NDTV Khabar

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी


'पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी' - 208 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मंदिर आंदोलन से जुड़े वे लोग जिन्हें आखिरी सांस तक था पूरा विश्वास - मंदिर वहीं बनेगा

    मंदिर आंदोलन से जुड़े वे लोग जिन्हें आखिरी सांस तक था पूरा विश्वास - मंदिर वहीं बनेगा

    अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन को लेकर भव्य तैयारियां चल रही हैं. 5 अगस्त यानी बुधवार को पीएम मोदी, आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लेंगे. अयोध्या में इस कार्यक्रम को लेकर भव्य तैयारियां हो रही हैं. लोगों का कहना है कि सदियों बाद अयोध्या को इस तरह सजाया गया है. लंबे विवाद और सालों तक कानूनी लड़ाई लड़ने के बाद मंदिर के पक्षकारों को आज यह दिन देखने को मिल रहा है. लेकिन मंदिर आंदोलन के कई प्रमुख नेता जिन्होंने इस दिन को देखने के लिए पूरा जीवन खपा दिया वे आज इस दुनिया में नही हैं. इनमें प्रमुख अशोक सिंघल, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी,  श्रीराम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष रहे रामचंद्र परमहंस और गोरखनाथ मन्दिर के भूतपूर्व पीठाधीश्वर महंत अवैद्यनाथ हैं. इन सबने मंदिर आंदोलन को लेकर एक लंबी लड़ाई लड़ी है और साथ में कई आरोप भी झेले हैं.  

  • 'कारगिल विजय दिवस' पर बोले राजनाथ सिंह, 'राष्ट्रीय सुरक्षा के दायरे में आत्मरक्षा के लिए...'

    'कारगिल विजय दिवस' पर बोले राजनाथ सिंह, 'राष्ट्रीय सुरक्षा के दायरे में आत्मरक्षा के लिए...'

    भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने भी वीर सपूतों को नमन किया है. रक्षा मंत्री ने इस मौके पर कहा, 'कारगिल युद्ध सिर्फ हमारे आत्म-सम्मान का प्रतीक नहीं बल्कि अन्याय के खिलाफ उठाया हुआ एक कदम भी था. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने कहा था कि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए उठाया गया हर कदम आत्म-सम्मान के लिए होगा न कि ये हमला होगा.'

  • पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के साथ नजर आईं 'रामायण' की 'सीता', Photo शेयर कर बोलीं- एक महान व्यक्ति, जिनसे...

    पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के साथ नजर आईं 'रामायण' की 'सीता', Photo शेयर कर बोलीं- एक महान व्यक्ति, जिनसे...

    दीपिका चिखलिया (Dipika Chikhlia) और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की यह फोटो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है, साथ ही लोग इसपर खूब कमेंट भी कर रहे हैं.

  • पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के साथ नजर आईं रामायण की सीता, Photo शेयर कर बोलीं- एक महान व्यक्ति, जिनसे...

    पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के साथ नजर आईं रामायण की सीता, Photo शेयर कर बोलीं- एक महान व्यक्ति, जिनसे...

    दीपिका चिखलिया (Dipika Chikhlia) और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की यह फोटो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है, साथ ही लोग इसपर खूब कमेंट भी कर रहे हैं.

  • कांग्रेस विधायक ने 'दिया जलाने' के पीएम मोदी की अपील का किया समर्थन, कहा- राष्ट्र प्रथम होना चाहिए

    कांग्रेस विधायक ने 'दिया जलाने' के पीएम मोदी की अपील का किया समर्थन, कहा- राष्ट्र प्रथम होना चाहिए

    मध्य प्रदेश में कांग्रेस के एक विधायक ने प्रधानमंत्री मोदी के रविवार रात नौ बजे नौ मिनट के लिए ''दिया जलाने'' के आह्वान का समर्थन किया. ग्वालियर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के प्रतिनिधि प्रवीण पाठक ने सोशल मीडिया पर पूर्व प्रधानंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कविता के जरिए कहा है कि यही एकता प्रदर्शित करने का समय है.

  • Atal Bihari Vajpayee: ''अगर भारत धर्मनिरपेक्ष नहीं है, तो भारत बिल्कुल भारत नहीं है.'', जानिए अटल बिहारी वाजपेयी के 10 विचार

    Atal Bihari Vajpayee: ''अगर भारत धर्मनिरपेक्ष नहीं है, तो भारत बिल्कुल भारत नहीं है.'', जानिए अटल बिहारी वाजपेयी के 10 विचार

    Atal Bihari Vajpayee Jayanti: देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की आज जयंती है. अटल बिहारी वाजपेयी राजनेता, कवि, पत्रकार, और प्रखर वक्ता थे. अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म (Atal Bihari Vajpayee Birthday) 25 दिसंबर 1924 को मध्य प्रदेश के ग्वालियर में हुआ था. वाजपेयी जी (Atal Bihari Vajpayee) देश के 10वें प्रधानमंत्री थे.

  • राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री एवं अन्य ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी

    राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री एवं अन्य ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी

    गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर लिखा है ‘‘ पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी ने अपनी राष्ट्रवादी सोच, बेदाग छवि और राष्ट्र समर्पित जीवन से भारतीय राजनीति में एक अमिट छाप छोड़ी. विचारधारा और सिद्धांतों पर आधारित अटल जी के जीवन में सत्ता का तनिक मात्र मोह नहीं रहा. उनके नेतृत्व में देश ने सुशासन को चरितार्थ होते देखा.’’

  • बीजेपी पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिवस 'सुशासन दिवस' के रूप में मनाएगी

    बीजेपी पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिवस 'सुशासन दिवस' के रूप में मनाएगी

    भारतीय जनता पार्टी (BJP) 25 दिसंबर का दिन देश भर में 'सुशासन दिवस' के रूप में मनाएगी. इस दिन पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी का जन्मदिन है. इस मौके पर अटल बिहारी वाजपेयी के लिए काव्यांजलि के लिए कवि सम्मेलन आयोजित होगा.

  • शरद पवार बोले- अटल बिहारी वाजपेयी सुसभ्य पुरूष थे और मोदी कठोर हैं

    शरद पवार बोले-  अटल बिहारी वाजपेयी सुसभ्य पुरूष थे और मोदी कठोर हैं

    राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी आमतौर पर यह ध्यान रखते थे कि उनके फैसले से कोई नाराजगी नहीं हो, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने किसी फैसले के क्रियान्वयन के मामले में प्रभावी और कठोर हैं.

  • जब पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी हुई थीं गिरफ्तार...और पीएम थे मोरारजी देसाई

    जब पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी हुई थीं गिरफ्तार...और पीएम थे मोरारजी देसाई

    1977 में विदेश मंत्री के रूप में अटल बिहारी वाजपेयी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को हिंदी में संबोधित किया. इस विश्व मंच पर इससे पहले किसी ने हिंदी में भाषण नहीं दिया था.

  • करतारपुर कॉरिडोर को लेकर अभिषेक सिंघवी ने रखी अपनी मांग, कहा - पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के नेतृत्व में ही...

    करतारपुर कॉरिडोर को लेकर अभिषेक सिंघवी ने रखी अपनी मांग, कहा - पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के नेतृत्व में ही...

    उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री को निजी तौर पर इस तरह के चुनिंदा लोगों का प्रतिनिधिमंडल भेजना चाहिए. यह पी वी नरसिंह राव द्वारा अटल बिहारी वाजपेयी को संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधिमंडल का प्रमुख चुने से भी ज्यादा महत्वपूर्ण होगा. कांग्रेस प्रवक्ता ने एक और ट्वीट में कहा कि उनका आशय है कि प्रधानमंत्री मोदी को सिंह से इस प्रतिनिधिमंडल का प्रतिनिधित्व करने का आग्रह करना चाहिए. 

  • खून से खत लिखकर पीएम नरेंद्र मोदी को दी जन्मदिन की बधाई

    खून से खत लिखकर पीएम नरेंद्र मोदी को दी जन्मदिन की बधाई

    बुंदेलखंड को अलग राज्य बनाने की मांग को लेकर पिछले कई दिनों से अनशन पर बैठे बुंदेली समाज के संयोजक तारा पाटकर ने आज अपने साथियों के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को खून से खत लिखकर बधाई दी है. इस दौरान तारा पाटकर ने कहा, "भाजपा तो हमेशा से छोटे राज्यों की पक्षधर रही है. अगर ऐसा न होता तो पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी एक साथ तीन नए राज्य न बनाते. बुंदेलखंड को बार-बार छला गया है. यहां की भाषा, संस्कृति और ऐतिहासिक विरासतों का लगातार गला घोंटा जा रहा है. इसलिए बुंदेलखंड को अलग राज्य बनाया जाना चाहिए."

  • लखनऊ के मशहूर हजरतगंज चौराहे का नाम बदला, अब इस नाम से जाना जाएगा

    लखनऊ के मशहूर  हजरतगंज चौराहे का नाम बदला, अब इस नाम से जाना जाएगा

    भारत रत्न व देश के पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत अटल बिहारी वाजपेई के नाम पर लखनऊ शहर का मशहूर हजरतगंज चौराहा अब अटल चौराहा के नाम से जाना जाएगा. लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया ने शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पहली पुण्यतिथि पर इसकी आधिकारिक घोषणा की है. 

