NDTV Khabar

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन


'पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन' - 50 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कर्नाटक में जन्मे, बिहार में जीते, कोकाकोला को भगाया, नीतीश को वाजपेयी से मिलाया, जॉर्ज फर्नांडीज से जुड़ीं 10 बातें जो जाननी चाहिए

    कर्नाटक में जन्मे, बिहार में जीते, कोकाकोला को भगाया, नीतीश को वाजपेयी से मिलाया, जॉर्ज फर्नांडीज से जुड़ीं 10 बातें जो जाननी चाहिए

    पूर्व रक्षा मंत्री एवं प्रख्यात समाजवादी नेता जॉर्ज फर्नांडिस का मंगलवार को लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया. वह 88 वर्ष के थे. उनकी सहयोगी जया जेटली ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि फर्नांडिस अल्जाइमर बीमारी से पीड़ित थे, जिस कारण वह पिछले कई वर्षों से सार्वजनिक जीवन से दूर थे. हाल में उन्हें स्वाइन फ्लू भी हो गया था. जया जेटली ने बताया उनका निधन उनके आवास पर हुआ. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली राजग सरकार में फर्नांडिस रक्षा मंत्री थे, जब 1999 में भारत ने करगिल युद्ध लड़ा था. उनके कार्यकाल के दौरान ही भारत ने 1998 में पोखरण में परमाणु परीक्षण किया था. इंदिरा गांधी को मात देकर 1977 में सत्ता में आई जनता पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार में वह उद्योग मंत्री भी रहे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने समाजवादी नेता के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि वह स्पष्टवादी तथा निडर थे जो हमेशा अपनी विचारधारा पर अडिग रहे. प्रधानमंत्री ने कहा, 'एक दूरदर्शी रेल मंत्री और एक महान रक्षा मंत्री जिसने भारत को सुरक्षित और मजबूत बनाया. अपने कई वर्षों के सार्वजनिक जीवन में वह अपनी विचारधारा पर अडिग रहे. उन्होंने आपातकाल का जोरदार विरोध किया. उनकी सादगी और विनम्रता उल्लेखनीय थी.' कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी फर्नांडीज के निधन पर शोक जाहिर कर उनके परिवार और दोस्तों के प्रति संवेदना व्यक्त की. गांधी ने फेसबुक पोस्ट में कहा, ''पूर्व सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री जॉर्ज फर्नांडीज जी के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ.'' उन्होंने कहा, ''दुख की इस घड़ी में उनके परिवार और मित्रों के प्रति मेरी संवेदना है.''

  • राफेल, राहुल, वाजपेयी, फैक्स मशीन, पद्मावत, साल 2018 की कई बातें हमेशा आपको आएंगी याद

    राफेल, राहुल, वाजपेयी, फैक्स मशीन, पद्मावत, साल 2018 की कई बातें हमेशा आपको आएंगी याद

    साल 2018 का आज आखिरी दिन है. यह साल अपने साथ कई ऐसी बातें समेटकर जा रहा है जिनका असर पूरे देश में दिखाई दिया. बात चाहे सुप्रीम कोर्ट के जजों की प्रेंस कॉन्फ्रेंस की करें या फिर साल जाते-जाते राफेल पर जस्टिस तरुण गोगोई के फैसले की. राम मंदिर का मुद्दा भी इस साल गरमाया रहा लेकिन अदालत ने इस मुद्दे को ज्यादा तवज्जो नहीं दी. पूर्व राष्ट्रपति और कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे डॉ. प्रणब मुखर्जी का आरएसएस के कार्यक्रम में हिस्सा लेना भी अपने आप में जहां एक अद्भूत राजनीतिक घटना थी तो दूसरी ओर साल भर उपचुनावों में बीजेपी के हारने की खभरें भी आती रहीं. हालांकि गुजरात विधानसभा चुनाव में उसकी जीत हुई और कर्नाटक में सबसे बड़ी पार्टी बनने के बाद भी वह सरकार न बना सकी. वहीं 11 दिसंबर को आए राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में वह अपनी सरकार भी गंवा बैठी. इस साल एक और मुद्दा चर्चा का केंद्र में रहा, वह था 'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी'. गुजरात में बनी सरदार वल्लभ भाई पटेल की यह मूर्ति दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा बताई जा रही है. इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया.

