NDTV Khabar

पूर्व प्रशासनिक अधिकारी


'पूर्व प्रशासनिक अधिकारी' - 15 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • पूर्व IAS अधिकारी शाह फैसल की नजरबंदी PSA के तहत तीन महीने तक के लिए बढ़ाई गई

    पूर्व IAS अधिकारी शाह फैसल की नजरबंदी PSA के तहत तीन महीने तक के लिए बढ़ाई गई

    जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने विवादास्पद जन सुरक्षा कानून (पीएसए) के तहत पूर्व भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी शाह फैसल की नजरबंदी की अवधि तीन महीने तक के लिए बढ़ा दी है.

  • जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू के लिए दो सलाहकार नियुक्त

    जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू के लिए दो सलाहकार नियुक्त

    केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक आदेश के अनुसार, खान और शर्मा की नियुक्तियां प्रभार ग्रहण करने के दिन से प्रभावी होंगी. दोनों सलाहकार प्रशासनिक कार्य में उप राज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू की सहायता करेंगे. सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी फारूक खान और सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी के के शर्मा पूर्ववर्ती जम्मू कश्मीर राज्य के पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के सलाहकार थे.

  • राहुल गांधी बोले, विपक्ष को जम्मू-कश्मीर में बर्बर बल प्रयोग का एहसास हुआ, स्पष्ट है कि...

    राहुल गांधी बोले, विपक्ष को जम्मू-कश्मीर में बर्बर बल प्रयोग का एहसास हुआ, स्पष्ट है कि...

    उन्होंने कहा कि विपक्ष के नेताओं और प्रेस को प्रशासनिक क्रूरता और जम्मू-कश्मीर के लोगों पर किये जा रहे बल के बर्बर प्रयोग का अहसास हुआ, जब हमने शनिवार को श्रीनगर जाने की कोशिश की. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने शनिवार के घटनाक्रम का एक वीडियो भी पोस्ट किया जिसमें अधिकारी विपक्षी नेताओं और राहुल के सामने एक आदेश को पढ़ कर सुना रहे थे.

  • सीवीसी ने नीति आयोग के पूर्व सीईओ समेत कई नौकरशाहों की गिरफ्तारी की मंजूरी की मांगी, जानें- पूरा मामला

    सीवीसी ने नीति आयोग के पूर्व सीईओ समेत कई नौकरशाहों की गिरफ्तारी की मंजूरी की मांगी, जानें- पूरा मामला

    केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) ने कुछ सेवारत और सेवानिवृत्त प्रशासनिक अधिकारियों को भष्टाचार से संबंधित एक मामले में गिरफ्तार करने की मंजूरी मांगी है. इन अधिकारियों में नीति आयोग की पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सिंधुश्री खुल्लर और अनूप के. पुजारी भी शामिल हैं. 

  • Book Review: एक आईएएस अधिकारी के 38 साल के अनुभवों का दस्तावेज है अनिल स्वरूप की 'नॉट जस्ट ए सिविल सर्वेंट'

    Book Review: एक आईएएस अधिकारी के 38 साल के अनुभवों का दस्तावेज है अनिल स्वरूप की 'नॉट जस्ट ए सिविल सर्वेंट'

    पूर्व आईएएस अनिल स्वरूप (Anil Swarup) ने अपनी किताब  'नॉट जस्ट ए सिविल सर्वेंट' (Not Just A Civil Servant Book) में 38 साल लंबी प्रशासनिक सेवा के दौरान हुए अनुभवों को व्यक्त किया है. सत्ता और तंत्र को बेहद करीब से देखने वाले अनिल स्वरूप ने इस किताब में अपने अनुभव को शेयर करने के साथ ही कई खुलासे भी किए हैं. इस किताब के तीसरे अध्याय में उन्होंने लिखा है- ''वह अयोध्या में मंदिर चाहते थे और शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण आम सहमति की दिशा में काम कर रहे थे. वह पूरी तरह से आक्रामक तेवर के खिलाफ थे जो धार्मिक संगठनों की पहचान थी. उस समय भारत में मोबाइल फोन नहीं हुआ करते थे. दूरदर्शन के अलावा कोई दूसरा न्यूज चैनल नहीं था. टेलीप्रिंटर और लैंडलाइन फोन ही कम्युनिकेशन का साधन थे. लाइव टेलीकास्ट का साधन होने के कारण जमीनी हकीकत का अंदाजा लगाना मुश्किल था. कल्याण सिंह को अयोध्या से रुक-रुक कर जानकारियां मिल रही थी.

