NDTV Khabar

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह


'पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह' - 330 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CAA के खिलाफ कांग्रेस की बैठक में 20 दल हुए शामिल, पर शिवसेना, TMC और AAP समेत कई बड़ी पार्टियां नदारद

    CAA के खिलाफ कांग्रेस की बैठक में 20 दल हुए शामिल, पर शिवसेना, TMC और AAP समेत कई बड़ी पार्टियां नदारद

    कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा बुलाई गई इस बैठक में 20 दलों के नेता शामिल हुए. पार्लियामेंट एनेक्सी में हुई बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, राकांपा प्रमुख शरद पवार, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, ए के एंटनी, के सी वेणुगोपाल, गुलाम नबी आजाद और रणदीप सुरजेवाला, माकपा के सीताराम येचुरी, भाकपा के डी राजा, झामुमो के नेता एवं झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, राकांपा के प्रफुल्ल पटेल, राजद के मनोज झा, नेशनल कांफ्रेस के हसनैन मसूदी और रालोद के अजित सिंह मौजूद थे.

  • आज का इतिहास: 10 जनवरी को हुई थी विश्व हिन्दी दिवस मनाने की घोषणा

    आज का इतिहास: 10 जनवरी को हुई थी विश्व हिन्दी दिवस मनाने की घोषणा

    यूं तो हर तारीख का कोई न कोई इतिहास होता है, लेकिन 10 जनवरी का इतिहास कई मायनों में, खासतौर पर हिन्दी प्रेमियों के लिए काफी अहम है, क्योंकि इस दिन विश्व हिन्दी दिवस मनाया जाता है. पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने हिन्दी के प्रचार-प्रसार के लिए 2006 में प्रति वर्ष 10 जनवरी को हिन्दी दिवस मनाने की घोषणा की थी. विश्व में हिन्दी का विकास करने और एक अंतरराष्ट्रीय भाषा के तौर पर इसे प्रचारित-प्रसारित करने के उद्देश्य से विश्व हिन्दी सम्मेलनों की शुरुआत की गई और प्रथम विश्व हिन्दी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित हुआ था.

  • अशोक गहलोत ने देश की आर्थिक स्थिति पर जताई चिंता, कहा- मजबूत अर्थव्यवस्था के बिना विकास संभव नहीं है

    अशोक गहलोत ने देश की आर्थिक स्थिति पर जताई चिंता, कहा- मजबूत अर्थव्यवस्था के बिना विकास संभव नहीं है

    गहलोत ने मंगलवार को चार्टर्ड अकाउन्टेन्ट्स के राष्ट्रीय सेमिनार 'प्रकर्ष' को संबोधित करते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की नीतियों को अपनाकर देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार संवेदनशील, पारदर्शी एवं जवाबदेह शासन की नीति के साथ काम कर रही है.

  • ...जब पूर्व PM मनमोहन सिंह ने किया था CAA का समर्थन, BJP ने VIDEO शेयर कर कांग्रेस को घेरा

    ...जब पूर्व PM मनमोहन सिंह ने किया था CAA का समर्थन, BJP ने VIDEO शेयर कर कांग्रेस को घेरा

    नागरिकता कानून (Citizenship ACT) को लेकर विपक्षी दलों के तीखे हमलों के बीच BJP ने गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) के 2003 में राज्यसभा में दिए भाषण की क्लिप जारी की.

  • रामलीला मैदान से मनमोहन सिंह ने प्रधानमंत्री पर बोला हमला, कहा - साबित हो गया कि मोदी ने झूठे वादे किए थे

    रामलीला मैदान से मनमोहन सिंह ने प्रधानमंत्री पर बोला हमला, कहा - साबित हो गया कि मोदी ने झूठे वादे किए थे

    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) ने शनिवार को नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Govt.)  पर अपने वादों को पूरा करने में विफल रहने का आरोप लगाया और दावा किया कि अब यह साबित हो गया है कि छह साल पहले किए गए वादे झूठे थे.

  • कांग्रेस की 'भारत बचाओ' रैली आज, मोदी सरकार के खिलाफ मुख्य विपक्षी पार्टी का सबसे बड़ा हल्ला बोल

    कांग्रेस की 'भारत बचाओ' रैली आज, मोदी सरकार के खिलाफ मुख्य विपक्षी पार्टी का सबसे बड़ा हल्ला बोल

    कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी शनिवार को दिल्ली के रामलीला मैदान में 'भारत बचाओ' रैली (Bharat Bachao Rally) आयोजित करने जा रही है. सुबह 10:30 बजे से रैली का आगाज होगा. रैली का उद्देश्य बीजेपी सरकार की विभाजनकारी नीतियों को उजागर करना है. पार्टी के शीर्ष नेता रैली को संबोधित कर मोदी सरकार की विफलताओं और देश के नागरिकों को बांटने के कथित प्रयासों को जनता के सामने उजागर करेंगे.