  • अटल बिहारी वाजपेयी की 94वीं जयंती पर राष्ट्र को समर्पित किया गया ‘सदैव अटल’ स्मारक

    अटल बिहारी वाजपेयी की 94वीं जयंती पर राष्ट्र को समर्पित किया गया ‘सदैव अटल’ स्मारक

    अटल बिहारी वाजपेयी का निधन लम्बी बीमारी के बाद इस साल 16 अगस्त को हो गया था. यह समाधि एक कवि, मानवतावादी राजनेता और एक महान नेता के रूप में उनके व्‍यक्तित्‍व को दर्शाती है. समाधि के केंद्रीय मंच में चौकोर और काली पॉलिश वाले ग्रेनाइट के नौ ब्‍लॉक लगे हैं, जिसके केन्‍द्र में एक दीया रखा गया है.

  • क्या 16 अगस्त से पहले हो चुकी थी पूर्व पीएम वाजपेयी की मौत? भाजपा की सहयोगी शिवसेना का बड़ा बयान

    क्या 16 अगस्त से पहले हो चुकी थी पूर्व पीएम वाजपेयी की मौत? भाजपा की सहयोगी शिवसेना का बड़ा बयान

    शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने सवाल उठाया है कि क्या पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का निधन 16 अगस्त को ही हुआ था या उस दिन उनके निधन की घोषणा की गई, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वतंत्रता दिवस भाषण बाधित न हो.

  • कश्मीरियत, जम्हूरियत और इंसानियत : वाजपेयी ने कुछ इस तरह बदला था कश्मीर पर पूरी दुनिया का रुख

    कश्मीरियत, जम्हूरियत और इंसानियत : वाजपेयी ने कुछ इस तरह बदला था कश्मीर पर पूरी दुनिया का रुख

    पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी  के निधन के बाद उनकी कश्मीर नीति की भी चर्चा हर जगह हो रही है. जम्मू-कश्मीर से लेकर कांग्रेस और तमाम दलों के नेताओं को लगता है कि वाजपेयी की नीति से ही कश्मीर समस्या का रास्ता निकाला जा सकता है.

  • पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देते हुए पीएम मोदी बोले - वह नाम से ही अटल नहीं थे, निर्णय में भी अटल थे

    पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देते हुए पीएम मोदी बोले - वह नाम से ही अटल नहीं थे, निर्णय में भी अटल थे

    पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देने के लिए आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केवल वह नाम से ही अटल नहीं थे, अपने निर्णय में भी अटल थे. पोखरण परमाणु परीक्षण का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 11 मई को पहला परीक्षण हुआ, इसके बाद पूरी दुनिया भारत के खिलाफ हो गई, लेकिन अटल जी अपने निर्णय से डिगे नहीं. 13 मई को फिर परीक्षण हुआ और उन्होंने इसके जरिये सारी दुनिया को यह संदेश दिया कि भारत किसी से कम नहीं है. कश्मीर का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा यह अटल जी की ही रणनीति थी कि कश्मीर के मुद्दे को विश्व पटल पर अपने नजरिये से लोगों के सामने रखा. पहला मौका था जब विश्व राजनीति में लोग कश्मीर के बजाय आतंकवाद पर चर्चा करने लगे. उन्होंने पूरे विश्व को दो विचार में बांट दिया था कि आप आतंकवाद के खिलाफ हैं या आतंकवाद के साथ हैं. 

