अंत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर तीखा हमला बोला और पार्टी के लिए नया नारा दिया अजेय भारत, अटल भाजपा. उन्होंने ये नारा पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि विपक्ष झूठ पर लड़ता है मुद्दों पर नहीं लड़ता.

  • पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को एक और श्रद्धांजलि, लखनऊ का 'हजरतगंज चौराहा' हुआ अब 'अटल चौक'

    पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को एक और श्रद्धांजलि, लखनऊ का 'हजरतगंज चौराहा' हुआ अब  'अटल चौक'

    उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का मशहूर 'हजरतगंज चौराहा' अब अपने इस नाम से नहीं जाना जाएगा. दरअसल, लखनऊ का जाना-पहचाना चौराहा 'हजरतगंज चौराहा' अब पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर अटल चौक के नाम से जाना जाएगा. लखनऊ शहर की मेयर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि अटल बिहारी वाजेपेयी के नाम से कई सड़कों और चौराहों के नाम बदलने को लेकर भारी संख्या में काउंसलर मांग कर रहे थे. यही वजह है कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर हजरतगंज चौराहे का नामकरण करने के फैसला लिया गया है. 

  • छत्तीसगढ़ में हर गांव की मिट्टी से बनेगा पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी का स्मारक

    छत्तीसगढ़ में हर गांव की मिट्टी से बनेगा पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी का स्मारक

    मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने प्रदेशवासियों से अटल नगर (नया रायपुर) में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में बनने वाले स्मारक के निर्माण में सक्रिय भागीदारी की अपील की है. उन्होंने कहा कि अटल स्मारक के निर्माण के लिए प्रदेश के हर गांव से मिट्टी एकत्रित की जाएगी.

  • मध्यप्रदेश : सरकार ने अटल जी को श्रद्धांजलि के पोस्टर सार्वजनिक शौचालयों पर लगाए

    मध्यप्रदेश : सरकार ने अटल जी को श्रद्धांजलि के पोस्टर सार्वजनिक शौचालयों पर लगाए

    मध्यप्रदेश सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर धड़ाधड़ ढेर सारे ऐलान किए. पार्टी का दावा है कि यह सब उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए, लेकिन ऐसी श्रद्धांजलि की तस्वीरें भी बाहर आईं जिससे विपक्ष सरकार के अटल प्रेम पर उंगली उठा रहा है.

  • क्या 16 अगस्त से पहले हो चुकी थी पूर्व पीएम वाजपेयी की मौत? भाजपा की सहयोगी शिवसेना का बड़ा बयान

    क्या 16 अगस्त से पहले हो चुकी थी पूर्व पीएम वाजपेयी की मौत? भाजपा की सहयोगी शिवसेना का बड़ा बयान

    शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने सवाल उठाया है कि क्या पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन 16 अगस्त को ही हुआ था या उस दिन उनके निधन की घोषणा की गई, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वतंत्रता दिवस भाषण बाधित न हो.

  • वाजपेयी की भतीजी ने शोकसभा में हंसी-ठिठोली करने वाले BJP सरकार के मंत्रियों का मांगा इस्तीफा

    वाजपेयी की भतीजी ने शोकसभा में हंसी-ठिठोली करने वाले BJP सरकार के मंत्रियों का मांगा इस्तीफा

    पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी  की भतीजी करूणा शुक्ला ने दिवंगत भाजपा नेता के लिए आयोजित एक श्रद्धांजलि सभा के एक कथित वीडियो में हंसते नजर आ रहे छत्तीसगढ़ के दो मंत्रियों से आज इस्तीफा देने की मांग की.

  • अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थि कलश यात्रा देख सपा नेता आजम खान बोले- मैं आज ही मरना चाहूंगा

    अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थि कलश यात्रा देख सपा नेता आजम खान बोले- मैं आज ही मरना चाहूंगा

    पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पूरे देश भर में अस्थि कलश यात्रा निकाली जा रही है. पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजेपयी की अस्थियों को देश की सभी नदियों में विसर्जित करने का काम हो रहा है. अटल बिहारी वाजपेयी की कलश यात्रा को लेकर समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान ने कहा कि अगर उन्हें किसी तरह पता चल जाए कि उनके मरने के बाद भी अटल बिहारी वाजपेयी की तरह ही इतना ज्यादा सम्मान मिलेगा, तो वह आज ही मरना पसंद करेंगे. हालांकि, बताया जा रहा है कि उन्होंने यह बात तंज के लहजे में कही है.

  • वाजपेयी की अस्थियों के विसर्जन करने के दौरान नाव का संतुलन बिगड़ा, नदी में गिरे सांसद-विधायक और डीएम-एसपी

    वाजपेयी की अस्थियों के विसर्जन करने के दौरान नाव का संतुलन बिगड़ा, नदी में गिरे सांसद-विधायक और डीएम-एसपी

    उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के अस्थि कलश को विसर्जित करने के दौरान बड़ा हादसा होते-होते बचा. दरअसल, अमहट पुल पर कुआनो नदी में वाजपेयी का अस्थि विसर्जन करते वक्त नाव का संतुलन बिगड़ जाने से सांसद, विधायक, जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक सहित कई लोग नदी में गिर पड़े.

  • पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां संगम में विसर्जित 

    पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां संगम में विसर्जित 

    अस्थि विसर्जन से पूर्व संगम तट पर आयोजित श्रद्धांजलि सभा में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी, उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता सहित अन्य गणमान्य लोगों ने अस्थि कलश को श्रद्धा सुमन अर्पित किए.