  • Bharat Bachao Rally Updates: 'भारत बचाओ' रैली में बोलीं सोनिया गांधी- आज देश की हालत, अंधेर नगरी चौपट राजा

    Bharat Bachao Rally Updates: 'भारत बचाओ' रैली में बोलीं सोनिया गांधी- आज देश की हालत, अंधेर नगरी चौपट राजा

    Congress Rally: कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी, राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नेतृत्व में आज (शनिवार) दिल्ली के रामलीला मैदान में ‘भारत बचाओ' (Bharat Bachao Rally) रैली का आयोजन किया जा रहा है. पार्टी के सभी वरिष्ठ नेता मंच पर मौजूद हैं. रैली का उद्देश्य भाजपा सरकार की “विभाजनकारी” नीतियों को उजागर करना है. पार्टी के शीर्ष नेता रैली को संबोधित कर मोदी सरकार की विफलताओं और देश के नागरिकों को बांटने के कथित प्रयासों को उजागर कर रहे हैं.

  • TOP 5 NEWS: नागरिकता संशोधन बिल पर राज्यसभा में जोरदार बहस, पूर्वोत्तर में कड़ी सुरक्षा

    TOP 5 NEWS: नागरिकता संशोधन बिल पर राज्यसभा में जोरदार बहस, पूर्वोत्तर में कड़ी सुरक्षा

    नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Bill) आज राज्यसभा में पेश किया गया. राज्यसभा में अमित शाह ने विपक्ष से पूछा कि क्या चाहते हैं? पूरी दुनिया से मुसलमान यहां आएं और उन्हें हम नागरिक बना दें, देश कैसे चलेगा. गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि 'हम किसी भी देश से आने वाले मुस्लिमों को अपने देश की नागरिकता दे दें.' नागरिकता संशोधन बिल पर शिव सेना (Shiv Sena) के नेता संजय राउत (Sanjay Raut) ने सदन में कहा कि जो बिल का समर्थन करेंगे वो देश भक्‍त होंगे और जो नहीं करेंगे वे देशद्रोही होंगे. बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (JP Nadda) ने विधेयक को लेकर कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) की सलाह पर इस बिल को लाया गया है.

  • Citizenship Bill: BJP ने मनमोहन सिंह के बहाने विपक्ष को घेरा, कहा- पूर्व पीएम की सलाह पर लाया गया बिल

    Citizenship Bill: BJP ने मनमोहन सिंह के बहाने विपक्ष को घेरा, कहा- पूर्व पीएम की सलाह पर लाया गया बिल

    नागरिकता संशोधन विधेयक (Citizenship Amendment Bill) को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Manmohan Singh) की सलाह पर लाया गया, यह कहना है बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (JP Nadda) का. जेपी नड्डा ने विपक्ष को राजनीतिक हितों के बजाय राष्ट्र के हित साधने की नसीहत दी और दावा किया कि इससे पूर्वोत्तर की 'सांस्कृतिक पहचान' को कोई खतरा नहीं पहुंचेगा.

  • 84 के दंगे वाले बयान पर नरसिम्हा राव के पोते का डॉ. मनमोहन सिंह पर पलटवार, कहा- उन्हें पता होना चाहिए कि...

    84 के दंगे वाले बयान पर नरसिम्हा राव के पोते का डॉ. मनमोहन सिंह पर पलटवार, कहा- उन्हें पता होना चाहिए कि...

    पीवी नरसिम्हा राव के पोते ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के उस बयान की आलोचना की है जिसमें उन्होंने कहा था कि 1984 के सिख विरोधी दंगों को रोका जा सकता था यदि राव ने सेना को बुला लिया होता.

  • कांग्रेस ने राहुल बजाज के ‘डर का माहौल’ बयान को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा, कहा- ...तो सबसे बुरा समय आ जायेगा

    कांग्रेस ने राहुल बजाज के ‘डर का माहौल’ बयान को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साधा, कहा- ...तो सबसे बुरा समय आ जायेगा

    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अर्थव्यवस्था पर एक राष्ट्रीय सम्मेलन में कहा था कि कई उद्योगपतियों ने उन्हें बताया हैं कि वे सरकारी अधिकारियों द्वारा उत्पीड़न के डर में रहते हैं.