  • पीएम मोदी के साथ चल रही भीड़ में शामिल थे आईबी के 600 लोग, 50 शार्पशूटरों की थी नजर

    पीएम मोदी के साथ चल रही भीड़ में शामिल थे आईबी के 600 लोग, 50 शार्पशूटरों की थी नजर

    पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी  की अंतिम यात्रा में जब पीएम मोदी ने आखिरी समय फैसला किया कि वह 'स्मृतिवन' तक पैदल जाना चाहते हैं तो सुरक्षा एजेंसियों के लिये बड़ी मुश्किल खड़ी हो गई.

  • राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वाजपेयी की पुत्री को लिखा भावुक खत, कहा...

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वाजपेयी की पुत्री को लिखा भावुक खत, कहा...

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर उनकी दत्तक पुत्री नमिता कौल भट्टाचार्य को पत्र लिखकर अपनी शोक संवेदना जाहिर की. राष्ट्रपति ने पत्र में कहा, 'अटलजी भारतीय राजनीति के नवचेतना पुरुष थे.' उन्होंने कहा, 'अटल बिहारी वाजपेयी के निधन की इस दुखद घड़ी में मेरी संवदेनाएं और भावनाएं आपके और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ हैं. अटलजी का निधन स्वभाविक रूप से आपका और घर में अन्य लोगों का व्यक्तिगत नुकसान है, लेकिन यह मेरे लिए भी व्यक्तिगत क्षति है.'

  • यूपी के 75 जिलों की 163 नदियों में विसर्जित की जाएंगी वाजपेयी की अस्थियां

    यूपी के 75 जिलों की 163 नदियों में विसर्जित की जाएंगी वाजपेयी की अस्थियां

    उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के मुताबिक पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां राज्‍य के 75 जिलों की सभी 163 नदियों में विसर्जित की जाएंगी.

  • जब वाजपेयी ने कहा, कश्मीर समस्या पर वार्ता 'इंसानियत के दायरे' में होगी..

    जब वाजपेयी ने कहा, कश्मीर समस्या पर वार्ता 'इंसानियत के दायरे' में होगी..

    भाजपा के सभी नेताओं में, वह सिर्फ अटल बिहारी वाजपेयी ही थे जो भारत का इसके विविध रूपों में प्रतिनिधित्व करते थे. यही कारण है कि वाजपेयी का निधन भारत के सभी लोगों के लिए एक क्षति है, भले ही वे किसी भी धर्म, जाति, क्षेत्र और भाषा के क्यों न हों.

  • चीनी विशेषज्ञों ने कहा, भारत की चीन नीति के वास्तुकार थे अटल बिहारी वाजपेयी

    चीनी विशेषज्ञों ने कहा,  भारत की चीन नीति के वास्तुकार थे अटल बिहारी वाजपेयी

    वर्ष 1998 में परमाणु परीक्षण से लेकर 2003 में नई सीमा वार्ता प्रक्रिया शुरू करने तक अटल बिहारी वाजपेयी को भारत की चीन नीति का वास्तुकार माना जाता है.

  • वाजपेयी सरकार में शत्रुघ्न सिन्हा को मिली थी बड़ी जिम्मेदारी, निधन पर बोले, 'मैं अनाथ महसूस कर रहा'

    वाजपेयी सरकार में शत्रुघ्न सिन्हा को मिली थी बड़ी जिम्मेदारी, निधन पर बोले, 'मैं अनाथ महसूस कर रहा'

    राजनीति के अजातशत्रु कहे जाने वाले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी अब नहीं रहे. उनके निधन पर हर कोई उन्हें अपने-अपने तरीके से याद कर रहा है. इस मौके पर भाजपा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने भी उन्हें याद करते हुए श्रद्धांजलि दी. उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vaajpayee) के निधन की खबर सुनकर उन्हें लगा कि वह 'अनाथ' हो गए हैं, क्योंकि उन्होंने उनके अभिभावकत्व में 'अच्छी राजनीति की कला' सीखी थी. पटना साहिब से बीजेपी सांसद शत्रुघ्न ने वाजपेयी को 'पिता सरीखे' बताया. अटल बिहारी वाजपेयी का लंबी बीमारी के बाद गुरुवार शाम दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में निधन हो गया था. 