  • मुजफ्फरपुर शेल्टर मामला: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ CBI जांच की खबर झूठी

    मुजफ्फरपुर शेल्टर मामला: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ CBI जांच की खबर झूठी

    बिहार के बालिका गृहकांड में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और दो वरीय अधिकारी जिसमें समाज कल्याण विभाग के प्रधान सचिव अतुल प्रसाद और मुजफ्फरपुर के पूर्व ज़िला अधिकारी धर्मेन्द्र प्रसाद के खिलाफ याचिका को सीबीआई के पास सूचनार्थ भेजा गया है. लेकिन मीडिया में इस मामले पर गलत रिपोर्टिंग के कारण शनिवार को पूरा प्रशासनिक और राजनीतिक महकमा इस मामले में चर्चा का केंद्र रहा.

  • मप्र में अब छिंदवाड़ा बन रहा 'प्रशासनिक सर्जरी' का मॉडल! बदले गए हर स्तर के अधिकारी, भाजपा ने साधा निशाना

    मप्र में अब छिंदवाड़ा बन रहा 'प्रशासनिक सर्जरी' का मॉडल! बदले गए हर स्तर के अधिकारी, भाजपा ने साधा निशाना

    राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में 12 दिसंबर को कांग्रेस ने बहुमत हासिल किया और बतौर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने 17 दिसंबर को शपथ ली थी. उसके बाद राज्य में बदलाव का दौर शुरू हुआ, इस बदलाव का सबसे ज्यादा असर कमलनाथ के संसदीय क्षेत्र छिंदवाड़ा में नजर आ रहा है. यहां के पुलिस अधीक्षक, जिलाधिकारी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को बदल दिया गया. राज्य की पूर्व मुख्य सचिव निर्मला बुच मानती है कि जब सरकार बदलती है तो अपने लक्ष्य को हासिल करने और योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुंचाने के मकसद से अपनी पसंद के अफसरों की तैनाती करती है. कोशिश तो अच्छी टीम बनाने की होती है. साथ ही अपने लोगों तक संदेश भी बदलाव के जरिए दिया जाता है.

  • पॉलिटिक्स के लिए क्यों IAS-IPS को लुभा रही बीजेपी, ओपी चौधरी से पहले ये भी थाम चुके हैं दामन

    पॉलिटिक्स के लिए क्यों IAS-IPS को लुभा रही बीजेपी, ओपी चौधरी से पहले ये भी थाम चुके हैं दामन

    दरअसल, सिर्फ हाल की ही ये दो घटनाएं इस बात की तस्दीक नहीं करती कि आईएएस अथवा आईपीएस अधिकारियों की पहली पसंद भारतयी जनता पार्टी है. बल्कि 2014 के लोकसभा चुनाव में भी पूर्व आईएएस-आईपीएस अधिकारियों की एक लंबी फेहरिस्त है, जो बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़े हैं और आज भारतीय जनता पार्टी या मोदी सरकार में अहम ओहदे पर हैं. फिलहाल, रायपुर के पूर्व कलेक्टर ओपी चौधरी ने बीजेपी का दामन औपचारिक रूप से थाम लिया है और उम्मीद है कि आने वाले विधानसभा चुनाव में खरसिया से चुनाव लड़ सकते हैं. यह सीट रायगढ़ जिले में कांग्रेस का गढ़ है और चौधरी का पैतृक नगर भी. तो चलिए एक नजर डालते हैं उन लोगों पर जो बीजेपी से पहले प्रशासनिक अधिकारी रहे और अब बीजेपी में अलग-अलग ओहदों पर काबिज हैं. 