  • Atal Bihari Vajpayee: अटल बिहारी वाजपेयी से जुड़ी ऐसी बातें जो शायद ही आप जानते हों, जानें उनकी 11 खास बातें...

    Atal Bihari Vajpayee: अटल बिहारी वाजपेयी से जुड़ी ऐसी बातें जो शायद ही आप जानते हों, जानें उनकी 11 खास बातें...

    Atal Bihari Vajpayee Death Anniversary: भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक सदस्य, भारत रत्न और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) की आज पहली पुण्यतिथि है. एक साल पहले आज ही के दिन यानी 16 अगस्त, 2018 को भारत रत्न एवं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया था. उनके निधन के बाद भारतीय जनता पार्टी ने उनकी अस्थियों को देश की 100 नदियों में प्रवाहित किया था और इसकी शुरुआत हरिद्वार में गंगा में विसर्जन के साथ हुई थी. भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की पहली पुण्यतिथि के मौके पर उनके स्मारक सदैव अटल पर श्रद्धांजलि दी गई. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह समेत बीजेपी के तमाम बड़े नेताओं ने अटल जी को श्रद्धांजलि दी...

  • सच्चाई है कि ऊँचाई ही काफ़ी नहीं... अटल बिहारी वाजपेयी की वे कविताएं जो 'काल के कपाट' पर अमिट हैं

    सच्चाई है कि ऊँचाई ही काफ़ी नहीं... अटल बिहारी वाजपेयी की वे कविताएं जो 'काल के कपाट' पर अमिट हैं

    पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी  की आज पहली पुण्यतिथि है. बीते साल 16 अगस्त को दिल्ली स्थित एम्स में उनका 93 साल की उम्र में निधन हो गया था. साल 2004 में  हुए लोकसभा में एनडीए की हार के बाद उन्होंने राजनीति से संन्यास ले लिया था. उसके बाद उनकी सेहत लगातार बिगड़ती चली गई.

  • पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि : राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह सहित कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

    पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी  वाजपेयी की पुण्यतिथि : राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह सहित कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

    भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक सदस्य, भारत रत्न और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की आज पहली पुण्यतिथि है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह सहित कैबिनेट के मंत्री और तमाम बीजेपी नेताओं ने पूर्व पीएम वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी.  बता दें कि एक साल पहले 16 अगस्त, 2018 को भारत रत्न एवं पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का 93 वर्ष की आयु में निधन हो गया था. उनके निधन के बाद भारतीय जनता पार्टी ने उनकी अस्थियों को देश की 100 नदियों में प्रवाहित किया था और इसकी शुरुआत हरिद्वार में गंगा में विसर्जन के साथ हुई थी.

  • PM मोदी आज लगातार छठी बार लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस समारोह को करेंगे संबोधित

    PM मोदी आज लगातार छठी बार लाल किले की प्राचीर से स्वतंत्रता दिवस समारोह को करेंगे संबोधित

    लाल किले की प्राचीर से मोदी का यह लगातार छठा भाषण होगा और वह इस उपलब्धि के मायने में भाजपा के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के समकक्ष हो जाएंगे जिन्होंने 1998 से 2003 के बीच लगातार छह बार लालकिले की प्राचीर से 15 अगस्त को भाषण दिया था. 

  • कारगिल : LOC पार न करने की बात पर जब सेना प्रमुख ने PM वाजपेयी से पूछा था- अगर मुझे यह जरूरत लगी तो....

    कारगिल : LOC पार न करने की बात पर जब सेना प्रमुख ने PM वाजपेयी से पूछा था- अगर मुझे यह जरूरत लगी तो....

    वाजपेयी सरकार ने करगिल अभियान के दौरान नियंत्रण रेखा (एलओसी) को पार नहीं करने का फैसला जब सार्वजनिक किया था तब तत्कालीन सेना प्रमुख जनरल वी पी मलिक ने प्रधानमंत्री से अनुरोध किया था कि वह इसे फिर से सार्वजनिक तौर पर न कहें.  पूर्व सेना प्रमुख ने यह भी कहा कि बालाकोट जैसे और हमलों को बार-बार किए जाने की जरूरत है “जिससे प्रतिरोध की यह भावना बनी रहे” और पाकिस्तान को यह संदेश भेजा जाए कि “भारत पलटवार कर सकता है.”

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com