  • वाजपेयी के सम्मान में मॉरीशस के सरकारी भवनों में राष्ट्र ध्वज आधा झुका रहेगा

    वाजपेयी के सम्मान में मॉरीशस के सरकारी भवनों में राष्ट्र ध्वज आधा झुका रहेगा

    मॉरीशस सरकार ने तय किया है कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में देश के सभी सरकारी भवनों में मॉरीशस और भारत के राष्ट्र ध्वज आज आधे झुके रहेंगे.

  • वाजपेयी के निधन पर असम के राज्यपाल जगदीश मुखी और छत्तीसगढ़ के कृषिमंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने दी श्रद्धांजलि

    वाजपेयी के निधन पर असम के राज्यपाल जगदीश मुखी  और  छत्तीसगढ़ के कृषिमंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने दी श्रद्धांजलि

    हिंदुस्तानी सियासत के अमिट हस्ताक्षर एवं कालजयी स्तम्भ अटल बिहारी वाजपेयी आज पंचतत्व में विलीन हो गए.  कृतज्ञ राष्ट्र ने अश्रुपूरित नेत्रों के साथ अपने इस महान नेता एवं पूर्व प्रधानमंत्री को अंतिम विदाई दी अटल बिहारी वाजपेयी का अंतिम संस्कार दिल्ली स्थित राष्ट्रीय स्मृति स्थल पर किया गया .

  • अटल जी का सहकर्मी बनने की चाहत में कानूनी पेशा त्याग दिया : रामनाथ कोविन्द

    अटल जी का सहकर्मी बनने की चाहत में कानूनी पेशा त्याग दिया : रामनाथ कोविन्द

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन को आज अपने लिए निजी क्षति करार दिया और कहा कि यह वाजपेयी का कद और गरिमा ही थी जिसने उन्हें कानूनी पेशा त्यागकर सार्वजनिक जीवन में आने को आकर्षित किया.

  • अटल बिहारी वाजपेयी को आम्रपाली दुबे ने दी श्रद्धांजलि, निरहुआ भी हुए इमोशनल

    अटल बिहारी वाजपेयी को आम्रपाली दुबे ने दी श्रद्धांजलि, निरहुआ भी हुए इमोशनल

    भोजपुरी सिनेमा की दिग्गज हस्तियों ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर शोक जताया. निरहुआ, रवि किशन, आम्रपाली दुबे ने लिखे संदेश.

  • 'पितातुल्य' अटल जी को याद कर पीएम नरेंद्र मोदी ने लिखा भावुक ब्लॉग- 'मेरे अटल जी'

    'पितातुल्य' अटल जी को याद कर पीएम नरेंद्र मोदी ने लिखा भावुक ब्लॉग- 'मेरे अटल जी'

    भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन से देश में शोक की लहर है. आज पूर्व पीएम अटल जी पंचतत्व में विलीन हो जाएंगे. अटल बिहारी वाजपेयी भारतीय राजनीति के अजातशत्रु कहे जाते हैं, लिहाजा उनका निधन देश के लिए और राजनीति के लिए बड़े नुकसान से कम नहीं है. पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का जाना राजनीति के एक युग के अंत के समान है. यही वजह है कि इस मौके पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक लेख के जरिये पूर्व पीएम अटल जी को श्रद्धांजलि दी है. इस लेख में उन्होंने अटल जी के साथ के पल को याद किया है और साथ ही अटल जी ने देश के लिए जो किया है, उसका बखान किया है. 

  • राजकीय सम्मान के साथ पंचतत्व में विलीन हुए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी

    राजकीय सम्मान के साथ पंचतत्व में विलीन हुए पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी

    देश के पूर्व प्रधानमंत्री और भारतीय राजनीति के अजातशत्रु कहे जाने वाले अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vaajpayee) पंचतत्व में विलीन हो गए. पूरे राजकीय सम्मान के साथ राष्ट्रीय स्मृति स्थल पर उनका अंतिम संस्कार किया गया.