  • अवैध इमारतों के 'दुश्मन' रहे हैं अलफोन्स कन्नाथनम, शिक्षा में किया है काफी काम

    अवैध इमारतों के 'दुश्मन' रहे हैं अलफोन्स कन्नाथनम, शिक्षा में किया है काफी काम

    15 हजार अवैध इमारतें हटवाने वाले पूर्व प्रशासनिक अधिकारी अलफोन्स कन्नाथनम अब मोदी मंत्रि परिषद के विस्तार का हिस्सा बने हैं.

  • डोनाल्ड ट्रंप के साथ व्हाइट हाउस में डिनर करने वाले पहले वैश्विक नेता होंगे पीएम नरेंद्र मोदी, जोर-शोर से तैयारियां

    डोनाल्ड ट्रंप के साथ व्हाइट हाउस में डिनर करने वाले पहले वैश्विक नेता होंगे पीएम नरेंद्र मोदी, जोर-शोर से तैयारियां

    एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने पीएम मोदी के आगमन की पूर्व संध्या पर संवाददाताओं से कहा, व्हाइट हाउस को इसे विशेष यात्रा में बहुत रुचि है. हम सचमुच शानदार स्वागत की तैयारी कर रहे हैं

  • सातवां वेतन आयोग : राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

    सातवां वेतन आयोग : राजस्थान के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

    राजस्थान सरकार ने अपने करीब सात लाख कर्मिकों को केन्द्र सरकार के समान वेतनमान एवं भत्ते देने के लिए भारतीय प्रशासनिक सेवा के पूर्व अधिकारी डीसी सामंत की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति गठित की है.

  • पद संभालने से पहले सरकार ने सेबी के मनोनीत चेयरमैन अजय त्यागी का कार्यकाल घटाया

    पद संभालने से पहले सरकार ने सेबी के मनोनीत चेयरमैन अजय त्यागी का कार्यकाल घटाया

    सरकार ने भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के अगले चेयरमैन पद के लिए चुने गए अजय त्यागी के कार्यकाल को पूर्व घोषित पांच साल से घटा कर तीन साल कर दिया है. भारतयी प्रशासनिक सेवा के अधिकारी इस समय वित्त मंत्रालय में कार्यरत हैं और उन्होंने सेबी चेयरमैन का कार्यभार अभी नहीं संभाला है.

  • कांग्रेस नेता अजीत जोगी का कांग्रेस से मोहभंग, बनाएंगे नई पार्टी : सूत्र

    कांग्रेस नेता अजीत जोगी का कांग्रेस से मोहभंग, बनाएंगे नई पार्टी : सूत्र

    छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी नई पार्टी बनाने को तैयारी कर रहे हैं। सूत्रों ने बताया कि 6 जून को जोगी के करीब डेढ़ हजार समर्थक एकत्रित होंगे। जोगी उनसे चर्चा करने के बाद नई पार्टी का ऐलान कर सकते हैं। जोगी कांग्रेस में उनको महत्व न मिलने पार्टी हाईकमान से खफा हैं।

  • पूर्व अधिकारियों ने कहा, प्रशासनिक-तंत्र की लापरवाही का नतीजा है कॉरपोरेट जासूसी

    पूर्व अधिकारियों ने कहा, प्रशासनिक-तंत्र की लापरवाही का नतीजा है कॉरपोरेट जासूसी

    पूर्व सरकारी अधिकारियों ने कॉरपोरेट जासूसी घोटाला कांड को प्रशासनिक तंत्र की लापरवाही का नतीजा बताते हुए कहा कि संवेदनशील और गोपनीय मामलों को संभालने की मानक परिचालन प्रक्रियाओं का पालन न करने से ऐसी बातें संभव होती है।

  • एसीबी ने निलंबित आईएएस अधिकारी प्रदीप शर्मा को किया गिरफ्तार

    एसीबी ने निलंबित आईएएस अधिकारी प्रदीप शर्मा को किया गिरफ्तार

    भारतीय प्रशासनिक सेवा के निलंबित अधिकारी प्रदीप शर्मा को भ्रष्टाचार के एक मामले में राज्य के भ्रष्टाचार विरोधी ब्यूरो ने मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया। नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली पूर्व गुजरात सरकार के साथ शर्मा का टकराव होता रहा है।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com