  • झारखंड विधानसभा चुनाव : राहुल गांधी की आज पहली रैली, सिमडेगा जिले में करेंगे प्रचार

    झारखंड विधानसभा चुनाव : राहुल गांधी की आज पहली रैली, सिमडेगा जिले में करेंगे प्रचार

    पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सोमवार को विधानसभा चुनाव वाले राज्य झारखंड के सिमडेगा जिले में एक रैली को संबोधित कर पार्टी के लिए अपने चुनाव प्रचार की शुरुआत करेंगे. पांच चरणों में से एक चरण का मतदान होने के दो दिन बाद राहुल की रैली सिमडेगा के कॉलेज रोड स्थित बाजारटांड़ मैदान में दिन के 1.30 बजे होगी. पार्टी के एक नेता ने कहा कि बाकी बचे चार चरणों में राहुल गांधी की और चार रैलियां होंगी. ये रैलियां 7, 12, 16 और 20 दिसंबर को होंगी.

  • गिरती GDP पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने जताई चिंता, पीएम मोदी से की यह अपील

    गिरती GDP पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने जताई चिंता, पीएम मोदी से की यह अपील

    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पीएम मोदी से समाज में 'गहराती आशंकाओं' को दूर करने और देश को फिर से एक सौहार्दपूर्ण और आपसी भरोसे वाला समाज बनाने का आग्रह किया जिससे अर्थव्यवस्था को तेज करने में मदद मिल सके.अर्थव्यवस्था पर एक राष्ट्रीय सम्मेलन में अपना विदाई भाषण देते हुए सिंह ने कहा कि आपसी विश्वास हमारे सामाजिक लेनदेन का आधार है और इससे आर्थिक वृद्धि को मदद मिलती है.

  • सोनिया गांधी से मिलकर आदित्य ठाकरे ने दिया पिता उद्धव ठाकरे के शपथ समारोह में शामिल होने का न्योता

    सोनिया गांधी से मिलकर आदित्य ठाकरे ने दिया पिता उद्धव ठाकरे के शपथ समारोह में शामिल होने का न्योता

    Maharashtra Government: शिवसेना नेता और महाराष्ट्र के भावी मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के पुत्र आदित्य ठाकरे ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात कर उन्हें शपथ ग्रहण समारोह के लिए आमंत्रित किया.

  • पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह को उम्मीद, महाराष्ट्र में Congress-NCP और शिवसेना की सरकार बनेगी

    पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह को उम्मीद, महाराष्ट्र में  Congress-NCP और शिवसेना की सरकार बनेगी

    महाराष्ट्र पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा है कि उनको उम्मीद है कि Congress-NCP और शिवसेना सरकार बनाने में कामयाब हो जाएंगी. सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करना चाहिए. इसके साथ ही जब उनसे संविधान दिवस पर संसद के संयुक्त सदन को विपक्ष की ओर से बहिष्कार करने पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इसके संविधान का कोई नुकसान नहीं हुआ बल्कि यह सबको याद दिलाया गया है कि संवैधानिक मानकों को वर्तमान सरकार तोड़ रही है.

  • गांधी परिवार से SPG कवर हटाने पर बोले सरकारी सूत्र- मामला खत्म हो गया, अब कांग्रेस पूछती रहे

    गांधी परिवार से SPG कवर हटाने पर बोले सरकारी सूत्र- मामला खत्म हो गया, अब कांग्रेस पूछती रहे

    राज्यसभा में बुधवार को कांग्रेस ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष तथा सांसद राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की एसपीजी सुरक्षा वापस लिए जाने का मुद्दा उठाया.

  • Indira Gandhi Birth Anniversary: PM मोदी, सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह ने इंदिरा गांधी को दी श्रद्धांजलि

    Indira Gandhi Birth Anniversary: PM मोदी, सोनिया गांधी और मनमोहन सिंह ने इंदिरा गांधी को दी श्रद्धांजलि

    कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इंदिरा गांधी को याद करते हुए ट्वीट किया, "सशक्त, समर्थ नेतृत्व और अद्भुत प्रबंधन क्षमता की धनी, भारत को एक सशक्त देश के रूप में स्थापित करने में अहम भूमिका रखने वाली लौह-महिला और मेरी प्यारी दादी स्व० श्रीमती इंदिरा गांधी जी की जयंती पर शत् शत् नमन."

  • पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने कहा- करतारपुर गलियारे के खुलने से भारत-पाक संबंधों में होगा काफी सुधार

    पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने कहा- करतारपुर गलियारे के खुलने से भारत-पाक संबंधों में होगा काफी सुधार

    पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा है कि करतारपुर गलियारा के खुलने से भारत और पाकिस्तान के संबंधों में ‘बहुत सुधार’ होगा. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारतीय सिख श्रद्धालुओं के वीजामुक्त प्रवेश के लिए इस ऐतिहासिक गलियारे का औपचारिक रूप से उद्घाटन किया. उन्होंने भारतीय श्रद्धालुओं के पहले जत्थे का स्वागत किया. यह जत्था पाकिस्तान के करतारपुर के गुरूद्वारा दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक धर्मस्थल से जोड़ने वाले गलियारे से पाकिस्तान पहुंचा.

Advertisement