  • अब नहीं बदला जाएगा रामलीला मैदान का नाम, दिल्ली BJP अध्यक्ष मनोज तिवारी ने वीडियो जारी कर कही यह बात

    अब नहीं बदला जाएगा रामलीला मैदान का नाम, दिल्ली BJP अध्यक्ष मनोज तिवारी ने वीडियो जारी कर कही यह बात

    दिल्ली के ऐतिहासिक रामलीला मैदान के नाम को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से बदले जाने को लेकर सियासी गलियों में चर्चा तेज हुई थी कि दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष और सांसद मनोज तिवारी ने ऐसी खबरों का खंडन कर दिया. भारतीय जनता पार्टी के नेता मनोज तिवारी ने एक वीडियो जारी कर स्पष्ट कर दिया कि रामलीला मैदान का नाम नहीं बदला जाएगा. हालांकि, इससे पहले खबर आई कि एनडीएसी ने अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से बदले जाने का प्रस्ताव दिया है. 

  • अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से जाना जाएगा दिल्ली का रामलीला मैदान, प्रस्ताव पर 30 अगस्त को फैसला

    अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से जाना जाएगा दिल्ली का रामलीला मैदान, प्रस्ताव पर 30 अगस्त को फैसला

    दिल्ली के रामलीला मैदान के नाम के आगे अब 'अटल' भी जुड़ेगा. दरअसल उत्तरी नगर निगम ने इस प्रमुख मैदान का नामकरण पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर करने का प्रस्ताव रखा है.

  • वाजपेयी की भतीजी पर BJP का पलटवार, कहा- अटल जी की मौत का राजनीतिकरण कर रही हैं

    वाजपेयी की भतीजी पर BJP का पलटवार, कहा- अटल जी की मौत का राजनीतिकरण कर रही हैं

    भारतीय जनता पार्टी ने शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करुणा शुक्ला पर हमला बोला और आरोप लगाया कि वह उनकी मौत का राजनीतिकरण कर रही हैं. बीजेपी का यह आरोप ऐसे वक्त में आया है जब एक दिन पहले करुणा शुक्ला ने भाजपा पर 2019 लोकसभा चुनाव में फायदा पाने के लिए भारत भर में अस्थियों को विसर्जित कर अटल बिहारी वाजपेयी की मौत का राजनीतिकरण करने का आरोप लगाया था. 

  • अटल जी की भतीजी ने कहा- बीजेपी अब अपनी डूबती नैया के लिए सहारा बनाना चाहती है वाजपेयी को

    अटल जी की भतीजी ने कहा- बीजेपी अब अपनी डूबती नैया के लिए सहारा बनाना चाहती है वाजपेयी को

    पिछले दस वर्षों से अटल बिहारी वाजपेयी को बीजेपी ने परिदृश्य से पूरी तरह से गायब कर दिया था. अब चूंकि चार राज्यों में बीजेपी की नैया डूबती हुई दिख रही है तो एकाएक बीजेपी को वाजपेयी डूबते को तिनके के सहारे की तरह दिख रहे हैं. कांग्रेस की वरिष्ठ नेत्री और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की भतीजी करुणा शुक्ला ने यह बात कही है.

  • रमन सिंह के बाद योगी ने भी वाजपेयी को दी श्रद्धांजलि, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का नाम होगा 'अटल पथ'

    रमन सिंह के बाद योगी ने भी वाजपेयी को दी श्रद्धांजलि, बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का नाम होगा 'अटल पथ'

    पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में उत्तर प्रदेश सरकार ने बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का नाम 'अटल पथ' रखने का फैसला किया है. राज्य की योगी सरकार ने अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में कई योजनाओं का ऐलान किया है. प्रदेश के परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि अटल बिहारी वाजपेयी की कर्मभूमि उत्तर प्रदेश में कई योजनाओं का नाम वाजपेयी के नाम पर रखा जाएगा. उन्होंने कहा कि इस संबंध में राज्य सरकार अधिसूचना जारी करेगी.

  • शत्रुघ्न सिन्हा ने किया सिद्धू का बचाव, कहा- मैं सिर्फ भाजपा को आईना दिखाने की कोशिश कर रहा हूं

    शत्रुघ्न सिन्हा ने किया सिद्धू का बचाव, कहा- मैं सिर्फ भाजपा को आईना दिखाने की कोशिश कर रहा हूं

    सिन्हा ने कहा कि मैंने पहले ही कहा है कि हमारे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने पाकिस्तान की यात्रा के दौरान अपने समकक्ष नवाज शरीफ को गले लगाया था. सिन्हा ने कहा कि मैंने कभी भी भाजपा के खिलाफ नहीं बोला बल्कि पार्टी को ‘‘आईना दिखाने’’ की कोशिश की है.

  • छत्तीसगढ़ : नया रायपुर का नाम अब होगा 'अटल नगर'

    छत्तीसगढ़ : नया रायपुर का नाम अब होगा 'अटल नगर'

    छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व वाली सरकार ने नया रायपुर को पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी वाजपेयी का नाम दे दिया है. अब यह 'अटल नगर' के नाम से जाना जाएगा. इसके साथ ही अटलजी के नाम पर सरकार ने लगभग 12 योजनाओं का ऐलान कर दिया है.

  • कश्मीरियत, जम्हूरियत और इंसानियत : वाजपेयी ने कुछ इस तरह बदला था कश्मीर पर पूरी दुनिया का रुख

    कश्मीरियत, जम्हूरियत और इंसानियत : वाजपेयी ने कुछ इस तरह बदला था कश्मीर पर पूरी दुनिया का रुख

    पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी  के निधन के बाद उनकी कश्मीर नीति की भी चर्चा हर जगह हो रही है. जम्मू-कश्मीर से लेकर कांग्रेस और तमाम दलों के नेताओं को लगता है कि वाजपेयी की नीति से ही कश्मीर समस्या का रास्ता निकाला जा सकता है.

Advertisement